taktomguru.com

टाइपराइटर का इतिहास

एक टाइपराइटर

यह एक यांत्रिक, इलेक्ट्रॉनिक या इलेक्ट्रोमेक्निकल डिवाइस है जिसमें लेखन पात्रों से जुड़ी कुंजी है। इन चाबियों को दबाकर वह तंत्र शुरू होता है जो कागज के टुकड़े पर पत्र, संख्या या प्रतीक मुद्रित करने का प्रबंधन करता है। लेकिन क्याजिसने इसका आविष्कार किया? इस और अन्य सवालों के जवाब देने के लिए CurioSfera.com हम समझाएंगे टाइपराइटर की कहानी, तुम्हारा कौन हैnventor, इसकी उत्पत्ति और विकास. हम शुरू करते हैं?

टाइपराइटर का आविष्कार किसने किया

अन्य आविष्कारों के साथ, पता है जिसने टाइपराइटर का आविष्कार किया यह कुछ हद तक जटिल है जिसने प्रकाश बल्ब का आविष्कार किया या शतरंज का आविष्कार किसने किया. इतिहासकार इस बिंदु पर काफी सहमत नहीं हैं, क्योंकि आखिरकार प्रकाश देखने के लिए कई प्रयास और आविष्कारक आवश्यक थे इतिहास में पहला टाइपराइटर.

ऐसा कहकर, वह व्यक्ति जिसके साथ अधिक विशेषज्ञ सहमत हैं टाइपराइटर का आविष्कार वर्ष 1808 में पेलेग्रीनो टूर्री है. एक इतालवी मैकेनिक जिसे इस प्रतिभा के पहले डेवलपर्स में से एक माना जाता है।

पेलेग्रीनो टूरि एक ऐसे डिवाइस को डिजाइन और निर्माण करना चाहता था जो अंधे लोग आसानी से लिख सकें। कुछ भी जिसमें इसी अवधि के अन्य आविष्कारकों के साथ मेल खाता था। उन्हें ट्रेसिंग पेपर का आविष्कार भी दिया जाता है (आप देख सकते हैं बलात्कार का इतिहासएल)।

टाइपराइटर का आविष्कारक

हालांकि, यह ज्ञात है कि पहले 60 से अधिक प्रयास या टाइपराइटर के प्रोटोटाइप थे। हमारे पास अंग्रेजी द्वारा बनाए गए मॉडल में एक उदाहरण है हेनरी मिल (1683-1771) में 1714, जिनमें से केवल एक हिस्सा है टाइपराइटर पेटेंट और इंग्लैंड की क्वीन एनी से एक पत्र जो कहता है:

"श्री मिल्स हमें एक दूसरे या अलग करने के लिए अगले पत्र मुद्रण के लिए एक मशीन का आविष्कार से कहा, इस आविष्कार से नीचे कागज इतना तो साफ है कि प्रेस से प्रतिष्ठित नहीं किया जा सकता पर लिखा जा सकता है"।

इसी तरह, 1829 में, टूररी के आविष्कार के बाद टाइपोग्राफर, उत्तरी अमेरिकी का आविष्कार विलियम ऑस्टिन बर्ट. (1792-1858)। हालांकि, इस चालाकी को कई विशेषज्ञों द्वारा माना जाता है पहला आधुनिक टाइपराइटर.

हम आपको भी सलाह देते हैं जिन्होंने पेनिसिलिन का आविष्कार किया

जब टाइपराइटर का आविष्कार किया गया था

जाहिर है, यदि आप जानना चाहते हैं तो पिछले बिंदु में वही बात होती है किस वर्ष टाइपराइटर का आविष्कार किया गया था. यदि एक संदर्भ के रूप में लिया जाता है Turri का आविष्कार पहले के रूप में पर्याप्त दस्तावेज के रूप में, टाइपराइटर का आविष्कार यह वर्ष 1808 में था.

