taktomguru.com

बस का इतिहास

इस वाहन के लिए इरादा है सार्वजनिक परिवहन इसे देश के आधार पर विभिन्न तरीकों से बुलाया जा सकता है। उदाहरण के लिए: बस, बस, गोंडोला, बस, बस, आदि यह लोगों को एक शहर के भीतर ले जा सकता है, या दो या दो से अधिक आबादी के बीच कुछ हद तक लाइन या यात्रा यात्रा कर सकता है। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है। क्या आप जानना चाहेंगे बस इतिहास? में CurioSfera.com हम आपको यह भी समझाते हैं, और आपका भी उत्पत्ति और विकास.

बस की उत्पत्ति हम इसे सत्रहवीं शताब्दी में पा सकते हैं। यह पेरिस, फ्रांसीसी राजधानी, 1662 के आसपास इसका उपयोग करने वाला पहला प्रमुख यूरोपीय शहर था। हालांकि, एक अच्छा विचार होने के बावजूद, यह प्रणाली असफल रही क्योंकि यह असहज और महंगी थी। यह मार्च 1662 से 1677 की गर्मियों तक 5 लाइनों के साथ काम किया।

जाहिर है, उस समय, यह एक तरह की कार या बड़ी लकड़ी की गाड़ी थी। यह एक छोटी मिनीबस या ट्रेन कार की तरह था (देखें ट्रेन की कहानी) घोड़ों द्वारा खींचा गया: उन्हें रक्त वाहन कहा जाता था। लेकिन जैसा कि हमने कहा है, यह बहुत ही असहज था और सब से ऊपर, उस समय के लिए बहुत महंगा था। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप में अधिक जानकारी देख सकते हैं टैक्सी इतिहास.

पहला पशु कर्षण बस

1775 में ट्राम की उपस्थिति के साथ, ऐसा लगता था कि बड़े शहरों के भीतर विस्थापन की समस्या हल हो रही थी, लेकिन यह था बस कर्नल का स्टैनिस्लास बाउड्री 1825 में इसका मतलब है सामूहिक परिवहन वह जिसने अधिक सफलता और लोकप्रियता प्राप्त की।

जिसने बस का आविष्कार किया
बस के आविष्कारक स्टैनिस्लास बाउड्री।

श्री बाउड्री नान्टेस (फ्रांस) शहर में थर्मल बाथ के मालिक थे और अपनी स्थापना को सभी जनता के लिए सुलभ बनाने के लिए, उन्होंने अपने सभी ग्राहकों को उपलब्ध कराया लोग परिवहन प्रणाली जो शहर के केंद्र से शुरू हुआ। यह एक था पुराने परिश्रम से प्रेरित वाहन, पंद्रह लोगों की क्षमता के साथ।

कर्नल को जल्द ही एहसास हुआ कि न केवल अपने स्नान के ग्राहकों ने इसका इस्तेमाल किया था, लेकिन शहर के निवासी जो बाहरी इलाके से संवाद करना चाहते थे, उस पर चढ़ते थे। इसी कारण से उन्होंने स्थापना की एंटरप्राइज़ जेनेरेल डेस ऑम्निबस, और रखकर सेवा का विस्तार किया बस टर्मिनल एक बहुत ही लोकप्रिय और व्यस्त डिपार्टमेंट स्टोर के सामने।

इस स्टॉप में उन्होंने लैटिन में एक पाठ के साथ एक पोस्टर रखा जो कहा: सभी सर्वव्यापी, ईमेरा मतलब है, "हर किसी के लिए सबकुछ है"। पुराने कर्नल को विचार पसंद आया सर्वग्राही, लैटिन आवाज जिसका अर्थ है "सभी के लिए", और उसने इसे अपने वाहन में रखा, उस क्षण से सभी प्रकार के यात्रियों को इकट्ठा करने के लिए नियत: दोनों थर्मल बाथ और आम जनता के ग्राहक। इसलिए, यह है शब्द omnibus की उत्पत्ति.

पहली कहानी बस लाइन

विचार इतना सफल था कि इसे न्यूयॉर्क और लंदन भी ले जाया गया, जहां वहां फल खोलने के लिए भी फल उगाया गया पहली बस लाइन 1829 में। ऑम्निबस की जीत के दो साल बाद, वर्ष 1831 में बस उठी, अंग्रेजी का विचार वाल्टर हैंकॉक. यह ऑम्निबस से अलग था जिसमें बस में भाप इंजन था, यानी, यह स्वयं ही आगे बढ़ सकता है, इसलिए ग्रीक उपसर्ग ऑटो = अपने आप से। यहाँ है शब्द बस की उत्पत्ति.

पहली भाप बस
भाप इंजन के साथ बस



इस विचार को लाइन के कवर के लिए प्रयोगात्मक रूप से ऑपरेशन में रखा गया था शहर लंदन और स्ट्रैटफ़ोर्ड शहर। उनका पहला नाम नहीं था बस बस नहीं, लेकिन शिशु.

