taktomguru.com

पृथ्वी के चारों ओर कितने उपग्रह हैं?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये उपकरण मानव के एक विशाल तकनीकी और वैज्ञानिक अग्रिम हैं। लेकिन क्या आप कह सकते हैं पृथ्वी के कितने उपग्रह हैं

? यद्यपि आप जो खोज रहे हैं वह जानकारी है चंद्रमा कैसा है पृथ्वी पर एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह।

कक्षा में हैं जो इन स्थानिक कलाकृतियों का उपयोग कई कार्यों के लिए किया जाता है। उनको धन्यवाद, आप जान सकते हैं कि आप किस दुनिया के सटीक बिंदु (जीपीएस) हैं या किसी भी देश के टेलीविजन को देखते हैं। आप समय की भविष्यवाणी भी कर सकते हैं, वैज्ञानिक डेटा एकत्र कर सकते हैं। इसके अलावा, उनके पास सैन्य और जासूसी अनुप्रयोग हैं।

में CurioSfera.com हम आपको प्रकट करेंगे कितने उपग्रह कृत्रिम दुनिया भर में कक्षाओं और इसकी मुख्य विशेषताओं में हैं। इसके अलावा हम आपको बताते हैं कि वे क्या करते हैं और उनके बारे में कुछ उत्सुक और रोचक तथ्य।

कक्षा में कितने कृत्रिम उपग्रह हैं

शुरू करने के लिए, हम आपको सूचित करते हैं लॉन्च किए गए सभी कृत्रिम उपग्रह पंजीकृत हैं एक उत्तरी अमेरिकी संस्थान द्वारा बुलाया गया अंतरिक्ष निगरानी नेटवर्क (एसएसएन). स्पेनिश में कौन सा जाना जाता है अंतरिक्ष निगरानी नेटवर्क. यह वेधशालाओं का एक नेटवर्क है जो 1 9 57 से पंजीकृत है।

एसएसएन ने किसी भी वस्तु को पंजीकृत किया है जिसे मनुष्य द्वारा निर्मित किया गया है, आकार में 10 सेमी से अधिक और पृथ्वी ग्रह की कक्षा में है। इसके जन्म के बाद से, इसने आश्चर्यजनक संख्या दर्ज की है 24,500 से अधिक कक्षाओं की वस्तुओं.

कृत्रिम उपग्रह

उनमें से एक बड़ा हिस्सा एक अस्थिर कक्षा का पालन कर रहा है और आखिर में हमारे वायुमंडल में प्रवेश करते समय विघटित हो रहा है या विखंडन समाप्त हो गया है।

नासा और के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक ऑनलाइन उपग्रह गणना, अब पास हैं पूर्ण ऑपरेशन में 3,500 कृत्रिम उपग्रह.

दूसरी ओर, एक और 8,000 वस्तुएं हैं जो अभी पृथ्वी के चारों ओर हैं। उनमें से गैर परिचालन उपग्रह और अंतरिक्ष जंक हैं। अब आप जानते हैं अंतरिक्ष में कितने उपग्रह हैं.

पृथ्वी के कितने उपग्रह हैं?

ट्रैक रखने और नियंत्रित करने के लिए यह आवश्यक है कृत्रिम उपग्रहों की संख्या और नाम कक्षा में जो हमारे सिर पर हैं। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें उनकी कक्षाओं और प्रक्षेपणों को जानने के लिए न्यूनतम निगरानी की जानी चाहिए। यह उनके या पृथ्वी के खिलाफ संभावित प्रभावों का पता लगाने और / या भविष्यवाणी करने की अनुमति देता है।

अंतरिक्ष निगरानी नेटवर्क (एसएसएन) नवंबर 1 9 57 सोवियत संघ के कक्षा में रखे जाने के बाद बनाया गया था पहला उपग्रह: द स्पुतनिक 1. यह डिवाइस 8 जनवरी, 1 9 58 को जब तक यह पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश नहीं हुआ, तब तक विघटित हो गया।

यह ग्रह के चारों ओर 32,000 किमी / एच ट्रांसमिटिंग पर बदल गया रेडियो सिग्नल स्थायी है कि, अन्य डेटा के बीच, आयनमंडल में आयनों के घनत्व को जानने की अनुमति है।

priemr satelite कृत्रिम sputnik 1

स्पुतनिक 1 के लॉन्च होने के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने तकनीकी प्रगति में त्वरक पर कदम उठाना पड़ा, उदाहरण के लिए, कंप्यूटर के विकास और विकास.