वही होता है हेनरी मिल का आविष्कार, लेकिन इसके बारे में वास्तव में बहुत कम दस्तावेज और संदर्भ हैं। हालांकि, ज़ाहिर है, यह टाइपराइटर के इतिहास का हिस्सा है और 1714 में आविष्कार और पेटेंट कराया गया था.

किस वर्ष टाइपराइटर का आविष्कार किया गया था

इसी तरह, तथाकथित टाइपोग्राफर अमेरिकी से विलियम ऑस्टिन बर्ट इसका आविष्कार किया गया था वर्ष 1829. दुर्भाग्यवश, उस समय नहीं होने पर इस पेटेंट में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को व्यावसायिक रूप से कभी नहीं बनाया गया।

आप भी पसंद कर सकते हैं संख्याओं का इतिहास

टाइपराइटर का विकास

वास्तव में, टाइपराइटर को महसूस नहीं किया गया था-न ही पूरे XVIII में या उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में कलम के लिए एक विकल्प के रूप में सोचा गया था। सुंदर हस्तलेखन और लगभग स्टेनोग्राफिक गति के साथ लिखने में सक्षम amanuenses की विशेषज्ञता, इसे अनावश्यक बना दिया।

नेपोलियन ने अपने सचिवों के कौशल की प्रशंसा की, उसके लेखकों की प्रशंसा की और Meneval Bourrienne, जिनमें उन्होंने कहा: "वे टाइपराइटरों हैं" - अक्सर के रूप में तेजी से के रूप में वह तय लिखने के लिए चुनौती दी है, और उन्हें हरा कभी नहीं में कामयाब रहे।

ऐसा लगता है कि टाइपराइटर का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति काउंटेस कैरोलिना Fantoni इतालवी 1808 में था काउंटेस अंधा था और आविष्कारक पेलेग्रिनो टरी उसके लिए एक उपकरण जिसके साथ वह, किसी को भी करने के लिए अपने रहस्यों को सौंपना बिना लिख ​​सकता है क्योंकि उसके प्रेम पत्र स्वर अपलोड किया गया निर्माण किया।

किस देश में टाइपराइटर का आविष्कार किया गया था

बैरन कार्ल वॉन ड्रैस (1785-1851) के कुछ समय बाद, जिन्होंने एक प्रकार का साइकिल भी खोजा था जो उसका नाम रखता है (देखें साइकिल का इतिहास), उन्होंने आविष्कार किया कि उन्होंने क्या कहा तेजी से लेखन पियानो: चार लीवर जिन्होंने सोलह पत्र लिखे थे, उन लोगों को दबाने वाले जिन्हें उन्होंने अनावश्यक, एकजुट आवाजों पर विश्वास किया था।

182 9 में अमेरिकी विलियम ऑस्टिन बर्ट ने नाम के तहत एक और टाइपराइटर पेटेंट किया था टाइपोग्राफर: एक बेकार कॉन्ट्रैक्शन क्योंकि आपको कागज़ को हाथ से पास करना पड़ा क्योंकि पत्र लिखने के बाद कागज चलाने के लिए डिवाइस की कमी थी.

इसके तुरंत बाद, 1833 में, मार्सेल के फ्रांसीसी जेवियर प्रोगिन एक कॉन्ट्रैक्शन बनाया जिसे बुलाया गया क्रिप्टोग्राफिक मशीन, डीजिसने कहा: "अपनी कलम वाले व्यक्ति के रूप में तेज़ी से लिखें"।




आदिम टाइपराइटर

यह सब कुछ व्यावहारिक उपयोग के जंक का संग्रह नहीं था। यह अमेरिकियों था क्रिस्टोफर एन। शॉल्स और उसके सहायक कार्लोस Glidden विस्कॉन्सिन, जो तैयार हैं एक स्वीकार्य टाइपराइटर मॉडल.

