taktomguru.com

नकारात्मक सजा




ऋणात्मक सजा उस व्यवहार के आवृत्ति में कमी होती है जब उस व्यवहार के तुरंत बाद एक अनुकूल घटना वापस ले ली जाती है। दूसरे शब्दों में, व्यवहार कमजोर पड़ता है क्योंकि यह कुछ सुखद गायब हो जाता है।
"ऋणात्मक" शब्द का अर्थ है कि दंड को वापस लेना या "घटाना" है।
कुत्ते प्रशिक्षण में नकारात्मक सजा
जब आवश्यक हो तो अपने कुत्ते को दंडित करने के लिए नकारात्मक दंड उचित विकल्प है। हालांकि, ध्यान रखें कि नकारात्मक दंड जितना संभव हो उतना कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए और कभी भी नए व्यवहार सिखाने के लिए नहीं।
सजा का एक महत्वपूर्ण नुकसान (सकारात्मक और नकारात्मक दोनों) यह है कि लोग इसे आसानी से उपयोग करने के लिए उपयोग करते हैं और फिर दंड पर सभी प्रशिक्षण का आधार बनाते हैं।
अगर आपको किसी चीज़ के लिए अपने कुत्ते को दंडित करने की ज़रूरत है, तो नकारात्मक सजा का प्रयोग करें। लेकिन, कृपया, उसका दुरुपयोग मत करो। अगर आपको अक्सर अपने कुत्ते को दंडित करना है, तो आप कुछ गलत कर रहे हैं। क्लिकर प्रशिक्षण (या कोई सकारात्मक प्रशिक्षण शैली) में मानक यह है कि नकारात्मक सजा लगभग कभी जरूरी नहीं है, और कभी सकारात्मक नहीं है।
एकमात्र अभ्यास जिसमें आप कुछ आवृत्ति के साथ नकारात्मक सजा का उपयोग करेंगे "ड्रॉप" कमांड है। लेकिन उस अभ्यास में भी आप नकारात्मक सजा का बहुत ही कम इस्तेमाल करेंगे और केवल कुछ सत्रों के लिए ... और यह कि व्यायाम नकारात्मक दंड के उपयोग पर आधारित है।
नीचे आप कुत्ते प्रशिक्षण में नकारात्मक दंड के उपयोग से परिचित होने के लिए कुछ उदाहरण देख सकते हैं।
उदाहरण 1: नकारात्मक सजा का गलत उपयोग
हर दिन आप अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए ले जाते हैं और पार्क में उसे अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए बाहर जाने देते हैं। जब यात्रा का समय खत्म हो जाता है, तो आप अपने कुत्ते को बुलाते हैं, पट्टा डालते हैं और घर जाते हैं। समय के साथ, आप महसूस करते हैं कि जब आप कॉल करते हैं तो आपका कुत्ता आना बंद कर देता है।
इस मामले में क्या होता है कि हर बार जब आपका कुत्ता आपकी कॉल का पालन करता है, तो आप अपने दोस्तों के साथ खेलना जारी रखने का मौका लेते हैं। इसे महसूस किए बिना, आप अपनी कॉल में आने के व्यवहार को नकारात्मक सजा दे रहे हैं।
समस्या का समाधान प्रत्येक कुत्ते के दौरान अपने कुत्ते को कुछ बार कॉल करना होगा और उसे अपनी कॉल में आने के व्यवहार को मजबूत करने के लिए कुछ प्रबलक (कुछ कुकीज़ या सहकर्मी) देना होगा। तुरंत बाद में, आप उसे फिर से अन्य कुत्तों के साथ खेलने की अनुमति देते हैं, इसलिए फिर से खेलना एक प्रबलक के रूप में भी काम करेगा।
उदाहरण 2: नकारात्मक सजा का सही उपयोग
अपने कुत्ते के साथ एक लम्बी खिलौना खींचने के लिए खेलते हैं (या एक पुराना राग जो आपके कुत्ते के खिलौने है)। आपका कुत्ता एक छोर पर खींचता है और आप दूसरे को खींचते हैं। एक बिंदु पर, आपका कुत्ता खिलौना को आप से दूर ले जाने की कोशिश करता है और अपने दांतों से अपने हाथ छूता है। आप तुरंत खेल खत्म करते हैं और छोड़ देते हैं।
समय के साथ, जब आपका कुत्ता खींचने के लिए खेलते हैं तो आपका कुत्ता आपको अपने दांतों से छूता है। इस मामले में, नकारात्मक सजा खेल खत्म करना है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते का नामकुत्ते का नाम
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
हमले और न्यूरोसिसहमले और न्यूरोसिस
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
अपने पालतू जानवर को कब कहना हैअपने पालतू जानवर को कब कहना है
बुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँबुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँ
सोचो और सकारात्मक ट्रेन करेंसोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
» » नकारात्मक सजा
© 2021 taktomguru.com