taktomguru.com

आम निगल की विशेषताएं

आम निगल की विशेषताएं

आम निगल (हिरंडो रूस्टिका)

सामान्य विवरण

आम निगल (हिरंडो रूस्टिका) एक छोटी सी पक्षी है। लंबाई 14.6 से 1 9.9 सेमी और पंखों से 31.8 से 34.3 सेमी तक भिन्न होती है। यह वजन 17 और 20 ग्राम के बीच होता है। आम निगल का रंग ऊपर एक उज्ज्वल कोबाल्ट नीला है, जबकि नीचे यह हल्का बेज है जो चापलूसी करता है। गले और माथे हल्के भूरे रंग के होते हैं। नर और मादाएं उपस्थिति में समान होती हैं, हालांकि मादाओं में कम ज्वलंत रंग होते हैं। निगल में लंबी और गहरी फोर्क वाली पूंछ होती है, जो पुरुषों में पुरुषों की तुलना में अधिक होती है।

निगल की भौतिक विशेषताओं में विषमताएं संतानों को संचरित होती हैं: उदाहरण के लिए, असममित पूंछ पिता से बेटे और मां से बेटी तक जाती है। पूंछ की विषमता के विपरीत, असममित पंख वंशानुगत प्रतीत नहीं होते हैं।

वास

आम निगल एक बहुत ही अनुकूल पक्षी है: हम अंटार्कटिका को छोड़कर, सभी महाद्वीपों पर फैलते हैं। जिन क्षेत्रों में यह घोंसला है, निगल के लिए उपनगरीय उद्यानों, कृषि क्षेत्रों या समुद्र तटों जैसे विभिन्न प्रकार के खुले क्षेत्रों को पसंद करते हैं: इन खुले स्थानों से भोजन प्राप्त करने के लिए उड़ान भरना आसान होता है। निगल आमतौर पर दलदल क्षेत्रों के पास घोंसले का निर्माण करना चुनते हैं, जहां निर्माण के लिए मिट्टी प्राप्त करना आसान होता है।

घोंसलों की स्थिति के बारे में, सामान्य निगल काफी संरक्षित संरचनाओं का चयन करता है। हमें घरों के मक्का, ग्रामीण इमारतों में, पुलों के नीचे, गुफाओं में, यहां तक ​​कि धीरे-धीरे चलने वाली ट्रेनों में भी घोंसले मिलते हैं। समुद्री स्तर से 3000 मीटर ऊपर घोंसला निगलता है।

गायन और संचार

निगल एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए vocalizations और शरीर की भाषा, या मुद्रा और आंदोलन का उपयोग करें। निगल व्यक्तिगत रूप से और एक समूह दोनों के रूप में गाते हैं। उनके पास अलग-अलग परिस्थितियों में उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की वापसी है, अलार्म कॉल से शिकारियों तक, प्रेम संबंधों और घोंसले में लड़कियों से कॉल करने के लिए। लड़कियों को भोजन की आवश्यकता होने पर एक कमजोर ट्विटर उत्सर्जित करता है। निगल भी एक क्लिक के समान शोर का उत्पादन करता है, जो जबड़े में शामिल होने के कारण होता है।

प्रेमिका और अंडा-बिछाने के दौरान, आम रोन्डिन पुरुष और मादा दोनों निरंतर ट्रिल की एक लंबी श्रृंखला से बना एक गीत गाते हैं और उसके बाद एक दर्जन त्वरित buzzes। गीत 4 से 20 सेकंड तक चल सकता है और अक्सर एक स्क्वाक के साथ आता है और समाप्त होता है।

आम निगल एक वापसी की कमी को उत्सर्जित करता है जब इसे धमकी दी जाती है, और जब शिकारियों को घोंसले के बहुत करीब आते हैं तो यह एक आवाज निकलता है जो वयस्कों को खतरे का सामना करने के लिए बुलाएगा। उपनिवेशों में, यह कॉल सभी वयस्कों को अपने घोंसले से दूर ले जाएगा और उन्हें शिकारी पर तैरने के लिए ले जाएगा। जाहिर है, पुरुष निगल झूठी बेवकूफ उत्सर्जित करके अपने साथी के दूसरे पुरुष के साथ मिलाने के प्रयास को विफल कर सकता है। नर और मादा दोनों एक उत्तेजित कॉल उत्सर्जित करते हैं जब वे अपने घोंसले की साइटों या उनके साथी से अलग निगलते हैं।

व्यवहार

यह एक प्रवासी पक्षी और एक गाना बजाना है। व्यक्तिगत रूप से गाएं, लेकिन अक्सर अन्य निगल के साथ कोरस में भी।

निगल अक्सर टेलीफोन तारों या अन्य लंबी संरचनाओं पर स्थित बड़े झुंडों में देखा जाता है। उच्च गुणवत्ता वाली घोंसले साइटों के वितरण के परिणामस्वरूप शायद कॉलोनी स्तर पर घोंसला भी किया जाता है। कॉलोनी के भीतर, आम निगल उनके घोंसले के आस-पास के क्षेत्र की रक्षा करता है। यूरोपीय निगल के क्षेत्र 4 से 8 वर्ग मीटर के आकार में हैं।

