taktomguru.com

कोस्टा रिका का इतिहास

कोस्टा रिका

यह एक देश है इतिहास शताब्दी और बहुत खास। सैकड़ों वर्षों से उनकी पीठ पर संस्कृति और रीति-रिवाजों वाला एक राष्ट्र। इसकी समृद्ध गैस्ट्रोनोमी, इसकी अद्भुत परिदृश्य और इसके मित्रवत लोग, जो भी इसे देखते हैं, उससे उदासीन न हों। एक ऐसा क्षेत्र जो विभिन्न चरणों और ऐतिहासिक काल के दौरान वर्षों से गुजर चुका है, जिसे जाना जाने योग्य है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं कोस्टा रिका का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

कोस्टा रिका की उत्पत्ति

जानने के लिए कोस्टा रिका का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। कोस्टा रिका मध्य अमेरिका में सबसे छोटा देश है एल साल्वाडोर. इसकी भूमि जो अटलांटिक महासागर में, पूर्व में, और प्रशांत, पश्चिम में स्नान करती है, सीमित है पनामा और निकारागुआ.

कोस्टा रिका का इतिहास संक्षेप में

कई मामलों में, कोस्टा रिका मध्य अमेरिका के परेशान राजनीतिक परिदृश्य में एक अपवाद है। न केवल उन देशों में से एक है जो पंजीकरण करते हैं अधिक औद्योगिक विकास, लेकिन, शायद उनकी नस्लीय एकरूपता के कारण, अल्पसंख्यकों के बीच संघर्ष व्यावहारिक रूप से असहनीय हैं।

कोस्टा रिका के Figueres की अजीब "शैली" के आधार बैठे थे, साम्यवाद और दक्षिणपंथी तानाशाहियों के समान रूप से दुश्मन, और निकारागुआ नेता एनेस्टेसियो सोमोजा के साथ एक ऐतिहासिक नाड़ी में अभिनय किया।

फिग्रेरेस और उनके उत्तराधिकारी के लिए धन्यवाद, कोस्टा रिका को सैन्यीकरण मेसोअमेरिकन इस्थमस में एकमात्र देश होने पर गर्व हो सकता है, जिसमें कोई सेना या अनिवार्य सैन्य सेवा नहीं है.

सिविल गार्ड के छोटे शरीर एक अपेक्षाकृत ठोस नींव के साथ एक देश में आदेश रखने के लिए भविष्य का सामना करने के एक निर्विवाद आर्थिक संकट है कि सरकारों को साल के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए कोशिश के बावजूद, sufficing लगता है, और भी संरचनाओं का परिणाम है बहुराष्ट्रीय पर निर्भर है।

कोस्टा रिका की खोज

कोलंबस ने अपनी चौथी यात्रा पर कोस्टा रिका की खोज की थी (1502)। प्रशांत तट की खोज 1519 में हर्नान पोंस डी लेओन और गैस्पर डी एस्पिनोसा ने की थी। जुआन वाज़्यूज़ डी कोरोनाडो ने 1563 में कार्टागो शहर की स्थापना की।

जब कोस्टा रिका की खोज हुई थीसभी के दौरान औपनिवेशिक युग यह ग्वाटेमाला के कप्तान जनरल पर निर्भर था, और जब यह 1821 में मेक्सिको से स्वतंत्र हो गया, तो यह स्पेन से अलग हो गया (देखें स्पेन का इतिहास)। जल्द ही यह संयुक्त राज्य अमेरिका (1824) के संयुक्त प्रांतों का हिस्सा था, जिसमें से इसे 1838 में अलग किया गया था। 1848 में निश्चित रूप से स्वतंत्र बनने के लिए।

कोस्टा रिका में लोकतंत्र का इतिहास

जिन्होंने कोस्टा रिका गणराज्य की स्थापना की
जोसे मारिया कास्त्रो

गणराज्य का पहला राष्ट्रपति जोसे मारिया कास्त्रो था, जो जुआन राफेल मोरा (1849-59) के साथ हुआ, जिसने निकारागुआ को ले जाने वाले अमेरिकी साहसी डब्ल्यू वाकर से निपटना पड़ा।




1 9वीं शताब्दी की आखिरी तिमाही के दौरान कोस्टा रिका एक समृद्ध देश था जिसमें लोकतांत्रिक राजनीतिक जीवन का विकास संभव था। राष्ट्रपति गार्डिया 1878 में माइनर सी कीथ के साथ अटलांटिक तट पर केले के शोषण के लिए पहले रियायत सहमति यूनाईटेड फ्रूट कंपनी के कार्यान्वयन और आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव अमेरिका के मूल (देखें संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास) कोस्टा रिका के बारे में।

