taktomguru.com

टूथपेस्ट का इतिहास

दंत चिकित्सक सलाह देते हैं, हर भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करने की सलाह दी जाती है। एक स्वस्थ आदत जो कई बार हम महत्व नहीं देते हैं। इसे कहा जा सकता है डेंटल क्रीम

, टूथपेस्ट, टूथपेस्ट, टूथपेस्ट या यहां तक ​​कि "टूथपेस्ट" भी। आजकल यह एक ट्यूब प्रेस करने के लिए पर्याप्त है और हम आवश्यक मात्रा प्राप्त करते हैं, लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं रहा है। में CurioSfera.com हम समझाते हैं टूथपेस्ट का इतिहास. हम शुरू करते हैं?

टूथपेस्ट की उत्पत्ति

जानने के लिए टूथपेस्ट की उत्पत्ति हमें समय में 4,000 साल पहले वापस जाना होगा। हमारे पास टूथपेस्ट का पहला रिकॉर्ड ए में पाया गया है मिस्र की पांडुलिपि चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से यह शहरीता का संकेत था और सफेद और गठबंधन दांत दिखाने के लिए अच्छा उपवास था।

में प्राचीन मिस्र, दंत चिकित्सकों को पहले से ही एक उपेक्षित दंत चिकित्सा के हानिकारक प्रभावों को पता था और इसे साफ और अच्छी स्थिति में रखने के उपायों का सुझाव दिया था। इन उपचारों में से एक था झुकाव या दांत शौचालय हर भोजन के बाद आप यहां भी देख सकते हैं दांतों को सफ़ेद कैसे करें.

टूथपेस्ट की उत्पत्ति
टूथपेस्ट की उत्पत्ति प्राचीन मिस्र में है

पहला टूथपेस्ट (क्लस्टर) काली मिर्च, नमक पाउडर (देखें नमक का इतिहास), आईरिस, टकसाल के पत्तों और फूलों ने इसे एक मजबूत गंध और स्वाद दिया। आप भी मिरर, कुचल अंडे खोल, बैल नाखून और पुमिस पत्थर जोड़ सकते हैं।

में प्राचीन फारस, लगभग 550 ए। सी, दांतों को साफ करने के लिए भी परंपरागत था और एक सामान्य स्वच्छता प्रथा थी। मुंह की सफाई और सफाई शरीर की सफाई के लिए कुछ अतिरिक्त नहीं थी (देखें बाथरूम या शौचालय का इतिहास)। प्राचीन फारसियों उन्होंने टिंचर और बोरेटेड पानी का मिश्रण बनाया जो ब्रश के साथ अपने दांत और मसूड़ों को लागू करता था। हस्तक्षेप रिक्त स्थान सहित मुंह के सभी नुक्कड़ और क्रैनियों तक पहुंचना।

बाद में, भूगोलकार और इतिहासकार यूनानी एस्ट्रोन (63 ए.सी. - 1 9 ए.सी.) उनकी तीसरी किताब में बताते हैं भूगोल कैसे Iberians उन्होंने मूत्र के साथ अपने मुंह को अपने दांतों की दृढ़ता को बचाने के लिए, एक आदत जिसे उन्होंने साझा किया सेल्ट्स और जर्मनिक लोग, और वह भी ऊपर पहुंचा साइबेरिया.

यद्यपि यह पढ़कर आप आश्चर्यचकित हुए हैं, आपको पता होना चाहिए कि मूत्र में अमोनिया होता है, एक पदार्थ जो दांतों को संरक्षित रखने में मदद करता है। स्ट्रैबो कहते हैं: "उन्होंने कंधे कंटब्रियन और उनके पड़ोसियों में वृद्ध मूत्र के साथ अपने दांत साफ किए - यह और फर्श पर सोना इबेरियंस और सेल्ट्स के लिए आम है।"

टूथपेस्ट की उत्पत्ति
इबेरियंस, सेल्ट्स और जर्मन ने मूत्र का उपयोग टूथपेस्ट के रूप में किया था

में प्राचीन ग्रीस, इसी तरह, यूनानियों ने टूथपेस्ट के रूप में मानव मूत्र का भी उपयोग किया। इसका सबूत यह है कि पहली शताब्दी लैटिन प्रकृतिवादी प्लिनी द एल्डर (23-79) के कुछ कामों में, यह आश्वासन दिया जाता है कि गुहाओं के खिलाफ कोई बेहतर उपाय नहीं था. आप जानना चाहेंगे संज्ञाहरण का इतिहास.

