taktomguru.com

स्पेन का इतिहास

स्पेन

सामग्री

यह एक व्यापक देश है इतिहास जो प्रागैतिहासिक से वर्तमान तक कवर करता है। स्वाभाविक रूप से हमेशा वर्तमान नाम के साथ नहीं। यह कई सभ्यताओं द्वारा विजय प्राप्त एक क्षेत्र रहा है, लेकिन यह एक संपूर्ण साम्राज्य के विजेता और निर्माता भी रहा है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं स्पेन का इतिहास, उसकी स्रोत और इसके अस्तित्व की सभी अवधि। हम शुरू करते हैं?

स्पेन की उत्पत्ति

समझने के लिए स्पेन का इतिहास सबसे पहले आपको अपनी भौगोलिक स्थिति जाननी चाहिए। स्पेन पुर्तगाल के साथ यूरोप के चरम दक्षिण-पश्चिम में स्थित इबेरियन प्रायद्वीप के साथ साझा करता है, और अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर के लगभग समान रूप से खुलता है।

स्पेन की भौगोलिक स्थिति

इसमें अधिकांश प्रायद्वीप, बेलिएरिक द्वीप समूह और कैनरी द्वीप समूह हैं। यह पुर्तगाल और उत्तर में फ्रांस और अंडोरा के साथ पश्चिम की सीमा तक है, और इसकी बाकी सीमाएं समुद्री हैं। प्यरेनीज़ द्वारा जिब्राल्टर और फ्रांस के जलडमरूमन द्वारा मोरक्को से अलग, आसानी से इसके चरम सीमा से घिरा हुआ, स्पेन चौराहे का देश है, जो अफ्रीका और यूरोप के बीच एक पुल है।

उनकी भूमि को अल्पाइन फोल्ड द्वारा मॉडलिंग किया जाता है और उनके यूरोपीय पड़ोसियों की तुलना में उनकी औसत ऊंचाई, स्विट्जरलैंड की तुलना में केवल कम है। यह उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है, और ध्रुव की तुलना में भूमध्य रेखा के करीब है: यानी, यह भूमध्यसागरीय उपोष्णकटिबंधीय देश है।

यह स्पष्ट रूप से जलवायु, नदियों, प्राकृतिक वनस्पति, मिट्टी, ग्रामीण परिदृश्य और यहां तक ​​कि अपने लोगों के जीवन के तरीके से स्पष्ट रूप से प्रकट होता है। क्षेत्र और ऊंचाई की अनूठी कॉन्फ़िगरेशन इन सामान्य भौगोलिक कारकों के प्रभाव को संशोधित करती है ताकि देश को एक विविध मोज़ेक में बदल दिया जा सके जिसमें सभी परिदृश्य फिट हो जाएं, जैसे कि यह एक छोटा महाद्वीप था।

स्पेन का इतिहास - प्रागैतिहासिक

आदमी के विकास में महत्वपूर्ण सूत्र में से एक स्पेन में दर्ज है: Atapuerca की ग्रैन डोलिना (। प्रांत डे बर्गोस) में पाया 750,000 साल की एक उम्र के जीवाश्म अवशेषों की पढ़ाई एक आम पूर्वज के अस्तित्व की स्थापना की है निएंडरथल मैन और होमो सेपियंस, जिस कारण से होमो पूर्ववर्ती के रूप में बपतिस्मा लिया।

स्पेनिश प्रागैतिहासिक
स्पेन में प्रागैतिहासिक चित्र पाए गए

प्रारंभिक सिलीरी मेहराब और लगभग 1000 घन सेमी की क्रैनियल क्षमता के साथ लंबा और मजबूत, यह निश्चित रूप से अफ्रीका से आया था, शिकार पर रहता था और संभवतया कैंसरवाद का अभ्यास करता था।

इस दूर के पूर्वजों के अलावा, प्रायद्वीप के मानव कब्जे का सबसे पुराना निवासी लोअर पालीओलिथिक से मेल खाता है। निएंडरथल मैन के अफ्रीका के आगमन में मौलिकियन संस्कृति (70,000 ईसा पूर्व और 40,000 ईसा पूर्व के बीच) के साथ मध्य पालीओलिथिक में प्रवेश दर्ज किया गया है।

