taktomguru.com

कैसे मशरूम उगाए जाते हैं

क्या आपने कभी मशरूम की कोशिश की है? यदि आपने कभी भी किसी प्रकार का खाया है कुकुरमुत्ता, चमपिन्यान या callampa, जवाब हाँ है। आम तौर पर, हम आम तौर पर इन व्यंजनों के लिए सब्जियों पर विचार करते हैं छाता, लेकिन तकनीकी रूप से वे मशरूम हैं. आप साल के किसी भी समय खाद्य भंडार पर उन्हें खरीद सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैकैसे मशरूम उगाए जाते हैं?

मशरूम कृत्रिम रूप से बनाए गए आवास में उगते हैं खाद कहा जाता है. एक प्रकार का मिश्रण और विभिन्न कार्बनिक तत्वों का संयोजन जिसे हम आगे समझाएंगे। लेकिन उस कंपोस्ट की तैयारी इतना आसान नहीं है, यह सब एक विज्ञान है।

प्रक्रिया के साथ शुरू होता है घोड़ा और भूसे खाद. आपको पर्याप्त आवश्यकता है नमी और हवा संतुलन, क्योंकि मशरूम दोनों को बढ़ने की जरूरत है। मशरूम विकसित करने वाले लोगों को मिश्रण को अक्सर वायुमंडल में हलचल करना पड़ता है। उन्हें इसे हर हफ्ते एक दिन तक पानी देना पड़ता है ताकि आर्द्रता का पर्याप्त स्तर हो।

यह सभी प्रक्रिया एक महान रासायनिक और जैविक गतिविधि को ट्रिगर करने के लिए की जाती है। अमोनिया रूप और सूक्ष्मजीव बढ़ते हैं और बड़ी मात्रा में गर्मी जारी करके पुनरुत्पादित करें। इतना तो, वह सब यह द्रव्यमान सफेद धुएं को छोड़ देता है जैसे कि यह जल रहा था.

बड़े पैमाने पर औद्योगिक मशरूम खाद
खाद इतनी गर्मी उत्पन्न करता है कि यह सफेद धुआं देता है

एक अच्छे खाद को 2% की नाइट्रोजन सामग्री की आवश्यकता होती है। तो मशरूम उत्पादक एक प्राकृतिक पूरक जोड़ते हैं जिसमें नाइट्रोजन होता है: चिकन खाद. मैं भी वे प्लास्टर जोड़ते हैं, एक खनिज जो खाद की संरचना में सुधार करता है और इसकी अम्लता को निष्क्रिय करता है।

एक या दो सप्ताह के बाद, कंपोस्ट कैसे विकसित होता है, इस पर निर्भर करता है, एक कंपोस्टर में पेश किया गया है जो इसे सिंचाई करता है, इसे वायुमंडल देता है और इसे मिला देता है। खाद चॉकलेट ब्राउन बाहर आता है और अमोनिया की तरह गंध करता है. तो पेस्टराइज्ड है किसी भी प्रकार की कीट या लार्वा को खत्म करने के लिए। वे कंपोस्ट को 58 डिग्री सेल्सियस (136 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक आठ घंटे तक और 45 डिग्री सेल्सियस (113ºF) तक 5 दिनों तक गर्म करते हैं।

मशरूम के प्रजनन के लिए खाद की तैयारी
औद्योगिक रूप से मशरूम बनाने के लिए खाद गीला होना चाहिए

फिर कुछ और दिनों के लिए वे धीरे-धीरे इसे ठंडा करते हैं जब तक यह 25 डिग्री (77ºF) तक पहुंच जाता है। इस बीच, सूक्ष्मजीव अमोनिया को नाइट्रोजेनस प्रोटीन में बदल देते हैं, एक पोषक तत्व के लिए जरूरी है मशरूम की वृद्धि. एक बार यह सब प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, खाद आखिरकार तैयार हो जाता है। यह तब होता है जब किसान बोवाई गेहूं के अनाज के साथ लगाया मशरूम के mycelia या spores (कवक के ठीक धागे जो जड़ों के रूप में कार्य करते हैं)।




