taktomguru.com

हीरा के बारे में जानकारी पक्षी पक्षी

गोल्ड डायमंड बर्ड सूचना

गोल्ड डायमंड बर्ड सूचना

वैज्ञानिक नाम: एरिथ्रुरा गोल्डिया

वर्गीकरण: आदेश Passeriformes, परिवार Estrildidae

उत्पत्ति का देश: ऑस्ट्रेलिया

विवरण:

गोल्ड डायमंड का आकार 13 से 15 सेमी लंबा है।

इन पक्षियों की पंख बहुत रंगीन है। पक्षी के उत्परिवर्तन के आधार पर सिर काला या लाल होता है, इसके चारों ओर एक नीला कॉलर होता है। गर्दन और पीठ हरे हैं। छाती बैंगनी और पीला है। पूंछ का आधार नीला है। पूंछ की नोक एक नेटवर्क में समाप्त होता है।

चोंच सफेद है और नर के लिए एक लाल टिप के साथ समाप्त होता है, प्रजनन के लिए काला। आंखें काले हैं और उनके पैर गुलाबी हैं। मादा का पंख पुरुष के रूप में रंगीन है, लेकिन हल्का और पेस्टल रंगों में।

कैद में, परिवर्तन की एक विस्तृत विविधता: Gouldian फिन्चेस सिर नारंगी, लाल, काले, सफेद, सफेद छाती, नीले वापस, हल्के पर, अल्बिना Lutinos ... इन म्यूटेशनों से कुछ जोड़ दिया जाता है के लिए फार्म एक दूसरे के साथ अधिक सुंदर रंग संयोजन।

व्यवहार:

यह एक महान पक्षी, हंसमुख और मिलनसार है। यह कैद में सबसे आम पक्षियों में से एक है, खासकर अपने सुंदर रंगों के लिए। चूंकि यह एक सक्रिय पक्षी है जो उड़ना पसंद करता है, यह जरूरी है कि यह एक बड़े पिंजरे में हो, जो लंबे समय से अधिक हो, जहां वे खुद का मनोरंजन कर सकें। सबसे अच्छी बात यह है कि कम से कम एक जोड़े को रखना, गोल्ड्स सामाजिक पक्षी हैं।

यह पक्षी अपेक्षाकृत कमजोर है और उसके लिए अनावश्यक तनाव से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही वे बहुत घुसपैठ वाले एवियन साथी हों। हम पक्षियों के लिए पक्षियों के संपर्क से बचने की सलाह देते हैं।

यह एक शांतिपूर्ण और मुसीबत मुक्त पक्षी है, जो खुद को बनाए रखने की इच्छा रखता है, खुद को पुन: पेश करता है और हमें इसे चुप्पी में देखना चाहिए।

घोल स्नान की बहुत सराहना करता है और बाथटब का प्रस्ताव देना आवश्यक है। कुछ प्रजनकों ने स्थायी रूप से नहीं छोड़ने की सलाह दी है, लेकिन सप्ताह में केवल दो बार प्रस्ताव पेश किया है।

लिंग का निर्धारण:

गौल्डियन डायमंड का लिंग काफी सरल है और दो तरीकों से किया जाता है: दृश्य यौन मंदता और गायन से। वास्तव में, केवल पुरुष गाती है और परेड। चूंकि पुरुष की पंख मादा की तुलना में उज्जवल है, जिसे "पास्टल पंख" के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसके अलावा, नर बीक स्थायी रूप से दिखाई देने वाली लाल टिप के साथ समाप्त होता है, जबकि मादा समाप्त होता है एक ब्लैक टिप के साथ। प्रजनन के मौसम में मादा का चोटी पूरी तरह से काला हो जाता है।

खाद्य:

हर दिन बीज का एक अच्छा मिश्रण, टहनियों, रेत, एक कटलफिश हड्डी पर बाजरा, जितनी बार संभव हो सके गोली मारता है, समय-समय पर वनस्पति।




प्रजनन:

मामूली मुश्किल है

गोल्ड के डायमंड का प्रजनन एक ऐसी चीज है जो इस पक्षी के किसानों के विशाल बहुमत से प्रभावित है। इन दिनों, तथाकथित "प्राकृतिक" विधि प्रजनकों के बीच लोकप्रिय है। वास्तव में, वहाँ थोड़ा समय अभी तक (और आज भी), बड़े मांग Goulds में पूरा करने के लिए है, पेशेवर प्रजनकों एक व्यवस्थित जो अनुपम पालक माता पिता होने के लिए जाना जाता है जापान में गौरैयों के उपयोग, था।

गौल्डियन फिंच का प्राकृतिक प्रजनन हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह बहुत ही असंभव है, क्योंकि बहुत से लोग आते हैं। यह धैर्य, स्थिरता और कठोरता लेता है।

हीरा गोल्ड्स एक जोड़े को लागू करने के लिए अपेक्षाकृत अच्छी तरह से स्वीकार करता है। हालांकि, प्रजनन सफलता तब भी बेहतर होती है जब दोनों पार्टियां चुन सकती हैं। आदेश म्यूटेशन वे चाहते हैं के संयोजन में पक्षियों पाने के लिए, कुछ किसान अपनी पक्षियों भ्रम है कि इतने समान आनुवंशिक संयोजनों के साथ पक्षियों के एक समूह से इच्छा, परित्याग करने के लिए। यह बहुत ही सरल और तार्किक विधि पक्षियों को चुनने की अनुमति देती है और ब्रीडर को उनके इच्छित परिवर्तन प्राप्त करने की अनुमति देता है।

