taktomguru.com

केकड़ा का गर्भधारण

केकड़े क्रसटेशियन पैर के पांच जोड़े, हरकत के लिए चार है और एक पांचवें जोड़ी clamps में विकसित किया गया है कि का एक समूह है। इन दस पैरवाला जलचर एक स्थलीय या जलीय निवास स्थान हो सकता है, और बदले में पानी में रहने वाले लोगों समुद्र तल (बेन्थिक) पर रह सकती है या सक्षम हो सक्रिय रूप से धाराओं (नेक्टन) के माध्यम से तैरना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका आवास क्या है, सभी केकड़ों को पुनरुत्पादित करने के लिए पानी पर निर्भर करता है और कुछ को अपनी संतान होने के लिए लंबे प्रवास भी करना चाहिए। चलो केकड़ों और उनके प्रभावशाली जीवन चक्र के गर्भधारण के बारे में और जानें।




क्रसटेशियन

क्रसटेशियन

यौन परिपक्वता और केकड़ा की संभोग

प्रजातियां और निवास के आधार पर क्रेब्स जीवन परिपक्वता के लगभग 2 या 3 साल तक पहुंचते हैं।

केकड़े, ग्रहणशील संभोग के साथ जो जोड़ों को आकर्षित करने के सुगंधित संकेतों (फेरोमोन) या ध्वनि (कंपन और कम आवृत्ति शोर) की व्याख्या से सक्षम हैं। प्रत्येक प्रजाति में प्रेमिका के लिए अपनी विशिष्ट रणनीति होती है और इसके रूप में इसके आकार और आवास प्रकार के लिए उपलब्ध साधनों का उपयोग करती है। उदाहरण के लिए तथाकथित Fiddler केकड़ा (यह अर्द्ध स्थलीय समुद्री प्रकार है और उनके पंजे होने आकार अंतर के लिए नामित किया गया है), उसकी वायलिन लहराते जब वह एक महिला को आकर्षित करना चाहता पंजों। जलीय केकड़ों की अन्य प्रजातियों बस पता लगाने के लिए फेरोमोन के उपयोग potenciales.Durante जोड़ों प्रेमालाप भी पुरुषों के बीच झगड़े हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में अपने उद्देश्य विवाद में महिलाओं को प्रभावित करने के लिए बस है।

केकड़ों को आम तौर पर सामने रखने के लिए, घंटी इकट्ठा करने के लिए रखा जाता है। नर और मादाओं में एक ही स्थान पर प्रजनन अंग नहीं होता है, इसलिए युग्मन थोड़ा जटिल हो सकता है। मादाओं के पास पैर की तीसरी जोड़ी के नीचे यौन छिद्र होता है, लेकिन नर में यह लोकोमोशन के पिछड़े पैरों में दिखाई देता है। मामलों को और जटिल करने के लिए, हेमैप्रोडाइट केक भी हो सकते हैं! कुछ समुद्री प्रजातियों के मामले में, मादाएं अपने खोल को पिघलने के बाद ग्रहणशील होती हैं, क्योंकि एक्सोस्केलेटन नरम रहता है, इस प्रकार तरल पदार्थ के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: मोर का गर्भावस्था

केकड़ा के संभोग के बाद एक आंतरिक निषेचन होता है, यानी मादा के शरीर में मादा और नर गैमेट का संघ होता है। लेकिन ज्यादातर प्रजातियों में निषेचन तुरंत नहीं होता है, मादा शुक्राणु को अपने प्रजनन तंत्र में तब तक रखने का विकल्प चुन सकती है जब तक कि वह अपने अंडे को उर्वरक न करे। आप अन्य बाद के स्पॉन्गिंग में उपयोग के लिए स्थानांतरित शुक्राणु पैकेज का हिस्सा भी रख सकते हैं।

केकड़ा ऊष्मायन अवधि

केकड़ा का ऊष्मायन समय इस माहौल में संतानों के भ्रूण विकास के दौरान प्रश्नों की प्रजातियों और पानी द्वारा तापमान पर निर्भर करता है। इस पैरामीटर की भिन्नता खाद्य पदार्थों की उपलब्धता और जल प्रणाली के प्रदूषण के स्तर जैसे कारकों को भी प्रभावित कर सकती है, जहां अंडे उगाए जा रहे हैं। केकड़ों की अधिकांश प्रजातियों में ऊष्मायन अवधि होती है 4 सप्ताह से अधिक और 20 से कम.