कुछ साल बाद, Hancock अपनी कार एक पेट्रोल इंजन जर्मन फर्म बेंज (कार्ल बेंज) द्वारा बनाया गया था और 1895 से इकाइयों की संख्या गुणा करने के लिए शुरू किया केवल एक खामी थी: सीटों की संख्या कम हो गया था , केवल छह प्लस दो ड्राइवर जो, जैसे कंडक्टर, वे वाहन के बाहर थे जैसे कि यह अमेरिकी जंगली पश्चिम की परिश्रम थी।

पहली गैसोलीन बस
पहली गैस बस

1822 के बाद से पेरिस के महान यूरोपीय राजधानियों, बर्लिन और लंदन के परिवहन के कुछ साधन थे। बर्लिन में, चालीस साल बाद, Aboag या ऑल्गेमेइन बर्लिनर ओमनीबस-अक्टेन्गेसेल्सचाफ्ट दो सौ पचास सात बसों और एक हजार अस्सी नौ का बेड़ा था घोड़ों उन्हें खींचने के लिए। इस कंपनी ने पहले से ही 18 9 8 में प्रयोग किया था बिजली की बसें विद्युत ऊर्जा के बड़े accumulators से लैस है। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप देख सकते हैं आप बिजली कैसे प्राप्त करते हैं.

लेकिन इस तरह की स्वच्छ ऊर्जा उस समय एक विफलता थी। उदाहरण के लिए, 18 9 8 में बार्सिलोना के स्पेनिश शहर में, एमिलियो डे ला कुआद्रा और उनकी जनरल कार कंपनी के विचारों और कार्यों के साथ। बिजली भूलने और अपनी क्रांति के लिए प्रणोदन प्रणाली के रूप में "क्रांतिकारी" विस्फोट इंजन को अपनाने के लिए डॉन एमिलियो को मनाने के लिए मुश्किल थी: लेकिन आखिरकार उन्हें स्विस मार्क बिर्किग मिला।

पहली इलेक्ट्रिक बस
ट्रॉलीबस, एक इलेक्ट्रिक बस

बस के बावजूद, बस + प्रत्यय का चरम संक्षेप ऑटो यूरोप और दुनिया के बाकी हिस्सों में फैल गया, उन्नीसवीं शताब्दी में एक निर्विवाद उपाय के रूप में प्रस्तुत किया गया ट्राम ग्रहण किया जन परिवहन और बिजली के ट्राम पर भी चला गया।

केवल 1863 में मेट्रोपॉलिटन (मेट्रो) की प्रणाली ने उन्हें छाया बनाने और अपने ग्राहकों और भविष्य को दूर करने के लिए प्रबंधित किया। बर्लिन में, ट्रॉलीबस यह नियमित रूप से 18 9 2 से संचालित हुआ, हालांकि सार्वजनिक परिवहन 1 9 05 में आधुनिक तरीके से काम करना शुरू कर दिया। वे सोलह सीटें और छत में अठारह और तीन स्थायी सीटें थीं। रात के दौरान सेवा के साथ किया गया था पशु-खींचे गए वाहन.

दुनिया में पहली शहरी बस लाइन

लेकिन बस में हमेशा उन लोगों के बीच दर्शक होंगे जो शहर की सुरंगों में डूबने को तैयार नहीं थे। इसकी सफलता ऐसी थी कि उसने हमारे दिनों तक काम करना बंद नहीं किया है। बेशक, बहुत कम से कम वे सफलतापूर्वक वाहन पेश कर रहे हैं जो वैकल्पिक गैस और वैकल्पिक ऊर्जा जैसे प्राकृतिक गैस के साथ काम करते हैं, मीथेन, हाइड्रोजन और बिजली। आप निम्नलिखित लिंक में बस के इतिहास में सबसे लोकप्रिय वाहन देख सकते हैं।

और यह रहा है बस का इतिहास, हमें आशा है कि आप सुखद और उपयोगी रहे हैं। यदि आप इस तरह के अन्य लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको अधिक उत्तरों की आवश्यकता है, या आप अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, में CurioSfera.com हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर आपको यह अधिक व्यावहारिक लगता है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने संदेह लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कारों में कुत्तों को परिवहन के बारे में कानूनकारों में कुत्तों को परिवहन के बारे में कानून
हमारे कुत्ते के साथ ट्रेन से कैसे यात्रा करेंहमारे कुत्ते के साथ ट्रेन से कैसे यात्रा करें
पेचेरॉन घोड़ेपेचेरॉन घोड़े
सेवा की शर्तेंसेवा की शर्तें
वाहन के अंदर जानवरों का परिवहन। सामान्य परिसंचरण विनियमन द्वारा लगाए गए दायित्व।वाहन के अंदर जानवरों का परिवहन। सामान्य परिसंचरण विनियमन द्वारा लगाए गए दायित्व।
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
छुट्टी पर पार्क, समुद्र तटों और सार्वजनिक स्थानों का लाभ उठाएंछुट्टी पर पार्क, समुद्र तटों और सार्वजनिक स्थानों का लाभ उठाएं
घरेलू बिल्ली की उत्पत्तिघरेलू बिल्ली की उत्पत्ति
ट्रेन का इतिहासट्रेन का इतिहास
एक वाहन के अंदर हमारे कुत्तेएक वाहन के अंदर हमारे कुत्ते
» » बस का इतिहास
© 2021 taktomguru.com