खाद के शीर्ष पर वे पृथ्वी और मोस की एक परत डालते हैं. स्पोर मिट्टी से पानी और खाद से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। दो हफ्ते बाद, छोटे मशरूम उभरने लगते हैं. अंकुरण प्रक्रिया शुरू हो गया है

इसके अलावा, वे बहुत तेजी से बढ़ते हैं: वे हर 24 घंटों में अपना आकार दोगुना करते हैं, और वे सापेक्ष अंधेरे में ऐसा करते हैं। हरे पौधों को प्रकाश संश्लेषण के लिए सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, लेकिन मशरूम नहीं करते हैं। मशरूम की आवश्यकता क्या हवा है, क्योंकि वे ऑक्सीजन सांस लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड निष्कासित करते हैं। हरे पौधे सिर्फ विपरीत हैं।

कैसे मशरूम बनाते हैं
मशरूम तीन दिनों में बढ़ते हैं

तीन और दिन, और मशरूम पहले से ही विकसित और कटाई के लिए तैयार हैं. फसल के लिए उन्हें सावधानी से बाहर खींचना चाहिए जड़ों को नुकसान मत करो क्योंकि अगर वे बरकरार रहते हैं, अधिक मशरूम हर 3 या 5 दिनों और लगभग तीन सप्ताह के लिए अंकुरित होंगे. रेफ्रिजरेटर में एकत्र किए गए मशरूम को आधे घंटे के लिए शून्य डिग्री सेंटीग्रेड (32ºF) से ऊपर रखा जाता है विकास प्रक्रिया को रोकने के लिए.

Callampas औद्योगिक प्रजनन
मशरूम कटाई बहुत अच्छी देखभाल के साथ किया जाना चाहिए

में पैकेजिंग श्रृंखला वजन मशरूम या कॉलम्पास और उन्हें कंटेनरों में सामना करना पड़ता है। एक मशीन उन्हें प्लास्टिक या छिद्रित पारदर्शी फिल्म के साथ लपेटती है ताकि मशरूम सांस ले सकें, जिससे उन्हें लंबे समय तक संरक्षित किया जा सके।

मशरूम या मशरूम उत्पादक
मशरूम पैक और बिक्री के लिए तैयार हैं

पैक किए गए मशरूम एक रेफ्रिजेरेटेड कक्ष में तब तक संग्रहित होते हैं जब तक वे नहीं होते हैं बिक्री के लिए दुकानों में भेज दिया अगले दिन। यह एक प्रक्रिया है कि, कुल मिलाकर, 12 सप्ताह तक बना रहता है जब तक कंपोस्ट सुपरमार्केट तक नहीं पहुंच जाता है। लाभ उठाओ!

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने आपकी मदद की है। अगर आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आया मशरूम कैसे उगाए जाते हैं, आप श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं भोजन अन्य समान वस्तुओं के लिए। यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप निम्न खोज इंजन में अपने संदेह लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया या यह उपयोगी था, तो इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए कार्बनिक चिकन रोलकुत्तों के लिए कार्बनिक चिकन रोल
बोस्टन टेरियर के लिए सब्जियां अच्छी हैं?बोस्टन टेरियर के लिए सब्जियां अच्छी हैं?
घर के बने कुत्ते के भोजन के लिए पशु चिकित्सा सलाहघर के बने कुत्ते के भोजन के लिए पशु चिकित्सा सलाह
मशरूम के साथ कुत्तामशरूम के साथ कुत्ता
8 खाद्य पदार्थ जो आपके पालतू जानवर नहीं खाते हैं8 खाद्य पदार्थ जो आपके पालतू जानवर नहीं खाते हैं
मेरे पालतू जानवर (कुत्ते या बिल्ली) की त्वचा में मशरूममेरे पालतू जानवर (कुत्ते या बिल्ली) की त्वचा में मशरूम
Canicross, कुत्ते खेलCanicross, कुत्ते खेल
परमेसन के साथ कच्चे मशरूम सलादपरमेसन के साथ कच्चे मशरूम सलाद
Iguanas के लिए भोजनIguanas के लिए भोजन
मशरूम क्या हैं?मशरूम क्या हैं?
» » कैसे मशरूम उगाए जाते हैं
© 2021 taktomguru.com