taktomguru.com

चील का इतिहास

चिली

यह एक देश है इतिहास शताब्दी और बहुत convulsa। एक राष्ट्र जो संस्कृति और रीति-रिवाजों के साथ कई शताब्दियों में वापस जाता है। इसकी गैस्ट्रोनोमी, इसकी अद्भुत परिदृश्य और लोग, जो लोग इसे देखते हैं, उनके साथ प्यार में पड़ जाते हैं। ऐसे क्षेत्र में कई वर्षों और ऐतिहासिक चरणों का सामना करना पड़ा जो कि जाने जाने योग्य हैं। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं चिली का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

चिली की उत्पत्ति

जानने के लिए चिली का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। भूमि की एक लंबी और संकीर्ण पट्टी द्वारा गठित, जो प्रशांत तट के साथ उत्तर से दक्षिण तक फैली हुई है, पूर्व में पेरू द्वारा उत्तर में स्थित है, पूर्व में बोलीविया और अर्जेंटीना द्वारा, पश्चिम में प्रशांत महासागर से और दक्षिण में अटलांटिक के साथ इस महासागर के पानी के संघ का क्षेत्रफल।

चिली से अलग है अर्जेंटीना एंडीज पर्वत श्रृंखला द्वारा और प्रशांत महासागर द्वारा नहाया गया, संकीर्ण क्षेत्र का एक देश है, लेकिन 1821 में स्पेनिश ताज की आजादी तक पहुंचने के बाद किसकी राजनीतिक उड़ानें ने उन्हें लोकतांत्रिक संस्थानों के एकीकरण की तलाश में ले जाया।

शिखर सम्मेलन और रेगिस्तान, भूमध्य जलवायु के तट, अशांत नदियों के घाटियां, द्वीपों के मैदान, मैदान और टुंड्रास जहां आप लगभग अंटार्कटिक भूमि को छूते हैं: यह चिली, विविध और समृद्ध है।

अनाज और दाख की बारियां अपने मौसम की विविधता को प्रमाणित करती हैं, और अनगिनत राष्ट्रीय उद्यान अपने पहाड़ों और जंगलों की रक्षा करते हैं। इस प्रकार, इसकी प्रकृति दुनिया के कुछ सबसे प्रतीकात्मक कुंवारी स्थानों को संरक्षित करने, मनुष्यों के हाथ से मुश्किल से छूती है।

चिली की खोज

दसवीं शताब्दी तक चिली के उत्तर तट भारतीयों द्वारा निवास किया गया था Atacameño, और इस क्षेत्र के दक्षिण में, कोपापा नदी और चिलो द्वीप के बीच, वहां सामान्य जनजातियों द्वारा ज्ञात जनजातियों का एक समूह रहता था moluches, Mapuches या, अधिक बार, araucanos.

चिली की खोज स्पेनिश खोजकर्ताओं के हिस्से में 16 वीं शताब्दी तक नहीं हुआ था। विशेष रूप से, यह डिएगो डी अल्माग्रो था, दक्षिणी पेरू के क्षेत्र का पता लगाने के लिए फ्रांसिस्को पिज़्ज़ारो के निर्देशों का पालन करते हुए, चिली में 1536 में पहुंचे।

उन्होंने लगभग पूरे चिली क्षेत्र की खोज का एक बड़ा काम किया और इसके असाधारण परिदृश्य और सुंदर स्थानों का वर्णन किया। लेकिन विरोधाभासी रूप से, डिएगो डी अल्माग्रो देश में बसने नहीं था। कुछ ऐसा जो कुछ साल बाद होगा।

चिली के उपनिवेशीकरण का इतिहास

चिली का उपनिवेशीकरण स्पेनियों के हिस्से में यह XVI और XVII सदियों के दौरान हुआ था। वर्ष 1540 में पेड्रो डी वाल्डिविया दूसरे अभियान के प्रभारी थे, जिसके साथ चिली पर विजय.