प्राचीन रोम में लूसिटानियन मूत्र जार में बेचा गया था क्योंकि इसे सबसे मजबूत और सबसे प्रभावी माना जाता था। के माध्यम से आदिम टूथपेस्ट, और उन्होंने अपने दांतों को रगड़ दिया, इसमें एक छोटे सूती हैंडल को भिगोना: दांतों को साफ करने के लिए लुसिटानियन मूत्र की प्राचीन काल की उत्पत्ति के पहले पदनामों में से एक है।

Dioscórides Pedáneo (40 - 9 0), पहली शताब्दी के यूनानी वनस्पतिविद, अपने ग्रंथ में बोलता है कॉर्पस हिपोक्रेटिकम कुछ महिला के दूध से बने टूथपेस्ट प्रयुक्त रोम में, जहां दांत की देखभाल सामान्य थी। हिस्पानो-रोमन मार्शल बताता है कि उसके दंत चिकित्सक कैस्सेलियस ने उन्हें दंत स्वच्छता के लिए उपयुक्त पदार्थ प्रदान किए। शायद आप जानना पसंद करते हैं Asepsis का इतिहास.

में प्राचीन चीन, चीनी दंत चिकित्सकों ने टूथब्रश का आविष्कार करने से पहले, उन्होंने दांतों को साफ करने के लिए हड्डियों और मछली की हड्डियों का उपयोग किया। थोड़ा सा आदिम लेकिन कुछ हिस्सा टूथपेस्ट का इतिहास.

मौखिक स्वच्छता का इतिहास
आधुनिक दंत चिकित्सा के पिता फ्रांसीसी पियरे फौचर्ड।

जैसे जिज्ञासा, कुछ स्थानों में दांत धोने के मूत्र का उपयोग भी हमारे समय तक पहुंच गया है। तथ्य यह है कि बीसवीं शताब्दी में चरवाहों और चिकित्सकों ने सिफारिश की है कि यह इसकी गवाही है।

यहां तक ​​कि वही आधुनिक दंत चिकित्सा के पिता, फ्रेंच पियरे फाउकार्ड (1678 - 1761) ने अठारहवीं शताब्दी में इसका उपयोग करने की सलाह दी क्योंकि प्रतिकूल उपाय की तरह दिखने के बावजूद, यह बहुत प्रभावी था। इस संश्लेषण के बाद, कालक्रम के क्रम के साथ जारी रखें टूथपेस्ट का इतिहास.

टूथपेस्ट का आविष्कार किसने किया

रोमन डॉक्टर पहली शताब्दी के, Escribonius Largus, यह वास्तव में था जिन्होंने टूथपेस्ट का आविष्कार किया 2,000 साल पहले आपका मास्टर फॉर्मूला यह एक था सिरका, नमक, शहद और कुचल ग्लास का मिश्रण.

जिन्होंने टूथपेस्ट का आविष्कार किया
टूथपेस्ट का आविष्कारक एस्क्रोनियोनस बड़ास

एस्क्रोनियोनस सम्राट क्लॉडियस (10 ए.सी.-54) का चिकित्सक था, जिसे वह अपने अभियान और विजय में मिला, और एक ग्रंथ लिखा, दवाओं की संरचना पर, जहां उन्होंने तीन सौ से अधिक सूत्र दिए, उनमें से कई ने पेरेगामो के गैलेनो द्वारा पुन: उत्पन्न किया, जिसे गैलेनो (12 9-201) द्वारा जाना जाता है। यह आपको भी रूचि दे सकता है जिन्होंने पेनिसिलिन का आविष्कार किया.

इसलिए, प्रश्न के लिए:जिन्होंने टूथपेस्ट का आविष्कार किया? जवाब यह है कि पहली शताब्दी में टूथपेस्ट का आविष्कारक रोम में एसिबोनियस बड़ास है.

