taktomguru.com

पालतू जानवर होने के लाभ

कई परिवार आश्चर्य करते हैं कि यह सुविधाजनक है या अपने घर के अंदर पालतू जानवर नहीं है। इस कारण से एक, उसके लाभ और इसके जोखिम प्राप्त करने से पहले जानना आवश्यक है। हालांकि जोखिम बहुत कम हैं और यदि उन्हें अच्छी तरह से सूचित किया जाता है, तो ये जोखिम शून्य हो जाएंगे।
सबसे पहले, यह जरूरी है कि वे समझें कि हमें अपने पालतू जानवर और हमारे बच्चों को उनके आगमन के साथ शिक्षित करना होगा।
कई साल पहले हम एक पालतू जानवर के साथ बातचीत के लाभ, हमारे स्वास्थ्य, शारीरिक लाभ और मुख्य रूप से भावनात्मक लाभ प्रदान करने वाले लाभों का अध्ययन कर रहे हैं। वे मजेदार, साथी और बिना शर्त प्यार प्रदान करते हैं।
बचपन में: यह सिद्ध किया जाता है कि एक पालतू पालतू जानवर के साथ एक बच्चे को आत्म-सम्मान है और अधिक मिलनसार है। यह भी साबित होता है कि आप स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

वे अपने पड़ोसी के बारे में सोचने और उनकी देखभाल करने के लिए, साझा करने के लिए जल्दी सीखते हैं। साथ ही, वे शुरुआती उम्र से अपने घर के कामकाज में जिम्मेदार होने के लिए सीखते हैं, जैसे भोजन, पीने, चलने, कंघी करने, स्नान करने आदि। एक पालतू आपको प्रतिबद्धता प्राप्त करने का मूल्य सिखाएगा।




(पढ़ना जारी रखें)

अपने पालतू जानवर के अनुभव के माध्यम से, बच्चा सीखता है कि शब्दों के अलावा, उनके प्यार और सम्मान को प्रसारित करने के अन्य तरीके भी हैं। इसलिए, जानवरों को खरोंचने, शारीरिक संपर्क, बच्चे को स्पर्श करने की अनुमति मिलती है और बदले में सुरक्षा स्वयं को लाती है।
एक और लाभ वह मजेदार है जो वे अपने खेल के साथ प्रदान करते हैं, और वार्तालापों का मज़ा जो हर किसी के पास आमतौर पर अपने पालतू जानवरों के साथ होता है।
यह साबित होता है कि बच्चे जो पालतू जानवरों (कुत्तों या बिल्लियों) के साथ रहते हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और उन्हें "अस्थमा" और "राइनाइटिस" जैसी भविष्य की एलर्जी से पीड़ित होने से रोकते हैं।
पालतू जानवर हमारे बच्चों को जीवन, प्रेम और मृत्यु के बारे में सिखाते हैं।
लड़का और नया भाई: एक नया भाई और पालतू जानवरों की जरूरत नहीं है, यह एक खरीदने के लिए समय आ गया है, क्योंकि इस तरह से परिवार (शुभंकर) के इस नए सदस्य के साथ प्रसिद्ध "ईर्ष्या" पाएगा में इस मुद्दे को दूर करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा ।
आम खतरे: सबसे डर में से एक काटने का मतलब है। सबसे अधिक उम्र 6 से 10 साल के बीच होती है, जो तब होता है जब कुत्ता महसूस करना शुरू कर देता है कि बच्चा अपने प्रभुत्व पर जोर देना शुरू कर रहा है, आक्रामकता बच्चे को जमा करने की स्थिति में रखना है।
आपको बच्चों को सिखाना है कि कुत्तों इंसानों की तरह नहीं हैं, आपको सावधान रहना होगा और परिणाम गंभीर हो सकते हैं।
कुत्तों काटने वाले आमतौर पर नर, कुत्तों जो न्युटर्ड और वयस्क कुत्ते नहीं होते थे।
"घरेलू" चुनने के लिए कई प्रकार के पालतू जानवर भी हैं। नए रुझानों में से एक हूरन्स हैं, ये जानवर बहुत मजेदार और बुद्धिमान हैं।
वृद्धावस्था: कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एक पालतू उल्लेखनीय सुधार प्राप्त करने में मदद करता है: कम दवाएं (मुख्य रूप से एंटीड्रिप्रेसेंट्स), अधिक गतिशीलता, अधिक दोस्ती, कल्याण की भावना में वृद्धि हुई है।
पालतू जानवर होने से, सिर व्यस्त रहता है और वृद्धावस्था में, यह एक बड़ा फायदा है।
यह भी बहुत महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एक बूढ़ा आदमी है जो अकेले रहना, घर पर इस खूबसूरत कंपनी के लिए, आप दर्द भूल जाते हैं, महसूस कर के साथ और अपने जीवन और अधिक हंसमुख कर देगा कर देगा इस्तेमाल किया के जीवन में एक पालतू जानवर बना देता है।
यह साबित होता है कि पालतू जानवरों के साथ बड़े लोग आमतौर पर लंबे समय तक और बेहतर गुणवत्ता के साथ रहते हैं। वे कम उदासीन हो जाते हैं, वे भावनात्मक रूप से मजबूत होते हैं। जीवन के तनाव को कम करना आपके लिए आसान होगा, और आपको कम तनाव भुगतना होगा।
यह साबित होता है कि एक पालतू होने से अवसाद स्तर कम हो जाता है और ज्यादातर मामलों में उन्हें पूरी तरह से गायब कर देता है।
यह भी पाया गया है कि घर, निम्न रक्तचाप पर एक पालतू होने (अपने पालतू जानवरों को पथपाकर द्वारा के रूप में, विश्राम उत्पन्न करता है), दिल के दौरे का खतरा कम हो (यदि आप उन्हें का खतरा है)।
आपका पालतू तुम्हारा ख्याल रखेगा, आपको बिना शर्त साथी, प्यार और आपके पूरे जीवन में आपके साथ देगा। यह आपको हंस और खेल देगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको उपयोगी महसूस करेगा और आपको जीवन के लिए अकेलापन भूल जाएगा। वह अपने परिवार में एक और सदस्य है। उसे दुर्व्यवहार मत करो!

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैंपालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं
घर पर पालतू जानवर होने के 5 लाभघर पर पालतू जानवर होने के 5 लाभ
बच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण हैबच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है
मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभमानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ
एफ़िनिटी और पाणिनी फाउंडेशन फिर से छोड़े गए जानवरों की मदद के लिए एक साथ आते हैंएफ़िनिटी और पाणिनी फाउंडेशन फिर से छोड़े गए जानवरों की मदद के लिए एक साथ आते हैं
बुजुर्गों का अंतर्राष्ट्रीय दिवसबुजुर्गों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
पालतू जानवर की देखभाल और सम्मान करने के लिए अपने बच्चे को कैसे सिखाया जाएपालतू जानवर की देखभाल और सम्मान करने के लिए अपने बच्चे को कैसे सिखाया जाए
पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियांपालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियां
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
पालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या लाभ मिल सकते हैंपालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या लाभ मिल सकते हैं
» » पालतू जानवर होने के लाभ
© 2021 taktomguru.com