कॉन्ट्रैप्शन मौके से ग्लेड करने के लिए हुआ - सबसे पहले वे किताबों, पेजर, और जब उन्होंने किया, पृष्ठों के पृष्ठों को संख्याबद्ध करने के लिए एक यांत्रिक तरीके की तलाश में थे, ग्लेड ने सोचा कि पत्र क्यों नहीं लिखते हैं। इस प्रकार पहला मॉडल पैदा हुआ था।

शोल मशीन यह एक लकड़ी का हल्क था जिसे उन्होंने बुलाया था साहित्यिक पियानो (आप देख सकते हैं पियानो का इतिहास)। एक मशीन मामले और छोटे के लिए एक: वह केवल अपरकेस और बदलने के लिए लोअरकेस बाद में एक महत्वपूर्ण conmutación- भी सोचा -और एक विचित्र समाधान में realizarse- पहुँच जोड़ने के लिए आवश्यक था।

इतिहास में टाइपराइटर के सुधार

जब 1876 में संयुक्त राज्य अमेरिका की आजादी की पहली शताब्दी के प्रदर्शनी में कलाकृतियों को प्रस्तुत किया गया था, तो इसने ध्यान आकर्षित नहीं किया- यह ध्यान नहीं दिया गया क्योंकि इसे इसके अलावा एक और उल्लेखनीय आविष्कार होने का दुर्भाग्य था: ग्राहम बेल का फोन (देखें फोन इतिहास).

लेकिन चलिए अपने इतिहास पर वापस जाएं। पेटेंट को शॉल्स द्वारा बेचा गया था और 12,000 डॉलर के लिए दो व्यवसायियों के लिए ग्लाइड किया गया था: जेम्स डेंसमोर और जॉर्ज डब्ल्यू न्यूटन योस्ट, जिन्होंने रेमिंगटन फायर आर्म्स कंपनी से संपर्क किया, आग्नेयास्त्रों के निर्माताओं ने भी बेचा सिलाई मशीनें.

1873 में कंपनी ने प्रतिबद्ध किया किराए पर लेने के लिए टाइपराइटर निर्माण. उन्होंने कुछ सौ इकाइयां बनाई और अपना सफल व्यवसाय शुरू किया। रेमिंगटन जिसने एक को ढूंढने तक 300 से अधिक मॉडल बनाए कीबोर्ड वर्तमान के समान था- उन मॉडलों और आज के बीच एकमात्र चीज है जो पत्रों का स्वभाव है।

कीबोर्ड पर उंगली जाम से बचने के लिए, वर्णमाला को अजीब रूप से प्रसारित किया गया था, ताकि आमतौर पर लेखन में जो अक्षर मिलते हैं वे कीबोर्ड पर अलग हो जाते थे। हालांकि शॉल्स ने अपने आविष्कार को नजरअंदाज कर दिया, लेकिन वह बहुत खुश था कि उसने अपने आखिरी पत्रों में से एक में लिखा था:

"यह बिना किसी संदेह के मानवता के लिए एक आशीर्वाद है, और विशेष रूप से महिलाओं के लिए। मुझे खुशी है कि इसमें इसका एक हिस्सा था। मैंने सोचा था कि मैंने कुछ बेहतर किया है, और दुनिया को फायदा होता है। "

उसके पास गर्व होने के कारण थे: टाइपराइटर ने एक नए व्यापार को जन्म दिया था, महिलाओं द्वारा एकाधिकार: टाइपराइटिंग. यह एक प्रतिष्ठित और प्रतिष्ठित, सुरुचिपूर्ण व्यवसाय और यहां तक ​​कि जैसा दिखता था ठाठ मध्यम वर्ग जो इस प्रकार श्रम बाजार में प्रवेश करने और इतिहास का एक पल, जिसमें महिलाओं की मुक्ति, महिलाओं के मताधिकार और सामान्य रूप में नारीवाद यूरोप में उठाया उत्साह की लहरों में स्वतंत्र हो, हो सकता है की महिलाओं के लिए।

188 9 में एक महत्वपूर्ण नवाचार हुआ: द पोर्टेबल टाइपराइटर, अपने उत्तरी अमेरिकी आविष्कार द्वारा बुलाया जाता है ब्लिक, संक्षेप में जॉर्ज ब्लिक्सेडरफेर, कि वह इसे एक सूटकेस के अंदर ले जा रहा था।

