taktomguru.com

विज्ञापन का इतिहास

कुछ कहते हैं कि में एक विज्ञापन या एक वाणिज्यिक आप वह पाठ पा सकते हैं जहां शब्द अधिक महंगे होते हैं, और जहां वे कम मूल्यवान होते हैं। और वह भी विज्ञापन यह उन लोगों को खरीदने के लिए लोगों को प्राप्त करने की कला है जिनकी उन्हें कीमतों की आवश्यकता नहीं है, जिनकी वे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। लेकिन अलग-अलग वाक्य, और जो लोग सोचते हैं उसके विपरीत, यह गतिविधि कुछ आधुनिक नहीं है। में CurioSfera.com हम समझाएंगे विज्ञापन का इतिहास.

मूल में, घोषणाओं को प्राथमिक उद्देश्य के रूप में, सूचित करने के लिए, एक इच्छुक तरीके से ज्ञात करने के लिए, लेकिन उस कारण से उन लोगों के लिए ब्याज के बिना नहीं था जिन्होंने घोषणा की या घोषणा की। वास्तव में, यह एक सूचनात्मक समाचार से बहुत कम मतभेद था।

पहली शताब्दी की ओर, कंसुल जूलियस सीज़र के रूप में, रोम को ठीक करने के लिए एक कस्टम था अधिनियम दैनिक, कहां है ब्याज की चीजों पर सूचना दी क्या हुआ और जल्द ही क्या हुआ था। आप भी देख सकते हैं समाचार पत्र इतिहास.

चीनी समाचार फैल गया और सार्वजनिक ब्याज घोषणाएं सातवीं शताब्दी में, और यूरोपीय मध्य युग के दौरान, अधिकांश शहरों में उनके शहर का वाहक था। यही वह व्यक्ति है जिसने पड़ोसियों को अद्यतित होने के बारे में अद्यतित रखा था।

यह एक तरह का न्यूज़कास्ट था और विज्ञापन पोस्टर कविता में कि वाहक वर्गों और बाजारों में चिल्लाया। शासकों ने उन्हें प्रावधानों और कानूनों का खुलासा करने का सहारा लिया, और व्यापारियों ने इसका इस्तेमाल किया प्रसार का साधन अपने व्यापार को प्रचारित करने के लिए।

जैसा कि हमने शुरुआत में कहा था, विज्ञापन आज की बात नहीं है. ऐसा लगता है कि पहला विज्ञापन दावा इस प्रकृति की तारीख 1000 ए.सी. से है .. यह इसके बारे में लिखा गया है पेपिरस और यह मिस्र से आता है - इसे अभी भी ब्रिटिश संग्रहालय में पढ़ा जा सकता है, जहां इसे रखा जाता है। यह विज्ञापन थिब्स शहर के प्लाजा में उजागर हुआ था, और कहता है:

विज्ञापन इतिहास

शेम दास से अपने मालिक हापू से बचने के बाद, वीवर, थेब्स के सभी अच्छे नागरिकों को ढूंढने और ढूंढने के लिए आमंत्रित किया जाता है। दास एक हित्ती पांच फीट लंबा, मजबूत निर्माण और भूरी आँखें है। आधा पेशकश की जाती है सोने का टुकड़ा जो भी अपने ठिकाने के बारे में सूचित करता है - और जो भी इसे हापू की दुकान में लौटाता है, जहां सुंदर कपड़े क्लाइंट के स्वाद के लिए बुने जाते हैं, सोने का एक पूरा टुकड़ा दिया जाएगा।

बूढ़े आदमी ने अपने व्यापार की घोषणा की या विज्ञापित किया या पता चला कि वह शहर के वाहक का उपयोग करने के लिए क्या देख रहा था। दूसरी तरफ, ग्रीस और रोम में सीधी घोषणा का विस्तार किया गया था, जिसे दुकानों के दरवाजे पर तैनात किया गया था, जो कि बेचे जाने वाले व्यापार को बताते हुए दावा था- वहां भी थे सड़क विज्ञापन.

अक्सर पेशेवरों गलियों में जोर से घोषणा की गई: sacamuelas, मोची, नाई, ज्योतिषी, प्रत्येक आवश्यक या व्यापार के लिए अपने स्वयं के बर्तन ले जाने। मध्य युग इन प्रथाओं से भरा है: यहां तक ​​कि महिलाओं को नाराज जीवन, अच्छी तरह पोशाक, एक तथ्य यह है कि वाक्यांश के लिए "भूरे रंग चोटियों छोड़ने" जन्म दिया है खुद को जाना जाता है बनाने के लिए अपनी तरह से था - में या द्वारा अपनी जगह सड़क, अवधि esquinera- या क्योंकि वे घर के दरवाजे में एक शाखा रखकर अपने व्यवसाय की प्रकृति प्रकट करने के लिए थे, इसलिए शब्द आता है जिस कारण से वेश्या।

