taktomguru.com

बीमा का इतिहास

किराया बीमा

कार के लिए, हमारा घर, स्वास्थ्य या जीवन आज बहुत आम है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी तरह के उत्पाद 4 मिलियन पहले अस्तित्व में थे? अनजान घटनाओं और दुर्भाग्य किसी भी समय, आज की तरह प्रस्तुत किए जा सकते हैं। इसलिए नागरिकों को इन झटके से वित्तीय रूप से सामना करने के लिए समूहित किया गया था। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं बीमा का इतिहास, वे कैसे थे, उनकी उत्पत्ति, किस तरह के बीमा किए गए थे और कई उत्सुक और रोचक तथ्य थे।

बीमा की उत्पत्ति

की अवधारणा बीमा यह प्राचीन काल में पहले से ही प्रोफाइल किया गया था। हम्मुराबी के समय में, लगभग 2250 ए.सी., पड़ोस एकजुटता में किसी भी शामिल थे अप्रत्याशित आकस्मिकता क्या हुआ

यात्रियों और व्यापारियों ने राजमार्गों को लूटने वाले राजमार्ग लुटेरों के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए चोरी और हमलों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध थे। लेकिन न केवल एक व्यापारिक कंपनी सुरक्षित, लेकिन जीवन की किसी भी जरूरत है।

यहूदी लोगों में, दुल्हन के दहेज को एक के माध्यम से सुरक्षित किया गया था योगदान बॉक्स यह अनिवार्य था जिसमें समुदाय को एकीकृत किया गया था, लेकिन आम तौर पर बीमा रवैया को दिव्य प्रथा में आत्मविश्वास की कमी के रूप में देखा गया था, जिसके लिए पवित्र आत्माओं ने अपने अभ्यास की उपेक्षा की थी।

ग्रीस में सबसे नि: शुल्क पुरुषों में एक था पारस्परिकता दासों की उड़ान से निपटने के लिए। थिओफ्रास्टस का कहना है कि संघ यहां मौजूद थे आम फंड यह अपने सदस्यों से मासिक योगदान से बना था पीड़ितों की सहायता करें एक आपदा का, और अंतिम संस्कार खर्च में भाग लेते हैं।

300x250

koinomíasया पारस्परिक समाज भूमि और समुद्री परिवहन के कारण होने वाले नुकसान को मानने के लिए सहकारी संघ थे।

वहाँ भी थे hetairías और sunedrías, साथ ही साथ eranoia, या अपने सदस्यों के म्यूचुअल फंड के फंड तक पहुंचकर जरूरतमंदों की मदद करने के लिए सहयोग। वे ग्रीस में बाबुल से पहुंचे थे, जिन्हें फोएनशियन और भारतीय भी कहा जाता था।

अंतिम संस्कार बीमा का इतिहास

मिस्र में, जहां दफन बहुत महंगा थे, पत्थर के मौसम में एक इंस्यूशन बॉक्स था, ए दफन बीमा और 4500 साल पहले अंतिम संस्कार पाउच, जैसा कि वेबर और वेंटग के पापरी से लिया जा सकता है।

सदी बाद में, रोम में, काम कोलेजिआ Tenuiorum, या विनम्र लोगों के साथ मृतकों के कर्ज से निपटने और उनके दफन सुनिश्चित करने के लिए। इसके लिए, मासिक प्रीमियम और एक प्रवेश शुल्क का भुगतान किया गया था।

अंतिम संस्कार बीमा का इतिहास

समुद्री बीमा इतिहास

लेकिन इस तरह की अवधारणा "बीमा" को मुख्य रूप से करना था समुद्री जोखिम.यह एक बीमा का प्रकार बहुत प्राचीन है: शायद नौवीं शताब्दी के आसपास रोड्स द्वीप पर पैदा हुआ था। कई शताब्दियों तक रोडियन समुद्री कानून ने भूमध्यसागरीय प्रभुत्व पर कब्जा कर लिया और बाद में इसे रोम द्वारा स्वीकार किया गया: लेक्स रोडिया डे जैक्टू।

एकवे कानून मध्य युग में पहुंचे। उस समय जहाजों के मालिकों को जहाज के अंत में एकीकृत किया गया था और उनके पास कार्गो भी था, इसलिए उनके द्वारा चलाए जाने वाले जोखिम अधिकतम थे - इस विचार के कारण एक दूसरे को सुनिश्चित करें, शेयर शिपव्रेक द्वारा नुकसान, तूफान या समुद्री डाकू दृष्टिकोण।

आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: एक नाव क्या है?

दूसरी ओर, यह आवश्यक था अर्जित ऋण सुरक्षित करें एक वाणिज्यिक साहसिक शुरू करने के लिए। लैटिन में इस प्रकार के बीमा को बुलाया गया था नॉटिकस फीनसया मोटी अनुबंध, जिसका उद्देश्य नेविगेशन के खतरों से अवगत प्रभावों और वस्तुओं पर मात्रा का अनुमान लगाया गया था।

ताकि यदि शिपमेंट गंतव्य के बंदरगाह के लिए सुरक्षित और ध्वनि पहुंचा तो देनदार उधार पूंजी की प्रतिपूर्ति की राशि के रूप में सहमत राशि के साथ प्रतिपूर्ति करेगा जोखिम का कवरेज.