इतिहास की पहली कहानीकार

लेकिन यह था इलेक्ट्रिक टाइपराइटर वह जो उस दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव करेगा 1871 में. थॉमस अल्वा एडिसन, उनके साथ एडिसन इलेक्ट्रिक, उन्होंने एक टाइपराइटर में बिजली का लाभ उठाने की कोशिश की जिसने कीबोर्ड की कठोरता की समस्या को हल किया, लेकिन यह सफल नहीं था।

न तो डेनिश किया मॉलिंग हैंनसेन उन तिथियों के लिए, यद्यपि उसका इलेक्ट्रिक टाइपराइटर विपणन करने वाला पहला व्यक्ति था. एडिसन का प्रयास मेधावी था, पीछे छोड़कर लकड़ी के टाइपराइटर Tyrolean पीटर Mitterhofer द्वारा बनाया गया, लेकिन समान रूप से अव्यवहारिक था।

पहला इलेक्ट्रिक टाइपराइटर 1 9 01 से उपयोगी तिथियां: उत्तरी अमेरिकी डॉक्टर द्वारा बनाई गई थॉमस कैहिल, लेकिन कंपनी के निर्माण और बिक्री के लिए बनाई गई कंपनी चालीस इकाइयों के निर्माण के बाद दिवालिया हो गई, जिनमें से प्रत्येक खगोलीय कीमतों पर बेची गई थी: 3, 9 25 डॉलर।

एक साल बाद अमेरिकी फर्म जॉर्ज ब्लिक्सेन्डर ने अपनी इलेक्ट्रिक मशीन बनाई, हालांकि एक निश्चित समाधान का गठन किए बिना। 1 9 33 में उन्होंने फिर से विचार किया और विचार आरजी में सुधार किया। थॉमसन, निर्माता इलेक्ट्रोमैटिक, द्वारा विपणन आईबीएम, कि 1 9 65 में वह स्मृति और चुंबकीय पट्टी के साथ पहला इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर लॉन्च करेगा, 72 बीएम, आज एक संग्रहालय टुकड़ा।

पहला इलेक्ट्रिक टाइपराइटर

इन नवाचारों ने कार्यान्वयन का पालन किया ओलिवेटी और कैसीओ द्वारा डेज़ी के 1 9 78 में, स्मृति से सुसज्जित मशीनें। और 1 9 84 में जापानी मत्सुशिता एक क्रांतिकारी नवीनता के साथ बाजार में फट गया: वह मशीन जिसने कीबोर्ड को एक टच शीट से बदल दिया: एक स्क्रीन पर हाथ से लिखा है। लेकिन विज्ञान और आविष्कार द्वारा बनाई गई कुछ चीजों में से एक के रूप में कड़वा एक वाक्यांश कहा जा सकता है: `इसका कोई भविष्य नहीं है`।

टाइपराइटर पहले से ही अपने धनुष को अतीत में डूब गया है - यह इतिहास है। उसका अंत अचानक आया, यह खत्म हो गया था। जब ऐसा लगता था कि आगे जाने के लिए अब और संभव नहीं था, उस पल में उसकी मृत्यु की सजा बस थी: कंप्यूटर या कंप्यूटर (देखें कंप्यूटर का इतिहास), हमारे दैनिक पीसी, अंग्रेजी वाक्यांश के लिए छोटा है व्यक्तिगत कंप्यूटर, ईउसका निष्पादक कुछ लोग पुरानी निष्ठा के रोमांटिक दृष्टिकोण में पुरानी मशीनों से चिपकते हैं - लेकिन यह अतीत की केवल एक पंथ है।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है टाइपराइटर और इसके आविष्कारक का इतिहास आनंददायक और सभी उपयोगी से ऊपर रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
कलम या बिरोम का इतिहासकलम या बिरोम का इतिहास
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
सिनेमा का इतिहाससिनेमा का इतिहास
» » टाइपराइटर का इतिहास
© 2021 taktomguru.com