taktomguru.com

शेर हरक्यूलिस | दुनिया में सबसे बड़ा शेर

हरक्यूलिस लाइगर

दुनिया में सबसे बड़ा शेर (जिसे लिग्रे भी कहा जाता है) हरक्यूलिस, हाइब्रिड शक्ति का एक अच्छा उदाहरण है, जो अपने शेर पिता और इसकी बाघ मां से 400 किलो वजन और 3.5 मीटर से अधिक लंबाई के साथ प्राप्त करता है।

बाघ की उत्पत्ति

वह मियामी, फ्लोरिडा में दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के संस्थान में एक साथ रहने वाली दो बड़ी बिल्लियों का आकस्मिक परिणाम है। 

शेर ऐसा कुछ नहीं है जिसे उन्होंने बनाने के लिए तैयार किया था, लेकिन यह शेर और बाघों के बीच प्राकृतिक संबंधों का फल है जो डॉ। भगवन एंटल संस्थान में बड़े बाड़ों में एक साथ रहते हैं।

प्रकृति में यह एक शेर खोजने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, शेर और बाघ के बीच क्रॉसिंग असंभव है क्योंकि न केवल वे दुश्मन हैं बल्कि अधिकांश शेर अफ्रीका में पाए जाते हैं जबकि अधिकांश बाघ एशिया से होते हैं।
लियोन और बाघ्रेस

बाघ के लक्षण

शेर 80 किमी / घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है और वह बाघ से सीधे विरासत में मिला है, जो शेर के विपरीत पानी पसंद नहीं करता है।

एक दिन में वह आम तौर पर 10 किलो मांस खाता है, आमतौर पर गोमांस या चिकन, और एक बैठे में 50 पाउंड खाने में सक्षम होता है। जब हरक्यूलिस केवल तीन वर्ष का था, तो वह पहले से ही आधा टन वजन था।

आज ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर में कुछ हद तक बाघ हैं और बाघों की एक समान संख्या, बाघ पिता और शेर मां का उत्पाद है। बाघ बाघों से छोटे होते हैं और बाघ की अधिक शारीरिक विशेषताओं को अपनाते हैं।

बाघ कहाँ हैं

संयुक्त राज्य अमेरिका एक देश है जहां बड़ी संख्या में बाघ हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30 बाघ हैं। डॉ। भगवान एंटल में 4 लीगर्स भाई हरक्यूलिस, सिनबैंड, ज़ीउस और वल्कानो और दो और पिल्ले हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में कई चिड़ियाघर में भी शेर के पिल्ले होते हैं।




चीन का सबसे बड़ा नंबर वाला दूसरा देश चीन है। चीनी चिड़ियाघर वर्षों से बाघों के उत्पादन के लिए शेरों और बाघों का प्रजनन कर रहे हैं। 2002 में पहला शेर पिल्ला पैदा हुआ था। लेकिन अब 2011 में, चीन में 20 से अधिक बाघ हैं। हालांकि, केवल एक बाघ ने 12 लीगर्स को जन्म दिया, जिसमें विश्व रिकॉर्ड है।

बाघों में तीसरा देश जर्मनी है। यह अनुमान लगाया गया है कि जर्मनी में चिड़ियाघर और कैद में लगभग 9 बाघ हैं।

दक्षिण कोरिया में लिगर्स रूस में मौजूद हैं, उनके पास भी बाघ हैं और ब्रिटेन में वे सैलिसबरी चिड़ियाघर में भी बाघ हैं। फ्रांस और इटली में बाघों की भी रिपोर्टें हैं।

भारत, जहां दुनिया में पहला शेर पैदा हुआ था, में भी बाघ हैं लेकिन बहुत कम प्रतियां हैं। दक्षिण अफ्रीका में कुछ बाघ भी हैं। ऑस्ट्रेलिया में कैनबरा चिड़ियाघर में बाघ और टिगोन भी हैं और बाघों द्वारा पार्क के लिए बड़ी संख्या में आगंतुकों को ड्रैग किया जाता है। अनुमान बताते हैं कि वर्तमान में दुनिया में लगभग 70 से 9 0 लीगर इकाइयां हैं।

दुनिया में बाघ

शेर के वीडियो और तस्वीरें

बस के साथ बाघ

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
FelinesFelines
विशाल शुक्राणु व्हेलविशाल शुक्राणु व्हेल
महान नीला व्हेलमहान नीला व्हेल
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
हाइब्रिड जानवरहाइब्रिड जानवर
अफ्रीकी rhinocerosअफ्रीकी rhinoceros
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
» » शेर हरक्यूलिस | दुनिया में सबसे बड़ा शेर
© 2021 taktomguru.com