वे अक्सर एक सिंबियोटिक रिश्ते में एक साथ आते हैं और पारस्परिक लाभ के साथ एक घोंसले वाले क्षेत्र में सह-अस्तित्व में रहते हैं। निगल अपने घोंसले को मछली-ईगल के घोंसले के नीचे, अपने आप से बड़ा, या एक घोंसले से घिरे घोंसले के हिस्से में बना देगा। एक osprey कॉलोनी के पास घोंसला, निगल शिकार के पक्षियों से सुरक्षा प्राप्त करता है: वास्तव में, महान osprey, उन्हें घोंसले से दूर रखता है। बदले में, निगलने वाले इन शिकारियों की उपस्थिति को सतर्क करते हैं, जो शिकारियों के पास होने पर अलार्म कॉल को उत्सर्जित करते हैं।

प्रवास

रोन्डिन अरबोरिकोला बिकोलोर के विपरीत, जो मैरिकिया रूबरा जामुनों पर भोजन करके जीवित रहता है, आम निगल का आहार कीड़ों से बना लगभग 100% होता है, इसलिए ठंड आने से पहले उन्हें माइग्रेट करना चाहिए।

यह एक छोटी सी पक्षी होने के लिए लंबी दूरी तय करता है। प्रजनन के बाद माइग्रेट करने के लिए बड़े झुंडों में इकट्ठा होने से पहले, पक्षी आमतौर पर अप्रैल से अक्टूबर तक उत्तरी महाद्वीप के प्रजनन क्षेत्रों में पाए जाते हैं। ये झुंड कई सौ पक्षी पक्षियों की गणना कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी लाखों भी।




दक्षिण में शरद ऋतु प्रवास कई महीनों लगते हैं। यूरोपीय निगल अफ्रीका में स्थानांतरित हो जाते हैं, जबकि एशियाई झुंड दक्षिण एशिया, दक्षिणपूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरित हो जाते हैं। उत्तरी अमेरिका में पाया गया निगल अर्जेंटीना के उत्तर में मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में स्थानांतरित हो गया। उत्तर के प्रजनन क्षेत्रों में वापसी के लिए समय मुख्य रूप से जलवायु कठोरता पर निर्भर करता है। आम तौर पर, बुजुर्ग पुरुष पहले आते हैं, इसके बाद छोटी महिलाएं और पुरुष आते हैं।

यूरोप में घोंसले के सामान्य निगल ने महाद्वीप पर होने वाले जलवायु परिवर्तनों के लिए अच्छी तरह से प्रलेखित प्रतिक्रियाएं दिखायी हैं, जो जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप यूरोप में होने वाली अनुमानित स्प्रिंग्स के साथ अफ्रीका में शीतकालीन अवधि से पहले लौट रही हैं। हालांकि, यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि उन क्षेत्रों में क्या हो रहा है जहां वे सर्दियों को अफ्रीका में बिताते हैं, जहां निगलने के जीवन चक्र के कुछ महत्वपूर्ण चरण होते हैं, जैसे पंखों की मोल्ट और प्रजनन के बाद भोजन की आपूर्ति।

अमेरिका में, अगस्त के मध्य में, कई निगल उनके प्रवास शुरू करते हैं। लंबे प्रवासन का सामना करने के लिए आप इलेक्ट्रिक केबल्स में इकट्ठे सैकड़ों नमूने प्रशंसा कर सकते हैं। शाम को, निगलने के विशाल झुंड रात के दौरान घूमने वाले मंगल में उतरते हैं। सुबह की पहली रोशनी में, झुंड दक्षिण की लंबी यात्रा शुरू करता है। दिन में कई सौ किलोमीटर को कवर करते हुए, निगल दक्षिण अमेरिका में अपने सर्दियों के क्षेत्रों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कुछ पक्षियों मेक्सिको और मध्य अमेरिका के माध्यम से आते हैं, जबकि अन्य एंटील्स से गुजरते हैं।

यह एक कीटाणुनाशक पक्षी है। Flies, खरगोश, क्रिकेट, dragonflies, बीटल, पतंग, बीटल, मधुमक्खियों, wasps और अन्य कीड़े निगल के 99% आहार बनाते हैं। वे उड़ान भर में अधिकांश शिकार पकड़ते हैं और उड़ते समय अपने बच्चों को घोंसले में खिला सकते हैं। निगल स्वार में छोटी कीड़ों पर खिलाने के बजाय, बड़े आकार की एक कीट को पकड़ने के लिए पसंद करता है। यह देखा गया है कि ग्रामीण इलाकों में निगल अक्सर मशीनों द्वारा परेशान कीड़े को पकड़ने के लिए ट्रैक्टर और हल का पालन करता है।

निगल भी मनुष्यों द्वारा उपलब्ध बजरी और छोटी कंकड़ (रेत), या अंडे के गोले और ऑयस्टर गोले इकट्ठा करते हैं, जो पक्षियों को कीड़ों को पचाने में मदद कर सकते हैं या आहार के लिए आवश्यक कैल्शियम पूरक कर सकते हैं।