1541 में उन्होंने सैंटियागो डी चिली की स्थापना की और 1544 ला सेरेना में। वाल्डिविया को न्यूवे एक्स्ट्रेमाडुरा के अपने साथी गवर्नरों द्वारा घोषित किया गया था, जो विजय प्राप्त क्षेत्रों को दिया गया था।

इस पहले चरण में उन्होंने देश के उत्तर के मूल निवासी के खिलाफ लड़ा, उन क्षेत्रों में स्पेनिश वर्चस्व को मजबूत करने की कोशिश की। जब उसके पास और सैनिक थे, तो उन्होंने दक्षिण में स्थित क्षेत्रों के कब्जे को शुरू किया उन्होंने वर्ष 1550 में कॉन्सेप्सीन शहर की स्थापना की और चार अन्य शहरों।

1553 में देश को निश्चित रूप से शांत कर दिया गया था, लेकिन लौटारो और कैपोलिकन द्वारा आदेशित अराकायनियन जनजातियों ने एक विद्रोह शुरू किया, और वाल्डिविया ने अपने जीवन को एक मुकाबले में खो दिया (1553)।

नए गवर्नर, गार्सिया हर्टाडो डे मेंडोज़ा (1557), फिर से बनाया नष्ट शहरों, लेकिन पूरी तरह से भारतीयों ने Biobío नदी, जहां दंगों खतरनाक के बाद शुरू कर दिया के दक्षिण प्रदेशों में शरण ली के प्रतिरोध से उबरने में नाकाम रहे।

सोलहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान, स्पेनिश गवर्नरों को भी अंग्रेजी समुद्री डाकू के बार-बार घुसपैठ का सामना करना पड़ा। चिली की भौगोलिक स्थिति, मुख्य भूमि और समुद्री मार्गों के अलावा, सबसे गंभीर असुविधाओं में से एक थी जिसके साथ यह ठोकर खाई देश का उपनिवेशीकरण.

160 9 में चिली की सुनवाई, पेरू की वाइसरायल्टी पर निर्भर, सैंटियागो में बनाई गई थी। अठारहवीं शताब्दी में तांबा का शोषण करना शुरू किया और स्पेन (1778) के साथ व्यापार की आजादी की घोषणा की।

चिली स्वतंत्रता का इतिहास

आजादी की घोषणा संयुक्त राज्य अमेरिका से (1776)। फ्रांसीसी क्रांति, पड़ोसी देशों पर इसके प्रभाव के साथ अर्जेंटीना राष्ट्रवाद और फर्नांडो VII की जेल चिली में पहली मुक्ति प्रयासों को उकसाया।

जुआन मार्टिनेज़ दे Rozas, बर्नार्डो ओ`हिगिंस और सैंटियागो में जोस मिगुएल करेरा एक शासी बोर्ड (18 सितंबर 1810) है कि क्रांतिकारी कदम उठाए गठित, लेकिन अभी भी नहीं पूरी तरह से महानगर (स्पेन) से खुद को अलग हो गई।

तब पेरू के वाइसराय ने यथार्थवादी दलों को भेजा, जिन्होंने चिली के एस हिस्से को जब्त कर लिया और रंकगुआ (1814) में विद्रोहियों को पूरी तरह से हराया। O`Higgins अर्जेंटीना में शरण ले लिया, जहां वह सैन मार्टिन से मुलाकात की।

दोनों नेताओं ने सेना में शामिल होकर चिली (1817) में प्रवेश किया, जहां उन्होंने चाकबुको (1817) और माईपो (1818) में शाही लोगों को हराया। O`Higgins सुप्रीम निदेशक चुने गए थे और चिली की आजादी समाप्त हो गई थी।

चिली शक्ति में लिबरल और रूढ़िवादी (1818-91)

चिली के आजादी का युद्ध यह देश के दक्षिणी भाग में चली, जहां लीमा से समर्थित यथार्थवादी समूह बनाए रखा गया था। O`Higgins को समझना कि लड़ाई समाप्त करने का एकमात्र तरीका पेरू पर सीधे हमला करना होगा, उन्होंने एक सेना को इकट्ठा किया जो सैन मार्टिन के नेतृत्व में लीमा (1821) पर विजय प्राप्त कर लिया।