समुद्री बीमा का इतिहास

और अगर बीमाकृत संपत्ति बिगड़ती है या जिस तरह से लेनदार ने केवल उस ऋण के हिस्से का दावा किया है जिस पर इस तरह के प्रभाव वाले मूल्य शामिल हैं।

यह अनुबंध, जैसा ही है बीमा पॉलिसी, का था सार्वजनिक कार्य. इसके बिना, एक वाणिज्यिक उद्यम का समुद्री जोखिम बहुत कम हो गया होगा।

यह ध्यान में रखना चाहिए कि निर्यात और आयात गतिविधि नाव द्वारा की जाती थी, जो अक्सर आधे सौ रावर्स द्वारा संचालित होती थी, वे लंबाई में तीस मीटर तक थीं, यानी स्टर्न (कील के पूर्व में) से लेकर रोडा या टुकड़ा जो पहले डेक में धनुष बनाता है, लंबाई जिसकी आस्तीन या अधिक चौड़ाई पंद्रह मीटर तक पहुंचती थी।

संपत्ति बीमा का इतिहास

लेकिन भी उन्होंने सामान और व्यापार सुरक्षित किया: अवसर पर मसालों, कपड़े और गहने। लेकिन बीमा उत्कृष्टता थी समुद्री बीमा, जिसमें हमारे युग से पहले दूसरी सहस्राब्दी में बाबुल में खबर है।

ऋण यह एक पर किया गया था वाणिज्यिक संचालन बैंकर के रूप में कार्यरत तीसरे पक्ष के हाथों में धन छोड़कर, और व्यापार की गारंटी और बोना फ्लाईड्स बीमा ऑपरेटर का।




इसी तरह की प्रथा सातवीं शताब्दी ईसा पूर्व से चीन और मिस्र में मिलती है, जिसे बाद में ग्रीस और रोम द्वारा विरासत में मिला।

वाक्यांश के लिए "मोटे लोगों को ऋण", इस तथ्य के संदर्भ में मध्य युग के अंत में अरोस इस प्रकृति के अनुबंध या जमा का शीर्षक गारंटी की मोटी प्रिंट में लिखी गई थी, अलग से छोटा प्रिंट के मसौदे में इस्तेमाल किया पारिश्रमिक की शर्तें और जोखिम खंड कि आज हम छोटे प्रिंट को बुलाते हैं।

इस प्रकार का ऋण शिपयार्ड के विशिष्ट था, जैसा कि हम आज कहते हैं, और माल ढुलाई की पहल किसने ली। ऋण गारंटी तेजी से परिष्कृत हो गई।

स्पेन में, बार्सिलोना सबसे उन्नत था। दस्तावेज इस प्रकृति के मामलों को दिखाता है जो 14 वीं शताब्दी में वापस जाते हैं। 15 वीं शताब्दी का अंत है बीमा अनुबंधित मदिरा द्वीप से बार्सिलोना तक, और बार्सिलोना से कॉन्स्टेंटिनोपल तक चीनी परिवहन करने के लिए।

जीवन बीमा का इतिहास

यह रोमन साम्राज्य के समय पहले ही अस्तित्व में था एक तरह का जीवन बीमा जिसे टुकड़ों के सैनिकों की मौत को कवर करने के लिए डिजाइन किया गया था, जिसमें मृतकों के परिवार को खर्च शामिल था।

चौदहवीं शताब्दी में पहले से ही सबूत हैं मिश्रित बीमा, की सामान और जीवन. बार्सिलोना में कैडिज़ में प्वेर्टो डी सांता मारिया से उस कवर की नाव यात्राएं: जीवन आश्वासन दिया जाता है मकानों के रूप में माना जाता है, जो गुलामों का परिवहन करता है।

1453 में एक गुलाम सुनिश्चित किया जाता है गर्भवती, और इसके मामले भी हैं सुरक्षित पैर और हाथ, आंखों और आवाज की भी। संगीत सितारों के बीच आज बहुत लोकप्रिय है।

व्यापार बीमा का इतिहास

कोई भी जोखिम नहीं लेता था जमीन से सुरक्षित सामान: जिसने इसे कीमतों में इतना अधिक शुल्क लगाया था कि एक बार व्यापार पर पारित होने के कारण उन्होंने उच्च कीमत के कारण इसे पहुंच योग्य नहीं बनाया।

के लिए के रूप में जमीन से सुरक्षित, ऐसा लगता है कि यह अंतर्निहित था सही टोल सामंती कुलीनता द्वारा चार्ज किया गया: सेगियोरियल क्षेत्रों के लिए पारगमन शुल्क के भुगतान में, व्यापारी या यात्री की रक्षा शामिल थी, और टक्कर या हमले की स्थिति में इसे मुआवजा दिया जाएगा।

इतिहास बीमा आग

दूसरी ओर, दिव्य संरक्षण में विश्वास के कारण यह फहराया गया था रोकथाम या सावधानी बरतें उस अर्थ में, क्योंकि यह दिव्य सहायता के अस्तित्व में अविश्वास को दर्शाता है: कैनन कानून बाधाओं को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है बीमा का अभ्यास.

