taktomguru.com

एक समाचार पत्र कैसे बनाया जाता है

एक समय था जब हमारे समाचार का एकमात्र स्रोत था दैनिक. आज उन्हें रेडियो, इंटरनेट या टेलीविजन के साथ कड़ी मेहनत करनी है। हालांकि खबरों का एक और विस्तृत विश्लेषण प्राप्त करने के लिए, कई लोग इसका सहारा लेना जारी रखते हैं प्रेस कागज के साथ बने सभी जीवन का। इस लेख में CurioSfera.com हम समझाएंगे एक समाचार पत्र कैसे बनाया जाता है.

दूसरी बार, राज्य की खबर शहर की सीढ़ियों और आधिकारिक नोटिस के माध्यम से शहर में पहुंची जो सार्वजनिक स्थानों पर रखी गई थीं। 15 वीं शताब्दी के अंत में, जर्मनी में पहले मुद्रित पर्चे दिखाई दिए। पहला अंग्रेजी भाषा समाचार पत्र 1622 में लंदन में कियोस्क पहुंचे। यहां आप अधिक विस्तार से देख सकते हैं समाचार पत्र इतिहास.

लेकिन उन्नीसवीं शताब्दी में नई प्रिंटिंग तकनीकों ने समाचार पत्रों की कीमत कम कर दी। अंततः उन लोगों के लिए उन्हें सस्ती बना दिया, जो अधिक शिक्षित हो रहे थे। अगला, हम आपको समझाते हैं समाचार पत्र कैसे बनाए जाते हैं.

पहले, संपादक आपको उस दिन के संस्करण में उन समाचारों और तस्वीरों का चयन करना होगा जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। वे आम तौर पर अपने आप से आते हैं पत्रकारों और फोटोग्राफर या के पत्रकारों फ्रीलांस और फोटो पुस्तकालयों। रिपोर्टर्स आंतरिक नेटवर्क के माध्यम से अपने समाचार पेश करते हैं। फोटो प्रयोगशाला तस्वीरों को स्कैन या संसाधित करती है और उन्हें कंप्यूटर सिस्टम में भी प्रवेश करती है। यह सब जो के रूप में जाना जाता है के भीतर जाना जाता है समाचार पत्र लेखन.

एक समाचार पत्र लिखने का विभाग

इस तरह संपादक के पास उसके सभी सामान होते हैं और इसे भेज सकते हैं लेआउट विभाग. यहां वे हेडलाइंस, फोटो, ग्रंथों और घोषणाओं को वितरित करेंगे ताकि वे पृष्ठों पर पूरी तरह से संरचित हों और उपलब्ध स्थान का अधिकतर हिस्सा बना सकें।

एक बार लेआउट तैयार हो जाने के बाद, पृष्ठों को चार कॉल के समूहों में समूहीकृत और समीक्षा की जाती है pliegos. अगला, तैयार करें मुद्रण प्लेटें प्रत्येक पृष्ठ का। एक प्लेट प्लास्टिक के साथ मोटाई मिली मिलीमीटर के केवल तीन दशकों की एल्यूमीनियम शीट है।

रोटरी प्रेस प्रेस तैयारी

प्लेट प्रसंस्करण मशीन के सिलेंडर में प्रवेश करती है। एक लेजर बीम प्लास्टिक कोटिंग को सख्त लोहे को स्कैन करता है जहां एक कंप्यूटर आपको बताता है कि टेक्स्ट या फोटो कहां होंगे।

खाली क्षेत्रों की कोटिंग कठोर नहीं होती है और फिर रासायनिक स्नान की श्रृंखला में हटा दी जाती है। एक लोहे में सभी प्रसंस्करण कोशिकाओं के माध्यम से जाने के लिए बस कुछ मिनट लगते हैं। वैसे, शायद आप में रुचि रखते हैं लौह का इतिहास कपड़े के




