taktomguru.com

Orangutan का गर्भधारण

होमिनिड्स के परिवार में प्राइमेट्स का एक जीनस होता है जिसे ऑरंगुटान के नाम से जाना जाता है, जिसे करीबी रिश्तेदार माना जाता है आदमी. इन apes के रूप में उपस्थिति में एक महान समानता है और हमारे साथ कुछ खुफिया सुविधाओं को साझा करते हैं, लेकिन इसके बजाय उनकी प्रजनन आदतों को और अधिक असाधारण हैं। हमारे लेख में orangutans और उनके प्राकृतिक जीवन चक्र के गर्भधारण के बारे में और जानें।




महिला ओरंगुटन और उसके युवा

महिला ओरंगुटन और उसके युवा

यौन परिपक्वता और संतरे की संभोग

ऑरंगुटानों में जंगली में 45 साल की जीवन प्रत्याशा होती है और यौन परिपक्वता तब होती है जब वे इस उम्र के लगभग एक तिहाई तक पहुंच जाते हैं, जिसे उनके किशोरावस्था के रूप में माना जाता है। मादाएं 10 या 12 साल की उम्र में अपने प्रजनन प्रणाली के विकास को पूरा करती हैं, जबकि पुरुष आमतौर पर लगभग 15 वर्ष की आयु में पुनरुत्पादन शुरू करते हैं। कई बार पुरुषों को तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक उनके गालों के गुच्छे पर्याप्त न हो जाएं, क्योंकि यह एक यौन विशेषता है जो एक साथी की तलाश में परिपक्व महिलाओं को आकर्षित करती है।

इन प्राइमेट्स के यौन मंदता को दिखाने वाली अन्य विशेषताओं की तरह, उनका आकार पाया जाता है। मादाएं काफी कम होती हैं और इसके परिणामस्वरूप पुरुषों की तुलना में कम भारी होती है, जो वयस्कता तक पहुंचने पर अपने साथी के वजन को दोगुना कर सकती हैं।

ऑरंगुटानों का आश्रम और क्षेत्रीय व्यवहार कभी-कभी अपने प्रजनन चक्र में हस्तक्षेप करता है। जब वे मिलन करने का समय होते हैं तो वे केवल अपनी प्रजातियों के साथ मिलते हैं और यही वह समय है जब आप पुरुषों और महिलाओं के कुछ समूह देख सकते हैं। प्रजनन के मौसम में महिलाएं एक-दूसरे से जुड़ सकती हैं, लेकिन आमतौर पर वे 2 या 3 माताओं के छोटे समूह होते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: गोरिल्ला का गर्भधारण

गर्मी में नर और मादाओं के बीच आकर्षण रासायनिक रूप से होता है, फेरोमोन और अन्य गंधक अंक के माध्यम से जो वे प्रजनन चरण में देते हैं। पुरुष अपने आस-पास के क्षेत्रों की यौन ग्रहणशील महिलाओं को आकर्षित करने के लिए लंबी कॉल (गर्जना और अन्य vocalizations के रूप में) भी उत्सर्जित करते हैं। वे इस कार्य में पर्याप्त प्रयास कर सकते हैं और तब तक खिलाना बंद कर सकते हैं जब तक उन्हें गर्मी में मादा से प्रतिक्रिया न मिल जाए।

पुरुष महिलाओं के लिए उनके बीच प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और अधिक परिपक्व लोगों को हमेशा युवाओं पर लाभ होता है। गर्मी में मादाएं उन प्रमुखों से आकर्षित होती हैं जिनमें सबसे प्रमुख गाल कॉलस होते हैं, इसलिए यह सुविधा दावेदारों के बीच अपनी पसंद को परिभाषित करेगी। बड़े पैमाने पर रेशेदार ऊतक वाले पुरुष आमतौर पर प्रभावी होते हैं और यह उपस्थिति उन्हें उसी लिंग के बाकी संयोजकों के संबंध में एक निश्चित श्रेष्ठता का आनंद लेती है, जो उसी तरह परिपक्व नहीं होते हैं।

संभोग हमेशा अनुवांशिक नहीं होता है, जिन लोगों को खारिज कर दिया जाता है, वे महिलाओं के बल के उपयोग के माध्यम से मजबूर करने की कोशिश कर सकते हैं जब वे उनके साथ नकल करने से इनकार करते हैं। कई बार परिपक्व मादाएं नर की आक्रामकता से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत होती हैं, लेकिन अधिकांश अपरिपक्व उन्हें जमा करनी होगी। जब दोनों साथी से सहमत होते हैं तो वे एक साथ प्रेमिका के कई दिन बिता सकते हैं, भोजन साझा कर सकते हैं, घोंसले और बार-बार नकल कर सकते हैं। इस संभोग चक्र के बाद वे अलग हो जाते हैं और फिर अलग पथ लेते हैं।