संयुक्त राज्य अमेरिका और सीसीसीपी (सोवियत संघ) के बीच अंतरिक्ष दौड़ वर्ष 1 9 6 9 में अपोलो इलेवन के साथ खत्म हो जाएगी। ऐसा होने के नाते पहली मानव अंतरिक्ष यात्रा चंद्रमा की सतह तक पहुंचने में।

वर्षों से, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी तेजी से आगे बढ़ रही है। आज कक्षा में रखा गया कई उपग्रह हैं वैज्ञानिक, वाणिज्यिक या सैन्य उद्देश्यों के लिए। पिछले कुछ सालों में एक उपग्रह की कक्षा की कुल लागत क्रमशः गिर रही है।

इन विशेषताओं के साथ एक अंतरिक्ष संकुचन से पहले, डिजाइन, निर्माण और लॉन्च करने से हजारों लाखों खर्च होंगे। अब यह केवल कुछ मिलियन खर्च करता है। इसका मतलब है कि कई देश और यहां तक ​​कि निजी कंपनियां उपग्रहों के विकास तक पहुंच सकती हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे लेख को देख सकते हैं: अंतरिक्ष उपग्रह कैसे बनाया जाता है.

किस देश में अधिक उपग्रह हैं?

सिद्धांत में, यह जानना बहुत आसान प्रतीत हो सकता है देशों द्वारा उपग्रहों की संख्या. लेकिन अहसास बहुत अलग है। लेकिन ऐसा क्यों होता है?




सबसे बड़ा कृत्रिम उपग्रह

वास्तव में यह जानने में सक्षम होना वास्तव में जटिल है कि प्रत्येक देश में कितने स्थानिक डिवाइस हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी वैज्ञानिक उपग्रह, मौसम या के संचार वे पोस्ट और पंजीकृत हैं।

लेकिन यह जासूसी और सैन्य उपग्रहों के साथ नहीं होता है। जाहिर है, कई देश प्रकट करने के लिए अनिच्छुक हैं अंतरिक्ष में उनके पास कितने उपग्रह हैं. हालांकि, इस संबंध में "आधिकारिक" आंकड़े हैं।

देशों द्वारा, कक्षा में अंतरिक्ष वस्तुओं की संख्या के साथ सूची होगी:

  • रूस: 1,420
  • संयुक्त राज्य: 1,049
  • जापान: 107
  • चीन: 98
  • फ्रांस: 42
  • भारत: 40
  • यूनाइटेड किंगडम: 26
  • जर्मनी: 25
  • कनाडा: 24
  • ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इटली, इंडोनेशिया, स्वीडन, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, अर्जेंटीना, स्पेन, मेक्सिको, चिली, वेनेज़ुएला और कोलंबिया: 10 से कम।

कृत्रिम उपग्रहों के बारे में जिज्ञासा

नीचे हम आपको कुछ के साथ एक सूची प्रदान करते हैं उत्सुक तथ्यों और इन अंतरिक्ष मशीनों के बारे में दिलचस्प:

वहां कितने उपग्रह हैं

  • कृत्रिम उपग्रहों में से सबसे बड़ा जो पृथ्वी की कक्षा है अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन है (अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन - आईएसएस)।
  • ऑपरेशन में रहने वाला सबसे पुराना उपग्रह है वेंगार्ड 1, जिसे 17 मार्च, 1 9 58 को लॉन्च किया गया था। यह भी है वह पहला उपग्रह जिसका इस्तेमाल उसने किया था सौर ऊर्जा.
  • कुछ उपग्रह बहुत छोटे हो सकते हैं। लगभग 10 सेमी और 200 ग्राम वजन। वे नैनो, सूक्ष्म या के रूप में जाना जाता है picosatellites.
  • वर्तमान में, कृत्रिम उपग्रहों के उपयोगी जीवन को एक प्रकार की अंतरिक्ष कार्यशालाओं के माध्यम से बढ़ाने के लिए कई परियोजनाएं चल रही हैं, जो उन्हें कक्षा में मरम्मत और अद्यतन कर देगी।
  • रूस, यूएसए, नॉर्वे और यूक्रेन से 4 कंपनियों के एक संघ ने सागर लॉन्च कंपनी एलएलसी कहा है, वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए प्रत्येक वर्ष कई अंतरिक्ष यान कक्षा में प्रवेश करने में सक्षम है।

