taktomguru.com

Bathyscaphe का इतिहास

Bathyscaphe एक पनडुब्बी नाव है जिसका उपयोग गहरे समुद्र की खोज के लिए किया जाता है। इसे पनडुब्बी से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, जो आम तौर पर गहराई से संचालित होता है जो शायद ही कभी 1,500 मीटर से अधिक हो जाता है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं bathyscaphe का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया.

गहरे उतरने के लिए, bathyscaphe का उपयोग किया जाता है, बुद्धि जिसका नाम प्राचीन ग्रीक से आता है, और इसके लिए परिभाषा, इसका अर्थ "गहरी नाव" है।

पहला प्रयास महत्वपूर्ण गिरावट के साथ पानी के भीतर अन्वेषण के दो अमेरिकियों द्वारा किया गया था, बीबे और रियासत, उन्होंने एक स्टील क्षेत्र व्यास में पांच फीट और खोल में चार सेंटीमीटर मोटा बनाया।

हैच प्रवेश बहुत संकीर्ण था और तीन गिलास peepholes सात सेंटीमीटर मोटी थी। एक स्टील केबल द्वारा संरक्षण नाव से समुद्र में क्षेत्र कम हो गया था। जून 1 9 30 में, अपने पहले निबंध में, दो वैज्ञानिक 250 मीटर तक गिर गए, लेकिन फिर उन्हें एहसास हुआ कि पानी आ रहा था और उन्हें सतह पर उठाए जाने के लिए, ऑन-बोर्ड फोन से पूछना पड़ा। आप हमारे लेख भी कर सकते हैं फोन का इतिहास और इसके आविष्कारक.

दोष तय किया, दूसरे गोता में यह 300 मीटर गहराई तक पहुंच गया. दो साल बाद, बार्टन और बीबे 700 पहुंचे, और 1 9 34 में वे 900 तक पहुंचे. यह रिकॉर्ड कई मार्जिन से अधिक होने से कई साल पहले होगा।

द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में, स्विस प्रोफेसर अगस्टे पिकाका, खोजकर्ता और भौतिकी शिक्षक, जो पहले से ही अपनी उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारे की उड़ानों के लिए मशहूर हैं, ने महान बल के साथ दृश्य में प्रवेश किया। आप देख सकते हैं एयरशिप इतिहास.

जिन्होंने bathyscaphe का आविष्कार किया
Auguste Piccard, Batiscafo के आविष्कारक

ऑगस्टो पिकार्ड सोचा कि यह एक बाटिस्काफ धातु तारों कि यह सतह के लिए शामिल होने के रूप में यह पहले किया था का उपयोग किए बिना, अपने आप में ले जाने में सक्षम के निर्माण के लिए जरूरी हो गया था।

उन्होंने 1 9 37 में पहला बाथसाकेप बनाया. एक गोलाकार स्टील डिवाइस जिसमें हेलमेट दस सेंटीमीटर मोटा होता है, व्यास में दो मीटर और पंद्रह टन वजन होता है। लेकिन उनके महान नवाचार में विशेष पनडुब्बी वाहन शामिल था जिसमें गोलाकार संलग्न था: गैसोलीन से भरा एक विशाल टैंक।

जैसा कि आप जानते हैं, गैसोलीन पानी से कम वजन का होता है, जिसने bathyscaphe के फ्लोटेशन का पक्ष लिया। लीड गेंदों से युक्त एक गिट्टी में बाथशिप को नीचे ले जाया गया। यह फेंकने से थोड़ा कम से कम गिट्टी को उठाने के लिए पर्याप्त था लीड गेंदें. किनारों पर स्थित दो प्रोपेलरों ने उन्हें किसी भी दिशा में जाने की अनुमति दी।

क्षेत्र के इंटीरियर, जहां Piccard और एक बेल्जियम वैज्ञानिक यात्रा करना चाहिए, निहित है सामान्य वायुमंडलीय दबाव पर हवा. हालांकि, ईंधन टैंक, जो इसके निचले भाग में पानी को ईंधन से संपर्क करने की इजाजत देता है, धीरे-धीरे पनडुब्बी पर्यावरण का दबाव हासिल कर लेता है।

batiscafo FRNS III
Bathyscaphe FRNS III



बेल्जियम सरकार ने इस bathyscaphe के निर्माण को वित्त पोषित किया, जिसे «एफएनआरएस II», संस्थान के आरंभिक, जिसका अनुवाद स्पेनिश में किया गया है, का अर्थ है"वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय निधि ".

