taktomguru.com

उल्लू का गर्भावस्था

उल्लू विशाल सौंदर्य के पक्षियों हैं, लेकिन उनके गुण अक्सर अधिकतर रात की आदतों से अनजान होते हैं। पक्षियों के इस परिवार की महिलाएं और पुरुष हर साल संतान होने के उद्देश्य से एक साथ आते हैं, लेकिन लड़कियों के स्वतंत्र होने के बाद वे अलग-अलग पथों का पालन करते हैं। उल्लू बहुत अच्छे माता-पिता हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके वंश को ऊष्मायन से अच्छी माता-पिता की देखभाल मिल जाए, जब तक कि वे खुद के लिए झुकने में सक्षम न हों। इस लेख में हम आपको उल्लू के गर्भधारण और इसकी विशिष्टताओं के बारे में बहुत कुछ बताते हैं।




उल्लू

उल्लू

उल्लू की यौन परिपक्वता

उल्लू और उल्लू के बीच के अंतर को हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन दो प्रकार के रात्रिभोज रैप्टर आमतौर पर भ्रमित होते हैं। उल्लू, उल्लू के विपरीत, अपने सिर के शीर्ष पर पंख उठाते हैं, जो कानों की एक जोड़ी अनुकरण करते हैं (हालांकि वास्तविक श्रवण मंडप आंखों के पक्ष में हैं)।

उल्लू का यौन विकास नमूना के जीवन के पहले और तीसरे वर्ष के बीच पूरा हो गया है। उल्लू की कुछ छोटी प्रजातियां केवल 1 वर्ष की उम्र में मिल सकती हैं, हालांकि बड़े लोग कम से कम 2 साल तक पूरी तरह से परिपक्व नहीं होते हैं। इस पल से, वे उपजाऊ होते हैं और उनमें आवश्यक शारीरिक परिस्थितियां होती हैं, जिनमें उनके बीच मिलना शुरू हो जाता है, हालांकि यदि उनके पास बुनियादी जीवित स्थितियों की गारंटी नहीं है तो वे इसे और अधिक स्थगित कर सकते हैं।

उल्लू मिलिंग

उल्लू की प्रजनन आयु भौगोलिक अक्षांश और विभिन्न प्रजातियों के निवास क्षेत्रों के अनुसार बदलती है। शीत क्षेत्रों के उल्लू सर्दियों के मौसम के आगमन के साथ गर्मी में प्रवेश करते हैं, एक तारीख जो युवा संतानों के फैलाव के साथ मेल खाता है। गर्म अक्षांश वाले लोग थोड़ी देर पहले मोम करते हैं, आमतौर पर वसंत के आगमन के साथ जब मौसम अधिक अनुकूल होता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: हमिंगबर्ड का गर्भावस्था

प्रेम संबंध के लिए, पुरुष कॉल और vocalizations का उपयोग करते हैं, जो पड़ोसी क्षेत्रों में संभावित जोड़ों को आकर्षित करने के लिए सेवा करते हैं। आम तौर पर, पुरुष अपने क्षेत्र में रहते हैं और महिलाएं कॉल में भाग लेने के लिए आगे बढ़ती हैं। एक बार जब वे मेल खाते हैं, तो मादाओं को सुनाया जा सकता है और पुरुषों को एक साथ सुना जा सकता है, जैसे कि यह एक युगल था। यह उल्लू के संभोग अनुष्ठान की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है, हालांकि तथाकथित पुरुषों के अलावा, जब वे मादा को सहमति देना चाहते हैं तो अन्य अधिक प्रेरक रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है। इन मामलों में कुछ नमूने मादा को प्रभावित करने के लिए एक प्रदर्शनी उड़ान बना सकते हैं, या उन्हें दुल्हन उपहार के रूप में कुछ शिकार भी प्रदान कर सकते हैं।

उल्लू की अधिकांश प्रजातियां एकरूप हैं, जिसका अर्थ है कि विशेष जोड़े बनते हैं जिन्हें नमूने के प्रजनन जीवन में समेकित किया जा सकता है। इस तरह प्रत्येक मौसम में मादा और पुरुष नए संतान पैदा करने के लिए एक साथ आते हैं, फिर प्रजनन के मौसम शुरू होने पर वे अगले वर्ष तक अलग होते हैं।




