taktomguru.com

समुद्र तल का गर्भपात

समुद्र तल का गर्भधारण पूरे पशु साम्राज्य का सबसे अनोखा है। जीनस से संबंधित 54 प्रजातियों में समुद्री घोड़ा

, यह मादा नहीं है, लेकिन वह पुरुष जो गर्भपात करने और संतान को जन्म देने का प्रभारी है। वास्तव में इन छोटी समुद्री मछलियों की पूरी प्रजनन प्रक्रिया आकर्षक है, जिसमें प्रेमिका के साथ अनुष्ठान शामिल हैं, जिसमें एक माता-पिता से दूसरे माता-पिता के हजारों अंडों के हस्तांतरण के लिए प्रेमिका शामिल है।




दरियाई घोड़ा

दरियाई घोड़ा

यौन परिपक्वता और समुंदर का संभोग

नर और समुद्र की महिलाएं एक ही समय में परिपक्व होती हैं। नर में, इनक्यूबेटर बैग पेट के क्षेत्र में दिखाई देता है, जबकि मादा एक जननांग पपीला विकसित करती है जिसे ओविपोसिटर कहा जाता है।

अपने छोटे आकार के कारण, मादा में नर से मादा को अलग करना बहुत मुश्किल है। जीवविज्ञानी पेट के क्षेत्र की शारीरिक रचना से उन्हें अलग करने में सक्षम हैं, जो महिलाओं के मामले में अधिक स्पष्ट और मोटा होता है, जबकि पुरुषों में इनक्यूबेटर बैग में होता है। नर समुंदर का एकमात्र ऐसा ही है जो इस प्रकार की संरचना प्रस्तुत करता है।

प्रजातियों और उनके निवास की विशेषताओं के आधार पर समुद्रतट एकरूप और बहुभुज हो सकता है। एक सामान्यता के रूप में, वे सभी एक ही प्रजनन के मौसम के दौरान एक साथी को बनाए रखते हैं, हालांकि एक पुरुष के पूरे जीवन में कई यौन भागीदारों हो सकते हैं। अंडे जो एक कूड़े का हिस्सा हैं और नर सेते हैं, अगर वे हमेशा एक ही महिला से आते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: ईगल का गर्भधारण

संभोग मौसमी है और जहां वे रहते हैं उन क्षेत्रों में पानी के तापमान में वृद्धि के साथ मेल खाता है।

समुंदर के किनारे की प्रेमिका कई दिनों तक बढ़ सकती है, जिसके दौरान मादा और पुरुष दोनों तरह के नृत्य अनुष्ठान में भाग लेते हैं। आप दोनों व्यक्तियों को घंटों के लिए एक साथ तैरते हुए देख सकते हैं, कभी-कभी स्नैक्स एक साथ बंद हो जाते हैं और अंतःस्थापित पूंछ होते हैं। इन शारीरिक आंदोलनों का सही उद्देश्य जो वे एकजुट हो जाते हैं, वे अंडों के हस्तांतरण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अपने आंदोलनों को सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास करते हैं।

मादा वह है जो अंडे की कल्पना और विकास करती है, जबकि पुरुष गर्भवती है। संभोग के दौरान, मादा के ओविपोसिटर को नर के वेंट्रल बैग के साथ गठबंधन किया जाता है, जिससे केवल 6 सेकंड में हजारों अंडों के एक दूसरे से स्थानांतरण किया जाता है। वास्तव में वास्तव में आश्चर्यजनक है कि हस्तांतरण प्रक्रिया कितनी तेज़ और कुशल है कि यह प्रजातियां की जाती हैं। एक बार जब वे नर के पेट में होते हैं, तो यह अंडे को उनके शुक्राणु से निषेचित करता है और वेंट्रल बैग के अंदर सेते हैं, जो परिपक्वता तक सील कर दिया जाता है।







एक बार नर ने अपने जवानों को जन्म दिया है, तो अगर महिला उसके साथ फिर से मिलती है तो वे एक नए कूड़े को फिर से पकड़ सकते हैं। चेन में ये गर्भाव आमतौर पर इस प्रजाति में होते हैं जबकि वे पूर्ण प्रजनन के मौसम में होते हैं।

समुद्र तल की गर्भावस्था अवधि

समुंदर के गर्भ का समय प्रश्न में प्रजातियों और उनके ऊष्मायन के दौरान महासागरों द्वारा तापमान के आधार पर दो से छह सप्ताह के बीच बदलता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: घोंघा का गर्भधारण

समुद्र तल का जन्म और प्रजनन

यद्यपि यह उन्हें लोड नहीं करता है, मादा पूरे गर्भधारण अवधि के दौरान अपने अंडों को अनदेखा नहीं करती है, इसलिए वह रोजाना पुरुष की यात्रा करती है, जो बार-बार प्रेमिका अनुष्ठान दोहराती है। एक बार वह पुष्टि करता है कि उसके अंडे सुरक्षित हैं, वह सेवानिवृत्त हो जाता है और अगले दिन लौटाता है। नर के पेट को अपने बच्चे को ले जाने के दौरान काफी सूजन हो जाती है, उसके स्वभाव के अलावा गर्भावस्था के अंत तक काफी आक्रामक हो जाता है।

आमतौर पर जन्म रात के दौरान होता है, हालांकि वे दिन के दौरान भी हो सकते हैं। यह प्रक्रिया पुरुष के लिए दर्दनाक और थकाऊ है, जो श्रम के दौरान कई संकुचनों से पीड़ित है। जब समय आता है, तो पुरुष पूरे कूड़े को पंप करता है, जो 1500 वंश से अधिक हो सकता है। संतान को पानी में छोड़ दिया जाता है और तुरंत माता-पिता द्वारा त्याग दिया जाता है, इसलिए उन्हें भविष्य में अपने आप जीवित रहना चाहिए।

दरियाई घोड़ा

दरियाई घोड़ा

इस प्रजाति में प्रजनन दर इतनी अधिक है क्योंकि जीवन के पहले दिनों में मृत्यु दर भी काफी है। तलना जन्म के समय बहुत छोटे होते हैं, इसलिए वे आसानी से ठंड महासागर धाराओं या शिकारियों से मर सकते हैं। इन युवाओं में से कई भी मछली पकड़ने की नौकाओं के जाल में गलती से पकड़े गए हैं। इन घातकताओं के परिणामस्वरूप, जन्म के 1% से कम समुद्री शैवाल का उत्पादन पुनरुत्पादन करने में सक्षम वयस्क बनने में सक्षम होता है, जो अपने प्राकृतिक पर्यावरण में 6 से अधिक वर्षों तक जीवित नहीं रहते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: हमिंगबर्ड का गर्भावस्था

अधिकांश समुद्र तल प्रजातियों को प्राकृतिक संघ के संरक्षण के लिए कमजोर के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है। इन असाधारण समुद्री मछली की आबादी कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय रूप से कम हो गई है, कारण संरक्षण के प्रयासों ने उन्हें स्थिर बनाए रखने का प्रयास किया है। इन प्रयासों के भाग के रूप में, जन्म के समय हजारों संतानों को अपने विकास के लिए पर्याप्त वातावरण प्रदान करने की कोशिश कर लिया जाता है। फिर वे अपने जीवन चक्र जारी रखने के लिए अपने प्राकृतिक निवास स्थान पर लौट आए हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
कछुओं का गर्भावस्थाकछुओं का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
हाइनास का गर्भावस्थाहाइनास का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » समुद्र तल का गर्भपात
© 2021 taktomguru.com