यह मुस्लिम क्षेत्र में भी हुआ, जहां 20 वीं शताब्दी में भी इसे मना कर दिया गया था अनुबंध बीमा पॉलिसी, कम से कम लेबनान जैसे स्थानों में।

आधुनिक बीमा का इतिहास

बीमा आधुनिक अवधारणाओं के प्रति विकसित हुआ - 1666 में लंदन की आग में वृद्धि हुई अग्नि बीमा और करने के लिए पहली सामान्य बीमा कंपनी, कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना अग्नि ब्रिगेड था - बीमित व्यक्ति को धातु शीट के साथ प्रदान किया गया था बीमित स्थिति.

में यह नया कदम बीमा विकास पेश की गई खबर: अब एक बैंक ने समझौते की गारंटी दी और बीमाकृत संपत्ति के मूल्य के आनुपातिक अनुबंधित गारंटी का वार्षिक हित बनाया।

इस समय से तारीखें हैं लॉयड की कंपनी, कॉफी उत्पादक पहल एडवर्ड लॉयड, जिसने लंदन की जगह टॉवर स्ट्रीट में अपने कार्यालय रखे थे जो 1688 के रूप में कैफेटोरोस की बैठक का केंद्र बन गया था।

आधुनिक बीमा का इतिहास

लेकिन लॉयड ने अपने नाम की कंपनी शुरू नहीं की, उन्होंने खुद को वाणिज्यिक, कानूनी और समुद्री प्रकृति के समाचार बुलेटिन प्रकाशित करने के लिए सीमित कर दिया: लॉयड्स न्यूज, अंग जिसने तथाकथित "लॉयड की सूची" को जन्म दिया, जहां आप प्रस्थान की तारीख और जहाजों के आगमन और आपके गिल्ड के लिए ब्याज के मामलों से संबंधित जानकारी पढ़ सकते थे।

जब लॉयड की मृत्यु 1713 में हुई तो उनके कैफेटेरिया कॉफी व्यापारियों के लिए एक बैठक बिंदु था, अठारहवीं शताब्दी यूरोप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण गिल्ड।

1711 में, इंग्लैंड का जन्म हुआ था लंदन बीमा निगम और रॉयल एक्सचेंज बीमा कंपनी, कि उन्होंने किसी भी संपत्ति का बीमा किया, जिनके परिसर में टैसिट समझौतों का एक समाज कानूनों के बिना पैदा हुआ था: शिकायत नज़र या हैंडशेक पर्याप्त था, लेकिन मुद्दों की जटिलता ने 1779 में मुद्रित अनुबंध बनाया था।

लॉयड के यह संगठनात्मक संरचना या कानूनी स्थिति के बिना 1871 तक काम करता था, लेकिन इसमें विश्वास ऐसा था कि इसने उन लोगों को आश्वासन दिया जिन्होंने बदले में दूसरों को आश्वासन दिया: पुनर्मिलन.

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रहेगा बीमा का इतिहास. यदि आप अभी भी अधिक जवाब और दिलचस्प डेटा प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं इतिहास. यदि आप चाहें तो सीधे खोज इंजन में पूछें जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को अपनाना, हम आपको अपना बीमा देते हैंएक कुत्ते को अपनाना, हम आपको अपना बीमा देते हैं
कुत्ते बीमा मेरे कुत्ते ने नुकसान पहुंचाया है: और Iquest- अब क्या होता है?कुत्ते बीमा मेरे कुत्ते ने नुकसान पहुंचाया है: और Iquest- अब क्या होता है?
क्या कुत्ते के रखरखाव के खर्च कम हो सकते हैं?क्या कुत्ते के रखरखाव के खर्च कम हो सकते हैं?
कुत्तों के लिए बीमा का महत्वकुत्तों के लिए बीमा का महत्व
नुकसान के मामलों में भी पालतू जानवर के मालिक के रूप में जिम्मेदारीनुकसान के मामलों में भी पालतू जानवर के मालिक के रूप में जिम्मेदारी
नुकसान के मामलों में भी घरेलू पशु के मालिक के रूप में जिम्मेदारीनुकसान के मामलों में भी घरेलू पशु के मालिक के रूप में जिम्मेदारी
रोकथाम, सर्वोत्तम प्रदर्शनरोकथाम, सर्वोत्तम प्रदर्शन
एक पालतू सुरक्षित करेंएक पालतू सुरक्षित करें
जब आपके पास पिट बैल होता है तो किराए पर कैसे खोजेंजब आपके पास पिट बैल होता है तो किराए पर कैसे खोजें
कुत्तों की चोरी: एक बढ़ती समस्याकुत्तों की चोरी: एक बढ़ती समस्या
» » बीमा का इतिहास
© 2021 taktomguru.com