कोस्टा रिका का हालिया इतिहास

1 9 48 में उन्होंने ओ। उलटे चुनाव जीते, लेकिन कांग्रेस ने वोट को अवैध घोषित कर दिया। यह एक कारण था जोसे फिग्रेस के नेतृत्व में सशस्त्र विद्रोह. जिसने एक समझौते को समाप्त किया जिसके तहत एक अंतरिम सरकारी बोर्ड माना गया जो तीन महीने तक शासित था।

आधुनिक इतिहास कोस्टा रिका
जोसे फिग्रेस फेरर

जुंटा ने बैंकिंग प्रणाली को राष्ट्रीयकृत किया, सेना को भंग कर दिया, केवल पुलिस बलों को बरकरार रखा, और राष्ट्रपति पद को एक विधायिका तक सीमित कर दिया। इसके विघटन के बाद यह यूलेट की स्थिति पर कब्जा करने के लिए लौट आया। 1 9 53 में सोलेट डेमोक्रेट के नेता जोसे फिगुरेस ने उत्तराधिकारी का उत्तराधिकारी बनाया नेशनल लिबरेशन पार्टी (पीएलएन), जिसने देश के राजनीतिक जीवन को अपनी सुधारवादी नीति (बैंकों का राष्ट्रीयकरण, शिक्षा के विकास) के साथ गहराई से चिह्नित किया।

1955 में एक विद्रोह भड़क उठे, निकारागुआ में जन्म लिया है और देश के लोकतांत्रिक स्थिरता खतरे में है, लेकिन असफल रहा। कंजर्वेटिव मारियो Echandi (1958-1962), जो अवधि के आर्थिक स्थिरीकरण योजना लाया है, और सामाजिक जे Orlich (1962-1966) जो देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया राष्ट्रपति पद में सफल रहा, दूसरों के बीच, ।

कोस्टा रिकियन इतिहासएक रूढ़िवादी जे.जे. Trejos फर्नांडीज (1966-1970), सरकार के बाद, PLN जे Figueres, जो एक प्रगतिशील नीति किया जाता है और सोवियत संघ के साथ राजनयिक संबंधों को पुनः स्थापित किया द्वारा बिजली (1970) में लौट आए।

बाद में 1982 में एक रूढ़िवादी रेंज PLN reimposed गया था, और राष्ट्रपति ऑस्कर अनस (1986-1990) एनसीए Centroamé- के लिए एक शांति योजना है कि उसे 1987 में नोबेल शांति पुरस्कार अर्जित का प्रस्ताव रखा।

1990 के चुनावों रूढ़िवादी राष्ट्रपति राफेल काल्डेरोन, सामाजिक ईसाई एकता पार्टी (PUSC) दे दी है, लेकिन 1994 में PLN जोस मारिया Figueres, जे Figueres फेरर के बेटे के उम्मीदवार ने हरा दिया।

गणराज्य के दस पूर्व राष्ट्रपतिों की पहल पर, कठोर आर्थिक सुधारों की एक योजना लागू की गई, जिसमें सार्वजनिक उद्यमों का निजीकरण (1 99 6) शामिल था। बाद के चुनावों में (1 99 8) पीयूएससी उम्मीदवार ने फिर से जीता और उनके कैबिनेट ने सार्वजनिक कंपनियों के निजीकरण को बढ़ावा दिया और एकाधिकार समाप्त कर दिया।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है कोस्टा रिका और इसकी उत्पत्ति का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
ज़ागुएट्स का क्षेत्र: छोड़े गए कुत्तों के लिए दुनिया का सबसे अच्छा घरज़ागुएट्स का क्षेत्र: छोड़े गए कुत्तों के लिए दुनिया का सबसे अच्छा घर
कला या दुर्व्यवहार? केस गिलर्मो वर्गास "habacuc"कला या दुर्व्यवहार? केस गिलर्मो वर्गास "habacuc"
भटक कुत्ते को श्रद्धांजलिभटक कुत्ते को श्रद्धांजलि
विशाल शार्कविशाल शार्क
ग्वाटेमाला का इतिहासग्वाटेमाला का इतिहास
वेलेज-मैलेगा। कोस्टा डेल सोल की Xii राष्ट्रीय प्रदर्शनी और xxii अंतरराष्ट्रीय कुत्तेवेलेज-मैलेगा। कोस्टा डेल सोल की Xii राष्ट्रीय प्रदर्शनी और xxii अंतरराष्ट्रीय कुत्ते
कोस्टा डेल सोल और शी नेशनल डॉग शो का एक्सक्सी इंटरनेशनल कैनाइन प्रदर्शनी। अंडलुसिया की Xvii…कोस्टा डेल सोल और शी नेशनल डॉग शो का एक्सक्सी इंटरनेशनल कैनाइन प्रदर्शनी। अंडलुसिया की Xvii…
एल साल्वाडोर का इतिहासएल साल्वाडोर का इतिहास
चील का इतिहासचील का इतिहास
» » कोस्टा रिका का इतिहास
© 2021 taktomguru.com