taktomguru.com

सिनेमा का इतिहास

हाथ उठाओ जो कभी नहीं गया है सिनेमा

एक देखने के लिए फ़िल्म. और तथाकथित के बाद से यह सामान्य है सातवीं कला पहले से ही है इतिहास के 120 से अधिक वर्षों. हालांकि विशेष प्रभाव अब हमें स्क्रीन पर शानदार छवियां देखते हैं सिनेमा, यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं सिनेमा का इतिहास, इसकी उत्पत्ति, जिन्होंने सिनेमा का आविष्कार किया और इसके विकास समय बीतने के साथ। हम शुरू करते हैं?

सिनेमा की उत्पत्ति

सिनेमैटोग्राफ का विचार, जो कि सिनेमा का दूसरा नाम है, काफी पुराना है। वास्तव में, सिनेमा की उत्पत्ति हम इसे वर्ष 1654 में पाते हैं। जब जर्मन पुजारी Atanasio Kircher मैंने प्रयोग किया चलती छवियों अपने प्रसिद्ध जादू लालटेन के लिए धन्यवाद।

एक सदी से अधिक बाद में, कॉल Fantasmagories फ्रेंच से गैस्पार्ड रॉबर्ट, "रॉबर्टसन" कहा जाता है। ग्लास प्लेटों पर चित्रित आंकड़ों के आधार पर एक बहुत ही हड़ताली शो, जो 17 9 8 में बना है पहले सार्वजनिक अनुमान आपके पास खबर है

सिनेमा की असली संभावनाएं बेल्जियम द्वारा अनुमानित की जा सकती थीं जोसेफ-एंटोनी पठार, कि 1828 में, अपने आविष्कार के एक संकुचन के माध्यम से, उन्होंने छवियों को आगे बढ़ाना दिखाया। यह वर्तमान सिनेमा के लिए सबसे पुराना और सबसे समान पूर्ववर्ती है।

इस बेल्जियम भौतिक विज्ञानी के सिद्धांत पर भरोसा किया आंख की रेटिना में चमकदार छवियों का दृढ़ता, और वर्ष 1832 में उन्होंने आविष्कार किया Phenakistiscope, जिसने आंदोलन में एक छवि पर विचार करने के लिए पहली बार अनुमति दी।

एक साल बाद, 1833 में, ऑस्ट्रियाई गणितज्ञ साइमन वॉन स्टाम्पर उन्होंने एक उत्सुक संकुचन बनाया जिसे उन्होंने बुलाया stroboscope. इस आविष्कार ने उस ऑब्जेक्ट को देखने की इजाजत दी जो खुद पर घूम रहा था जैसे कि यह अभी भी या धीरे-धीरे बदल रहा था.

फोटोग्राफी का आविष्कार यह जल्दी से सिनेमा के विकास के लिए नेतृत्व किया। फ्रांसीसी खगोलविद 1874 में पहले से ही है जूल्स जैनसेन उन्होंने अपने "फोटोग्राफिक रिवाल्वर", वर्तमान कैमरे के पूर्वजों के साथ सफलता प्राप्त की।

सिनेमा की उत्पत्ति

उत्तरी अमेरिकी के कुछ समय बाद Eadweard Muybridge इसने घोड़े की चपेट में जमीन से अलग चार पैर लगाए। सिनेमा के आविष्कार के लिए प्रेरित प्रयोगों में असंख्य थे। कुछ मामलों में उपाख्यान अजीब है।

उदाहरण के लिए: फ्रांसीसी डॉक्टर जूल्स मैरी, अपने "फोटोग्राफिक फ्यूज" के साथ वह नेपल्स (इटली) में विचलित हो गए थे, जो पक्षियों को समुद्र के किनारे और अन्य पक्षियों की उड़ान के कई अनुक्रमों में चित्रित करने के लिए इंगित करते थे।

किसानों ने उन्हें अधिकारियों को निंदा करते हुए कहा कि उन्होंने एक पागल आदमी को देखा है जिसने पक्षियों को गोली मार दी लेकिन कभी भी किसी तक पहुंची, जो उसे संतुष्टि से भरने लगती थी।

आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: हम फिल्मों में पॉपकॉर्न क्यों खाते हैं?

सिनेमा के पहले कदम

लेकिन जैसा कि कई अन्य चीजों में था, यह काम था थॉमस अल्वा एडिसन (प्रकाश बल्ब का आविष्कारक) 188 9 में, जिन्होंने उन लोगों के आविष्कार का नेतृत्व किया जो उन्होंने बुलाया था kinetograph: पहले ध्वनि कैमरा. महत्वपूर्ण आविष्कार जिसमें एडिसन ने कैमरे के शटर अक्ष से एक फोनोग्राफ के साथ अनुमति दी, अनुमति दी एक ही समय में ध्वनि और छवि रिकॉर्ड करें.

