taktomguru.com

खरगोश इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

खरगोश, खाद्य श्रृंखला औबेरियन पशुवर्ग में एक तथाकथित कुंजी या आवश्यक प्रजाति है इतना है कि यह अनुमान है कि अधिक या कम डिग्री उस पर चालीस प्रजातियों निर्भर करती है, तो यह एक के रूप में इस जानवर माना जाता था भूमध्य प्रजाति के जीवों को बनाने वाली सभी प्रजातियों के आहार में मूल प्रजातियां, जिसका अर्थ है कि इसका गायब होना या गिरावट उन प्रजातियों को सीधे या परोक्ष रूप से प्रभावित कर सकती है जो भोजन पर निर्भर करती हैं। हालांकि सबसे स्पष्ट मामला बनबिलाव है हम तथ्य यह है कि खरगोश 80% और कांस्य युग पाषाण काल ​​से औबेरियन आहार के 95% के बीच किया गया है को खारिज नहीं करना चाहिए।

खरगोश द्वारा लिंक्स का विलुप्त होना

इन आंकड़ों को देखते हुए, यह समझने के लिए, पहाड़ों में खरगोश की गिरावट अन्य प्रजातियों के गायब होने के लिए सीधे आनुपातिक है और इस कारण से, खरगोश की रक्षा करना जैव विविधता को बनाए रखना और संरक्षित करना है।

क्या यह केवल कारण है?

नहीं, इसके महत्व को शिकारियों के आहार के लिए कुंजियों में से एक और सीड दिस्पेर्सर्स उनके प्रभाव में चराई के माध्यम से संयंत्र समुदाय पर उनके प्रभाव, और अपने ठिकानों के महत्व होने के अलावा अन्य पहलुओं में निहित है और अन्य प्रजातियों और प्रक्रियाओं के लिए शौचालय।

खरगोश, चराई के माध्यम से कुछ झाड़ी प्रजातियों में से वास्तुकला में परिवर्तन और (मुख्य रूप से ग्रासलैंड) क्षेत्रों के खुले साफ़ रखरखाव, अन्यथा, स्वाभाविक रूप से क्षेत्रों खुले क्षेत्रों जाते हैं को बढ़ावा देने के बंद करने के लिए जाते हैं की सुविधा और खरगोशों का, पसंदीदा खरगोशों का पसंदीदा निवास, क्योंकि यह उन्हें एक ही समय में भोजन और शरण क्षेत्रों के साथ प्रदान करता है। और इकोटोन के निर्माण का पक्ष लेना, सूक्ष्मजीवों की कई प्रजातियों का इष्टतम आवास, जो इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से लैगोमोर्फ की गतिविधियों से लाभान्वित होगा। इसी तरह, विभिन्न शिकारी, जो खुले झटके में अपना आदर्श आवास ढूंढते हैं, खरगोश की आदत का मॉडल करने की क्षमता से भी लाभ उठा सकते हैं।

खरगोश पौधों की एक बड़ी किस्म के बीज फैलाने में सक्षम है, जिसमें जड़ी बूटी, झाड़ी और यहां तक ​​कि वृक्ष प्रजातियां भी शामिल हैं, जो 20 से अधिक परिवारों की लगभग 75 वनस्पति प्रजातियों के बीज फैलाने में सक्षम हैं।
खरगोश शौचालयों में बड़ी मात्रा में विसर्जन जमा करते हैं (कभी-कभी 1000 से अधिक एक्स्ट्रिटा प्रति शौचालय), जो आमतौर पर एक सामाजिक कार्य होता है और जिसका उपयोग कई सालों से किया जा सकता है। खरगोश की बूंदों में नाइट्रोजन और फास्फोरस की सांद्रता होती है जो पशुओं के मुकाबले तुलनात्मक होती है, जो मिट्टी की उर्वरता और वनस्पति विकास को काफी प्रभावित करती है।




