taktomguru.com

मोलुक्का कॉकटू

कॉकटू मोलुक्का या मोलुकन

(मोलुकेन्सिस कॉकटू) के रूप में भी जाना जाता है लाल bowtie cockatoo. इस विदेशी पक्षी का सबसे बड़ा ख्याल यह है कि जब यह उत्साहित होता है तो यह प्रदर्शित होता है लाल पंख सिर के पीछे से और से भी सफेद पंख उसकी गर्दन और छाती की। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं मोलुकान कॉकटू की विशेषताएं, इसका वितरण क्षेत्र, वे क्या खाते हैं, आवास, कैप्टिव प्रजनन के लिए यह कैसे पुन: उत्पन्न करता है और सलाह देता है।

हम देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की सलाह देते हैं कॉकटू के बारे में सब कुछ

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का मोलुकन कॉकटू यह वह जगह है Cockatoo moluccensis, और यह psittaciform पक्षी की एक प्रजाति है जो कैक्टुइडे के परिवार का हिस्सा है (Cacatuidae)। यह पहली बार जर्मन नैसर्गिक जोहान फ्रेडरिक गेमेलिन द्वारा 1788 में वर्णित किया गया था। यह कुछ देशों में भी जाना जाता है लाल ब्रेस्टेड कॉकटू.

मोलुकान कॉकटू के लक्षण

मोलुक्कन कॉकटू इस प्रजाति के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक है, "सफेद" कॉकटाटोस का सबसे बड़ा (कॉकटू अल्बा, कॉकटू गैलेरिटा या कॉकटू सल्फरिया)। पहुंचें आकार में 50 सेमी, 31 सेमी पंख और पूंछ 17 सेमी। आमतौर पर इसका वजन 900 ग्राम है. लगभग उसके पूरे शरीर को उसके अलावा सफेद पंखों से ढका हुआ है बुन, प्लम, क्रेस्ट या क्रेस्ट जो लाल है और 18 सेमी तक खड़ा हो सकता है.

विवरण मोलुकान कॉकटू

पुरुष यह विशेष रूप से छाती में गुलाबी की एक diffused उपस्थिति के साथ सफेद है। पंखों और पूंछ के पीछे पीले रंग के सामन हैं। इसका व्यापक पंख सफेद है और उसी लाल सैल्मन का सबसे लंबा पंख है। बिल काला है जबकि पैर गहरे भूरे रंग के हैं। नग्न आंखों की अंगूठी हल्की नीली भूरे रंग की होती है।

जब यह उत्साहित होता है, तो यह न केवल बुन को ब्रिस्टल करता है बल्कि पंख भी बनाता है गरदन, के डब और स्तन, गठन एक तरह का हार. लिंगों को पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि उनके बीच कोई यौन मंदता नहीं है (शारीरिक रूप से वे वही हैं)।

उन्हें अलग करने के लिए आपको उनकी आंखों को देखना चाहिए: नर में काले और मादा लाल होते हैं। यह भी कहा जाता है कि मादा, सामान्य रूप से, एक कम चिह्नित लाल प्रतिबिंब, पीले रंग के कौडल पंख और पुरुष की तुलना में एक नरम सिर होता है।
अमेज़ॅन पक्षियोंपंखों के अंदर पंख यह एक अच्छा हल्का सामन रंग है। यह cockatoo बहुत अच्छी तरह से और शोर के बिना उड़ता है। पूंछ इसमें एक सफेद पंख है लेकिन उसके आधार पर गुलाबी रंगों के साथ हल्का पीला-नारंगी रंग है।

उनके पिंस जो काले हैं वे एक सरल उपकरण हैं जो न केवल भोजन को पकड़ने के लिए बल्कि पिंजरे के दरवाजे को खोलने के लिए भी काम करता है।

उसकी शिखर यह भी काला, बहुत मजबूत और घुमावदार है। जबड़े का निचला हिस्सा ऊपरी भाग है। चारों ओर आंखें नीली-सफेद रंग की नंगे त्वचा का एक छोटा सा क्षेत्र है।

मोलुकन कॉकटू का गीत इसमें मामले के आधार पर कम या तीव्र स्वर के साथ उत्सर्जित विभिन्न सीटी होते हैं। जब कुछ उन्हें डराता है तो वे एक छेड़छाड़ की झुकाव भी फेंक देते हैं। जब आप पढ़ना समाप्त करते हैं, तो सभी को देखने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें cockatoos के प्रकार.