वे शिकारी थे जो आग और कुछ पत्थर के यंत्रों को जानते थे। एक और नया मानव प्रकार (होमो सेपियंस) प्रायद्वीप में प्रवेश करता है। यह ऊपरी पालीओलिथिक की शुरुआत है (40,000 ईसा पूर्व से 10,000 ईस्वी तक)। आदमी एक शिकारी बने रहे और पर्यावरण की स्थिति में अपना जीवन अनुकूलित किया। यह वह आदमी है जो पहली पारिवारिक कला (अल्तामिरा, कास्टिलो, आदि की गुफाओं) विकसित करता है।

चित्रों की सामान्य विशेषताओं - शायद एक अनुष्ठान रूप जिसमें शिकार को आकर्षित करने के लिए- मजबूत प्राकृतिकता, समृद्ध polychromy और चट्टान आश्रय में इसके विशेष स्थान हैं। एक लंबी अवधि के, कहा जाता mesolítico एक्स और छठी सदियों ई.पू., नियोलिथिक paleolítico से संक्रमण के बीच अध्यक्षता की, शिकारी चरवाहों और किसानों के परिवर्तन अर्थात्।

तथाकथित "नियोलिथिक क्रांति", जिनकी उपलब्धियों में कृषि, व्हील और मिट्टी के पात्र शामिल हैं, स्पेन में सहस्राब्दी III ए.सी. के दौरान विकसित किया गया था। फिर पहला बस्तियों दिखाई दिया। यह महान मजेदार स्मारकों (मेगालिथ, सामूहिक कब्रिस्तान) की शुरुआत भी है।

तांबे और टिन मिश्रण की तकनीक का यूरोप में शुरुआत के साथ (2,000 ईसा पूर्व।), प्रायद्वीप में प्रवेश करती है कांस्य युग और, इसकी समृद्ध टिन जमा करने के लिए धन्यवाद उत्तर पश्चिमी।, प्रमुख यूरोपीय व्यापार मार्गों में डाला जाता है और भविष्य के भूमध्यसागरीय उपनिवेशीकरण की राह खोला गया है।

सेल्टिक और इबेरियन स्पेन। फोएनशियन, यूनानी और कार्थागिनीन

सेल्टिक हमलों (सहस्राब्दी I.C.) के साथ भारत-यूरोपियन समूह स्पेन में पहुंचे, जो केंद्र और पश्चिम में बस गए। सेल्ट्स ने एक इंडो-यूरोपीय भाषाई निशान छोड़ा और विभिन्न लौह उपकरणों के भूकंप और उपयोग को फैलाया।

दूसरी तरफ, जब आठवीं सदी में एक। सी और सातवीं ए। सी यूनानियों मुख्य भूमि के संपर्क में आया, वे भूमध्य दौड़ का एक मूल आबादी है, जो वे Iberians कहा जाता है, का नाम Iber (Ebro) में पाया गया, भूमध्य सागर के तट से विस्तार।

इस क्षेत्र को इबेरिया का नाम मिला। सहस्राब्दी के दौरान भी मैं ए। सी। फिनिशियन और कार्थागिनी उपनिवेशीकरण हुआ। ग्रीक ने उत्तरी क्षेत्र का उपनिवेश किया। भूमध्यसागरीय तट और दक्षिण में फोएनशियनों का।, वह, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की ओर। सी, कार्थागिनी शासन के अधीन गिर गया। स्वायत्त जनसंख्या पर ग्रीक और पुणिक संस्कृतियों के प्रभाव ने वर्ष 500 ए के बीच मूल दिया। सी। और इबेरियन सभ्यता के लिए, रोमानीकरण की शुरुआत।

कार्थेज और रोम के बीच पुनिक युद्ध के दौरान, Carthaginians अपनी चांदी की खानें और एक नया कथेजीनियन साम्राज्य के लिए एक आधार के रूप में भाड़े के सैनिकों की भंडार के नियंत्रण के लिए स्पेन की विजय के लिए शुरू किया।

द्वितीय पुणिक युद्ध (218 ईसा पूर्व से 201 ईसा पूर्व) में रोम की जीत के साथ, कार्थागिनी लोगों को निष्कासित कर दिया गया, रोमनों ने प्रायद्वीप पर विजय प्राप्त की, जिसे उन्होंने बुलाया हिस्पानिया.