केकड़ा ऊष्मायन

मादा केकड़ा का उर्वरक संभोग के महीनों बाद हो सकता है। एक बार जब अंडे को मां के नरम शुक्राणु प्राप्त हो जाते हैं, तो वे पूंछ के निचले भाग को देखने के लिए अपने पेट से उतरते हैं। ऊष्मायन अवधि के दौरान अंडे (जिसे अंडे भी कहा जाता है) मां के लिए तय रहेंगे, जो छिपे हुए चिपचिपा पदार्थ के लिए धन्यवाद। मां को उसके शरीर से जुड़े हजारों अंडे के साथ ले जाया जाता है और ऊष्मायन के दौरान उन्हें खोने का थोड़ा खतरा होता है।

केकड़ा का जन्म और प्रजनन




एक बार अंडे के भ्रूण विकास को पूरा कर लिया गया है, उनमें से प्रत्येक hatches। महासागर में जन्म आमतौर पर ज्वारों के साथ सिंक्रनाइज़ होते हैं, ताकि मां छोटे लार्वा को पानी में लॉन्च कर सकें।

यह आपकी रूचि रख सकता है: उल्लू का गर्भधारण

लेकिन समुद्र में केवल जलीय केकड़ों की चपेट में नहीं, स्थलीय और अर्ध-स्थलीय केकड़ों को भी इस पर्यावरण में पैदा होने वाले लार्वा को देखने के लिए महासागर में स्थानांतरित होना चाहिए। कुछ प्रजातियों के पास एक समुद्री जल प्रणाली खोजने से पहले जाने का लंबा सफर तय है। स्थलीय केकड़ों का लार्वा समुद्र में थोड़े समय के बाद अपने निवास स्थान पर लौटता है, वैसे ही अपने माता-पिता के समान यात्रा करता है।

नवजात लार्वा सूक्ष्मजीवों के सेट में शामिल हो जाते हैं जो जीवन के पहले दो सप्ताह के दौरान प्लैंकटन का हिस्सा हैं। उनके पास बहुत ही प्रारंभिक विकास और एक छोटा आकार है, लेकिन उनके पास रीढ़ की हड्डी है जो उन्हें जीवित रहने की अधिक संभावना देता है। इस लार्वा चरण के दौरान कुछ केकड़ा लार्वा अपने खोल में शेष जर्दी पर खिलाते हैं, दूसरों को पानी धाराओं का उपयोग करके स्वयं को भोजन की तलाश करनी चाहिए।

क्रेफ़िश

क्रेफ़िश

लार्वा को अपने विकास के एक नए चरण में जाने से पहले मेगाल्पोपस के नाम से जाना जाता है, मोल्ट की एक श्रृंखला के माध्यम से जाना चाहिए (मोल्ट की प्रत्येक प्रजाति के लिए मोल्ट की संख्या अलग होती है)। इस चरण को पूरा करने में कई दिन लगते हैं, जिसके माध्यम से लार्वा वयस्क की उपस्थिति को अपनाएगा और अंत में एक मामूली केकड़ा के रूप में पहचाना जाएगा।

अपरिपक्व केकड़ों को उनके रूपांतर को पूरा करने के लिए कई और मोल्ट भुगतना चाहिए, क्योंकि चिटिन पर आधारित उनके एक्सोस्केलेटन उन्हें लगातार बढ़ने से रोकते हैं। अलग-अलग मोल्ट चक्र किशोर के चरण में एक केकड़ा हो जाता है जो हार्मोनल नियंत्रण में होता है, जो अंतःस्रावी ग्रंथियों के माध्यम से गुप्त पदार्थों द्वारा समन्वयित होता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: पेंगुइन का गर्भावस्था

एक नए मोल्ट से पहले, केकड़ा का खोल आंशिक रूप से दरार हो जाता है, जबकि अंदर एक नए खोल का जन्म दिखाई देता है। अपने अभिन्न अंग को नवीनीकृत करने के लिए, केकड़े को बड़ी मात्रा में पानी लेना चाहिए, ताकि दबाव पूरी तरह से पुराने खोल को तोड़ दे। काम है कि केकड़ा के लिए आगे, कठिन है पूरी तरह से पुनर्निर्मित अपने पैर, mouthparts, peduncles में से प्रत्येक से खोल की बनी हुई है, साथ ही रहता है उसके पेट से जुड़ी निकालना होगा बनने से पहले।

जब केकड़ा अपने पुराने एक्सोस्केलेटन से छुटकारा पाता है, तो इसमें एक प्रारंभिक खोल होता है जिसे भविष्य में एक बड़े व्यक्ति के घर में ढाला जा सकता है। नए खोल के सख्त होने के इस चरण के दौरान केकड़ा कमजोर है, इसलिए संभावित शिकारियों से सुरक्षा मांगना छिपाना सामान्य है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
बतखों का गर्भावस्थाबतखों का गर्भावस्था
» » केकड़ा का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com