एक अंतरिक्ष जांच यह एक एयरोस्पेस डिवाइस है जो अंतरिक्ष उपग्रह के समान ही है। लेकिन एक ग्रह के चारों ओर कक्षा के बजाय, यह डेटा प्राप्त करने और तस्वीर लेने के माध्यम से यात्रा करता है। एक जिज्ञासा के रूप में, जांच Voyager 1 यह वह है जो दूर तक पहुंचा है। आप निम्नलिखित में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इंफ़ोग्राफ़िक:

अंतरिक्ष जांच इन्फोग्राफिक

कृत्रिम उपग्रह क्या हैं?

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, कृत्रिम उपग्रह जो पृथ्वी के चारों ओर घूमते हैं वे वर्तमान में बहुत सारे हैं। अंतरिक्ष में उपग्रह लॉन्च करने के लिए, काफी तकनीकी और आर्थिक प्रयास आवश्यक हैं।

तो, इतने सारे प्रयास क्यों किए जा रहे हैं? ऐसे विशाल खर्च क्यों किए जाते हैं? क्या अंतरिक्ष में इन उपकरणों को बदलने का कोई उद्देश्य है?

जवाब बिल्कुल सकारात्मक है। वास्तव में: दैनिक आधार पर कृत्रिम उपग्रह विकसित करने वाले मिशन अनगिनत हैं। यदि आप उपग्रहों के विश्व नेटवर्क को देखना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये मिशन पूर्वानुमान, खगोलीय डेटा और वैज्ञानिक मान्यता गतिविधियों (हेल्ड जो प्रतिद्वंद्वी देशों के रहस्यों को उजागर करने के लिए सैन्य प्रतिष्ठानों फोटोग्राफी कर रहे हैं), टेलीविजन प्रसारण, अंतरमहाद्वीपीय संचार, आदि मौसम से संबंधित

संक्षेप में, कृत्रिम उपग्रह उत्कृष्ट उपकरण हैं मानव प्रगति के लिए मदद की।

कृत्रिम उपग्रह नेटवर्क के बारे में वीडियो

हम आपको निम्नलिखित वीडियो दिखाते हैं ताकि आप यह जांच सकें कि पृथ्वी से पृथ्वी में पृथ्वी के उपग्रहों को आप कैसे देख सकते हैं:

कृत्रिम उपग्रहों पर ऑडियो

इसके बाद, आप कई खगोलीय वैज्ञानिकों के साथ एक साक्षात्कार के साथ निम्नलिखित पोस्टकास्ट भी सुन सकते हैं जहां वे पृथ्वी के कृत्रिम उपग्रहों के बारे में कई प्रश्नों का उत्तर देते हैं। आप सीधे 2:15 मिनट पर जा सकते हैं।

अंतिम टिप्पणी

से CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया पृथ्वी के कितने उपग्रह हैं? यदि आप और जानना चाहते हैं अनोखी हम अपनी श्रेणी की सिफारिश करते हैं विज्ञान. आप नीचे दिए गए वेब ब्राउज़र का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणीलाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणी
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
चिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा हैचिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा है
लाइक, चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थीलाइक, चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थी
एक बिल्ली के कितने मानव साल हैएक बिल्ली के कितने मानव साल है
10 वर्षों में, कुत्ते और इंसान प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद संवाद करने में सक्षम होंगे10 वर्षों में, कुत्ते और इंसान प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद संवाद करने में सक्षम होंगे
एक बार एक समय पर: फुजी, डॉल्फ़िन।एक बार एक समय पर: फुजी, डॉल्फ़िन।
धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकारधूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियादूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
» » पृथ्वी के चारों ओर कितने उपग्रह हैं?
© 2021 taktomguru.com