यद्यपि उन्होंने 18 9 1 में पंजीकृत या पेटेंट किया था, लेकिन शानदार आविष्कार को सिनेमा के भविष्य में कोई भरोसा नहीं था, जिसे उन्होंने अकेले लोगों के लिए एक साधारण प्रदर्शन के रूप में माना। यह था एडिसन ने ध्वनि फिल्म का आविष्कार किया 1 9 02 में, लेकिन आवाज इतनी कमजोर थी कि यह व्यावहारिक नहीं था।

बाद में, 1 9 10 में, के साथ cronófono की लेओन गौमोंट, फ्रांसीसी द्वारा इस चरित्र के लिए आविष्कार किया Decaux और laudet, उन्होंने ध्वनि फिल्मों की संभावनाओं को देखना शुरू कर दिया।

हालांकि, 1 9 27 तक यह अनुमान नहीं लगाया जाएगा पहली ध्वनि फिल्म प्रोजेक्टर के साथ डिस्क सिंक्रनाइज़ करके: प्रश्न में फिल्म थी जाज गायक, वार्नर ब्रदर्स का।

सिनेमा के पहले कदमउसकी Kinetoscope यह एक मशीन थी, जो एक मीटर ऊंची और आधे मीटर चौड़ी थी, जिसके अंदर एक भाग गया था निरंतर गति में फिल्म एक लेंस और फोकस या प्रकाश स्रोत के बीच।

नहीं था स्क्रीन प्रक्षेपण और एक मुक्केबाजी मैच के विकास पर विचार करने के लिए एक स्लॉट पर आंखों को लागू करना आवश्यक था, एक नर्तक के विकास, दो शिशु जिनके डायपर बदल गए थे और समान रुचि की फिल्में थीं।

उनमें से कुछ थे पहली फिल्में. लेकिन एडिसन ने अपने उत्सुक कलाकृतियों, रुचि के सबूत को बेचने में कामयाब रहे जो लोग इस घटना में डालते थे।

में पहली फिल्म स्टूडियो, 18 9 0 में, उन्होंने अपनी फिल्मों को गोली मार दी विलियम डिक्सन. यह एक बड़ी खिड़की से घिरा हुआ बैर था जो घुमावदार पिवटों पर चढ़ता था जो लगातार सूर्य की रोशनी एकत्र करता था।




18 9 4 में वे पैदा हुए थे पहला अनुमान अमेरिकी के साथ मर्विन ले रॉय, के अग्रणी आधुनिक प्रोजेक्टर, और उस वर्ष 14 अप्रैल को, न्यूयॉर्क ब्रॉडवे स्थल पर, टेट भाइयों उन्होंने एक तरह का "मल्टीसिं" स्थापित किया: दस kinetoscopes एडिसन से जिस पर दर्शक अजीब छवियों या शुरुआती फिल्मों को देखने के लिए नवीनता के लिए उत्सुक थे: एक आदमी छींकना, या घोड़ा चल रहा था।

आप भी जानना चाहेंगे फोन इतिहास

सिनेमा का आविष्कार किसने किया

और हालांकि फोटोग्राफी विकास में निर्णायक थी और छायांकनकार की प्रगति, इस कला के जन्म की तारीख पहले नहीं है 28 दिसंबर, 18 9 5, इंडियन हॉल में पेरिस में Boulevard डी लॉस Capuchinos पर ग्रैंड कैफे.

इस तारीख को और इस जगह में है जिन्होंने सिनेमा का आविष्कार किया: लुमीरे भाइयों, उन्होंने एक स्टेशन पर आने वाली ट्रेन के संक्षिप्त प्रक्षेपण के साथ जनता में अपना आविष्कार प्रदर्शित किया। इसलिए, आप पहले से ही तीन मौलिक डेटा जानते हैं सिनेमा का आविष्कार:

जिन्होंने सिनेमा का आविष्कार किया और यह कब था
सिनेमा के आविष्कारक लुमीरे भाइयों।
  • सिनेमा का आविष्कार किसने किया? यह लुमीरे भाई था।
  • सिनेमा का आविष्कार कब किया गया था? 28 दिसंबर, 18 9 5 को।
  • सिनेमा का आविष्कार कहाँ किया गया था? यह फ्रांस की राजधानी पेरिस में था।

एक बड़ी भीड़ incredulously, लेकिन गर्भवती, एक ट्रेन स्टेशन के प्रवेश द्वार, एक नौकायन नाव बंदरगाह के प्रस्थान, या ल्योन में Lumière कारखाने के श्रमिकों के उत्पादन को देखने के लिए उमड़ पड़े।

उस जादुई रात सिनेमा का जन्म हुआ था, किसी भी फंतासी को भरने के लिए बुलाया गया एक शो। लुमीरेस ने अपना आविष्कार पंजीकृत किया: cinématographe, ए के नाम के सम्मान में आप tomavistas फ्रांसीसी बोली द्वारा 18 9 2 में आविष्कार किया गया।

आगमन के समय तक भाई लुई और ऑगस्टे लुमीरे सिनेमा बस खिलौना रहा था। दोनों phenakistiscope की पठार, के रूप में zoetropeकी होर्नर, या coreoscopio की बील, के संकुचन सहित एडीसन, वे बच्चों की चीजें थीं।

