taktomguru.com

कौगर के बारे में जानकारी




प्यूमा परिवार की एक बड़ी, सुरुचिपूर्ण बिल्ली है felines. Pumas भी पैंथर्स और पहाड़ शेर हैं। Cougars अकेले felines हैं और पश्चिमी गोलार्ध में सभी स्थलीय जंगली स्तनधारियों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। इसकी सीमा युकोन, कनाडा से दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी अंडे तक फैली हुई है। हालांकि प्यूमा बड़ी बिल्लियों हैं, लेकिन उन्हें "बड़ी बिल्ली" श्रेणी में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। इसके बजाय, वे "छोटी बिल्ली" श्रेणी में सबसे बड़ी बिल्लियों में से एक हैं और कुछ लोग तेंदुए के आकार से मेल खाते हैं। प्यूमा शेर के बाद नई विश्व बिल्लियों का चौथा सबसे बड़ा है, तेंदुआ , जगुआर और बाघ। कौगर वयस्क बिल्लियों पतले और चुस्त होते हैं जो नाक से पूंछ तक लंबाई में 2.4 मीटर (8 फीट) मापते हैं, पूंछ की लंबाई 80 सेंटीमीटर (33 इंच) होती है, वे 60 के बीच होती हैं। 76 सेंटीमीटर (2 - 2.5 फीट) लंबा और पुरुषों में 53 से 72 किलोग्राम (115 - 160 पाउंड) और 34 से 48 किलोग्राम (75 से 105 पाउंड) महिलाओं में वजन।

प्यूमा में चिकनी रंग का कोट होता है जो लाल से चांदी या लाल भूरे रंग तक जाता है। प्यूमा के जबड़े, ठोड़ी और गले सहित उनके निचले हिस्सों पर हल्के पैच होते हैं। प्यूमा के पास एक गोल सिर होता है और कान खड़े होते हैं। इसके सामने के पैर अपने पिछड़े पैरों से बड़े होते हैं और इसके शिकार को पकड़ने के लिए अनुकूलित होते हैं। इसके सामने के पैरों पर 5 रिट्रैक्टेबल पंजे हैं, साथ ही एक ओस पंजे और 4 पिछड़े पैरों पर हैं। प्यूमा में मजबूत गर्दन और पेशीदार जबड़े होते हैं, एक तेज कान और उत्कृष्ट दृष्टि जो उन्हें भयानक शिकारियों बनाती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
FelinesFelines
काले पैंथर के अंधेरे मेंकाले पैंथर के अंधेरे में
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
पूर्वी कोरत नस्ल बिल्लीपूर्वी कोरत नस्ल बिल्ली
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
उपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता हैउपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता है
मेन कून नस्ल की बिल्लियोंमेन कून नस्ल की बिल्लियों
» » कौगर के बारे में जानकारी
© 2021 taktomguru.com