taktomguru.com

उष्णकटिबंधीय पक्षियों के लक्षण

उष्णकटिबंधीय पक्षियों के लक्षण

उष्णकटिबंधीय पक्षियों

हम में से कई उष्णकटिबंधीय पक्षियों से मोहित हैं। चूंकि उष्णकटिबंधीय पक्षियों हंसमुख रंगों में समृद्ध हैं, उनके पास एक सुंदर गीत है जो कानों के लिए विशेष प्रसन्नता है और जिनके लिए वे बहुत खुश और सक्रिय हैं, हम उन्हें विशेष आश्चर्य के साथ प्रशंसा करते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोग उष्णकटिबंधीय पक्षियों को अपने घरों में रखने या उन्हें कुछ खेत या देश के स्थान में रखने के लिए उनमें से कुछ के रूप में प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। हालांकि, उष्णकटिबंधीय पक्षियों को विनियमित करने से पहले, आप कुछ विचार करने के लिए अच्छा होगा।

सबसे पहले मुझे लगता है कि आप देख सकते हैं कि उष्णकटिबंधीय पक्षियों का जन्म प्रकृति में मुक्त हुआ था। उष्णकटिबंधीय पक्षियों की प्रकृति को पिंजरे में या किसी भी एवियरी में कैप्टिव नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि मनुष्य उन्हें रखना चाहता है। बस पर्याप्त प्राकृतिक वातावरण जहां वे पैदा हुए थे और व्यवहार वे यह मान, जब वे एक बंदी पर्यावरण के लिए लिया जाता है में उनके प्राकृतिक व्यवहार का पालन करने के लिए, क्योंकि इन स्थानों में नहीं रह गया प्राकृतिक आनन्द वे आम तौर पर वातावरण जहां वे स्वाभाविक रूप से पैदा हुआ में होता है। यही कारण है कि उष्णकटिबंधीय पक्षियों को पिंजरे या एक एवियरी में बंदी बनाया जाना इन खूबसूरत पक्षियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

यही कारण है कि यदि आप उष्णकटिबंधीय पक्षियों से बहुत प्यार करते हैं, तो उनकी सराहना करने के लिए अन्य विकल्प भी हैं। असल में, ये विकल्प आपको उनके प्राकृतिक माहौल में भी उनकी सराहना करने की इजाजत देते हैं, जहां वे हंसमुख व्यवहार की पेशकश करते हैं और जब वे कैप्टिव होते हैं तो उससे अधिक चमकदार दिखते हैं। यदि आप विदेशी पक्षियों को देखना चाहते हैं तो आप दुनिया में बने कई पारिस्थितिकीय अभियानों पर जा सकते हैं जहां आप सभी प्रकार के उष्णकटिबंधीय पक्षियों को देख सकते हैं। इस आप ऐसा करने के लिए, ज़ाहिर है, जाने के लिए करने के लिए एक पारिस्थितिक अभियान एक उष्णकटिबंधीय जगह में है, लेकिन यह, खोजने के लिए आसान है के बाद से पर्यावरणीय पर्यटन को देखने के लिए उष्णकटिबंधीय पक्षियों की प्रजातियों को पहले से ही काफी व्यापक है।




एक और चीज जिसे आप उष्णकटिबंधीय पक्षियों के लिए खरीदारी करना चाहते हैं, यह देखना चाहिए कि क्या आप उष्णकटिबंधीय पक्षियों को बेच रहे हैं जिनके व्यावसायीकरण को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पारिस्थितिक मानकों द्वारा प्रतिबंधित किया गया है जो उष्णकटिबंधीय पक्षियों के व्यावसायीकरण और वितरण को प्रतिबंधित करते हैं। ऐसे कई उष्णकटिबंधीय पक्षियों हैं जिनकी बिक्री और वितरण प्रतिबंधित है और यह स्पष्ट कारणों से किया गया है: उष्णकटिबंधीय पक्षियों ने खुद को विलुप्त होने के गंभीर जोखिम में डाल दिया था और कैप्चर और वितरण की प्रक्रियाओं में भी दुरुपयोग किया गया था। यही कारण है कि जब आप विदेशी पक्षियों को हासिल करना चाहते हैं तो अतिरिक्त विचार करना अच्छा होगा। मुझे पता है कि इन चीजों पर विचार करना अच्छा नहीं है जब आपके पास उष्णकटिबंधीय पक्षियों के लिए इतना बड़ा आकर्षण है लेकिन सच्चाई यह है कि यदि हम जो भी कर रहे हैं, वह करने जा रहे हैं, तो इन विचारों को उष्णकटिबंधीय पक्षियों की खूबसूरत प्रजातियों के साथ रखना सबसे अच्छा है।

यदि उपर्युक्त के बावजूद आप उष्णकटिबंधीय पक्षियों को खरीदने के लिए अपने घर या कैदियों में एक निजी खेत के रूप में किसी अन्य हिस्से में कैजिंग करने का फैसला करते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि इसका ख्याल रखने का तरीका क्या है। उष्णकटिबंधीय पक्षियों की देखभाल करने का तरीका तात्पर्य है कि इन पक्षियों के भोजन और व्यवहार के बारे में विशेष ज्ञान है, क्योंकि दोनों कारक उन जगहों पर अपने अस्तित्व को बहुत प्रभावित करते हैं जहां वे बंदी हैं। हम आशा करते हैं कि उष्णकटिबंधीय पक्षियों को प्राप्त करते समय आप कम से कम इन कारकों को ध्यान में रखें।

लेख का स्रोत: articulo.org

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाएउष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाए
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
पक्षियों का प्रवास कैसे हैपक्षियों का प्रवास कैसे है
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघरउष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर
पक्षियों की मूल देखभालपक्षियों की मूल देखभाल
कैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्टकैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्ट
» » उष्णकटिबंधीय पक्षियों के लक्षण
© 2021 taktomguru.com