taktomguru.com

एथेंस के पार्थेनॉन का इतिहास

इसकी महिमा और मौलिकता के लिए वास्तुकला का प्रामाणिक स्थलचिह्न, एथेंस के पार्थेनॉन

यह ग्रीस की स्वतंत्रता, संस्कृति और गौरव का प्रतीक भी है। यह 480 ए में वापस, के बाद बनाया गया था। सी, फारसियों ने एथेंस पर हमला किया और विनाश किया, अपने सभी महान को नष्ट कर दिया स्मारक और मंदिर, पहले एथेनियंस को नरसंहार और गढ़ में आग लगाने के बिना नहीं। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं एथेंस के पार्थेनॉन का इतिहास.

एथेंस के पार्थेनॉन का इतिहास

वर्ष 480 में फारसी सेना के हमले के बाद। सी, तीस साल तक इंतजार करना जरूरी था ताकि शांति के समय आए और एथेंस प्रसिद्ध हो सके Pendes, एक महत्वाकांक्षी अपने प्राचीन मंदिरों और स्मारकों की बहाली और पुनर्निर्माण का कार्यक्रम.

एथेंस वास्तुकला के पार्थेनॉन

इस कार्यक्रम से उभरा सबसे महत्वपूर्ण इमारत ठीक थी पार्थेनॉन, जिनके काम साल 447 ए में शुरू हुए। सी के एक विशेषाधिकार में जगह सी एथेन्स् का दुर्ग, पिछले मंदिर के खंडहर पर। इसका निर्माण एथेनियंस के लिए गर्व का स्रोत था, जो देवी एथेना को पवित्र किया.

आर्किटेक्ट Ictino और Calícrates द्वारा डिजाइन किया गया, पार्थेनॉन जानता था कि आज तक अज्ञात तरीके से बहुत ही विविध वास्तुकला तत्वों को कैसे जोड़ना है। इसका स्टाइलोबेट (आधार) 6 9 .5 x 30.88 मीटर मापता है और इसमें 8 डोरीक कॉलम होते हैं और 17 तरफ होते हैं।

सेलिया (मुख्य इकाई) को दो हिस्सों में विभाजित किया गया था, पहला, जो पश्चिम का सामना कर रहा था, खजाने के लिए, और दूसरा, बड़ा और उन्मुख पूर्व, जहां लगाव एथेना की क्रिसलेफैंटिना छवि, का काम Phidias, उस समय सबसे महत्वपूर्ण यूनानी मूर्तिकार। छह पोर्टिक कॉलम के साथ पोर्टिको के माध्यम से पहुंच हुई। अब आप जानते हैं जिन्होंने एथेंस के पार्थेनॉन का निर्माण किया.

पार्थेनॉन की मूर्तियां

में से एक सबसे अद्भुत तत्व पार्थेनॉन के थे इसकी मूर्तियां, जो तीन व्यापक श्रेणियों में विभाजित थे: एक तरफ, मूर्तिकला सेट मंदिर के दोनों सिरों पर स्थित तलछटों के - दूसरे पर, metopas (चतुर्भुज फ्रिज) राहत के साथ मूर्तिकला है, जिसमें संयोजन के साथ triglifos, सरल, वे पूरी इमारत के चारों तरफ सिर्फ ईव्स के नीचे चले गए, और आखिरकार, निरंतर frieze 160 मीटर लंबा ऊपर स्थित है सेलिया के कॉलम.

एथेंस parthenon तस्वीरें

एथेनियंस के समय में कोई खर्च नहीं बचा एक मंदिर का निर्माण इस तरह की महिमा के और मूर्तिकला समूह के कार्यों के डिजाइन और पर्यवेक्षण को फिडियास में कमीशन किया। यह, सहयोगियों की एक टीम द्वारा सहायता प्राप्त, पांच या छह साल के लिए लकड़ी के मचान काम पर काम किया (438-432 ईसा पूर्व के आसपास।) Sculpting और चित्रकला मूर्तियां कि भावी पीढ़ियों के उच्चतम कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए प्रतीक प्राचीन ग्रीस उनमें प्रसिद्ध "एल्गिन पत्थर", 1801 में वे इंग्लैंड चले गए।

मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया

में पार्थेनॉन का निर्माण यह केवल और विशेष रूप से इस्तेमाल किया गया था संगमरमर, लकड़ी में निर्मित छत के फ्रेम को छोड़कर। वास्तव में, यहां तक ​​कि टाइल्स खुद संगमरमर से बने थे, जो पूर्वोत्तर दिशा में 13 किमी दूर मोंटे पेंटेलिको पर स्थित खदानों से आए थे। पिछले मंदिर का लाभ उठाया गया नींव ब्लॉक, पीरियस के आसपास से आया था।