आजादी के संघर्ष में किए गए प्रयासों के कारण O`Higgins सरकार और देश की विनाशकारी आर्थिक स्थिति की तानाशाही प्रकृति लोकप्रिय असंतोष को प्रेरित करती है। जनरल रामन फ्रीयर के नेतृत्व में एक विद्रोह ने O`Higgins को इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर दिया, और फ्रीर को सर्वोच्च निदेशक नियुक्त किया गया (1823-26)।

इन वर्षों के दौरान दो प्रमुख दलों का आयोजन किया गया था, रूढ़िवादी और उदार, जिन्होंने राजनीतिक जीवन का एकाधिकार किया। 1830 में शुरूआत में, कंज़र्वेटिव्स ने सत्ता को नियंत्रित किया और एक संविधान (1833) जारी किया जो 1 9 25 तक लागू रहा। दूसरी ओर, चिली ने पेरुबोलिवियन कन्फेडरेशन (1836-39) के खिलाफ युद्ध किया।

युंगे (183 9) में चिली जनरल बुल्स की जीत के बाद, कन्फेडरेशन भंग कर दिया गया था। इस जीत ने चिली को दक्षिण अमेरिकी देशों के बीच एक प्रमुख स्थान पर रखा। इसके अलावा, देश ने गेहूं के निर्यात और तांबा खानों के शोषण के साथ महान समृद्धि का समय अनुभव किया।

रूढ़िवादियों द्वारा तीन दशकों के प्रावधान के बाद, उदारवादियों द्वारा अन्य दशकों के आश्रय थे। इन वर्षों के दौरान चिली ने नाइट्रेट जोनों के कब्जे के लिए स्पेन (1865-66) और बोलीविया और पेरू (1879-83) के खिलाफ युद्ध में हस्तक्षेप किया।




विजय ने उन्हें तारापाका के क्षेत्र दिए। Antofagasta और एरिका। साथ ही, Araucanians (1880) के अंतिम महान विद्रोह की कुचल ने Araucania के उपनिवेशीकरण की अनुमति दी। 18 9 1 की क्रांति, जिसने राष्ट्रपति बलमेस्सा को खत्म कर दिया, का उद्घाटन किया संसदीय कुलीन शासन.

राष्ट्रपतिवाद और सामाजिक संघर्ष (18 9 1-19 31)

फिर देश की सरकार में कांग्रेस के हस्तक्षेप की अवधि शुरू हुई। राष्ट्रपति, बिना प्राधिकारी और संसदीय बहुमत के फैसले के अधीन, देश को आवश्यक सुधारों को स्वीकार करने में असमर्थ था।

देश की सरकार वास्तव में बड़े भूमि मालिकों और खनन और बैंकिंग पूंजीपति द्वारा गठित एक कुलीन वर्ग द्वारा कांग्रेस के माध्यम से प्रयोग की गई थी।

1 9 20 में लोकप्रिय बलों का संघटन और मध्यम वर्ग ने कुलीन वर्ग से सत्ता छीन ली, और आर्टूरो एलेसेंड्री को राष्ट्रपति पद पर पदोन्नत किया। उन्होंने कांग्रेस को सामाजिक मामलों में बहुत उन्नत कानूनों को अपनाने का प्रस्ताव दिया, लेकिन उन परियोजनाओं को सीनेट में दृढ़ विरोध मिला, और एलेसेंड्री ने इस्तीफा दे दिया (1 9 24)।

इस्तीफे ने श्रम मीडिया में गहरी बेचैनी पैदा की, और एलेसेंड्री को राष्ट्रपति पद (1 9 25) में वापस बुलाया गया। फिर, उन सुधारों को लागू करने के लिए जिन्हें उन्होंने पहले प्रस्तावित किया था, उन्होंने 1 9 25 के संविधान की घोषणा की, जिसने राष्ट्रपति शासन को फिर से स्थापित किया।

हालांकि, सेना के दमन और राजनीतिक दलों से समर्थन की कमी ने उन्हें एक बार फिर राष्ट्रपति पद छोड़ने के लिए प्रेरित किया। एलेसेंड्री के इस्तीफे ने देश को एक गहरे सामाजिक और राजनीतिक संकट में गिरा दिया, जो 1 9 2 9 से 1 9 31 के वैश्विक आर्थिक संकट से बढ़ गया, जिसने चिली को गंभीर रूप से प्रभावित किया।