रोमन स्पेन

इस अभियान ने लेवेंटे और अंडलुसिया में तेजी से प्रगति की, लेकिन इंटीरियर में प्रवेश के लिए मजबूत प्रतिरोध पाया। हिंदू जनजातियों का विरोध करने वाले दृढ़ प्रतिरोध में, विरियेटो के लुसिटानियन गुरिल्ला खड़े हो गए।

नुमेनिया (133 ए.सी.) और कैंटबियन युद्धों का असाधारण प्रतिरोध (2 9 ए.सी.-1 9 ए.सी.)। अगस्तस और तीसरी शताब्दी के मध्य के बीच रोमन शांति ने इसे समाज, संस्कृति और अर्थव्यवस्था के रोमानीकरण के साथ लाया।

रोम ने अपनी भाषा, इसका अधिकार और उसका धर्म लगाया। जनसंख्या में वृद्धि हुई, शहरी जीवन बढ़ गया और एक उल्लेखनीय आर्थिक विस्तार, मुख्य रूप से कृषि था।

हिस्पैनिक सैनिक सभी शाही कंपनियों और तीन Hispanics में लड़े। Trujano। एड्रियानो और टेोडोसियो, उन्हें सम्राट बनना पड़ा। लैटिन संस्कृति सेनेका, मार्शल जैसे लेखकों के साथ बढ़ी। क्विनटिलियन। प्रूडेंसियो, ओसोरियो इत्यादि। साम्राज्य की पहली शताब्दियों में प्रवेश करने वाली ईसाई धर्म, हिस्पैनिकिया में एक तेज़ विकास में पहुंचा।

Visigothic स्पेन

तीसरी और चौथी शताब्दी के दौरान, विभिन्न जर्मनिक लोगों के आक्रमण प्यरेनीज़ में हुए, देश को लूटने और इसकी प्रशासनिक संरचना को नष्ट कर दिया।

के बाद वे Visigoths, लेकिन यह भी अधिक सभ्य युरोपीय लोग हैं, जो, में प्रवेश किया रोमनों के सहयोगी दलों के रूप में, Tarraconense और साम्राज्य के पतन के बाद, अंत में में बस गया था पर कब्जा कर लिया हिस्पानिया.

लगभग 200,000 की संख्या वाले विजिगोथ मुख्य रूप से मेसेटा में स्थित थे, उन्होंने टोलेडो में अपनी राजधानी स्थापित की और शेष शहरों पर लगाया। इसका प्रभुत्व एक एकता नीति द्वारा विशेषता था, जो कानूनों को प्रख्यापित करता था जो गोथ और हिस्पानो-रोमन समुदायों के बीच मौजूदा विभाजन को समाप्त कर देते थे।

लेविग्लिडो (573-586) ने गैलिसिया के स्वैबियंस को कम कर दिया और कैंटब्रिअन और बास्क पर प्रभावी ढंग से अपनी संप्रभुता लगा दी। साम्राज्य के आंतरिक संघ को मजबूत करने के लिए निश्चित रूप से अमानवाद का समर्थन किया।

उनके पुत्र और उत्तराधिकारी, Recaredo (586-601), टोलेडो के 111 परिषद में गोथ और हिस्पानो और सार्वजनिक रूप से गले लगा लिया रोमन कैथोलिक ईसाई के बीच धार्मिक खाई को बचाने का फैसला किया। Visigoths के जीवन की जिस तरह से समाज के ruralización, जो जल्द ही राजशाही सामंती संस्थानों जिसका वैकल्पिक अपने अधिकार की चर्चा इष्ट के सत्ता में बड़प्पन के लिए लाभकारी और हानिकारक प्रकट होता समर्थन किया।

हालांकि, सुइन्टिला (621-631) ने एलिकेंट से अल्गारवे के तटीय इलाकों पर कब्जा करने के बाद प्रायद्वीप को राजनीतिक रूप से एकीकृत किया, बीजान्टिन पर विजय प्राप्त की। संस्कृति के क्षेत्र में, महत्वपूर्ण आंकड़े बढ़ गए, जैसे कि इटिडोरो डी सेविला, एटिमोलॉजीज के लेखक, मध्य युग के दौरान बहुत व्यापक थे।

