taktomguru.com

प्लैटिपस का गर्भावस्था

प्लैटिपस एक बहुत ही अद्वितीय प्रजाति है क्योंकि इसमें पक्षियों, सरीसृपों और उभयचरों की विशेष अनुवांशिक विशेषताएं हैं। लेकिन न केवल इस जानवर की अजीब उपस्थिति आश्चर्यजनक है, इसकी अंडाकार प्रजनन रणनीति भी परेशान है। स्तनधारियों के बावजूद, युवा जीवित नहीं पैदा होते हैं, लेकिन अंडे से निकलते हैं, और हालांकि उनके स्तन नहीं होते हैं, लेकिन महिलाएं जीवन के पहले महीनों के दौरान युवाओं को स्तनपान कराने में सक्षम होती हैं। प्लैटिपस अंडे का ऊष्मायन समय 7 से 10 दिन होता है। पढ़ना जारी रखें और प्लैटिपस के गर्भधारण के बारे में और जानें, एक प्रजाति monotremados के असाधारण क्रम से संबंधित है।




प्लेटिपस तैराकी

प्लेटिपस तैराकी

यौन परिपक्वता और प्लैटिपस की जोड़ी

यह अनुमान लगाया गया है कि महिलाएं जीवन के दूसरे वर्ष के दौरान यौन परिपक्वता तक पहुंचती हैं और पुरुष भी उसी तारीख पर यौन सक्रिय हो जाते हैं। यद्यपि उनके पास आजादी में 11 साल की जीवन प्रत्याशा है, लेकिन प्लैटिपस लगभग 9 वर्षों तक प्रजननशील रूप से कार्यात्मक हो सकते हैं।

प्लैटिपस में क्लॉका नामक एक छेद होता है, जिसमें पाचन और यूरोजेनिक ट्रैक्ट एकत्र होते हैं। यह एक विशेषता है कि वे echidnas के साथ साझा करते हैं और यह किसी अन्य प्रकार के स्तनपायी में नहीं होता है। शारीरिक रूप से, मादाओं में स्तन नहीं होते हैं, लेकिन वे त्वचा के छिद्रों के माध्यम से दूध छिड़कते हैं और इस तरह अपने युवाओं को खिलाते हैं। दूध स्राव के लिए उनके पास एक तरह का मर्दाना बैग होता है जैसे उनके पास होता है कंगारुओस.

यह प्रजाति साल में केवल एक बार मिलती है। आम तौर पर, युग्मन जून और अक्टूबर के बीच होता है, हालांकि विभिन्न स्तनपानों में भिन्नताएं हो सकती हैं जहां ये स्तनधारी रहते हैं। प्लैटिपस का जुलूस काफी जटिल है, लेकिन यह धीरे-धीरे सर्कल में पानी की तैराकी में जोड़े के संघ के साथ समाप्त होता है। वे बहुभुज हैं, ताकि नर और अनन्य दोनों तरीकों से नर और मादा दोनों अपने जोड़ों के साथ मिलकर मिल सकें।

यह आपकी रूचि रख सकता है: ईगल का गर्भधारण

प्लैटिपस की ऊष्मायन अवधि

बाह्य पर्यावरण में प्लैटिपस अंडे का ऊष्मायन समय oscillates 7 से 10 दिनों के बीच. हालांकि, वे मादा के अंदर अपना विकास शुरू करते हैं, जहां वे गर्भावस्था के पहले 28 दिन बिताते हैं।

प्लैटिपस अंडे का ऊष्मायन

Platypuses नदी के किनारे पर छोटे burrows आराम और फ़ीड करने के लिए खुदाई। संभोग के मौसम में मादाएं एक गहरी और व्यापक गैलरी तैयार करती हैं, जो अंडे को घोंसले के दौरान संरक्षित करती है और अंडों को छीनने के बाद अपने युवाओं के साथ सहवास करने के लिए काम करती है।




घोंसला बोर 20 मीटर से अधिक लंबा और लगभग 50 सेमी गहरा हो सकता है। वे रणनीतिक रूप से पानी के स्तर से ऊपर स्थित हैं ताकि नदियों की बाढ़ किसी भी तरह से उन्हें प्रभावित न करे। युग्मन के बाद यह बोर में पीछे हटने का समय है, इसलिए मादा नौकरी के लिए अपनी पूंछ का उपयोग करके गंदगी के साथ प्रवेश द्वार को सील कर देती है। यह आस-पास के किसी भी अवसरवादी शिकारी के प्रवेश को रोकने के लिए बाहर से पहुंचना असंभव बनाता है। पिता अंडे की देखभाल और संतानों के प्रजनन से पूरी तरह से अलग रहते हैं।