वनस्पति के लिए इसके महत्व के साथ, इनवर्टेब्रेट्स, कॉप्रोफैगोस की कई प्रजातियों के लिए शौचालय भी भोजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। उदाहरण के लिए, भूमध्यसागरीय बीटल और इन विच्छेदन की उपलब्धता और बहुतायत विकासवादी विविधीकरण और इबेरियाई कॉप्रोफैगस बीटल के अंतराल की उच्च संख्या में सबसे निर्धारित कारकों में से एक प्रतीत होती है। इसके अलावा, इनमें से कुछ प्रजातियां अपने जबड़े में रचनात्मक अनुकूलन दिखाती हैं, जैसे कि प्रमुख दांतों और अच्छी तरह से विकसित मोलर्स, जो स्पष्ट रूप से खरगोश की बूंदों से फाइबर के शोषण की सुविधा प्रदान करते हैं।

एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य यह है कि खरगोश छेद भूमध्यसागरीय परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण तत्व बना सकते हैं। खरगोशों की खुदाई गतिविधि महान ग्रीक और रोमन क्लासिक्स के भी कुछ सुझाव दिया है कि प्राचीन काल में Balearic Islands के कुछ शहरों में (गार्सिया और Bellido, 1988 देखें) में इमारतों के ढहने का कारण बन सकता है कि इतने उल्लेखनीय हो सकता है। हालांकि औबेरियन प्रायद्वीप में भूमि के अनुपात में खरगोश द्वारा हटा दिया अज्ञात है, यह स्थानों में महत्वपूर्ण होना चाहिए जहां lagomorph प्रचुर मात्रा में है, के रूप में ऑस्ट्रेलिया में काम अनुमान लगाया है कि खरगोश प्रति हेक्टेयर 63 से अधिक दूर करने के लिए एम 3 प्राप्त कर सकते हैं ।

परिभाषा के अनुसार, पारिस्थितिक तंत्र में एक प्रमुख प्रजातियों के उन्मूलन या गिरावट के कारण किसी अन्य प्रजाति को समाप्त कर दिया गया है, उससे अधिक गंभीर परिणाम हैं। बीसवीं सदी की शुरुआत के बाद से, खरगोश आबादी मुख्य रूप से आवास की क्षति और दो वायरल रोगों चरित्र, myxomatosis और RHD के इष्टतम उपस्थिति के कारण एक सामान्यीकृत गिरावट का सामना करना पड़ा। कुछ लेखकों का 1973 और 1993 के बीच 70% से अधिक द्वारा कि गिरावट इस प्रकार का अनुमान है, खरगोश की गिरावट गहराई से प्रभावित विभिन्न प्रजातियों है और प्रक्रियाओं भूमध्य पारिस्थितिकी तंत्र आइबेरिया।

उदाहरण के लिए, यह व्यापक रूप से पुष्टि की गई है कि इस शिकार के पतन से कुछ शिकारियों की प्रजनन सफलता प्रभावित हुई है। खरगोश की गिरावट भी इस तरह के अकशेरूकीय, छिपकली, स्तनधारियों आदि, पोषक आवर्तन, स्थानिक बीट्लस विशेषज्ञों की पौधों की प्रजातियों की विविधता और बहुतायत के लिए आश्रयों की उपलब्धता के रूप में भूमध्य पारिस्थितिकी तंत्र के कई अन्य कम अध्ययन पहलुओं को प्रभावित करने दिया जाना चाहिए खरगोश droppings तथ्य यह है कि खरगोश की गिरावट ने अन्य प्रजातियों को प्रभावित किया है और पारिस्थितिकी तंत्र की प्रक्रियाओं से संकेत मिलता है कि शेष प्रजातियों के संबंध में इसका महत्व असाधारण है।

लेखक: डेरनिरा (mundoconejo.es)

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
कुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैंकुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैं
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
» » खरगोश इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
© 2021 taktomguru.com