टूथपेस्ट का विकास

के बीच अरब, दांतों को ब्रश करना अनुष्ठान का हिस्सा था - एक मुसलमान को अपने दांतों को साफ करना चाहिए Siwak । अपनी मृत्यु से पहले इतना है कि भावना साफ मौजूद है इससे पहले कि अल्लाह मुहम्मद हर रात किया: परंपरा का कहना है कि उसकी मृत्युशय्या पर जा रहा है वह अपने नौकर ज़ैद बेन Halid, "toothpicks के भगवान" नाम से कहा कि उसे एक तरह लाने के लिए बेवलड स्टिक कहा जाता है Miswaak, का अरबी नाम फारसी उद्धारक

शायद मुहम्मद द्वारा उनके दांतों के इलाज में रखी गई देखभाल से निकलती है दंत टुकड़ों के लिए मध्ययुगीन इस्लामी दवा के हित में. अरबों ने बहुत महत्व दिया मौखिक स्वास्थ्य और विशेष रूप से करने के लिए दांतों की देखभाल. नौवीं शताब्दी के कॉर्डोवैन डॉक्टर इब्न अवीव ने सिफारिश की है दवा का संग्रह:

"भोजन के अवशेषों को हटाने के लिए दांत साफ करें, और अपने मुंह को कुल्लाएं, क्योंकि आपकी देखभाल स्वास्थ्य है". आप भी देख सकते हैं दवा का इतिहास.

अरबी में टूथपेस्ट का विकास

इसके अलावा सेविल्लियन मध्ययुगीन डॉक्टर इब्न जुहर या एवेंज़ार (10 9 1 - 1161) ने सलाह दी Kitab अल-Ikqtisad, दवा और सौंदर्य प्रसाधनों पर इलाज: "यह आपके दांतों की ताकत को बरकरार रखता है, इसकी श्वेतता और चमक को बरकरार रखता है- यह मुंह को पौधे और गुलाब के पानी से धोता है"।

उसी तरह उनके ग्रंथ में भोजन, योग्य Kitab अल-Agdiya, वे कहते हैं: "दांत भोजन मलबे को हटाने के लिए छाल अखरोट हो जाता है और उन्हें एक नया मिट्टी के बर्तन में डाल दिया धीरे धीरे भस्म खाना पकाने के लिए ढक्कन में ओवन में डाल दिया जाएगा, और चीर खुला छोटे छेद पूरी तरह से-क्या रहता है कुचल और sieved, और कुचल के मिश्रण छठा हिस्सा करने के लिए जोड़ा और sieved sandáraca और लौंग का दसवां हिस्सा और कुचल धनिया: इस धूल दांतों और मसूड़ों के लिए लागू होगी, और बाद सूचकांक जबकि साथ और उसके बाद उन लोगों के साथ धोने एक frotarás दांत धीरे गर्म पानी। "

11 वीं शताब्दी की ओर टोलेडो इब्न वाफिद, या एबेंडिफ्ट, उनके अंदर तकिया किताबया किताब अल-विसाद, सलाह देता है टूथपेस्ट कैसे बनाएं:

"टकसाल पत्ते, तुलसी, Quince, आड़ू, की दोहरी राशि के साथ पत्ते गुलाब, और टोलेडो के सिट्रन की jabonera भूमि छोड़ देता है: छिड़काव सब कुछ चलनी के माध्यम से पारित और प्रयोग किया जाता है"।

में मध्य युग कुछ लोगों को अपने दांतों की सफाई करने की आदत थी। कार्य या कार्य के लिए इरादा है डेंटिस्ट व्यक्तिगत पहल से अधिक। मध्य युग में "दांतों को ठीक करने और दांतों को हटाने के स्वामी"उनके पास टारटर या दंत पट्टिका को हटाने और लागू करने के लिए स्क्रैपर्स थे दंत-मंजन. आपको रुचि हो सकती है दांत दर्द को कैसे हटाएं.