जनरल इबानेज ने 1 9 27 से 1 9 31 तक सत्ता का उपयोग किया और 1 9 25 के संविधान में अभ्यास करने का प्रभारी था। हालांकि वह लोकप्रिय लोगों और बाएं कार्यक्रम के साथ चुने गए थे, लेकिन उन्होंने सत्तावादी उपायों का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि लोक प्रशासन को पुनर्गठित किया, एक अटार्नी जनरल के कार्यालय द्वारा लेखा परीक्षकों की पुरातन कोर्ट की जगह है और देश के बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने के एक विशाल सार्वजनिक कार्यों के कार्यक्रम विकसित किया है, लेकिन इस्तीफा देने के लिए (1931) मजबूर किया गया।

लोकप्रिय मोर्चा और चिली ईसाई लोकतंत्र

1 9 32 में आर्टूरो एलेसेंड्री राष्ट्रपति पद पर लौट आए। वह 1 9 38 तक सत्ता में थे, जब लोकप्रिय मोर्चा ने रैडिकल और सोशलिस्ट के मजबूत बहुमत के साथ विजय प्राप्त की। फ्रंट ने एक मध्यम बाएंवादी नीति बनाई जो औद्योगीकरण को बढ़ावा दिया और कुलीन वर्ग की शक्ति को रोक दिया।

शीत युद्ध के महत्वपूर्ण वर्षों और संयुक्त राज्य अमेरिका के बढ़ते आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव के दौरान चिली को पश्चिमी ब्लॉक में शामिल करना। देश की दाईं ओर एक मोड़ को मजबूर कर दिया, और 1 9 52 के चुनावों में पूर्व तानाशाह कार्लोस इबानेज ने लोकतांत्रिक संस्थानों को समायोजित किया।

वह 1 9 58-64 की अवधि के लिए सफल हुए, जॉर्ज एलेसेंड्री, जिन्होंने आर्थिक स्थिरता योजना का अभ्यास किया, मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित किया। 1 9 64 के चुनावों में, क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष एडुआर्डो फ्रीी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जूलियो दुरान और समाजवादी जीते। साल्वाडोर एलेंडे।

एडुआर्डो फ्री ने मध्यम सुधारवाद (अर्थव्यवस्था की योजना, आंशिक कृषि सुधार, खानों के सरकारी नियंत्रण, राष्ट्रीयकरण के बिना) की नीति लागू की।

चिली में लोकप्रिय एकता की जीत

1970 के चुनावों में सल्वादोर अल्लेंदे, लोकप्रिय एकता का उम्मीदवार जीता (समाजवादियों, कम्युनिस्टों, कण, सोशल डेमोक्रेट और संबंधित समूह) गठबंधन है, लेकिन एक पर्याप्त बहुमत बिना, तो यह राष्ट्रीय कांग्रेस और धन्यवाद द्वारा निर्वाचित किया जा सकता था संवैधानिक गारंटी के नियम के आधार पर ईसाई लोकतंत्र के साथ एक समझौते के लिए।

चिली का हालिया इतिहास

ऑलेंडे कार्यक्रम, जिसका लक्ष्य बनाना है! लोकतांत्रिक चैनलों के भीतर समाजवाद, रूढ़िवादी ताकतों से बाधित था, जिसकी राष्ट्रीय कांग्रेस के दो कक्षों में बहुमत था। इसने तनाव और हिंसा का माहौल बनाया, जो सशस्त्र बलों (11 सितंबर, 1 9 73) द्वारा एक कूप डी`एटैट में समाप्त हुआ, जिसके दौरान एलेंडे की मृत्यु हो गई।

चिली में सैन्य तानाशाही का इतिहास

सैन्य विजय के बाद संविधान निलंबित कर दिया गया था और भारी अनुपात का दमन शुरू हुआ था। सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर-इन-चीफ, जनरल ऑगस्टो पिनोकेट। उन्होंने एक सैन्य जुटा के सिर पर सत्ता का प्रभार लिया जिसने उन्हें सर्वोच्च सुप्रीम चीफ (जून 1 9 74) और गणराज्य के राष्ट्रपति (दिसंबर 1 9 74) नियुक्त किया।

