taktomguru.com

समुद्री तट क्या हैं

कल्पना कीजिए कि आप एक ऐसे अंतरिक्ष यान पर हैं जो पृथ्वी पर रहते हैं, पृथ्वी पर रहते हैं। खिड़की के माध्यम से देखो और आप क्या देखते हैं? सफेद रंगों से ढके रंगों की एक विशाल, सुंदर गेंद, जो हैं बादल.

इनके नीचे आप पृथ्वी देख सकते हैं। उन गहरे इलाके, भूरे और भूरे रंग के पहाड़ हैं, और सफेद जो उनके ऊपर चमकता है, वे हैं और ग्लेशियरों.

हरे रंग के रंग जंगल और खेतों हैं। पीला हैं रेगिस्तान. लेकिन जो रंग आप दूसरों से ज्यादा देखते हैं वह नीला है, यानी समुद्र है।

और जैसा कि आप हमारे ग्रह को देखते हैं, आप कुछ ऐसा महसूस करते हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा नहीं है: सभी समुद्र एक साथ भूमि से लगभग तीन गुना बड़ा हैं.

एक समय आता है, यहां तक ​​कि, जब पृथ्वी लगभग पूरी तरह से नीली दिखाई देती है: यह है प्रशांत महासागर, सभी समुद्रों में सबसे महान। दृश्य के साथ जारी रखने के लिए अभी आज़माएं महाद्वीपों का समोच्च, वह है, यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका।

चट्टानी समुंदर का किनारा

उस रेखा के साथ, समुद्र मुख्य भूमि से मिलता है: यह समुद्री दुनिया और स्थलीय एक के बीच की सीमा, महाद्वीपों का समोच्च, इसे कोस्ट कहा जाता है.

लेकिन चलो हमारी काल्पनिक अंतरिक्ष यान से निकलते हैं और किनारे के साथ थोड़ा-बहुत चलते हैं, जो उन्हें बनाए जाते हैं।

कभी-कभी हम खुद को पाएंगे (उदाहरण के लिए नोर्मंडी के फ्रेंच क्षेत्र में) तटों के साथ जिसमें रेखा से पृथ्वी को अलग करने वाली रेखा सीधे राजमार्ग के रूप में दिखाई देती है, लेकिन अक्सर हम दूसरों को देखेंगे समोच्च मोड़ और अनियमित है, वक्र से भरे कुछ पर्वत सड़कों के समान (उदाहरण के लिए, स्पेनिश कोस्टा ब्रावा, नार्वेजियन और स्कॉटिश fjords)।

जो भी समुद्र द्वारा छुड़ाया गया है, उसने देखा होगा कि वहां हैं रेतीले किनारे, जो आम तौर पर धीरे-धीरे उतरते हैं समुद्र का नमक पानी, और चट्टानी तट, चट्टानों के साथ जो समुद्र में चोटी के लिए गिरते हैं, कुछ मामलों में काफी ऊंचाई से, जहां वे समुद्र की लहरें तोड़ते हैं।




खाड़ी तट

विभिन्न प्रकार के समुद्री तट

तट की चर्चा करते हुए वे साहसिक किताबें पढ़ने या बता नाविकों प्रायद्वीप, अंतरीप, बिंदु, खाड़ी, fjord और, सबसे नायाब, स्थलडमरूमध्य जैसे शब्दों को सुनने के कर रहे हैं। उनका क्या मतलब है? यह मुश्किल नहीं है, स्पष्टीकरण बहुत आसान है।

प्रायद्वीप यह जमीन का एक बड़ा हिस्सा है जो समुद्र में प्रवेश करता है - यह पानी से घिरा हुआ है, लेकिन हर जगह नहीं: उनमें से एक महाद्वीप में शामिल हो जाता है। उदाहरण के लिए, स्पेन और पुर्तगाल, इबेरियन प्रायद्वीप का निर्माण करते हैं, जो पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में तीन समुद्रों से स्नान करते हैं, लेकिन उत्तर में यह यूरोप में शामिल हो जाता है।

विभिन्न प्रकार के समुद्री तट

प्रोमोनोरी एक है मामूली प्रायद्वीप, अक्सर पहाड़ी: दक्षिणी स्पेन में, एक प्रोमोनोरी का एक स्पष्ट उदाहरण जिब्राल्टर का रॉक है।

यह जानना भी आसान है एक बिंदु क्या है: जैसा कि इसका नाम इंगित करता है, यह है एक प्रायद्वीप की नोक या एक प्रोमोनोरी, यानी, वह स्थान जहां भूमि समाप्त होती है और समुद्र शुरू होता है।

समझने के लिए कि एक खाड़ी क्या है, समुद्र में प्रवेश करने वाली भूमि की दो भुजाओं के बारे में सोचें जैसे कि वे इसे गले लगाने के लिए चाहते हैं: दोनों हथियारों के बीच समुद्र का हिस्सा ठीक खाड़ी कहा जाता है। हमारे ग्रह पर कई खाड़ी हैं, जैसे मेक्सिको की खाड़ी अमेरिका में, द बंगाल की खाड़ी एशिया में, या यूरोप में विजाका।

Fjords, नॉर्वे और स्कॉटलैंड जैसे देशों में बहुत प्रचुर मात्रा में, वे संकीर्ण और अक्सर लंबी समुद्र की भाषाएं हैं जो मुख्य भूमि में प्रवेश करती हैं। देखो यह कैसा है उन्होंने fjords का गठन कियाहजारों और हजारों साल पहले, नॉर्वे और स्कॉटलैंड जैसे स्थानों को ग्लेशियर के साथ कवर किया गया था जो समुद्र में उतरे थे, गहरे घाटियों को खोदते थे। पृथ्वी का वातावरण, शताब्दी के बाद शताब्दी गर्म हो गया - हिमनद पिघल गए और समुद्र में अपनी जगह छोड़ दी।

अब हम अंततः कठिन शब्द पर आते हैं, इथ्मस. यह नाम भूमि की संकीर्ण पट्टी को दिया गया है जो प्रायद्वीप में मुख्य भूमि में शामिल हो जाता है। उदाहरण देने के लिए, कल्पना करें कि हमारा शरीर मुख्य भूमि है और सिर एक प्रायद्वीप है: इस मामले में, इथ्मस गर्दन है।

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं समुद्री तट क्या हैं यह उपयोगी रहा है यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, तो श्रेणी दर्ज करें विज्ञान. आप अपने प्रश्नों को हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
पृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवरपृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवर
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
विलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैंविलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैं
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
» » समुद्री तट क्या हैं
© 2021 taktomguru.com