taktomguru.com

एक ग्लेशियर कैसा है

जानना एक ग्लेशियर कैसा है, आपको पहले यह पता होना चाहिए ग्लेशियर वे बहुत ऊंचे पहाड़ों में बनाते हैं। ये हर साल बर्फ के कई मीटर के साथ कवर होते हैं। इस बर्फ का हिस्सा वसंत और गर्मी के सूरज के साथ लगातार विलीन हो जाता है, लेकिन एक और हिस्सा बनी हुई है और निम्न सर्दियों की बर्फ से बदले में आच्छादित है।

थोड़ा सा, यह "पुरानी" बर्फ जमा हो जाती है तेजी से उच्च और कॉम्पैक्ट स्तर, कठोर और अंत में बर्फ में बदल गया है. यह सही है कैसे ग्लेशियर बनते हैं.

मान लीजिए कि हम एक ग्लेशियर पर चलते हैं और थोड़ा प्रयोग करते हैं। हमने ग्लेशियर को कुछ लाल पत्थरों पर रखा, ताकि वे दिखाई दे सकें, और हम वहां चले जाएं।

अगर हम एक साल बाद लौट जाएंगे, तो हम देखेंगे कि ये पत्थर अब एक ही स्थान पर नहीं हैं। ग्लेशियर ने उन्हें कई मीटर नीचे ले जाया है। इसका मतलब है कि हिमनद चलते हैं, वे पहाड़ों के बीच धीरे-धीरे चमकते हैं जैसे कि वे धीमी गति में नदियों थे।

उनका वंशज तब तक जारी रहता है जब तक वे एक गर्म जगह तक नहीं पहुंच जाते। तब से ग्लेशियर आगे बढ़ता नहीं है, साधारण तथ्य के लिए कि यह पिघलता है हिमनद मूल की एक नदी.

अगर यह समुद्र में होता है, बर्फ के बड़े ब्लॉक बनते हैं जो पानी में तैरते हैं, और उनका नाम है हिमशैल.

एक ग्लेशियर की गति यह अपने द्रव्यमान और इलाके की ढलान पर निर्भर करता है। के ग्लेशियरों आल्पस वे लगभग एक दर पर चले जाते हैं साल में 35 मीटर. के विशाल हिमनद ग्रीनलैंड, इसके बजाय, वे एक गति से आगे बढ़ते हैं सालाना चार किलोमीटर.

भी ग्लेशियरों की गहराई और लंबाई अलग-अलग होती है जलवायु और पहाड़ों की ऊंचाई के अनुसार जो वे आते हैं।

में आल्प्स, ग्लेशियरों की अधिकतम गहराई 800 मीटर है, जबकि उनकी रिकॉर्ड लंबाई 27 किलोमीटर के साथ, ग्लेशियर से निकलती है जो कि से निकलती है Jungfrau, स्विट्जरलैंड में

ध्रुवों पर, हिमनदों की ढाई किलोमीटर की गहराई होती है, जबकि उनमें से हिमालय वे लंबाई में लगभग 80 किलोमीटर तक पहुंचते हैं। वैसे, आप पढ़ना चाह सकते हैं: केबल कार कैसी है.




कैसे एक ग्लेशियर बनता है

एक ग्लेशियर का सबसे निचला बिंदु, जहां यह पिघला देता है, सामने का नाम प्राप्त करता है. इन मोर्चों के संबंध में, वे एक दिखाते हैं detritus के उत्सुक संचय, चट्टानों और पृथ्वी के, जो कुछ मामलों में सच्ची पहाड़ियों के आयाम मानते हैं।

तथ्य यह है कि पहाड़ों के झुंड से जहां ग्लेशियर आगे बढ़ता है, चट्टानी सामग्री लगातार गिरती है। ऐसी सामग्री का एक हिस्सा सिंक, ग्लेशियर पर बर्फबारी का असर से, और सतह भाग, कि पिघलने की जमा बिंदु पर ढोंगी पर बनी हुई है। कहा सामग्री के सेट को मोराइन कहा जाता है.