सिनेमा में महिलाओं का इतिहास

सिनेमा का विकास

उस पल से सिनेमा का इतिहास यह महान विचारों और निर्णायक सुधारों का निरंतर उत्तराधिकार होगा। महान क्रांति के अलावा जो हुआ ध्वनि सिनेमा का आविष्कार, अन्य नवाचार पारस्परिक थे।

लेकिन बिना किसी संदेह के, सिनेमा के विकास में सबसे महत्वपूर्ण में से एक था रंग में सिनेमा का आविष्कार. यह सुधार, हालांकि पहले यह महान गुणवत्ता का नहीं था, सिनेमा के इतिहास में एक मील का पत्थर चिह्नित किया गया था, जो पहले जैसा नहीं होगा।

फोटोग्राफी के साथ हुआ वही बात शुरू हुई हाथ से फिल्में रंग, छवि द्वारा छवि। 1 9 00 से फ्रांसीसी घर मेली और पाथे ने यांत्रिक प्रक्रियाओं से ऐसा करना शुरू कर दिया। लेकिन उन्हें अभी भी आविष्कार के लिए कुछ और साल बिताना पड़ा रंग फिल्मांकन प्रणाली.

शायद आप में रुचि रखते हैं टाइपराइटर की कहानी

स्पेन में सिनेमा का आगमन

15 मई, 18 9 6 को सैन इसिड्रो के दिन मैड्रिड में सिनेमैटोग्राफ आया। वह होटल डी रुसिया में वेंटुरा डी ला वेगा स्ट्रीट का सामना करने वाले कैरेरा डी सैन जेरोनिमो की पुरानी इमारत में सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए, जिनकी भूमि तल एक बड़े हॉल पर कब्जा कर लिया गया था।

कमरे की दीवारें काले रंग में पपड़ी हुई थीं, और एक बहुत ही सफेद स्क्रीन के किनारों पर काले क्रेप पर्दे की एक जोड़ी दौड़ गई थी। प्रत्येक सत्रह मीटर मीटर की फिल्मों को एक कमरे के पीछे से स्क्रीन पर पेश किया गया था जहां एक प्रकार का केबिन रखा गया था।

स्पेन में सिनेमा का आगमन

तब से, सत्र सुबह सुबह दस बजे से ग्यारह तक थे। शीर्षक ...? बहुत दिलचस्प, जैसा कि आप देख सकते हैं: बर्फ की लड़ाई, डायना के स्नान, लुमीरे कारखाने के श्रमिकों से बाहर निकलें, स्टेशन के लिए एक ट्रेन का आगमन, समुद्र से चलना, विकलवारो में आर्टिलरी के युद्धाभ्यास।

उस समय के इतिहास के अनुसार, सबसे सफल फिल्म स्टेशन पर पहुंचने वाली ट्रेनों और विशेष रूप से समुद्र, लहरों की हराया: यह वहां होने का एक तरीका था।

पोस्टकास्ट फिल्म इतिहास

यहां हम निम्नलिखित ऑडियो प्रदान करते हैं जहां आप जानकारी का विस्तार कर सकते हैं सिनेमा का इतिहास और इसके आविष्कारक:

क्या आप सिनेमा के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं सिनेमा का इतिहास उपयोगी रहा है और आपको यह पसंद आया। यदि आपको अभी भी अधिक उत्तरों की आवश्यकता है या आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी से भाग ले सकते हैं इतिहास. आप सीधे अपने वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। आप इसे नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मूवी कुत्तेमूवी कुत्ते
विशेष छोटे कुत्तेविशेष छोटे कुत्ते
पशु अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा। (जारी)पशु अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा। (जारी)
पिल्ला बेसेट हाउंडपिल्ला बेसेट हाउंड
कॉमेटा मैक्सिकन फिल्म प्रो गोद लेनेकॉमेटा मैक्सिकन फिल्म प्रो गोद लेने
क्यों "सलाज़र बदला" कैरिबियन की सबसे अच्छी समुद्री डाकू फिल्म हैक्यों "सलाज़र बदला" कैरिबियन की सबसे अच्छी समुद्री डाकू फिल्म है
Podenco Ibicenco। मोनोग्राफिक XxivPodenco Ibicenco। मोनोग्राफिक Xxiv
सफेद शार्कसफेद शार्क
एक छवि का क्रॉनिकल घोषित: कुत्तों के साथ एक फिल्म सत्र (और उनके मालिक)एक छवि का क्रॉनिकल घोषित: कुत्तों के साथ एक फिल्म सत्र (और उनके मालिक)
Cinesa और एफ़िनिटी नींव एक दोस्ताना फिल्म सत्र में 30 से अधिक कुत्तों को समायोजित करता हैCinesa और एफ़िनिटी नींव एक दोस्ताना फिल्म सत्र में 30 से अधिक कुत्तों को समायोजित करता है
» » सिनेमा का इतिहास
© 2021 taktomguru.com