मध्य युग में टूथपेस्ट

अरागोन के क्राउन के उत्तराधिकारी, अरागोन के जुआन प्रथम (1350 - 13 9 6), प्रिंस ऑफ जेरोना ने अपने कक्ष अधिकारी को निम्नलिखित आदेश दिया: "तुरंत भेजें quexaler(दंत चिकित्सक) श्री राजा और सभी सटीक उपकरणों और पाउडर लाने के लिए, हमें अपने दांतों को साफ करने की आवश्यकता है। "




16 वीं शताब्दी में, यह ज्ञात है कि मायांस उन्होंने दांतों की सफाई के लिए पशु और सब्जी की उत्पत्ति के पदार्थों का उपयोग किया। यह 1557 में इंडीज के इतिहासकार और मिशनरी बर्नार्डिनो डी सहगुन (1500 -15 9 0) द्वारा समझाया गया है। तंग च्यूइंग गम, वह है, काला, अन्य उद्देश्यों के बीच प्रयोग किया जाता है दांतों को साफ या सफ़ेद करने के लिए उसके में न्यू स्पेन में चीजों का सामान्य इतिहास एक उत्पाद कहा जाता है चापपुट्टी या चकमुन (राउवॉल्फिया हेटरोफला विलाद):

"यह एक कोलतार कि समुद्र से आता है और आसानी से मछली Castilla की तरह है पिघला देता है और समुद्र गहरी के रूप में खुद डाले ... सुगंधित और tráenlo महिलाओं (sic) मुँह में बीच की सराहना की है ताकि कोई hieda उन्हें "।

में 17 वीं शताब्दी, यह ज्ञात है कि अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में उन्होंने कहा कि एक मिश्रण पाउडर जला दिया अनावश्यक कार्य, या मूंगा पेराई के साथ किए गए एक टूथपेस्ट के रूप में नियुक्त किया गया था: कपड़े का एक टुकड़ा में है कि पाउडर के कुछ डाल दिया है और इसके साथ दांत संपर्क में आए।

टूथपेस्ट का विकास

के लिए के रूप में टूथब्रश, आपको पता होना चाहिए कि यह था छठी शताब्दी के चीनी दंत चिकित्सकों का आविष्कार. हालांकि पहले से ही टहलने को ब्रश के रूप में इस्तेमाल किया गया था सुपारी, हथेली का पौधा जिसका अखरोट बदले में था उत्कृष्ट टूथपेस्ट, एक ही उत्पाद में लेना ब्रश और टूथपेस्ट.

उस उद्देश्य के लिए पूर्व में अरेका का उपयोग किया गया था- उत्कृष्ट टूथपेस्ट इसे मिलाकर बेटेल पत्तियां और नींबू मोलुस्क शैल के पीसने के परिणामस्वरूप, कंकोक्शन जिसमें से खरीदार या च्यूइंग गम प्राप्त किया गया था, जिसने दांतों को साफ, सफेद और चमकदार रखा, और बुरी सांस दूर रखी। यह आपको भी रूचि दे सकता है मुंह के घावों का इलाज कैसे करें.

भी ऊपरी नाइल की काली जनजातियां वे के रूप में उपयोग करते हैं राख को टूथपेस्ट करें गाय गोबर के जलने के परिणामस्वरूप, जिसके साथ वे अपने दांतों की चमकदार श्वेतता प्राप्त करते हैं।

इसे यहां याद किया जाना चाहिए कि पहले उपयोगों में से एक को दिया जाना चाहिए गन्ना चीनी यूरोप में (आप देख सकते हैं चीनी का इतिहास) पर प्रकाश डाला गया है इसे टूथपेस्ट के रूप में उपयोग करें, 18 वीं शताब्दी में अंग्रेजी चिकित्सक फ्रेडरिक स्लेयर (1647 - 1727) द्वारा की गई सिफारिश।

आधुनिक टूथपेस्ट का इतिहास

अठारहवीं शताब्दी में आधुनिक टूथपेस्ट की उत्पत्तियां पाई जाती हैं। 1842 में पहुंचे, एक दंत चिकित्सक जिसका नाम था पीबॉडी टूथपेस्ट में एक प्रकार का साबुन जोड़ने का विचार था। इस बिंदु से टूथपेस्ट के सूत्र को बेहतर बनाने के लिए हर कुछ वर्षों में संभव था।

1850 में जॉन हैरिस ने एक नया घटक जोड़ा, चाक। और अंदर वर्ष 1873, कोलगेट द्रव्यमान ने पहले टूथपेस्ट का उत्पादन किया जिसे बाजार में लॉन्च किया गया था। इसकी प्रस्तुति पाउडर के रूप में थी और एक ग्लास जार में पैक किया गया था। भीतर एक पूरा परिवर्तन टूथपेस्ट का इतिहास.