15 वीं के मध्य में प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार ने चीजों को बदल दिया। लिखित प्रेस पैदा हुई थी (आप देख सकते हैं एक समाचार पत्र कैसे बनाया जाता है), और समाचार के प्रसार के साथ हालिया परिचय के मामलों में से एक सदियों XVI और XVII में पहले से मिश्रित किया गया था, कॉफी, चॉकलेट, चाय, आदि के मामले में।

16 वीं शताब्दी से, वाक्यांश "जहाज में अच्छा कपड़ा बेचता है" अब मान्य नहीं था। यह अब पर्याप्त नहीं था: लिखित पत्र ने उसे प्रतिष्ठा दी, क्योंकि उसे अपने गुणों को बढ़ाने के लिए उसे जाना आवश्यक था।

सत्रहवीं शताब्दी में इस अभ्यास को इतनी अच्छी तरह से स्थापित किया गया था कि समाचार पत्र विज्ञापन संग्रहकर्ता भी थे। प्रेस और विज्ञापन निकट से संबंधित थे, और वे एक दूसरे पर अपने अस्तित्व के लिए निर्भर थे। अक्सर, जैसा कि आज होता है, यह ज्ञात नहीं था कि यह एक विज्ञापन या समाचार वस्तु थी।

सत्तरवीं शताब्दी के दौरान सभी प्रकार के फ्लायर, कहानियां और नोटिस के दौरान (विशेष रूप से स्पेन में) भी थे, जो सभी प्रकार के अवसरों, उत्सवों और संभावनाओं पर रिपोर्ट करते थे, सभी दिल के साथ मिश्रित होते थे, जिसमें दिल भी शामिल था:




डॉन फर्नांडो रुइज़ कॉन्ट्रेरा ने लैपिला की काउंटीस से शादी की। वह एक नव वर्षीय लड़की, एक पच्चीस वर्षीय लड़की, एक समृद्ध और सुंदर महिला है, और सभी परियों के ऊपर, जो डॉन फर्नांडो उत्तराधिकार चाहता है।

इन बातों के साथ-साथ यह भी गीला नर्सों, या कुलियों, Azacanes, हास्य, bleeders और alimañeros, के अनुरोध जो तिलचट्टा कीट की पूर्ववर्ती विज्ञापित और है दिखाई दिया घरों में चूहों.

शब्दों द्वारा घोषणाएं वे सबसे पुराने तय वर्गों में से एक थे - 1611 में लंदन में संक्षिप्त घोषणाएं सामने आईं: उस वर्ष संदेश और Encounters का कार्यालय खोला गया था, और इसके तुरंत बाद, 1632 में, व्यापारियों के एक समूह की स्थापना की दैनिक विज्ञापनदाता, विज्ञापनों को सम्मिलित करने के लिए विशेष रूप से समर्पित, और संपादित किया गया सार्वजनिक सलाहकार विज्ञापनों के सोलह पृष्ठों के साथ।

सोलहवीं शताब्दी के दूसरे छमाही के प्रसिद्ध समाचारों की मशहूर मर्चरी या समाचार पत्र 1652 में विभिन्न प्रकार की कॉफी के विज्ञापन में ले गए। ये प्रकाशन इतने सफल थे कि थोड़े समय में उन्होंने शाखाएं खोलीं।

कोई भी अनजान था लोग क्या था, खरीदी, बेचा या की मांग की, और लोगों को भी लोगों को खुद में रुचि रखते थे: महिलाओं, जो इतना आधुनिक पल की संवेदनशीलता से संबंधित नहीं नहीं थे, लगता है की मांग पुरुषों के वर्गों: मेलमेकर, सेलेस्टिनास और पैंडरिंग की पूरी दुनिया शब्दों में विज्ञापनों में अक्सर होती है, अक्सर एक अवांछित तरीके से।

विज्ञापन संतुष्ट जिज्ञासा. वास्तव में, जनता समाचार से अधिक विज्ञापन करने में रुचि रखते थे, या इसे एक और तरीका रखने के लिए: प्रचार समाचार था, जैसा कि 1711 में देखा जा सकता था स्पेक्ट्रेटर और मॉर्निंग क्रॉनिकल और लंदन विज्ञापनदाता 1769 में

XVIII के मध्य में अंग्रेजी लेखक सैमुअल जॉनसन ने कहा कि प्रेस की घोषणा इतनी असंख्य थी कि अगर वे चाहते थे कि वे आपूर्ति करेंगे प्रभाव, नोट को अतिरंजित करना और आकर्षक वादे करना आवश्यक था.

