taktomguru.com

Ehrlichiosis

ehrlichiosis
टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर

यह एक संक्रामक बीमारी है जो एहरलिचिया की कई प्रजातियों के कारण होती है, हालांकि हम कह सकते हैं कि स्पेन में जिसे हम अक्सर सामना करते हैं वह कैनिस है। यद्यपि रोग का कोर्स परिवर्तनीय हो सकता है, हालाँकि आमतौर पर रक्त कोशिका तत्वों, विशेष रूप से प्लेटलेट्स (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) की तीव्र कमी से विशेषता होती है। इसके कारण एजेंट, एरिला, को हाल ही में रिक्ट्सियासी परिवार से अनाप्लासमेटे परिवार में स्थानांतरित कर दिया गया है।
बीमारी का वितरण उन संक्रमों के वितरण से संबंधित है जो इसे संक्रमित करते हैं। जो इसे अधिक बार है, हालांकि यह बहुत संभव है कि टिक (Dermacentor variabilis) के अन्य प्रजातियों रोग संचरण का दोषी हो रहा है, के रूप में पहले से ही स्पेन में प्रदर्शित किया गया है, भूरे रंग के कुत्ते टिक, Rhipicephalus sanguineus है।

चूंकि यह बीमारी तीव्रता से, कालानुक्रमिक या उपनिवेशिक रूप से हो सकती है, ऐसे मामलों में जहां उन क्षेत्रों में निदान किया जाता है जहां यह अत्यधिक बार नहीं होता है, क्योंकि बीमार कुत्ता पहले ही संक्रमित हो जाता है। दिलचस्प बात यह है कि ऐसे कुत्ते हैं जो टिक को संक्रमित करने के बाद लक्षण दिखाते हैं।

तीव्र रूप में काटने की साइट से प्लीहा, यकृत और लिम्फ नोड्स में संक्रमण का प्रसार होता है। बीमारी का गंभीर रूप डोबर्मन और अल्साटियन शेफर्ड में अधिक बार होता है।

एक अन्य जिज्ञासा जो पूर्वानुमान को खराब करती है वह अन्य बीमारियों के समान कुत्ते में उपस्थिति है, इसके अलावा एहरलिचियोसिस, जैसे कि सेबियोसिसिस, हेपेटोजूनोसिस या बार्टोनेलोसिस। हम कह सकते हैं कि, कुछ मामलों में सूक्ष्मजीवों के साथ-साथ संचरण टिक वेक्टर से होता है, जबकि अन्य मामलों में, संयोग में टिकों के लगातार संपर्क और स्वतंत्र रूप से अधिग्रहित कई पुराने संक्रमण दर्शाते हैं।

लक्षण

रोग के तीव्र चरण के दौरान नैदानिक ​​लक्षणों अवसाद, आहार, बुखार और वजन घटाने, नेत्र और नाक निर्वहन, सांस लेने में, सूजन लिम्फ नोड्स और हाथ-पैरों और अंडकोश की थैली की सूजन से बदलती हैं। दिलचस्प बात यह है कि तीव्र चरण के नैदानिक ​​लक्षण क्षणिक होते हैं और आमतौर पर उपचार के बिना 1 या 2 सप्ताह में हल होते हैं। इन मामलों में, कुत्ते तीव्र चरण से उपclinical राज्य में जाते हैं। आम तौर पर, हम एक संक्रमण के बाद 10 से 20 दिनों की प्लेटलेट्स (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) की कमी और सफेद रक्त कोशिकाओं (ल्यूकोपीनिया) देखें।

सूजन होने पर हो या आंख या मेनिन्जेस, जो आंख और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के संकेत (सीएनएस), क्रमशः, hyperesthesia, मांसपेशियों विकारों और मस्तिष्क संबंधी घाटे सहित मज़बूर हो जाएंगे खून बह रहा है कर सकते हैं। हम कह सकते हैं कि erloquiosis में नैदानिक ​​निष्कर्षों एक और रोग के उन टिक, बुखार Exanthematous रॉकी पर्वत (RMSF), यानी के रूप में जाना द्वारा प्रेषित के समान हैं: बुखार, आहार, अवसाद, बहती नज़र mucopurulenta, की hyperemia श्वेतपटल, tachypnea, खांसी, उल्टी, दस्त, मांसपेशियों में दर्द, गठिया, गतिभंग, कर्ण कोटर संकेत, व्यामोह, आक्षेप और कोमा।

जीर्ण रूप में लक्षण के रूप में हल्के या कुछ कुत्तों में स्पर्शोन्मुख और दूसरों के रूप में गंभीर वर्गीकृत किया जा सकता। खून बहने की प्रवृत्ति, एनीमिया, गंभीर वजन घटाने, कमजोरी, दर्द पेट की परीक्षा, नेत्र सूजन की वजह से paleness, रेटिना और तंत्रिका संबंधी meningoencephalitis के अनुरूप संकेत में खून बह रहा है का एक संयोजन। कई रक्तस्राव अभिव्यक्तियां हैं जो इस बीमारी वाले कुत्ते को पेश कर सकती हैं। Nosebleeds (नाक से खून आना), पूर्व में माना के रूप में रोग की पहचान मुश्किल से ही मामलों में रिपोर्ट किया गया है और हाल ही में पशु चिकित्सा पत्रिकाओं में वर्णन किया।