घोंसला की पसंद महत्वपूर्ण है। चिड़ियाघर में घोंसला वाले गोल्ड्स को "घोंसले" गोल्ड्स कहा जाता है। यह घोंसला में है और परेड के बाद पक्षियों का साथी है। आयाम मानक हैं और हम इन चिड़ियों को सभी पक्षी भंडारों में पाते हैं।

यदि घोंसले के प्लेसमेंट के एक सप्ताह बाद, पक्षियों ने अभी तक नहीं देखा है, तो शायद आपको स्थान या अभिविन्यास बदलने के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप यात्रा करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि संभोग और स्पॉन्गिंग जारी रहेगी।

स्पॉवन आमतौर पर 4 से 7 सफेद अंडे होते हैं, जो 24 घंटे के अंतराल पर और सुबह की सुबह में व्यवस्थित होते हैं। ऊष्मायन वास्तव में चौथा अंडे डालना शुरू कर देता है। वयस्क दिन में बदल जाते हैं, लेकिन यह एकमात्र महिला गर्म रात है। नर घोंसला या अंतराल से बहुत दूर, एक पेच पर रात बिताता है।

अंडे की छठी दिन से जांच की जा सकती है। अंडों को छोड़ने के सबसे लगातार कारण: जोड़े के हिस्से पर अनुभव की कमी, युवा पक्षियों, एक पक्षी ब्रीडर की आंखें बहुत उत्सुक हैं, जो कुछ नहीं सुन सकता है। लगभग 15 दिन बाद, लड़कियों ने अपने गोले ड्रिल किए। वे बहुत नग्न और अंधे हैं। माता-पिता अपने युवाओं को लगभग दस दिनों तक पकड़ना जारी रखते हैं।

इस अवधि के दौरान घोंसले की जांच से बचने के लिए समझदारी है। यदि दोनों माता-पिता अपने बच्चों के साथ संपर्क खो देते हैं, तो हम निष्कासन के युवा "घोंसला साफ़ करें" को देखने का जोखिम चलाते हैं।

लड़कियों के भोजन पहले दिनों के दौरान बहुत शांत है। युवा खाद्य पदार्थों में अंडे के भोजन होते हैं, वयस्क खाने के लिए आते हैं और अपने बच्चों को काटने के लिए वे बीज के साथ मिश्रण करते हैं।

पिचोनिस बीक के चारों ओर "हीरे" नामक विकास का उपयोग करता है, जो वयस्कों को उन्हें खिलाने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये हीरे 2 महीने के लिए लड़कियों को छोड़ देंगे।

किसान पहले सप्ताह के अंत में कम जोखिम के साथ घोंसला को नियंत्रित कर सकता है। 2.5 मिमी व्यास की अंगूठी के साथ, उनके आठवें और दसवें दिन के बीच बंद अंगूठी के साथ चिकन रिंग किया जा सकता है। 20 दिन से पहले, युवा लोग प्रवेश छेद तक पहुंचने लगते हैं। वे आमतौर पर घोंसला 23 दिनों में छोड़ देते हैं, लेकिन यह अभी भी सैद्धांतिक है।

मादा आमतौर पर प्रजनन के एक दूसरे भाग से शुरू होती है, जबकि पहले व्यक्ति को दूध पकाया जाता है। पहला पिटर दूसरे के साथ सह-अस्तित्व में हो सकता है, अगर पिंजरे काफी बड़े हैं और यह आवश्यक है कि प्रजनन सावधानी से अपने पक्षियों की निगरानी करे।

युवा लोग अपने 40 वें दिन कैसे खिलाते हैं और अनुमान लगाया जाता है कि वे 2 महीने में दूध पीते हैं। पहला कदम आपके पक्षियों तक पहुंचने के लिए ले सकता है, यह संभव है कि उनमें से कुछ खत्म हो जाएं जब अन्य ने अभी तक शुरू नहीं किया है। आम तौर पर, पक्षियों को उनके पहले वर्ष में रंगीन होते हैं।

जीवनकाल:

गोल्ड 6 से 8 वर्ष की आयु के बीच रह सकता है, लेकिन मजबूत संविधान के कुछ व्यक्ति 10 साल तक पहुंच सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिट बैल के रंगपिट बैल के रंग
जापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्तिजापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्ति
मकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंखमकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंख
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
डायमंड फिजेंटडायमंड फिजेंट
Agapornis व्यक्तित्व (agapornis व्यक्तित्व): प्यार की पक्षीAgapornis व्यक्तित्व (agapornis व्यक्तित्व): प्यार की पक्षी
कैपचिन टाइट (पैरास क्रिस्टेटस)कैपचिन टाइट (पैरास क्रिस्टेटस)
बहु रंगीन पैराकेट या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्सबहु रंगीन पैराकेट या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स
मोर की तस्वीरें और छवियांमोर की तस्वीरें और छवियां
रनवे पक्षीरनवे पक्षी
» » हीरा के बारे में जानकारी पक्षी पक्षी
© 2021 taktomguru.com