मुस्लिम स्पेन

महान Visigothic परिवारों के बीच निरंतर नागरिक युद्ध स्पेन में अपने प्रभुत्व के नुकसान के लिए ट्रिगरिंग कारक थे। Vitiza के बच्चों, राजा रॉड्रिगो, मुसलमानों के लिए उनकी सहायता के लिए कहा जाता है, जो, सिपहसालार beréber तारिक Ziyad ख के आदेश के तहत, प्रायद्वीप (711) पर आक्रमण किया और Guadalete की लड़ाई में रॉड्रिगो की सेना को पराजित कर के साथ प्रतिस्पर्धा ( जुलाई 1 9 -26)।

वर्ष 716 में उन्होंने लगभग पूरे देश को जब्त कर लिया था, जिसे उन्होंने अल-अंडलस कहा था। विजय के बाद, प्रायद्वीप को दमिश्क के खलीफा में एकीकृत किया गया और उसके अमीर द्वारा प्रबंधित किया गया।

यह पहली अवधि (निर्भर अमीरात) के दौरान, अरब और Berbers के बीच अक्सर विवादों मुस्लिम स्पेन, जो जब तक अब्द अल-रहमान मैं (756-788) बन गया स्वतंत्र राजनीतिक रूप से दमिश्क व्यवस्थित नहीं किया गया था के संगठन बाधा उत्पन्न, और यह अब्द अल-रहमान III के तहत कॉर्डोबा (9 2 9) के खलीफा की घोषणा के साथ अपने चरम पर पहुंच गया।

विजय की गति, केवल 10,000 पुरुषों के साथ, हिस्पैनिक लोगों के अपने विजिगोथ राजाओं को संरक्षित करने में थोड़ी रुचि दिखाती है, जिसने इस्लामीकरण की प्रक्रिया का बहुत अधिक अनुकूलन किया।

अल्पसंख्यक (मोज़ाबैबिक) के अलावा, हिस्पैनिक आबादी मुस्लिम धर्म में परिवर्तित हो गई और जल्दी ही नए राज्य की संरचनाओं में एकीकृत हो गई। धन्यवाद एक मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए एक कुशल प्रशासन, एक अनुशासित सेना और बहुत बेहतर एक सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, अल अन्दलुस आसानी से अपने आधिपत्य छोटे ईसाई राज्यों है कि प्रायद्वीप के उत्तरी आधे की भूमि से गठित किया गया था से अधिक बनाए रखने सकता है। केवल छोटे राज्यों में कोरडोबा के खलीफा (अक्करा) के विखंडन के साथ ग्यारहवीं शताब्दी में, मुस्लिम सत्ता गिरावट आनी शुरू हुई।

रिकॉन्क्वेस्ट और रिपोप्यूलेशन

Covadonga की लड़ाई (722) (जिसका महत्व कभी-कभी पारंपरिक इतिहास लेखन द्वारा बढ़ाया गया है) में ईसाइयों की प्रतीकात्मक जीत के बाद, मुसलमानों से लड़ने के लिए किया था, कुछ साल, छिटपुट और स्थानीय के लिए, और था मुख्य रूप से ईस्टुरियस, गैलिसिया और कैंटब्रिया के पहाड़ी क्षेत्रों में गठित ईसाई राज्य पर केंद्रित है।

इस बीच, फ्रैंक्स के प्रायद्वीप आक्रामक (785-811) कातालान क्षेत्र में हिस्पैनिक प्रतिष्ठानों के निर्माण में समापन के उत्तर पूर्व में। नौवीं सदी में ऑस्टुरियस के राज्य Douro के लिए आया था और, दसवीं शताब्दी में Leon- में अपनी राजधानी स्थापित बर्गोस शहर के आसपास, Fernan गोंजालेज कैसिल के काउंटी Navarre के छोटे राज्य में उनकी प्रगति में पहुंचे स्थापना Tudela।

विजयी अभियान के अब्द अल-रहमान तृतीय और Almanzor ईसाइयों क्षण भर धीमा प्रगति, पर वे कोरडोबा के खलीफा से खून बाहर निकालने में 1031- 1085 में टोलेडो की वसूली सीमांकन रेखा तक विस्तार करने की अनुमति दी के बाद विजय की लड़ाई फिर से शुरू करने के लिए लौट Tagus।