एक बड़े समाचार पत्र घूर्णन

इसके बाद, एक मशीन प्लेट के प्रत्येक तरफ पंजीकरण अंक बनाती है। तकनीशियन लोहे को सही ढंग से रखने के लिए इन अंकों का उपयोग गाइड के रूप में करेंगे रोटरी, जो हमें समझने के लिए, एक विशाल मुद्रण मशीन (यहां अधिक जानकारी) की तरह है। एक बार रोटरी सिलेंडर greased है, प्लेटें रखें।

पेपर जिसके साथ वह एक समाचार पत्र बनाती है यह विशाल रोल में आता है जो प्रत्येक 850 किलो वजन का होता है। ऑपरेटर प्री-कोयलर में कई रोल पेश करते हैं जो प्रेस के अधीन हैं। डबल-पक्षीय टेप के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक पेपर एंट्री बाधित नहीं है, एक रोल अगले से जुड़ा हुआ है।

दैनिक समाचार पत्र कैसे निर्मित होते हैं

आम तौर पर, यह एक है चार रंग मुद्रण प्रक्रिया, और इसलिए, प्रत्येक स्याही रंग के लिए एक क्षेत्र है। कागज बदले में प्रत्येक रंग के माध्यम से गुजरता है। इंप्रेशन धीरे-धीरे शुरू होता है, कुछ सेकंड में प्रो प्रति घंटे 40 किलोमीटर की गति तक पहुंच जाता है।

प्रेस की प्रत्येक पंक्ति चार पृष्ठों की एक शीट प्रिंट करती है और फिर शीट को आधे लंबाई में कटौती करती है, दो और दो को अलग करती है। इसके बाद, लगातार पट्टियों को दो पृष्ठों में चौड़ाई में कटौती की जाती है। मशीनें क्रमशः पृष्ठों को क्रम में रखती हैं और उन्हें भेजती हैं वितरण विभाग.

समाचार पत्रों की छपाई और पैकेजिंग

इंटरनेट के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बावजूद, टेलीविजन या रेडियो, समाचार पत्रों में गहराई से सूचित करने की क्षमता है और हम उन्हें निष्पक्ष जानकारी प्रदान करने के लिए भरोसा करते हैं। वह हां, इस बात पर निर्भर करता है कि हम किन किनारे पर लाइन करते हैं या हम कौन सा समाचार पत्र पढ़ते हैं।

में CurioSfera हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है समाचार पत्र कैसे बनाया जाता है यह उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप अन्य समान पदों को देखना चाहते हैं, तो हम आपको श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं विज्ञान. यदि आपको यह अधिक व्यावहारिक लगता है, तो आपके पास नीचे दी गई वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे आपके प्रश्न या जो आप खोज रहे हैं उसे लिखने की संभावना है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया ... इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ नेटवर्क पर साझा करें या कोई टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
शिकायतें: कोलंबिया में कुत्ते के विषाक्तताशिकायतें: कोलंबिया में कुत्ते के विषाक्तता
जरूरत में पिल्लों की मदद कैसे करेंजरूरत में पिल्लों की मदद कैसे करें
अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाएअपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाए
कुत्तों की वफादारी: स्पैनिश हैचिको (कैडिज़)कुत्तों की वफादारी: स्पैनिश हैचिको (कैडिज़)
पालतू देखभालकर्ता, एक नया पेशे अनुरोध कियापालतू देखभालकर्ता, एक नया पेशे अनुरोध किया
गोद लेने में बिल्लियों लंदन सबवे स्टेशन पर आक्रमणगोद लेने में बिल्लियों लंदन सबवे स्टेशन पर आक्रमण
सलाह, सुझाव, समाचारसलाह, सुझाव, समाचार
खुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करेंखुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करें
दुनिया में सबसे पुरानी कुतिया मर जाती हैदुनिया में सबसे पुरानी कुतिया मर जाती है
अपने गर्भवती कुतिया के लिए एक कमरा कैसे बनाएंअपने गर्भवती कुतिया के लिए एक कमरा कैसे बनाएं
» » एक समाचार पत्र कैसे बनाया जाता है
© 2021 taktomguru.com