मोलुकान कॉकटू का चरित्र

मोलुक्कन कॉकटू में एक बहुत ही मूर्खतापूर्ण चरित्र है: एक छोटा जानवर जल्दी से सीखता है शब्दों और सीटी की धुन दोहराएं, साथ ही साथ आप जो आवाज सुनते हैं उसे पुन: उत्पन्न करते हैं। एक नव आयातित पक्षी कभी-कभी अप्रिय चिल्लाता है - यह पिंजरे को एक अपारदर्शी घूंघट से ढंककर उपचार किया जा सकता है।

मोलुकन कॉकटू व्यवहार

इसे कैद में रखने के लिए काफी महंगा और दुर्लभ है, लेकिन सौभाग्य से वे अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं और यदि यह पर्याप्त स्थान प्रदान किया जाता है तो यह विकसित होता है और खेलता है। जैसे शुभंकर यह एक बहुत आज्ञाकारी और सभ्य जानवर है।

लेकिन आपके अच्छे असाधारण के लिए स्वभाव और अच्छा व्यवहार, यह एक शर्म की बात है कि यह प्यारा पक्षी यह एक पिंजरे में ही सीमित है। इसके अलावा, अपने व्यापार और अवैध यातायात में वृद्धि के कारण, यह कुछ वर्षों में विलुप्त होने का कारण बन सकता है।

लाल ब्रेस्टेड कॉकटू खिला रहे हैं




के बारे में मोलुक्कन कॉकटू क्या खाता है, कहें कि जंगली या स्वतंत्रता में लाल-ब्रेस्टेड कॉकटू अनाज, फल, जामुन, बीज, नट और सब्जियां खाती है। इसकी मजबूत और मजबूत चोंच के लिए धन्यवाद, यह सबसे कठिन गोले तोड़ने में सक्षम है।

मोलुकन कॉकटू क्या खाता है?अमेज़ॅन पक्षियोंन ही उन्हें नारियल के बागानों में लार्वा और कीड़ों पर खिलाने के लिए अजीब बात है, जहां वे मांस और पानी को अंदर से निकालने के लिए अपने चोंच के साथ सबसे निविदा फल भी छेदते हैं।

यदि आप पूछते हैं मोलुक्कन कॉकटू क्या खाता है कैद में, खिला मुख्य में खनिज पदार्थों और विटामिनों की उपेक्षा किए बिना सूरजमुखी, जई, मक्का, हेज़लनट और विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में फल होते हैं।

आवास और वितरण

जंगली में, यह प्रजाति मोलुक्कन द्वीपसमूह (इंडोंडेसिया) के दक्षिण में और सिराम, सप्रुआ, हरुकु और अंबोना द्वीपों में भी मिल सकती है। आपके लिए प्राकृतिक आवास, पक्षी पेड़ के पेड़ की चोटी में सभी से ऊपर है, जिनकी शाखाओं में यह चलता है।

जहां मोलुकन कैकातुआ रहता है

यह आसपास के बढ़ते क्षेत्रों के साथ जंगलों के लिए अपनी पूर्वाग्रह दिखाता है। यह समुद्र के स्तर पर और लगभग 1,200 मीटर की ऊंचाई तक स्थित हो सकता है। वे अकेले या जोड़े के रूप में हो सकते हैं, और वर्ष के कुछ समय में वे 20 व्यक्तियों के समूह बनाते हैं। वे सुबह और शाम को अधिक सक्रिय होते हैं।

