taktomguru.com

मछली का शरीर - प्राणी जलीय कशेरुकाओं

मछली का शरीर

मछली का शरीर - जलीय कशेरुकाओं का प्राणी

मछली का शरीर

बाहरी शरीर रचना

वे एक ठंडे हुए सुपरक्लास का गठन करते हैं वे आम तौर पर न्यूनतम संभव ऊर्जा व्यय के साथ जलीय वातावरण में स्थानांतरित करने के लिए उपयुक्त फ्यूजीफॉर्म सुव्यवस्थित है। उपास्थि युक्त मछलियों (condroíctios) और सबसे बड़ी हड्डी-युक्त मछलियों (Osteichthyes): बड़े समूह में रहने वाले मछली के दो प्रकार होते हैं। श्वास गिल्स के माध्यम से है, हालांकि कुछ प्रजातियों भागों सीधे वायुमंडलीय ऑक्सीजन का दोहन करने, उदाहरण के लिए अनुकूलित किया है, सियाम, betta splendens पहलवानों, `भूलभुलैया` के लिए वायुमंडलीय ऑक्सीजन का उपयोग कर सकते suprabranquial प्रभावित है धन्यवाद वे पानी की सतह पर जाल। मछली में स्पष्ट या दृश्यमान अंगों की कमी होती है और केवल अपने शरीर से पंख छड़ी नामक विशिष्ट संरचनाएं होती हैं।

मछली का शरीर: मछली की रूपरेखा विविधता के बावजूद, अधिकांश में एक पतला शरीर होता है, जो बाद में संकुचित होता है, चौड़ा और अपेक्षाकृत लंबा होता है। कोई गर्दन नहीं है, क्योंकि सिर सीधे थोरैसिक-पेट के क्षेत्र में जाता है। दोनों बूंद और यौन उत्पाद एक सीवर नामक एक चैनल में डालते हैं। सिर में, आंखें, मुंह और शाखाई गिलों को अलग किया जा सकता है। पंखों को उनके स्थान के आधार पर अलग-अलग नाम प्राप्त होते हैं। पृष्ठीय पंख मछली के शरीर के ऊपरी हिस्से में है। विभिन्न आकार और कार्य का कौडल (पूंछ) मछली के शरीर के अंत में सबसे ऊपर है।

गुदा फिन, शरीर के निचले हिस्से में स्थित, यह यूरोजेनिक छिद्र के बाद डाला जाता है। कुछ प्रजातियां, चरसिड परिवार, एक और छोटा अजीब एडीपोज फिन पेश करता है जो `एडीपोज` का नाम प्राप्त करता है और पूंछ के पास और मछली के ऊपरी हिस्से में पृष्ठीय पंख के पीछे स्थित होता है। यहां तक ​​कि पंख स्तनधारियों के शरीर के extremities को समेकित किया जा सकता है। गहने और निचले वेंट्रल के पीछे शरीर के निचले भाग में डाले गए पित्ताशय, जो गुदा खोलने से पहले पैदा होते हैं।




ज्यादातर मछली वे कुछ हड्डियों की संरचना में समान प्रामाणिक फ्लेक्स, त्वचीय संरचनाओं के साथ आंशिक रूप से या पूरी तरह से आच्छादित हैं। एपिडर्मिस श्लेष्म ग्रंथियों और कुछ सीरस और ग्रंथि ग्रंथियों से ढका हुआ है। पहले लोग उस `फिल्म` के लिए ज़िम्मेदार होते हैं जो मछली की त्वचा को कवर और संरक्षित करता है और उन्हें उस फिसलन परत देता है, जो विशेषता है। इसके अलावा, एपिडर्मिस या निचली परतों में क्रोमैटोफोर्स, रंगीन कोशिकाएं होती हैं, जो कई प्रजातियों और उनके रंगों में रंग की विविधता के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

कई मछलीघर मछली की iridescence और चमक, वे अर्द्धपारदर्शी सतह बनाने तराजू पर अपवर्तन और प्रकाश के परावर्तन की घटना में अपने मूल लेनी होगी। कुछ प्रजातियों, विशेष रूप से अगाध या महान गहराई, के Bioluminescence कुछ एंजाइमों के ऑक्सीकरण-कमी घटना में अपने मूल chromatophores, जो photophores कोशिकाएं कहते हैं में रखे जैसी है।

आम तौर पर मछली यद्यपि वहाँ है कई प्रजातियों में यौन उलट का कुछ भी नहीं असामान्य घटना अलग किया है लिंगों और कई प्रजातियों एक स्पष्ट यौन द्विरूपता है, पुरुषों के आकार और महिलाओं के रंग में अलग हैं,। swordtails और Mollinesias के रूप में मछलीघर मछली वहाँ महिलाओं है कि वंश के बाद रंगीन और कार्यात्मक पुरुषों वे जो लोग सेक्स उलट आया नहीं किया है की तुलना में बड़ा हो जाते हैं के रूप में तब्दील कर रहे हैं।

मछली का शरीर - जलीय कशेरुकाओं का प्राणी

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
पफर मछलीपफर मछली
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
मछली कैसे सांस लेती हैमछली कैसे सांस लेती है
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
हमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैंहमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैं
मछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता हैमछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता है
गर्म पानी की मछलीगर्म पानी की मछली
खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
बेटा मछली की जिज्ञासा, हत्यारा प्रवृत्तियों के साथ एक लघु मछली (वीडियो)बेटा मछली की जिज्ञासा, हत्यारा प्रवृत्तियों के साथ एक लघु मछली (वीडियो)
» » मछली का शरीर - प्राणी जलीय कशेरुकाओं
© 2021 taktomguru.com