taktomguru.com

नींबू का पेड़ कैसा है

नींबू का पेड़ (साइट्रस limonum) एक है बारहमासी फल पेड़, यही है, कि यह पूरे वर्ष दौर छोड़ देता है। इसकी मुख्य विशेषताओं में से, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह है एशियाई मूल और एक है औसत ऊंचाई तीन से छह मीटर तक। नींबू का पेड़ यह नारंगी पेड़ की तुलना में थोड़ा सा आकार है।

यह मालिक है मध्यम आकार की शीट्स और वे दांत हैं। आपके फूल उनके अंदर बाहरी और सफेद पर थोड़ा सा लाल रंग का स्वर होता है। यह कहा जाना चाहिए कि वे वास्तव में हैं बहुत सुगंधित.

इसके फल नींबू हैं, क्या हैं अंडाकार, टिप में समाप्त, के किसी न किसी त्वचा और परिवर्तनीय रंग जो पीले रंग के हरे और हल्के पीले रंग के बीच होता है। पीला रंग वह है जो इस क्षण को इंगित करता है पकने.

यह जानने के लिए कि नींबू का पेड़ कैसा है आपको पता होना चाहिए कि आपके पास है सुविधा बहुत दिलचस्प: यह लगातार खिलता है, जिसके लिए यह सभी मौसमों में फल भालू है।

हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण खिलने वसंत हैं, जो निम्नलिखित सर्दियों में फल पैदा करते हैं, और सितंबर के महीने से, जिनसे फल पैदा होते हैं। रसदार नींबू जो सबसे गर्म महीनों के दौरान एकत्र किया जाएगा गर्मी.

ग्रीष्मकालीन नींबू वे उपभोक्ताओं द्वारा सबसे अधिक अनुरोध किया जाता है। सामान्य राशि से अधिक प्राप्त करने के लिए, कुछ किसान "फोर्सिंग" नामक खेती तकनीक का सहारा लेते हैं।

नींबू फूल और फल

इस प्रणाली में शामिल हैं नींबू के पेड़ पानी सबसे गर्म महीनों के दौरान थोड़ा सा। नींबू, इस तरह से, मौसम के अंत में प्रचुर मात्रा में विकसित होने के लिए "मजबूर" (यानी बाध्य) हैं। इन फूलों में से किस के लिए, जैसा कि पहले कहा गया था, ग्रीष्मकालीन नींबू पैदा होंगे।

हालांकि, पौधों को सामान्य से अधिक फल पैदा करने के लिए मजबूर करना, उन्हें कमजोर छोड़ देता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इस ऑपरेशन को केवल तीन या चार साल में दोहराएं, ताकि वृक्षों को अपने वर्षों के दौरान अपने बल को ठीक करने की अनुमति दी जा सके।

नींबू का पेड़ एक बहुत ही उत्पादक पौधा है. यह तीन से पांच साल के बीच फल सहन करना शुरू करता है और 50 या 60 साल तक जारी रहता है। जीवन प्रत्याशा नींबू के पेड़ का औसत 70 साल है।




प्रत्येक नींबू औसतन 600 से 700 फल पैदा करता है फसल के लिए, लेकिन 3,000 नींबू की रिकॉर्ड संख्या दी गई है। स्वाभाविक रूप से, यह देखभाल की आवश्यकता है और नींबू के पेड़ को fertilize इसके लिए आसानी से।

यह फल, नारंगी की तरह, बेहद है विटामिन में समृद्ध, विटामिन सी, और अन्य फायदेमंद पदार्थों के रूप में, इसलिए यह आपके शरीर के उपभोग के लिए बहुत सुविधाजनक है। इसलिए, यह सबसे स्वस्थ और संतुलित भोजन में शामिल है।

आप बाद में पढ़ना चाह सकते हैं: नारंगी पेड़ की विशेषताओं.

इसमें कई भी हैं चिकित्सा गुण इन्हें कई स्वास्थ्य परिस्थितियों में प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। जैसा कि आप निम्न लेखों में देख सकते हैं:

  • गले के गले के लिए घर का बना और प्राकृतिक उपचार
  • प्राकृतिक उपचार के साथ खांसी कैसे छुटकारा पाएं
  • सूखे या तेल के डंड्रफ के लिए घरेलू उपचार
  • सफेद दांतों के लिए घरेलू समाधान

इस कारण से, आपके घर में कई लोग भी पौधे लगाते हैं पॉट में नींबू का पेड़. स्वाभाविक रूप से यह उस आकार से छोटे आकार के फलों का पेड़ है जिसे देखा जा सकता है बगीचे या में औद्योगिक ग्रीन हाउस. इस किस्म को कहा जाता है सूक्ष्म नींबू पेड़.

पॉट में सूक्ष्म नींबू

ऐसे लोग हैं जो नींबू को उनके बावजूद किसी अन्य फल की तरह खाते हैं एसिड स्वाद या खट्टा लेकिन सबसे सामान्य बात यह है कि, और रस या निचोड़ना है नींबू का रस प्राप्त पानी या चीनी जोड़ा जाता है, जो भी इसे लेता है।

नींबू निचोड़ते समय प्राप्त किया जाता है, नींबू पानी, यह वास्तव में सबसे अच्छे और स्वस्थ में से एक है। रस या नींबू का रस इसका उपयोग कई खाद्य पदार्थों के स्वाद के लिए भी किया जाता है, और पपड़ी, बहुत सुगंधित, कन्फेक्शनरी और पेस्ट्री में विशेष रूप से क्रीम के मसाले में कई अनुप्रयोग हैं फल.

में CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि इस लेख को बुलाया जाए नींबू का पेड़ कैसा है मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं खिला अधिक समान पदों तक पहुंचने के लिए। यदि आप अपने सवालों के अधिक जवाब चाहते हैं तो आप हमारे खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
बदबू आ रही है कि बिल्लियों खड़े नहीं हो सकते हैंबदबू आ रही है कि बिल्लियों खड़े नहीं हो सकते हैं
Bricogato: बिल्लियों के लिए एक खुरचनी पेड़ के मापBricogato: बिल्लियों के लिए एक खुरचनी पेड़ के माप
Olivo: बिल्लियों प्यार करता है कि mediterranean catnipOlivo: बिल्लियों प्यार करता है कि mediterranean catnip
प्राकृतिक पिस्सू और प्रतिकूल टिक टिकप्राकृतिक पिस्सू और प्रतिकूल टिक टिक
जैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा हैजैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा है
आड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा हैआड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा है
21 डैंड्रफ़ और सेबोरियोए के लिए घरेलू उपचार21 डैंड्रफ़ और सेबोरियोए के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों और बिल्लियों के लिए अपने क्रिसमस के व्यवहार कैसे करेंकुत्तों और बिल्लियों के लिए अपने क्रिसमस के व्यवहार कैसे करें
» » नींबू का पेड़ कैसा है
© 2021 taktomguru.com