आम तौर पर एक जोड़े हमेशा एक ही घोंसले की साइट चुनता है और हर साल संतान के जन्म के लिए जगह पर लौटता है। वे जगह जहां घोंसले उल्लू डालते हैं वे विविध हो सकते हैं। वे जमीन में एक चट्टान या एक चट्टान, सूखे पेड़ के खोखले, स्तनधारियों, झाड़ियों या यहां तक ​​कि त्याग किए गए घरों का झुंड चुन सकते हैं। वे अवसरवादी व्यवहार भी दिखा सकते हैं और पक्षी की दूसरी प्रजातियों के एक त्याग किए घोंसले में घोंसला चुन सकते हैं, जब तक कि यह एक अच्छी शरण के रूप में योग्यता प्राप्त करे। आम तौर पर जब वे या उनके युवाओं के लिए आश्रय ढूंढने की बात आती है तो वे बहुत अच्छे होते हैं और उल्लू की रिपोर्टें होती हैं जिन्होंने इसे पकड़ने के लिए घोंसले के निवासियों पर हमला किया है।

यह आपको रूचि दे सकता है: कछुओं का गर्भधारण

उल्लू ऊष्मायन समय




उल्लू का ऊष्मायन समय है 30 से 36 दिनों तक के बारे में। इस छोटी अवधि के बाद, लड़कियों को पकड़ो।

उल्लू ऊष्मायन

मादा उल्लू ऊष्मायन समय के दौरान घोंसला से भी एक पल अलग नहीं करता है। चूंकि बिछाने के बाद, यह अंडे को तब तक गर्म रखता है जब तक वे छिद्र नहीं लेते। प्रयास के परिणामस्वरूप आपको इस अवधि के दौरान बनाना चाहिए, आप कुछ शरीर के वजन को खो सकते हैं। दूसरी तरफ, पुरुष अपने साथी को खिलाने और उसे अपने जीवन चक्र में इस महत्वपूर्ण क्षण के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा देने के लिए ज़िम्मेदार है।

उल्लू जन्म और प्रजनन

फरवरी और मार्च के महीनों में, उनके युवा होने के लिए बेवकूफ अक्षांश के उल्लू द्वारा चुने गए हैं। सभी प्रजातियों में प्रति वर्ष एक ही बिछा होता है, जिसमें से 14 लड़कियों का जन्म हो सकता है। ऊष्मायन के लगभग एक महीने बाद छोटे बच्चे पैदा होते हैं, एक पहलू के साथ जो वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है। कबूतरों का नीचे छोटा और भूरा है, उनके माता-पिता के विपरीत बहुत मोटी होती है और उन्हें पैरों तक ढकती है।

पिता घोंसले में भोजन लाते रहते हैं और मां उन्हें लड़कियों को खिलाने के लिए regurgitates जब तक कि वे 3 सप्ताह की उम्र तक नहीं पहुंच जाते। एक बड़े कूड़े (6 से अधिक संतान) से निपटने पर, माता-पिता सबसे मजबूत को प्राथमिकता देते हैं, जो जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका रखते हैं।

उल्लू प्रजनन

उल्लू प्रजनन

3 सप्ताह के बाद लड़कियों को खुद को खिलाने में सक्षम होते हैं और जब वे 6 सप्ताह तक पहुंचते हैं तो वे अन्वेषण घोंसला छोड़ना शुरू कर देते हैं। उल्लू पिल्ले एक अच्छी गति से बढ़ते हैं, कुछ हफ्तों के बाद वे अपने माता-पिता के समान दिखते हैं और नीचे पंखों के प्रतिस्थापन के साथ, वे उड़ने की क्षमता प्राप्त करते हैं। 8 या 9 सप्ताह में वे छोटी उड़ानों से शुरू होते हैं, जो घोंसले के आसपास कुछ मीटर से अधिक नहीं होते हैं। जब तक कि वे 14 सप्ताह के होते हैं, वे घोंसला पूरी तरह से छोड़ने में सक्षम नहीं होते हैं और ज्यादातर मामलों में 20 सप्ताह तक अपने माता-पिता के साथ रह सकते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: ईगल का गर्भधारण

उल्लू पिल्लों की मात्रा

मादा उल्लू प्रजातियों के आधार पर 1 से 14 अंडे रख सकती है, लेकिन आम तौर पर प्रत्येक प्रजनन के मौसम में केवल 3 से 4 सेते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अमेरिकी कर्लअमेरिकी कर्ल
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
Flamenco का गर्भावस्थाFlamenco का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
कुछ जानवर जो पालतू जानवर नहीं होना चाहिएकुछ जानवर जो पालतू जानवर नहीं होना चाहिए
उल्लू | विशेषताओं और भोजनउल्लू | विशेषताओं और भोजन
पक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैंपक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैं
» » उल्लू का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com