taktomguru.com

मोज़ेज़ेला पनीर कैसे बनाया जाता है

दस हजार वर्षों के लिए हमने डेयरी उत्पादों का उपभोग किया है, इसलिए मोज़ेज़ेला पनीर हमारे आहार के लिए एक सापेक्ष "नवागंतुक" है। कुछ देशों में इसे मुजारेला, मुसेरला या मुजारेला भी कहा जाता है।

निर्विवाद रूप से, यह कई अन्य व्यंजनों के बीच पिज्जा और पैनिनिस बनाने के लिए व्यंजनों में एक आवश्यक घटक बन गया है। पनीर हजारों रूपों में आता है, लेकिनकैसे Mozzarella पनीर बनाया जाता है एक औद्योगिक पैमाने पर? में CurioSfera.com हम आपको यह समझाएंगे।

चूंकि सभी चीज में मोज़ेज़ारेला का आधार दूध होता है, जो इस मामले में गाय, भेड़ या भैंस हो सकता है। मोज़ेज़ारेला के लिए पारंपरिक नुस्खा वह कहता है कि उसे विस्तार से अवश्य होना चाहिए भैंस दूध. लेकिन औद्योगिक विनिर्माण के लिए, भेड़ का दूध या गाय का दूध. मुख्य कारण यह है कि आप बाजार की मांग को पूरा करने के लिए इतना भैंस दूध नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

स्वच्छता के कारणों के लिए, दूध परिवहन करने वाले टैंकर खाली होने के बाद अंदर और बाहर धोए जाते हैं। एक टैंकर ट्रक औसतन 30,000 लीटर दूध को 3 डिग्री सेल्सियस और 4 डिग्री सेल्सियस (37 और 39 डिग्री फारेनहाइट के बीच) के तापमान में रखकर औसत तापमान ले सकता है।

मोज़ेज़रेला बनाने के लिए दूध भंडारण टैंक

दूध और मट्ठा, जो है दूध का व्युत्पन्न, वे 225,000 लीटर की क्षमता वाले विशाल सिलो में संग्रहित हैं। इसके बाद, एक दूध विभाजक शेष क्रीम को समायोजित करने में सक्षम होने के लिए निकाल देता है वसा का प्रतिशत पनीर के प्रकार के लिए जिसे आप बनाना चाहते हैं। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है पनीर इतिहास.

प्रक्रिया एक वैट में शुरू होती है, जो पेस्टाइज़र में अपनी सामग्री डालती है। गर्मी के माध्यम से, पाश्चराइजेशन हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त करता है. प्रक्रिया के दौरान, वसा और प्रोटीन सामग्री के स्तर को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए दूध के नमूने निकाले जाते हैं।

Musarela पनीर के pasteurization की प्रक्रिया

विश्लेषण बहुत सख्त नियंत्रण के अधीन मोबाइल प्रयोगशाला में किए जाते हैं। इन टेस्ट ट्यूबों में दूध के नमूने होते हैं जिन्हें माइक्रोबायोलॉजिकल विश्लेषण के अधीन किया जाएगा।

मोज़ेज़ारेला कारखाने में गुणवत्ता

अगर सबकुछ सही है, तो इसे पास किया जाता है दही वेट 95,000 लीटर की क्षमता के साथ, जिसमें दूध और अन्य पेश किए जाते हैं Mozzarella बनाने के लिए आवश्यक सामग्री. रेनेट की तरह, एंजाइम जो दूध को दही करता है। यह मिश्रण हलचल और 30 मिनट के लिए पकाया जाता है।




छोटे टुकड़े बनाने के लिए, बीटर्स का उपयोग किया जाता है। टैंक का तापमान उस चीज़ के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप बनाना चाहते हैं। एक बार खाना पकाने के बाद, इसे निकालने के लिए टेबल पर मट्ठा पंप किया जाता है। तरल का ठोस हिस्सा अलग हो गया है। प्राप्त तरल कहा जाता है मट्ठा, जो केंद्रित और अन्य डेयरी उत्पादों में परिवर्तित हो जाएगा।

मोज़ेज़ारेला पनीर से मट्ठा का निष्कर्षण

अब जब तरल लगभग पूरी तरह से हटा दिया गया है और पनीर कण पर्याप्त सूखे हैं, तो आप अगले चरण में जा सकते हैं मोज़ेज़ारेला विनिर्माण प्रक्रिया.

एक विशाल स्वचालित फावड़ा पनीर कणों को अगले चरण में दबाकर दबाता है। दबाने में, उत्पादन के अंतिम चरण के लिए पकाया जाने से पहले पनीर काट दिया जाता है। मिश्रण अंततः मोज़ेज़ारेला को याद दिलाता है जिसे हम सभी जानते हैं।

मोज़ेला कैसे करें

पनीर अंततः मोल्ड तक पहुंचता है, जहां इसे उचित आकार दिया जाएगा। प्रत्येक मोल्ड में ढाई किलो की क्षमता होती है। मोल्ड से भरा एक वैट में मोल्ड खाली हो गए हैं। ब्राइन एक नमकीन समाधान है जिसका उपयोग पनीर ब्लॉक को ठंडा करने और उन्हें नमक करने के लिए किया जाता है।

फिर, वे एक कन्वेयर बेल्ट पर दूसरे टैंक में यात्रा करते हैं, जहां वे 4 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 2 डिग्री सेल्सियस (लगभग 35º एफ) के तापमान पर भिगो जाएंगे। ब्राइन जेट टैंक की सतह पर बने फोम को खत्म करते हैं।

मुजारेला बनाने की प्रक्रिया का अंत

और इस तरह, एक ट्रक में आने वाले 30,000 लीटर दूध को बदल दिया गया है और 8 से 12 घंटों के बीच पनीर के 1,400 सलाखों का उत्पादन किया गया है। मोज़ेज़ारेला पनीर बार बेहतर संरक्षण के लिए पैक किए गए वैक्यूम हैं, और वे वितरण के लिए तैयार हैं।

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार करना चाहते हैं कैसे मोज़ेरेला बनाया जाता है उपयोगी रहा है और आपके संदेहों को स्पष्ट किया है। यदि आप अभी भी और जानना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं भोजन. इस तरह आप अन्य समान लेखों तक पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप निम्न खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न या प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें, आप इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा कर सकते हैं या कोई टिप्पणी छोड़ सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के भोजन व्यंजनोंकुत्ते के भोजन व्यंजनों
एक कुत्ते के लिए एक साधारण केक बनाने के लिए कैसेएक कुत्ते के लिए एक साधारण केक बनाने के लिए कैसे
कुत्तों के लिए पनीर के व्यवहार कैसे करेंकुत्तों के लिए पनीर के व्यवहार कैसे करें
कुत्तों के लिए ताजा मांस के व्यंजनोंकुत्तों के लिए ताजा मांस के व्यंजनों
कुत्तों के लिए जमे हुए घर का बना व्यवहारकुत्तों के लिए जमे हुए घर का बना व्यवहार
कुत्ते के लिए व्यंजनोंकुत्ते के लिए व्यंजनों
कुत्तों के लिए किस तरह का मानव भोजन अच्छा है?कुत्तों के लिए किस तरह का मानव भोजन अच्छा है?
जुगाली करनेवालाजुगाली करनेवाला
परमेसन के साथ कच्चे मशरूम सलादपरमेसन के साथ कच्चे मशरूम सलाद
पनीर का इतिहासपनीर का इतिहास
» » मोज़ेज़ेला पनीर कैसे बनाया जाता है
© 2021 taktomguru.com