प्रजनन लाल ताज पहनावा cockatoo

आम तौर पर, बिछाने 3 या 4 अंडे होते हैं, मादा 35 दिनों के लिए अकेले सेते हैं। लाल प्रतिबिंब को छोड़कर लड़कियों के माता-पिता के समान रंग होते हैं, जो केवल एक या दो वर्षों के बाद दिखाई देंगे।

मोलुक्कन कॉकटू कैसे पुनरुत्पादित करता हैजंगली राज्यों में, सटीक प्रजनन का मौसम ज्ञात नहीं है, लेकिन यह ज्ञात है कि जून, जुलाई और अगस्त के महीनों में उनके घोंसले का निर्माण होता है, जब ये पक्षी जोड़े में जाते हैं। वे घने पेड़ों के छेद या छेद में घोंसले बनाते हैं, हमेशा जमीन से ऊपर 25 मीटर से ऊपर। लड़कियों को लगभग 12 सप्ताह बाद पूरी तरह से उगाया जाता है।

कैद में उन्हें एक ही उद्देश्य के लिए पिघलने या खोखले पेड़ के तने के लिए एक बड़ी और मजबूत बैरल प्रदान किया जाना चाहिए। जब लड़कियों का प्रजनन होता है तो यह जोड़ा जाता है कि जोड़ी को भिगोकर बीज के साथ मिलाकर हार्ड रोटी के साथ पहले दूध से भिगोकर संपीड़न से निकल जाए।

कैप्टिव प्रजनन

हाथ से उठाए गए मोलुक्का से एक कॉकटू है सबसे अच्छा साथी पक्षियों में से एक वह जल्द ही अपने मालिक के प्रति पालतू और स्नेही बन गया, इस तथ्य के अलावा कि वह एक काफी शब्दावली हासिल करने में सक्षम है। अपने मूल आवास में घोंसले पकड़े जाते हैं और आगे व्यावसायीकरण के लिए हाथ उठाए जाते हैं।

मोलुकान कॉकटू कैसे बढ़ाएं

अमेज़ॅन पक्षियों

जिन पक्षीों को हाल ही में आयात किया गया है उन्हें एक में रखा जाना चाहिए बड़े धातु पिंजरे जिसमें वे अपने पंख फैल सकते हैं लेकिन उड़ नहीं सकते हैं. अच्छी तरह से इलाज किया, वे जल्दी से परिचित हो जाते हैं और ठंडे अच्छी तरह से विरोध करते हैं। अपने शक्तिशाली चोंच के साथ वे छोटे बोर्डों को फाड़ने में सक्षम हैं, ताकि उनके जबड़े पर खर्च करने के लिए हरी लकड़ी की शाखाएं खरीदना सुविधाजनक हो।

लाल ब्रेस्टेड कॉकटू आमतौर पर अकेले रहता है। हालांकि, अगर आप प्रजनन का प्रयास करना चाहते हैं, तो आपको बाहर एक बड़ी धातु एवियरी में एक जोड़े को स्थापित करना होगा। एवियरी को ढंकना चाहिए और पक्षियों में रहना चाहिए वसंत से शरद ऋतु तक. एक बार सर्दी आने के बाद, हम उन्हें एक कमरे में स्थापित करेंगे जिसका तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है।

सबसे अच्छे घोंसले प्राकृतिक हैं. एक बड़ा खोखला ट्रंक नौकरी करेगा - अन्यथा, हम एक लकड़ी के घोंसले के बक्से को 150 सेमी ऊंचा और आधार पर 50 x 50 सेमी स्थापित करेंगे। उद्घाटन में 17 से 20 सेमी के बीच काफी व्यास होगा। पक्ष की दीवार का एक हिस्सा हमें इंटीरियर का निरीक्षण करने और इस प्रकार जानवर को नियंत्रित करने की अनुमति देने के लिए सशर्त होना चाहिए।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा मोलुकास का कॉकटू. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
काकातुआकाकातुआ
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाएCockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाए
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
Agapornis कैनसAgapornis कैनस
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
» » मोलुक्का कॉकटू
© 2021 taktomguru.com