वर्तमान में ऑरंगुटान की दो प्रजातियां हैं: बोर्नियो और सुमात्रा। चूंकि दोनों प्रजातियों की आजादी में रहने वाले व्यक्तियों को हजारों किलोमीटर दूर अलग किया जाता है, इसलिए प्राकृतिक तरीके से उनके बीच पार देखना आम बात नहीं है। हालांकि, यह उन लोगों के साथ अनुभव किया गया है जो कैद में हैं और उन्हें स्वस्थ और दीर्घकालिक संतानों के साथ सफलतापूर्वक पुन: उत्पन्न किया गया है।

यह आपको रूचि दे सकता है: कौगर का गर्भधारण

Orangutan की गर्भावस्था अवधि




Orangutan गर्भावस्था का समय है ढाई महीने, लगभग उतना ही इंसान चूंकि कुछ मादाओं को थोड़ा सा देरी हो सकती है और गर्भावस्था के 9 महीने तक पहुंच जाती है।

Orangutan का जन्म और प्रजनन

Orangutans आमतौर पर रात बिताने के लिए पेड़ों के शीर्ष पर घोंसले का निर्माण। मादाओं के मामले में, जब वे अपने संतान को जन्म देने वाले होते हैं तो वे अपने निर्माण में बड़ी पीड़ा लेते हैं। वे आधार के रूप में पत्तियों और शाखाओं के गद्दे के साथ एक मजबूत घोंसला बनाते हैं, जो जमीन के नजदीक के इलाकों में छिपे शिकारियों से बहुत दूर, लगभग 30 मीटर ऊंचा स्थित हो सकता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि ऑरंगुटान मुख्य रूप से अर्बोरियल हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने जीवन के अधिकांश पेड़ों के ऊपर चढ़ते हैं।

जन्म के समय छोटे orangutans वजन 3 से 4 पाउंड कर सकते हैं, और बहुत कम बाल हैं। महीनों में वयस्कों की विशेषता वाले मोटे लाल पंख बढ़ने लगते हैं। जीवन के पहले हफ्तों में उन्हें मां के पीछे या पेट से फांसी दी जाती है, जब तक कि वे उसके आगे चलने के लिए पर्याप्त न हों।

Orangutan प्रजनन

Orangutan प्रजनन

ओरंगुटान मादाएं बहुत समर्पित माताओं हैं, हालांकि वे उन्हें अपने बच्चों को उठाने के वजन के साथ अकेले ले जाते हैं, वे आश्चर्यजनक रूप से करते हैं। वे लगभग 7 वर्षों तक देखभाल करते हैं और उनकी रक्षा करते हैं वह समय है जो इन प्राइमेट्स के बचपन को रहता है, जो उन्हें मध्य में उनके अस्तित्व के लिए आवश्यक सब कुछ सिखाता है। युवाओं का दूध 3 से 7 साल के बीच होता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: हम्सटर गर्भावस्था

ऑरंगुटान के बचपन को मानव साम्राज्य को छोड़कर पशु साम्राज्य में सबसे लंबा माना जाता है। पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है, मां के साथ कोई अन्य प्राइमेट इतनी लंबी नहीं है। जब किशोरावस्था शुरू होती है, तो ऑरंगुटन धीरे-धीरे अपने क्षेत्र और उनकी मां से दूर चले जाते हैं, जब तक वे मानते हैं कि वे खुद के लिए रोक सकते हैं। मां, जब उसके बछड़े से अलग हो जाती है, तो उसे नर के साथ फिर से मिलाने की आवश्यकता महसूस हो सकती है।

ऑरंगुटान की प्रजनन दर बहुत कम है, क्योंकि मादा के पास केवल अपने प्रजनन जीवन में तीन से चार संतान होते हैं। इन आंकड़ों ने इस लुप्तप्राय प्रजातियों को कुछ वर्षों तक मदद नहीं की है, जो कि प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा महत्वपूर्ण के रूप में वर्गीकृत हैं।

Orangutan संतान की संख्या

ऑरंगुटान में प्रत्येक जन्म में एक बछड़ा होता है। जुड़वां जन्म त्याग नहीं किए जाते हैं, लेकिन वे न तो कैद में और न ही इनके प्राकृतिक आवास में साबित हुए हैं वानर.



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
एक किसान में परिपक्वता के संकेतएक किसान में परिपक्वता के संकेत
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » Orangutan का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com