आविष्कारक आधुनिक टूथपेस्ट
वाशिंगटन शेफील्ड आविष्कारक आधुनिक टूथपेस्ट

18 9 2 में, डॉ वाशिंगटन शेफील्ड वेंटवर्थ (1827 - 18 9 7), एक फार्मासिस्ट और दंत सर्जन उन्होंने पहले टूथपेस्ट का आविष्कार किया क्योंकि हम आज जानते हैं, एक ढहने वाली ट्यूब के अंदर है। डॉ शेफील्ड ने उनका बपतिस्मा लिया टूथपेस्ट के नाम से Creme Dentifrice. यह विचार उनके बेटे लूसियस, चित्रकला के प्रशंसक से आया था, जिन्होंने रंगों के पैकेजिंग की व्यावहारिकता को देखते हुए, इसे लागू करने का फैसला किया, इस प्रकार पैदा हुआ टूथपेस्ट की पहली ट्यूब.

कोलगेट टूथपेस्ट इतिहास
कंपनी के सह-संस्थापक विलियम कोलगेट, जिसे आज कोलगेट-पामोलिव के नाम से जाना जाता है

वर्ष 18 9 6 में, कंपनी कोलगेट डेंटल क्रीम, इस विधि की व्यावहारिकता और स्वच्छता को देखते हुए, उन्होंने डॉ शेफील्ड की प्रणाली की प्रतिलिपि बनाई और ढीले ट्यूबों में अपने टूथपेस्ट को पैक करना शुरू कर दिया। अपने उत्पाद के लिए एक महान विज्ञापन अभियान भी कर रहे हैं। आप देख सकते हैं विज्ञापन का इतिहास.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, सिंथेटिक डिटर्जेंट में हासिल की गई कई प्रगति ने सोडियम फिजिनोलेट और सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे एजेंटों को emulsifying द्वारा टूथपेस्ट में उपयोग किए गए साबुन के प्रतिस्थापन को जन्म दिया।

20 वीं शताब्दी के अंत में, वर्ष 1 9 01 में, कोलोराडो स्प्रिंग्स शहर के उत्तरी अमेरिकी दंत चिकित्सक, फ्रेडरिक मैके, उन्होंने साफ-सुथरा और स्वस्थ होने के बावजूद कॉफी के दाग और अन्य भोजन को हल करने के लिए फ्लोराइड के साथ जांच शुरू की कि उनके कई मरीजों को दांतों में था। ये धब्बे दंत चिकित्सा की दुनिया में कोलोराडो कॉफी दाग ​​के रूप में जाना जाने लगा।

20 वीं शताब्दी टूथपेस्ट का इतिहास

1 9 0 9 में, इस रहस्यमय बीमारी की लोकप्रिय डॉक्टर जी.वी. की जांच में शामिल हो गए। काले। सौभाग्य से, 1 9 14 में वे सही सूत्र ढूंढने में सफल रहे और पहला फ्लोराइड टूथपेस्ट पैदा हुआ।

पहुंचे वर्ष 1 9 55, अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए), क्रेस्ट टूथपेस्ट की दक्षता को पहचानते हैं, जो स्वाभाविक रूप से बाजार लेते थे और उस समय सर्वश्रेष्ठ के रूप में पहचाने जाते थे।

टूथपेस्ट इतिहास
पीबेको टूथपेस्ट विज्ञापन

उस क्षण से, टूथपेस्ट के स्पष्ट तकनीकी और वैज्ञानिक विकास से यह पता चलता है कि आज दांतों को साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। सभी रंग, बनावट, स्वाद, कीमतें और प्रस्तुति मोड हैं। यह सब तेजी से मांग उपभोक्ता को संतुष्ट करने के लिए।