प्रजनन

यह एक सामाजिक रूप से एकान्त पक्षी है। हालांकि, प्रत्येक वसंत के बाद से प्रजनन क्षेत्र में पहुंचने के बाद जोड़े को सुधार किया जाता है, यह कहा जा सकता है कि आम निगल आनुवांशिक रूप से बहुभुज है। हालांकि, यह उन जोड़ों के लिए असामान्य नहीं है जिन्होंने कई सालों से मिलकर मिलकर सफलतापूर्वक घोंसला की है।

पुरुष अपनी पूंछ और गायन खोलकर महिलाओं को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि निगल पूंछ समरूपता के आधार पर संभावित भागीदारों का चयन करते हैं: अधिक सममित पूंछ वाले पुरुष दूसरों के मुकाबले एक साथी को अधिक तेज़ी से पाते हैं। पूंछ विषमता आनुवांशिक कारकों से ली जा सकती है, लेकिन खाद्य कमी, कीट उपद्रव या रोगजनकों की उपस्थिति के कारण पर्यावरणीय तनाव से भी प्राप्त की जा सकती है। पूंछ की विषमता से पीड़ित पुरुष आमतौर पर कम शक्ति रखते हैं और कम लंबे समय तक रहते हैं। इसलिए, जो महिलाएं सममित tailmates का चयन संभवतः बेहतर भागीदारों का चयन करें।

पूंछ समरूपता के लिए साथी चुनने के अलावा, आम निगल मादाएं लंबे पूंछ पंख वाले पुरुषों को भी पसंद करते हैं। पुरुष निगल की पूंछ की लंबाई और उनके वंश की जीवन शक्ति और दीर्घायु के बीच एक लिंक देखा गया था। अब पूंछ के पंखों के साथ पुरुषों में अधिक से अधिक दीर्घायु लक्षण है कि वंश को प्रेषित कर रहे हैं दिखाने: महिलाओं लंबे समय तक पूंछ के पंखों के साथ जोड़ों का चयन क्योंकि वे संकेत मिलता है एक आनुवंशिक रूप से मजबूत वंश व्यक्ति अधिक जीवन शक्ति का उत्पादन करेगा।

यह भी देखा गया है कि लंबी पूंछ वाले व्यक्तियों को उनके छोटे-छोटे समकक्ष समकक्षों की तुलना में बीमारियों का अधिक प्रतिरोध होता है। यह न केवल मादाएं हैं जो पुरुषों की पूंछ की लंबाई का निरीक्षण करती हैं: यहां तक ​​कि पुरुष नमूने भी जोड़े की पसंद के लिए महिलाओं की पूंछ की लंबाई का निरीक्षण करते हैं।

अगर किसी निगल के मौसम में एक साथी को नहीं मिलता है, तो यह अक्सर घोंसले के निर्माण और रक्षा में और अंडों की पकड़ में एक और जोड़ी की मदद करता है।

आम तौर पर, आम निगल प्रत्येक गर्मी में दो बच्चे की लड़कियों को जीवन देता है। मिट्टी, घास और पंखों का उपयोग करते हुए, दो घोंसले के दोनों पक्षियों। मादा प्रत्येक युवा के लिए 3 से 7 अंडे (औसतन 5) देती है। दोनों माता-पिता अंडे को पकड़ते हैं, जो 13-15 दिनों के बाद घूमते हैं। जैसे ही वे पैदा होते हैं, लड़कियां altriciali हैं, इसलिए उन्हें अपने माता-पिता से देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है: दोनों फ़ीड और उनकी रक्षा करते हैं।

लड़कियां अपने पंखों को पकड़ने से पहले लगभग 20 दिनों तक घोंसला में रहती हैं। माता-पिता पंखों के प्रकट होने के एक और हफ्ते बाद लड़कियों को देखभाल करने के लिए देखभाल करते रहते हैं, ताकि उन्हें सोने के घोंसले में खिलाने में मदद मिल सके। पंखों के अंकुरित होने के लगभग दो सप्ताह बाद, लड़कियां फैलाने के लिए तैयार होती हैं और अक्सर निगलने की अन्य उपनिवेशों की खोज में जाती हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में कोपोफागिया, पांच चाबियाँकुत्ते में कोपोफागिया, पांच चाबियाँ
कुत्ते के अंदर पाए गए 10 सबसे उत्सुक वस्तुएंकुत्ते के अंदर पाए गए 10 सबसे उत्सुक वस्तुएं
क्या चमड़े की कुत्तों को कुत्तों के लिए हानिकारक हड्डियां हैं?क्या चमड़े की कुत्तों को कुत्तों के लिए हानिकारक हड्डियां हैं?
स्पैरो: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं और प्रकारस्पैरो: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं और प्रकार
निगल कैसे हैनिगल कैसे है
हैंडल के साथ फ़्लोटिंग बॉलहैंडल के साथ फ़्लोटिंग बॉल
पक्षियों का प्रवास कैसे हैपक्षियों का प्रवास कैसे है
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
समुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपससमुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपस
समुद्रतटसमुद्रतट
» » आम निगल की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com