taktomguru.com

माउस का आविष्कार किसने किया

यह बहुत संभावना है कि आपके कंप्यूटर के बगल में आपके पास माउस हो, जिसे भी जाना जाता है माउस

. लेकिन क्या आपने पूछा है माउस का आविष्कार किसने किया? वह उपकरण उस कंप्यूटर की स्क्रीन पर संचालन को नियंत्रित करने के लिए है जो पर्याप्त रूप से अपने महान तकनीकी योगदान को मान्यता नहीं देता है। इसी कारण से, में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं कि माउस और उसके इतिहास का आविष्कारक कौन है। क्या आपको ऐसा लगता है? अच्छा, हमने शुरू किया!

माउस का आविष्कारक

माउस का आविष्कार डगलस एंजेलबार्ट है. उन्होंने इस कॉन्ट्रैक्शन को किया वर्ष 1 9 67 में, पालो अल्टो में, के लिए स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट, मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया (यूएसए) पेटेंट 21 जून, 1 9 67 को दायर किया गया था और यूएस 3541541 के रूप में प्रकाशित किया गया था।

पहला कंप्यूटर माउस कब आविष्कार किया गया था?
माउस का आविष्कारक डगलस कार्ल एंजेलबार्ट है

कार्ल डगलस एन्गेल्बर्ट, 30 जनवरी, नार्वे माता-पिता के 1925 बच्चों पर पोर्टलैंड, ओरेगन में पैदा हुआ था ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और 1952 और अपनी पीएचडी में Berckeley विश्वविद्यालय में 1948 में स्नातक की उपाधि भी 1 9 55 में यूसी बर्कले द्वारा।

माउस का इतिहास

डगलस एंजेलबार्ट एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बन गया, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक रेडियो तकनीशियन रहा। उन्होंने नासा के अग्रदूत के लिए काम किया, लेकिन 1 9 50 के दशक के शुरू में उन्होंने महसूस किया कि एक इंजीनियर के रूप में उन्हें दुनिया की समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए कुछ करना चाहिए।

वह कंप्यूटर पर पहले लेखों में दिलचस्पी लेता था और स्क्रीन पर जानकारी के माध्यम से खुद को "उड़ान" की कल्पना करता था। चूंकि वहां कोई कंप्यूटर विज्ञान विभाग नहीं था, इसलिए उन्होंने बर्कले में पीएचडी किया और वहां पढ़ना शुरू किया।

ग्राफिकल इंटरफ़ेस और माउस का आविष्कार किसने किया?
पहले माउस या माउस की तस्वीरें

वह तब भी कंप्यूटर का उपयोग करने के बारे में उत्साहित था जब तक कि एक और शिक्षक ने उसे चेतावनी दी कि अगर वह भविष्य में कंप्यूटर महत्वपूर्ण होगा तो भविष्य में यह महत्वपूर्ण होगा कि वह प्रचारित होने की संभावना नहीं है।

वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ काम करने गया। 1 9 5 9 से उनकी अपनी प्रयोगशाला थी, जिसे बाद में बुलाया गया था बढ़ी अनुसंधान केंद्र (स्मारक अनुसंधान केंद्र) और जहां उन्होंने कंप्यूटर के साथ ज्ञान और कौशल का उपयोग करने के लिए एक प्रणाली विकसित करने के लिए अन्य शोधकर्ताओं के साथ काम किया। आप भी देख सकते हैं जिसने कैलकुलेटर का आविष्कार किया)

उन्होंने महसूस किया कि परिवर्तन की गति और तात्कालिकता बढ़ रही थी और इस गति को बनाए रखने के लिए उपकरणों की आवश्यकता थी। उन्होंने कई विचारों में योगदान दिया जो अब इतने आम हैं, जैसे कि स्क्रीन पर खिड़कियों की अवधारणा, teleconferences, hypermedia, नेटवर्क, ई-मेल और इंटरनेट।




वह 1 9 68 में 90 मिनट के नेटवर्क के प्रदर्शन के साथ इन विचारों में से अधिकांश में शामिल हो गए। तो सॉफ़्टवेयर पेटेंट नहीं किया जा सका, इसके बावजूद इसमें 40 से अधिक पेटेंट हैं।