वर्तमान टूथपेस्ट एक साधारण नुस्खा है:

  • दांत पॉलिश करने के लिए चाक पाउडर
  • सफाई के लिए फोमिंग डिटर्जेंट
  • फ्लोराइड, दांतों को संरक्षित करने के लिए एक रसायन
  • सामग्री को बांधने के लिए समुद्री शैवाल से बना एक जेलैटिनस पदार्थ
  • पूरे को सुखद स्वाद देने के लिए सार
  • कीटाणुनाशक कीटाणुशोधक।

जिन्होंने टूथपेस्ट ट्यूब का आविष्कार किया

टूथपेस्ट में पूरे इतिहास में कई बदलाव हुए हैं. कुछ थोड़ा अजीब। जैसे जिज्ञासा, 1 9 60 के दशक में एल टोरेरो नामक कोचिनल टिंचर द्वारा प्राप्त लाल टूथपेस्ट था, जिसका विशिष्टता मसूड़ों को लाल करना था और इसके विपरीत दांतों के सफेद को हाइलाइट करना था।

टूथपेस्ट की परिभाषा और व्युत्पत्ति

द्वारा परिभाषा, टूथपेस्ट एक विशेषण है जिसे किसी भी उत्पाद को पेस्ट के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्रीम, पानी, धूल या स्वच्छता या स्वच्छता के अन्य तत्व जिनका उपयोग स्वस्थ दांतों को साफ और बनाए रखने के लिए किया जाता है। मौखिक बीमारियों और बीमारियों के लिए दांतों को रोकना। यह एक मासूम संज्ञा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

के लिए के रूप में शब्द-साधन, शब्द डेंटिफ्राइस लैटिन से आने वाले दो शब्दों से बना है: दंतिस, दास (दांत) और क्रिया fricare, जिसका अर्थ है स्क्रबिंग या रगड़ना।

टूथपेस्ट उन सभी उत्पादों को संदर्भित करता है जिनका उपयोग टूथपेस्ट, टूथपेस्ट या टूथपेस्ट जैसे दांतों की सफाई के लिए किया जाता है। लैटिन शब्द से Dentis जैसे शब्द: दांत, दंत, दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सा।

कभी-कभी हम इस गलत लेखक को "डेंटल क्रीम"। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्पेनिश में कई शब्द समाप्त होते हैं -fico, उदाहरण के लिए रेफ्रिजरेटर, हाइरोग्लिफ़ या विशिष्ट। दूसरी ओर, बहुत कम हैं जो खत्म होते हैं -FRICO.



क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि टूथपेस्ट का इतिहास आपको यह पसंद आया और यह दिलचस्प था। यदि आप अधिक उत्तरों देखना चाहते हैं, तो दूसरे तक पहुंचें ऐतिहासिक जिज्ञासा और दिलचस्प तथ्यों, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो आप अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से पूछ सकते हैं। और याद रखें कि अगर आपको यह पसंद आया, तो कृपया इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की चिकित्सकीय स्वच्छताकुत्ते की चिकित्सकीय स्वच्छता
कुत्ते की बुरी सांस (हालिटोसिस) हल करेंकुत्ते की बुरी सांस (हालिटोसिस) हल करें
अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें?अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें?
स्वाभाविक रूप से अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करेंस्वाभाविक रूप से अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें
कुत्ते के दांतों की सफाई का महत्वकुत्ते के दांतों की सफाई का महत्व
अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करेंअपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करें
कुत्ते टारटर को खत्म करने के लिए टूथपेस्टकुत्ते टारटर को खत्म करने के लिए टूथपेस्ट
कुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता: टिप्सकुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता: टिप्स
मेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करेंमेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करें
कुत्ते की प्रत्येक उम्र के लिए दांतों की स्वच्छताकुत्ते की प्रत्येक उम्र के लिए दांतों की स्वच्छता
» » टूथपेस्ट का इतिहास
© 2021 taktomguru.com