रक्त परिवर्तन है कि ई canis (एनीमिया थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया, neutropenia, lymphocytosis, monocitosis और Eosinophilia) के साथ संगत होगा के अलावा, हम लंगड़ापन एक या अधिक अंग, मांसपेशियों में जकड़न को प्रभावित करने वाले देख सकते हैं, इस्तीफा कुत्ते खड़े होने के लिए, वापस धनुषाकार और सूजन और संयुक्त दर्द।
हाल ही में, ऐसा प्रतीत होता है कि कुत्ते जो रक्त को फैलाने में एरिलिकिस की निरंतर उपस्थिति के साथ कालक्रम में बीमारी विकसित करते हैं, उन्हें immunosuppressed किया जा सकता है।

एक महत्वपूर्ण बात है जब कुत्तों में रक्त परीक्षण करने पर विचार करने के लिए तथ्य यह है कि इस रोग हमेशा सामान्य श्रेणी से नीचे प्लेटलेट की गिनती में कमी का कारण नहीं है, लेकिन वहाँ कई अवसरों जब इन कोशिकाओं की गिनती अभी कर रहे हैं प्रयोगशाला संदर्भ अंतराल के निचले क्षेत्र में, चिकित्सकीय रूप से स्वीकार्य है, जो सीमाओं के भीतर है। हम कुत्तों सामान्य प्लेटलेट्स और से हेमोरेज है भी अधिक मायने रखता है, क्योंकि कुछ मामलों में erliquias इन कोशिकाओं के एक दोषपूर्ण समारोह का कारण है और इसलिए है, हालांकि पर्याप्त संख्या में इसका मुख्य कार्य बाहर ले जाने में असमर्थ हैं को देखने के जो जमावट है।

उपचार
ई। कैनिस संक्रमण सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा प्रदान नहीं करता है - इसलिए, इलाज के बाद संक्रमित टिकों के बाद के संपर्क में बीमारी का पुनरावृत्ति होता है, आमतौर पर कम गंभीरता का कारण बनता है। एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के बाद, कुछ कुत्ते असम्बद्ध हो जाते हैं, लेकिन लंबे समय तक ई। कैनिस के खिलाफ एंटीबॉडी के उच्च टाइमर बनाए रखते हैं। यह मामला हो सकता है, हालांकि दुर्लभ, कि एक ठीक कुत्ता कुछ हेमेटोलॉजिकल परिवर्तन, जैसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया, वर्षों से बनाए रखता है।
हम कैसे जान सकते हैं कि कुत्ता ठीक हो गया है? यह ग्लोबुलिन के मूल्य होंगे जो हमें बताते हैं। नैदानिक ​​दृष्टिकोण से, यह माना जाता है कि कुत्तों में संक्रमण को समाप्त कर दिया गया है, गामा और betaglobulin मूल्य क्रमशः सामान्यीकृत होगा। यह प्रमाणित करने का एक और तरीका है कि संक्रमण खत्म हो गया है, रक्त में ई। कैनिस डीएनए को बढ़ाने में असमर्थता होगी। यही कारण है कि पीसीआर संक्रामक प्रजातियों को अलग करने और यह निर्धारित करने के लिए कि उपचार ने प्रभावी रूप से संक्रमण को समाप्त कर दिया है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए पीसीआर एक महत्वपूर्ण नैदानिक ​​निदान उपकरण बन रहा है।

बीमारी का इलाज करने के लिए, तीन सप्ताह तक टेट्रासाइक्लिन या डॉक्सिसीलिन का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। कई मामलों में अंतःशिरा और यहां तक ​​कि रक्त या प्लाज्मा संक्रमण को फिर से बहाल करना आवश्यक होगा। गंभीर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के साथ-साथ एनाबॉलिक एजेंट (ऑक्सीमेथोलोमेना या नंद्रोलोन डिकनोनेट) के मामले में कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का संकेत दिया जा सकता है।
प्रयोगात्मक रूप से, एनरोफ्लोक्सासिन का परीक्षण किया गया है, जो संक्रमण को दबाता है और नैदानिक ​​और हेमेटोलॉजिकल सुधार का उत्पादन कर सकता है, लेकिन संक्रमण को खत्म नहीं करता है। हाल ही के वर्षों में एक और दवा, इमिडोकार्ब डिप्रोपियोनेट का उपयोग अक्सर किया गया है, कुछ मामलों में इसकी विफलता दिखाई गई है, हालांकि इसका उपयोग किया जाना चाहिए यदि संकेतित एंटीबायोटिक बीमारी को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं।

यद्यपि यह रोग मानव प्रजातियों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुत्ते से मानव तक कोई प्रत्यक्ष संचरण नहीं होता है, लेकिन यह वही वेक्टर होगा, यानी टिक, जो मनुष्य में बीमारी का कारण बनती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियांकुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियां
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
हमेशा के लिए, exclliburहमेशा के लिए, excllibur
हमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती हैहमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती है
मच्छरों द्वारा प्रसारित रोगमच्छरों द्वारा प्रसारित रोग
कैनाइन leishmaniosisकैनाइन leishmaniosis
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
टिक्स वे क्या हैं? उन्हें उन्मूलन कैसे करें?टिक्स वे क्या हैं? उन्हें उन्मूलन कैसे करें?
पिल्ला में सबसे लगातार बीमारियांपिल्ला में सबसे लगातार बीमारियां
लेप्टोस्पिरोसिस, कुत्तों और लोगों द्वारा साझा की जाने वाली एक खतरनाक बीमारीलेप्टोस्पिरोसिस, कुत्तों और लोगों द्वारा साझा की जाने वाली एक खतरनाक बीमारी
» » Ehrlichiosis
© 2021 taktomguru.com