माउस का आविष्कार यह प्रयोगशाला में होने वाले शोध का केवल एक छोटा सा हिस्सा था। Engelbart एक आसान तरीका खोजना चाहता था स्क्रीन पर हुई चीजों को नियंत्रित करें, साथ ही साथ कई कार्यों को सुविधाजनक बनाना जो एक व्यक्ति करना चाहते हैं (जैसे ड्राइंग, उदाहरण के लिए) और वह वे एक कीबोर्ड के साथ संभव नहीं थे.

उन्होंने उस समय उपलब्ध उपकरणों की एक सूची बनाई थी जो सुझाए गए थे (उदाहरण के लिए, हल्के पेंसिल या जॉयस्टिक) और कंघी उपकरण माउस के रूप में निकला। तत्काल इसे उस समानता के कारण प्राप्त हुआ।

माउस का विकास

इतिहास में पहला माउस यह मौजूदा मॉडलों से कुछ अलग था, क्योंकि केबल उपयोगकर्ता के निकटतम अंत से जुड़ा हुआ था, लेकिन यह जल्द ही बदला गया था जब इसे असुविधा के रूप में देखा गया था। एक और अंतर यह था कि नीचे की गेंद के बजाय दो डिस्क थे, एक माउस के समानांतर और दूसरे दाएं कोण पर।

कंप्यूटर माउस का इतिहास
इतिहास में पहले माउस का पेटेंट

माउस के आंदोलन से स्क्रीन पर ऊपर या नीचे आंदोलनों को नियंत्रित करने के बाद से इन डिस्कों ने "एक्स-वाई स्थिति सूचक" नियंत्रित किया। अधिकांश आधुनिक चूहों में वही डिस्क होती है, लेकिन वे बॉक्स के अंदर छिपी हुई हैं। दाएं और बाएं बटन बाद में शामिल किए गए थे।

दावा किया जाता है कि ऐप्पल के स्टीव जॉब्स ने माउस का आविष्कार किया था - लेकिन वह अपने कंप्यूटर लिसा (भविष्य मैकिंटोश) पर वाणिज्यिक रूप से इसका इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति थे। ऐसा कहा जाता है कि नौकरियों ने अधिकारों के लिए $ 40,000 का भुगतान किया।

यहां से, माउस केवल विकसित हुआ: नीचे की गेंद के साथ मॉडल, वायरलेस, माउस अगर गेंद, ergonomic, आदि।

Engelbart गैर लाभ का निर्देश दिया फ्रॉमोंट के बूस्ट्रप इंस्टीट्यूट, कैलिफोर्निया, जो "सामूहिक आईसी" को बढ़ावा देता है, यानी, एक कंपनी किसी स्थिति को कितनी जल्दी प्रतिक्रिया देती है। वह वर्ष 2013 के 2 जुलाई को निधन हो गया।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिसने माउस का आविष्कार किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों एक कुत्ते के भोजन दूषित कर सकते हैं?चूहों एक कुत्ते के भोजन दूषित कर सकते हैं?
कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।
चूहों के लिए मूल देखभालचूहों के लिए मूल देखभाल
चूहों के साथ सपने देखने का मतलबचूहों के साथ सपने देखने का मतलब
जूते में बिल्लीजूते में बिल्ली
एक संदेश के साथ एक पोस्टकार्ड में अपनी बिल्ली की तस्वीर को बदलेंएक संदेश के साथ एक पोस्टकार्ड में अपनी बिल्ली की तस्वीर को बदलें
इस प्रकार के पालतू जानवरों के अधिग्रहण के लिए माउस की चिंता का स्वास्थ्यइस प्रकार के पालतू जानवरों के अधिग्रहण के लिए माउस की चिंता का स्वास्थ्य
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
आईपैड पर बिल्लियों के लिए खेल: कीड़े, माउस और लेजर सूचकआईपैड पर बिल्लियों के लिए खेल: कीड़े, माउस और लेजर सूचक
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
» » माउस का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com