लाखों साल पहले, बहुत से पृथ्वी विशाल हिमनदों द्वारा कवर किया गया था. जब मौसम गर्म हो गया, तो हिमनद पिघल गए और पीछे हट गए, और जिस स्थान पर उन्होंने कब्जा कर लिया, उन्होंने गहरे घाटियों और अवज्ञाओं को छोड़ दिया।

एक ग्लेशियर का आंदोलन

इनमें से अधिकतर घाटियां उपजाऊ हो जाएंगी खेती की जगहें, और अवतल, जब पानी के पंजे, वे झीलों और लागोन बन गए.

ग्लेशियर मनुष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं: वास्तव में, वे अतुलनीय हैं जल भंडार वह सूखे के समय भी, दुनिया की कई मुख्य नदियों में फ़ीड करता है।

हम कैसे जानते हैं कि पृथ्वी हिमनदों द्वारा कवर किया गया था

मोरेंस की उपस्थिति निश्चित प्रमाण है कि एक ग्लेशियर एक निश्चित स्थान पर मौजूद है। वास्तव में, मोरेंस वे हमेशा चट्टानों, गीली घास और मिट्टी की जमा के बने होते हैं, ग्लेशियर इसकी धीमी आंदोलन में खींच लेता है और अंक पर जमा है, जहां वे भंग बर्फ की टर्मिनल भाषाएं.

महान हिमनदये मोरैन हमें दिखाते हैं कि लगभग छह मिलियन साल पहले, प्लेिस्टोसिन काल में, काफी उल्लेखनीय था तापमान में कमी. क्वाटरनेरी युग की शुरुआत में ठंड अधिक तीव्र हो गई, और साइबेरिया और ग्रीनलैंड से बर्फ, जिसने यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका पर हमला किया था।

यह बहुत लंबी सर्दी की तरह था, हजारों साल लंबे, जिसके दौरान प्रकोप लगभग हमेशा बर्फ के थे। बर्फ महाद्वीपों, समुद्र और महासागरों पर विशाल तबके में ढेर के रूप में नदी के पानी की आपूर्ति बंद करने के लिए अवनत करने लगे। वास्तव में, पानी अभी भी वाष्पीकरण और बादलों का निर्माण कर रहा था, लेकिन इसे बारिश के साथ समुद्र में लौटने वाले व्यक्ति द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया गया था। इस घटना का पहला परिणाम नई भूमि की उपस्थिति थी।

में  CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा कैसे एक ग्लेशियर बनता है यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अन्य समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं विज्ञान. आप हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वसंत के दौरान कुत्तों के लिए सुरक्षा युक्तियाँवसंत के दौरान कुत्तों के लिए सुरक्षा युक्तियाँ
साइबेरियाई huskies के लिए पोषण युक्तियाँसाइबेरियाई huskies के लिए पोषण युक्तियाँ
आल्प्स में प्रसिद्ध कुत्ता: बैरीआल्प्स में प्रसिद्ध कुत्ता: बैरी
पशु जो हमें सिखा सकते हैं कि कैसे गर्मी की लहर से निपटने के लिएपशु जो हमें सिखा सकते हैं कि कैसे गर्मी की लहर से निपटने के लिए
हिरण और उनके प्रवासन कैसा हैहिरण और उनके प्रवासन कैसा है
पिल्ले में कीड़े के काटने के लिए सुझावपिल्ले में कीड़े के काटने के लिए सुझाव
कुत्तों और सर्दी के बारे में मिथककुत्तों और सर्दी के बारे में मिथक
कुत्तों और बर्फ।कुत्तों और बर्फ।
स्नो कुत्ते या स्लीघस्नो कुत्ते या स्लीघ
नदी क्या है? परिभाषा, भागों, प्रकार और नाम।नदी क्या है? परिभाषा, भागों, प्रकार और नाम।
» » एक ग्लेशियर कैसा है
© 2021 taktomguru.com