taktomguru.com

ग्रेट डेन में बढ़ी हुई दिल

ग्रेट डेन्स का सामना करना पड़ता हैग्रेट डेन एक बड़ा दिल लाक्षणिक है और सचमुच, अपनी वफादारी और सामाजिक चरित्र प्यार करने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह भी एक शर्त फैली हुई कार्डियोमायोपैथी कहा जाता है, यानी, जब हृदय की मांसपेशी ठीक ढंग से काम करने के लिए एक कुशल आकार से परे फैली हुई द्वारा ।

का कारण बनता है
इस बीमारी के बारे में दुखद वास्तविकता यह है कि इसका कारण अज्ञात है। कई विश्वविद्यालय पशु चिकित्सा कार्यक्रमों के शोधकर्ताओं ने इस घातक बीमारी के कारण होने वाले सटीक जैविक कारकों की पहचान करने की कोशिश की है। विशेष रूप से एमिनो एसिड टॉरिन और कार्निटाइन के अपर्याप्त स्तर से संबंधित पौष्टिक कमी को एक कारक के रूप में स्थापित किया गया है जो कुत्तों में स्थिति की उपस्थिति में योगदान देता है। विशेषज्ञों की राय के मुताबिक, टॉरिन दिल की धड़कन के विनियमन और इसमें अतिरिक्त कैल्शियम की रोकथाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कार्निटाइन मांसपेशी कोशिकाओं को ऊर्जा में फैटी एसिड को परिवर्तित करने में मदद करता है। एक सिद्धांत है कि यदि ये दो एसिड सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं, तो दिल की मांसपेशियों में तनाव होता है।

यह क्या है
एक बड़ा दिल काफी सरल लग सकता है, लेकिन कार्यात्मक वास्तविकता थोड़ा और जटिल है। ऐसा होता है कि हृदय की मांसपेशी अंततः फैलती है या फैलती है और रक्त को कुशलतापूर्वक पंप नहीं कर सकती है। निलय कुशलता से दिल है, जो कठिन है और कठिन काम करता है फेफड़ों जहां ऑक्सीजन शरीर और दिल को रिटर्न के माध्यम से यात्रा एकत्र किया जाना चाहिए करने के लिए कम रक्त पंप करने से बाहर रक्त धक्का नहीं कर सकते हैं। आखिरकार, दिल की मांसपेशियों के काम से इन सभी अक्षम अपर्याप्त दिल की विफलता की ओर जाता है।

लक्षण
यह बीमारी जल्दी से इसकी उपस्थिति की घोषणा नहीं करती है, लेकिन यह वयस्क कुत्तों में प्रगतिशील रूप से दिखाई देती है, बिना महीनों या वर्षों तक स्पष्ट संकेतों के। अधिक चुनौती यह तथ्य है कि लक्षण स्पष्ट रूप से प्रकट होने के बाद, क्षति हो जाती है। इसके मुख्य लक्षणों में सुस्त, तीव्र और अत्यधिक सांस लेने, सांस की तकलीफ, खांसी और पेट का विकृति शामिल है। यह अंतिम लक्षण तरल पदार्थ के संचय के कारण है और यह संकेत दे सकता है कि यह बीमारी एक और उन्नत चरण तक बढ़ी है।




प्रारंभिक पहचान
चूंकि दिल की वृद्धि का पता लगाना आसान नहीं है, इसलिए पशु चिकित्सक को संभावित समस्या के बारे में चेतावनी देने के लिए आपके हिस्से पर थोड़ा समर्पण और तीव्र अवलोकन होता है। आराम से कैनिन दोस्तों की नियमित रूप से श्वास दर को मापने की सिफारिश की जाती है। यह सोते समय कुत्ते को देखकर हासिल किया जाता है। 15 सेकंड के लिए सांसों की संख्या की गणना करें और इसे चार से गुणा करें। यदि परिणामस्वरूप संख्या नियमित रूप से 40 से अधिक है, तो एक पशुचिकित्सा को पूर्ण मूल्यांकन करना चाहिए।

निदान
परीक्षणों की श्रृंखला चलाने के बाद ही, एक पशुचिकित्सा निर्धारित कर सकता है कि एक महान डेन का विस्तार हुआ दिल है या नहीं। इन परीक्षणों में वेंट्रिकल्स के विस्तार और फेफड़ों में तरल पदार्थ की उपस्थिति, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम या ईसीजी को तेजी से दिल की धड़कन, या दिल के अल्ट्रासाउंड को रिकॉर्ड करने के लिए एक्स-रे शामिल हो सकते हैं। इनमें से कोई भी परीक्षण सस्ता नहीं है, लेकिन वे एक निर्णायक निदान प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।

इलाज
एक बार दिल बढ़ने के बाद, यह पीछे नहीं हट सकता है। गाइड कुत्ते स्वास्थ्य काफी स्पष्ट है: एक बढ़े हुए दिल के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन वहाँ दवाओं कि द्रव प्रतिधारण को कम करने और हृदय की मांसपेशी संकुचन की मदद से नियंत्रण लक्षण मदद कर रहे हैं। यह ध्यान दिया जाता है कि बीमारी की प्रगतिशील प्रकृति अक्सर समय के साथ दवाओं के प्रशासन में वृद्धि के लिए होती है। विस्तारित दिल से निदान बड़े डेन के लिए घरेलू देखभाल के हिस्से के रूप में, सख्त व्यायाम और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचने की सिफारिश की जाती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक शिकार कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खानाएक शिकार कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खाना
दिल की समस्याओं के साथ कुत्तोंदिल की समस्याओं के साथ कुत्तों
कुत्तों में कुपोषण: परिणामकुत्तों में कुपोषण: परिणाम
कुत्तों के लिए भोजन जो अत्यधिक बालों के झड़ने को रोक देगाकुत्तों के लिए भोजन जो अत्यधिक बालों के झड़ने को रोक देगा
उबले हुए अंडे कुत्ते के कोट चमक में मदद करते हैं?उबले हुए अंडे कुत्ते के कोट चमक में मदद करते हैं?
बड़े दिल के साथ कुत्तोंबड़े दिल के साथ कुत्तों
हमारे पग के लिए हल्का खानाहमारे पग के लिए हल्का खाना
पौष्टिक सिद्धांतपौष्टिक सिद्धांत
वे shar-pei कुत्तों की झुर्रियों की उत्पत्ति की खोज करते हैंवे shar-pei कुत्तों की झुर्रियों की उत्पत्ति की खोज करते हैं
पिल्ला भोजन का महत्वपिल्ला भोजन का महत्व
» » ग्रेट डेन में बढ़ी हुई दिल
© 2021 taktomguru.com