गैलरी के सबसे चरम हिस्से में, प्लैटिपस घोंसला भी मादा द्वारा तैयार किया जाता है। यह बिस्तर तैयार करने के लिए सभी प्रकार की मृत पत्तियां, खरपतवार और जलीय जड़ी बूटियों का उपयोग करता है जहां यह ऊष्मायन के लिए अपने अंडे जमा करेगा। अपनी सपाट पूंछ का उपयोग करके इस पौधे की सामग्री को इकट्ठा करें और खींचें।

यह आपको रूचि दे सकता है: घोंघा का गर्भधारण

प्लेटिपस अंडे सरीसृपों के समान ही होते हैं, एक छोटा व्यास होता है जो 11 मिमी से अधिक नहीं होता है और चमड़े का प्रतिरोध होता है। गर्भावस्था मादा के गर्भाशय में शुरू होती है, जहां अंडे 28 दिनों के दौरान विकसित होते हैं, जिसके बाद वे 10 दिनों के लिए बाहरी रूप से उगाए जाएंगे।

एक बार बिछाने के बाद, प्लैटिपस मादा अपने शरीर के खिलाफ अपने अंडों की रक्षा करती है, पूंछ की मदद से उन्हें अपने पेट के बगल में रखती है। ऊष्मायन दो हफ्तों से थोड़ा कम समय में होता है। ऊष्मायन की शुरुआत में, बहुत पतले खोल वाले अंडे और बहुत ही प्रारंभिक विकास के साथ भ्रूण मनाया जा सकता है। जैसे-जैसे दिन बीतते हैं, भ्रूण योक थैले से पोषक तत्वों को अवशोषित करना शुरू कर देता है और इसके कार्यात्मक अंगों को विकसित करता है, जब तक कि यह इसके विकास को पूरा न कर लेता है और अंडा दांत दिखाई देता है जो इसे बाहर जाने में मदद करेगा।

प्लैटिपस के पिल्लों की संख्या

महिलाओं की बिछाने में आमतौर पर दो अंडे होते हैं, हालांकि वे एक से तीन युवा हो सकते हैं।

प्लैटिपस पिल्लों का जन्म

जन्म के समय प्लैटिपस बिल्कुल आकर्षक नहीं होते हैं। वे बाल के कुल अनुपस्थिति और देखने की क्षमता के बिना, बहुत छोटे पैदा होते हैं (वे लगभग 3 सेमी मापते हैं)। एक और तथ्य यह है कि इस प्रजाति का उत्सुकता यह है कि नवजात शिशुओं के दांत होते हैं, सप्ताह के पारित होने के साथ वे उन्हें खो देते हैं और उनके स्थान पर कुछ सींग वाली प्लेटें होती हैं जो उन्हें खाने वाले भोजन को कुचलने में मदद करती हैं।

एक प्रकार का बत्तक-सदृश नाक से पशु

एक प्रकार का बत्तक-सदृश नाक से पशु

नवजात शिशु स्तन के दूध पर फोल्ड के माध्यम से फ़ीड करते हैं जो मादा पेट में होता है, जो एक मर्सिपियल बैग का अनुकरण करता है। युवाओं को मां के दूध को चाटना चाहिए जो स्तनपान के बजाए मां के शरीर के माध्यम से बहती है, जैसे स्तनधारियों की तरह।

यह आपको रूचि दे सकता है: मोर का गर्भावस्था

जब तक संभव हो, मां अपनी संतान के साथ बोर में बनी हुई है, केवल खाने के लिए थोड़े समय के लिए छोड़ देती है, अपने फर को गीला कर देती है और हार जाती है। दूध पीना लगभग 4 महीने का होता है, जिस समय युवा युवा अपने जीवन को विदेश में शुरू करने के लिए पूरी तरह से छोड़ देते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्लैटिपस के बारे में ब्याज की जानकारीप्लैटिपस के बारे में ब्याज की जानकारी
ऑस्ट्रेलिया के जानवरऑस्ट्रेलिया के जानवर
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
» » प्लैटिपस का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com