बोर्ड मुद्रास्फीति के खिलाफ कठोर उपायों (1975) को अपनाया, ग भी बंधुओं के खिलाफ दमन बढ़ा घेराबंदी के राज्य बढ़ाया: सामान्य Prats और पूर्व मंत्री ओर्लैंडो लेटेलियर, ब्यूनस आयर्स (1974) और वाशिंगटन (1976) में मारे गए थे क्रमश: लेकिन रिश्तेदार समृद्धि और वित्तीय पुनर्गठन (1977-1981) की अवधि में कामयाब रहे, ultraliberalism और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की योजना के हस्ताक्षर के तहत।

चिली में लोकतंत्र में संक्रमण का इतिहास

11 सितंबर को, 1980 जनमत संग्रह में अनुमोदित किया गया था एक नया संविधान और संयुक्त कमान पिनोशे, जनमत संग्रह में राष्ट्रपति पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार (5 अक्टूबर 1988) हराया था नियुक्त हालांकि वह मुख्य में सींग कमांडर जारी रखा।

संवैधानिक सुधार सैन्य और लोकतांत्रिक विपक्ष जो चार साल के लिए राष्ट्रपति पद के कार्यकाल कम के बीच सहमत हुए, और मार्च 1990 में क्रिश्चियन डेमोक्रेट पैट्रिसिओ एलविन के अध्यक्ष के रूप में चुनाव के साथ सैन्य तानाशाही के 16 साल समाप्त हो गया (1990-1993 स्वीकृत ) और बाद में एडुआर्डो फ्रीई (1 994-2000)।

सच्चाई और सुलह आयोग ने तानाशाही के पीड़ितों पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की, लेकिन अपराधियों ने 1 9 78 के आमदनी कानून के तहत इंजेक्शनिया से भाग लिया।

10 मार्च 1 99 8 को सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में पिनोकेट बंद हो गया, लेकिन वह जीवन सीनेटर बन गया। हालांकि, तानाशाही के पीड़ितों के रिश्तेदारों के अनुरोध पर दो स्पेनिश न्यायाधीशों ने ब्रिटिश पुलिस को मानवता के खिलाफ अपराधों के आरोप में गिरफ्तार करने में कामयाब रहे (16 अक्टूबर 1 99 8)।

एक जटिल न्यायिक प्रक्रिया के बाद। ब्रिटिश सरकार ने स्पेन (2000) में अपने प्रत्यर्पण से इंकार कर दिया। यद्यपि 1 9 88 के बाद ही यातना के अपराधों के लिए। चिली सरकार ने Pinochet की वापसी की मांग की और प्रत्यर्पण का विरोध किया, जो आखिरकार मार्च 2000 में हुआ था।

अपील के न्यायालय ने पूर्व तानाशाह को प्रतिरक्षा वापस ले ली, लेकिन पूरी तरह से कवर-अप के अपराध के लिए मुकदमा चलाया गया और मामला अंततः खारिज कर दिया गया - अगले वर्ष Pinochet जीवन के लिए सीनेटर के रूप में इस्तीफा दे दिया। जनवरी 2000 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद, कॉन्सर्टासिओन के उम्मीदवार समाजवादी रिकार्डो लागोस एस्कोबार को राष्ट्रपति चुने गए, जो सही-विंगर जोआकिन लैविन को हराते थे।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है चिली का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वे चिली में भटकने और बीमार कुत्तों को त्यागने के लिए एक परियोजना कानून की निंदा करते हैंवे चिली में भटकने और बीमार कुत्तों को त्यागने के लिए एक परियोजना कानून की निंदा करते हैं
ब्लोब मछलीब्लोब मछली
चिली घोड़ाचिली घोड़ा
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
अप्डाडा चिली पशु संसदीय संघ का जन्म मनाता हैअप्डाडा चिली पशु संसदीय संघ का जन्म मनाता है
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
कोलम्बिया का इतिहासकोलम्बिया का इतिहास
सीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरेसीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरे
» » चील का इतिहास
© 2021 taktomguru.com