1 9 48 में विसर्जन परीक्षण किए गए: bathyscaphe, बिना किसी बोर्ड के, 1,500 मीटर तक गिर गया, लेकिन जब यह उभरा तो एक मजबूत तूफान उड़ रहा था जिससे डिवाइस को अपरिवर्तनीय क्षति हुई।

फ्रेंच नौसेना के "FNRS द्वितीय" एक नया संस्करण बनाने का कार्य लिया लेकिन पिकार्ड भी अधीर था: 1951 में इटली की सरकार एक नया बाटिस्काफ की आर्थिक सहायता की पेशकश की और शिक्षक ख़ुशी से प्रस्ताव स्वीकार कर लिया, फ्रेंच का इंतजार किए बिना वे नया "एफएनआरएस III" पूरा करेंगे।

दो साल बाद, टेर्नी में, स्विस वैज्ञानिक ने "ट्राएस्टे"। एसइसके साथ ही फ्रांसीसी ने "एफएनआरएस III" की प्राप्ति को अंतिम रूप दिया।

गहराई रिकॉर्ड गहराई
बाथस्केप ट्राएस्टे

सब कुछ एक रोमांचक प्रतियोगिता होने के लिए तैयार था। पहला प्रयास फ्रांसीसी द्वारा किया गया था: उनकी नौसेना के दो अधिकारी, Houot और Willm, वे "एफएनआरएस III" बोर्ड पर 2,300 मीटर नीचे चले गए।

लेकिन केवल दो महीने बाद, रिकॉर्ड अगस्ते पिकाका और उसके बेटे के पास गया जैक्स Piccard: "ट्राएस्टे" नेपल्स की खाड़ी में 3,200 मीटर पर नीचे मारा समुद्र तल से नीचे।

पांच महीने बाद, अफ्रीकी तट पर, फ्रांसीसी "एफएनआरएस III" ने चुनौती जारी रखी 4,080 मीटर गहराई तक पहुंच गया. सबसे बड़ी गहराई तक पहुंचने के लिए एक रोमांचक और चक्करदार करियर शुरू किया।

पानी के नीचे गहराई रिकॉर्ड
जैक्स Piccard गहराई से रिकॉर्ड है

छह साल बीत गए और आखिरकार, जैक्स पिकाका "ट्राएस्टे" के एक नए संस्करण के साथ काउंटरटाक पर गए: इस बार निशान अंतिम था। Bathyscaphe पर पहुंचे सभी समुद्रों की अधिकतम ज्ञात गहराई: मारियाना ट्रेंच में 11,000 मीटर का अंतर, प्रशांत महासागर के एक क्षेत्र में, फिलीपीन द्वीप समूह और जापान के लोगों के बीच, कई और खतरनाक eddies के साथ।

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को एच कहा जाता हैbathyscaphe और इसके आविष्कारक की Istoria आपको यह पसंद आया यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी पर जाएं इतिहास. आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं, जो आपको नीचे मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे नेट पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रूबिना कुत्तों के लिए उपयुक्त समुद्र तट हैरूबिना कुत्तों के लिए उपयुक्त समुद्र तट है
मोलस्क जानवरमोलस्क जानवर
Blobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एकBlobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एक
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
Narwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवरNarwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवर
डरावना सफेद शार्कडरावना सफेद शार्क
कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैंकैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
समुद्र शेरसमुद्र शेर
समुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपससमुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपस
» » Bathyscaphe का इतिहास
© 2021 taktomguru.com