फ्रांस में भी यही हुआ लेस affishes डी पेरिस, डेस प्रांतों और देनदार भुगतान करता है, 1716 में, पूरी तरह से समर्पित विज्ञापन और बिलबोर्ड. 1 9वीं शताब्दी के अंत में फ्रांसीसी व्यंग्यवादी मैक्स ओ`रेल ने हमें बताया कि उन्होंने अपने जीवन में सबसे आश्चर्यजनक बात सैंडविच पुरुषों को देखा था, जो कहने के लिए है: विज्ञापन आदमी वह छाती और पीठ के बीच विज्ञापन पोस्टर ले जाने वाले वर्गों और भीड़ वाली सड़कों के माध्यम से घूमता है।

तब वहां था मंचित विज्ञापन, एक विज्ञापन का प्रतिनिधित्व, अंग्रेजी वाउडविल के XIX के दूसरे छमाही में प्रतिनिधित्व की घोषणा का मामला जेल में चौदह दिन, लंदन में थिएटर मानदंड: इसके प्रीमियर के प्रचार के लिए अपने सूट कैदी नंबर 14 पर उल्लेखनीय शहर सड़कों से खतरनाक रूप में जंजीरों में मार्च किया, एक जल्लाद presidiarios द्वारा संचालित: लोग बंद कर दिया, टिप्पणी की, सोच ... और अंत में कहा गया था उस सड़क का प्रतिनिधित्व क्यों।

स्पेन में, बार्सिलोना के जर्नल 1 अक्टूबर, 17 9 2 को पहली बार डाला गया विज्ञापन। उन विज्ञापनों में से एक ने कहा: "पदार्थों की गोलियाँ, जो एसए के आदेश के लिए नौसेना के उपयोग के लिए ब्यूनस आयर्स प्रांत में बनाई गई हैं।" और आधे सदी बाद में, 1856 में कास्टाइल का उत्तर इसे `घोषणाओं, समाचार और उपयोगी ज्ञान के समाचार पत्र` के रूप में परिभाषित किया गया था। विज्ञापनदाताओं को प्रति पंक्ति चार मारवेडिस चार्ज किया गया था यदि वे ग्राहक थे, और यदि वे नहीं थे तो डबल।

विज्ञापन शहरी रिक्त स्थान जब्त कर लिया और बड़े परिसंचरण समाचार पत्रों के पृष्ठों को नियंत्रित करने के लिए आया था। पहले दिखाई दिए घोड़े के गाड़ियां पर चलने वाले सड़क विज्ञापन और वाणिज्यिक दावों की एक श्रृंखला को दर्शाते हुए बड़े कैनवास प्रदान किए जाते हैं।

1 9वीं शताब्दी के अंत में, रहस्यमय विज्ञापन या अशिष्ट विज्ञापन, आजकल बहुत कुछ इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, मैड्रिड के समाचार पत्रों में, एक रहस्यमय घोषणा अखबारों में छपी: विशाल आकार में नंबर 27, के काले कोई सुराग नहीं दिया गया था सब, कोई भी यह क्या था पता था, लेकिन जल्द ही यह ज्ञात हो गया है कि घोषणा करने के लिए भेजा फुएनकेरल सड़क की संख्या 27 पर एक स्टोर खोलना।

विज्ञापन 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में समाज को एक महत्वपूर्ण तरीके से पार करना शुरू कर दिया। विज्ञापन एजेंसियां ​​सभी के मुख्य शहरों में बनाई गई थीं दुनिया के महाद्वीपों. उन्होंने रेडियो कार्यक्रमों में भी बहुत सी उपस्थिति प्राप्त की (देखें रेडियो का इतिहास) और यह आज की तरह कुछ सामान्य रूप से सामान्य के रूप में देखा गया था। वही बात साल बाद टेलीविजन के साथ हुई, और हाल ही में, इंटरनेट पर।

से CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं विज्ञापन का इतिहास यह उपयोगी रहा है यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, तो अधिक रोचक डेटा तक पहुंचें, अधिक उत्तरों प्राप्त करें और ऐतिहासिक जिज्ञासा, की श्रेणी पर जाएं इतिहास. इसी प्रकार, यदि आपको यह आसान लगता है, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
फेसबुक पर कुत्तों की दुनियाफेसबुक पर कुत्तों की दुनिया
विज्ञापनों के प्रमुख कुत्तों: एक संयोजन जो बेचता हैविज्ञापनों के प्रमुख कुत्तों: एक संयोजन जो बेचता है
एक पशु ऑनलाइन खरीदेंएक पशु ऑनलाइन खरीदें
जब आपके पास पिट बैल होता है तो किराए पर कैसे खोजेंजब आपके पास पिट बैल होता है तो किराए पर कैसे खोजें
गोद लेने में बिल्लियों लंदन सबवे स्टेशन पर आक्रमणगोद लेने में बिल्लियों लंदन सबवे स्टेशन पर आक्रमण
स्केलिबोर®, लीशमैनियासिस के खिलाफ संकेतित एकमात्र हार, टेलीविजन पर एक विज्ञापन का प्रीमियर करता हैस्केलिबोर®, लीशमैनियासिस के खिलाफ संकेतित एकमात्र हार, टेलीविजन पर एक विज्ञापन का प्रीमियर करता है
सार्वजनिक शो में जानवरोंसार्वजनिक शो में जानवरों
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
गोपनीयता और कुकीज़ नीतिगोपनीयता और कुकीज़ नीति
स्टेटेक्स के पिल्ला, एक मोम आकृति में अमरस्टेटेक्स के पिल्ला, एक मोम आकृति में अमर
» » विज्ञापन का इतिहास
© 2021 taktomguru.com