जिन्होंने एथेंस parthenon डिजाइन किया

पार्थेनॉन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई एक ही quarries, जिनमें से पत्थर के पत्थर संगमरमर ब्लॉक निकाले वेजेस, लीवर और लौह मैलेट के माध्यम से। जब भी संभव हो, निष्कर्षण के श्रमिक काम को सुविधाजनक बनाने के लिए नसों के प्राकृतिक फ्रैक्चर का शोषण किया गया।

Wedges के लिए खुले फिशर्स के बीच डाला गया था ब्लॉक के किनारे क्लबों के साथ संबंधित और हिट करते हुए कई लोगों ने अधिक बल डालने के लिए लीवरेज किया और उस ब्लॉक को अलग कर दिया।

wedges की जरूरत थी कम से कम चार लोगों के साथ काम करने के लिए एक ही है कि लीवर बना है, लेकिन स्पष्ट रूप से शैंक्स के 5 और 10 के बीच टन, और 8 या राजधानियों में से 9 टन के विशाल ब्लॉक दूर करने के लिए ज्यादा हस्तक्षेप किया अधिक लोग

के लिए parthenon क्या था?

शायद विशाल संगमरमर ब्लॉक खींचने के लिए स्केट्स का उपयोग किया जाता था खदानों से। यह लीवरेज द्वारा किया गया था ताकि ब्लॉक को स्केट की स्किड्स स्लाइड करने के लिए पर्याप्त उठाया गया हो। यह अनुमान लगाया गया है कि खदान से मध्यम आकार के शाफ्ट को कार में ले जाने के लिए इसे एथेंस में ले जाना था, इसके लिए कुछ अठारह लोगों के हस्तक्षेप की आवश्यकता थी।

उस समय के लिखित स्रोत पुष्टि करते हैं कि क्वार्टर से एक्रोपोलिस तक ब्लॉक को परिवहन करने के लिए, उन्होंने दस टन से अधिक वजन के समर्थन के लिए पर्याप्त रूप से मसूर द्वारा खींची गई कारों का उपयोग किया। 33 खच्चरों की एक गोली मार दी और कार के सामने एक व्यक्ति कम से कम जरूरत मध्यम आकार की एक शाफ्ट के परिवहन के लिए है, लेकिन जाहिर है, अगर ब्लॉक बड़ा थे या ढलान पर चढ़ने के लिए किया था, खच्चरों की संख्या बढ़ रही है।

ब्लॉक की चमकाने

संगमरमर के ब्लॉक को खदानों में पॉलिश नहीं किया गया था, लेकिन निर्माण स्थल पर माप के अनुसार और उनके अनुसार उनके रूप में जो रूप उनके अनुरूप था अंतिम स्थान, इसलिए कोई दो समान ब्लॉक नहीं हैं।




एथेंस पार्टनॉन कॉलमइसके अलावा, पूर्व-स्थापित गणितीय अनुपात के बाद कोणों में ब्लॉक को बेहतर ढंग से बैठने के लिए कोणों में मामूली वक्रताएं और संशोधन शामिल किए गए थे संरचना, साथ ही किसी भी प्रकार के दृश्य विचलन को सही करने के लिए।

यह बताता है कि क्यों सभी क्षैतिज रेखाएं थोड़ा उन्मुख होती हैं और कुछ कमाना सतहों को जन्म देती हैं। इसके विपरीत, बाहरी कॉलम, entablature और सेलिया की दीवारें वे ऊर्ध्वाधर के संबंध में थोड़ा सा झुका हुआ हैं, बस की तरह कोने कॉलम, हालांकि ये विकर्ण से संबंधित हैं।

इस संसाधन के साथ प्राप्त प्रभाव जीवन और ताकत के साथ एक संरचना है, और अपर्याप्त द्रव्यमान से बहुत अलग है और अलग-अलग गिरने की धमकी देता है जो इन सुधारों को शुरू नहीं करने के परिणामस्वरूप होता है।

पार्थेनॉन एथेंस पुनर्निर्माण

पत्थर कारीगरों उन्होंने शाफ्ट के केवल निचले हिस्से के साथ-साथ इमारत के सबसे दृश्य क्षेत्रों को भी काम किया। ब्लॉक के संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिए, वे बाहरी प्रकार के प्रोट्रेशन्स के बाहर चले गए जो एक बार जगह में रखे जाने पर हैंडल और पॉलिश किए जाते थे। फिर, वह उसके पास चला गया पॉलिश और मूर्तिकला, राजधानियों के मामले में छोड़कर, जिन्हें उन्हें शाफ्ट पर रखने से पहले मूर्तिकला दिया गया था।

पार्थेनॉन का निर्माण नौ साल तक चला, जिसके दौरान उन्हें रखा गया था 230,000 टन संगमरमर, जो निकाले गए, पॉलिश और रखे गए ब्लॉक के बीच प्रति दिन सत्तर टन से अधिक औसत देता है।

वास्तव में, इस राशि के बाद से इसकी गणना में खाते दिनों की छुट्टी और धार्मिक समारोह, और न ही pediments या संगमरमर के अलावा कोई अन्य सामग्री की मूर्तियां में नहीं लिया गया है, यहां तक ​​कि बहुत अधिक हो सकता है (होना चाहिए जोड़ें स्टेपल का लोहा इस्तेमाल किया दोनों ब्लॉक और मूर्तियों, छत के फ्रेम की लकड़ी और फ्रिज और मूर्तियों को सजाए गए चित्रों को इकट्ठा करने के लिए)।

यह स्पष्ट है कि, इस गणना की मजबूती के बावजूद, कई कार्य दलों ने एक ही समय में कार्यों में भाग लिया।

पार्थेनॉन और एक्रोपोलिस

के लिए ब्लॉक का हस्तांतरण काम करने के लिए गाड़ियां, एक या दो टीमों समर्पित किया था से (मध्यम आकार, कोई कम से कम 28 लोगों की एक एकल शाफ्ट के मामले में), जबकि दूसरों विशाल द्वारा इसकी अंतिम स्थिति के लिए इन ब्लॉकों को ऊपर उठाने के प्रभारी थे क्रेन।

दूसरी तरफ, उन्होंने साइट पर दोनों काम किया और एक बार रखा। इस प्रकार, शाफ्ट जमीन पर पॉलिश किए गए थे और, बाद में, पहले से ही इसकी जगह में, विवरण पूरा हो गए थे।

ऐसा माना जाता है कि पेंटेलिकॉन खदान से एक्रोपोलिस तक की गाड़ी की सवारी पूरे दिन काम करती थी। यह मानते हुए कि प्रत्येक गाड़ी एक शाफ्ट transportase 70 टन, 9 की एक न्यूनतम में कुल 14 कारों के लिए, 18 28 picapedreros करने के लिए और कई सौ से अधिक पुरुषों की जरूरत थी 300 से अधिक खच्चरों, 250 पुरुषों उन्हें खींचने के लिए, निकालने और ऊपर उठाने के लिए संगमरमर ब्लॉक, जो अंत में शहर में उपलब्ध लगभग सभी कर्मचारियों [योग्य या नहीं) की भागीदारी का मतलब था।

पार्थेनॉन संयंत्र

वर्षों और वर्षों के युद्ध और लूटपाट के बाद थक गया, एथेनियंस की संभावना की पेशकश की गई एक आम परियोजना पर काम करें जो एथेंस को अपनी प्राचीन महिमा में लौटता है. उस अर्थ में, पार्थेनॉन ने अपने विशाल आयामों के साथ धन, शक्ति और महिमा की महिमा की भावना के एथेनियंस द्वारा वसूली को अवशोषित किया।

यदि आपके पास ग्रीस, एथेंस की राजधानी जाने का अवसर है, तो आप इसे देख सकते हैं और एक्रोपोलिस संग्रहालय देख सकते हैं। आप ब्रिटिश संग्रहालय में फ्रिज और कई मूर्तियां भी देख सकते हैं।

एथेंस पार्टनॉन वीडियो

निम्नलिखित वृत्तचित्र वीडियो में आप चित्रों में एथेंस के पार्थेनॉन की पूरी प्रक्रिया को देख सकते हैं और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आएगा।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है एथेंस के पार्थेनॉन इतिहास आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लुकानिकोस, यूनानी एंटी-सिस्टम भटक कुत्तेलुकानिकोस, यूनानी एंटी-सिस्टम भटक कुत्ते
सिलाई सुई का इतिहाससिलाई सुई का इतिहास
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
प्राचीन दुनिया के 7 चमत्कारप्राचीन दुनिया के 7 चमत्कार
बिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारीबिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारी
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
भाग्यशाली बिल्ली जहां इसे रखा गया है, इसका अर्थ है और इसका उपयोग कैसे करेंभाग्यशाली बिल्ली जहां इसे रखा गया है, इसका अर्थ है और इसका उपयोग कैसे करें
स्टेडियम या अदालत क्या हैस्टेडियम या अदालत क्या है
Guiza के महान स्फिंक्सGuiza के महान स्फिंक्स
» » एथेंस के पार्थेनॉन का इतिहास
© 2021 taktomguru.com