अल्मोराविड्स (1086) का आक्रामक पुनरुत्थान की प्रगति को रोक नहीं सकता था, जो बारहवीं शताब्दी में ग्वाडियाना बेसिन तक पहुंचने के लिए तीव्र था। अरागोन में, अल्फोन्सो प्रथम बैटलर ने ज़ारागोज़ा (1118) को फिर से प्राप्त किया और कम आरागॉन, जैसे कैलाटयुद और दारोका के कई वर्गों को जब्त कर लिया।

एक बार कैटलन-अर्गोनी संघ बनाया गया था, रामन बेरेंगेर चतुर्थ ने एब्रो घाटी की वसूली पूरी की, जो टोर्टोसा और लेरिडा पर कब्जा कर लिया। 1172 में शुरू होने वाले अलमोहाद आक्रामक लास नवस डी टोलोसा (1212) की लड़ाई में बंद कर दिया गया था, जिसमें पहली बार सभी ईसाई साम्राज्य मुसलमानों के खिलाफ एकजुट हुए थे।

इस पल से, पुर्तगाल, कैसेल और आरागॉन की उन्नति के समन्वित, सैन्य सफलताओं हुई: पुर्तगाल इसकी दक्षिणी प्रांतों reconquered, Castilla कॉर्डोबा (1236) और सेविला (1248), और आरागॉन, पहुँच जेम्स प्रथम के शासनकाल में विजेता, बेलिएरिक द्वीप समूह (1229-35), वैलेंसिया (1238), जेटिवा पर कब्जा कर लिया। अल्सीरा और मर्सिया।

1270 के लिए। मुस्लिम केवल प्रायद्वीप में ग्रेनाडा के राज्य और हुएलवा के हिस्से में संरक्षित थे। पुनर्विजय प्रक्रिया उस पल से ग्रस्त इस घटना के एक तेज paralización- मुख्य कारण कैसिल की आर्थिक कमजोरी, जारी आंतरिक संघर्षों द्वारा aggravated, बूम परिधीय राज्यों द्वारा अनुभव के विपरीत था।

पुर्तगाल ने अटलांटिक में अपनी समुद्री खोज शुरू की, जबकि कैटलोनिया, वालेंसिया और बेलिएरिक द्वीप सक्रिय वाणिज्यिक केंद्रों में परिवर्तित हो गए, जिनका विस्तार भूमध्यसागरीय की ओर उन्मुख था।

केवल Castilla की वसूली और आरागॉन के मुकुट के साथ बाद में संघ 1492 में, की अनुमति दी, ग्रेनेडा के राज्य से मुसलमानों के निष्कासन। पुनर्विजय, और एक धार्मिक-सैन्य अभियान बसाना और मुसलमानों से जब्त भूमि के repopulation की एक निरंतर कंपनी है, जो स्पेन में जमीन के स्वामित्व की वर्तमान संरचना इसकी सबसे विशेषताओं बकाया था।

कारावास या प्रेसूरा की व्यवस्था के तहत जमीन के रिकॉन्क्वेस्ट वास्तविक दान की पहली शताब्दियों में, मुख्य रूप से छोटे मुक्त मालिकों को लाभ हुआ, जिन्होंने स्वयं को ताज पर प्रत्यक्ष निर्भरता के साथ नगर पालिकाओं और परिषदों में संगठित किया।

ईसाई राजाओं ने इस विधि का उपयोग डोरो और ताजो नदियों के बीच क्षेत्र के रेगिस्तानी क्षेत्रों के पुनर्निर्माण को प्रोत्साहित करने और उच्च कुलीनता की शक्ति के खिलाफ राजनीतिक समर्थन प्राप्त करने के लिए किया था।

हालांकि, तेरहवीं शताब्दी में, ईसाई विस्तार Guadiana, सबसे अधिक उपजाऊ और घनी आबादी वाले की घाटी भूमि के लिए आया था, और रियायतों Andalusia की संपदा और दक्षिणी मेसेटा के बीच विरोधाभास है, जिसके परिणामस्वरूप महान योद्धा बड़प्पन को सम्मानित किया गया, , एक ओर, और दूसरी ओर उत्तरी पठार की छोटी और मध्यम संपत्ति।

आधुनिक स्पेन की उत्पत्ति

हिस्पैनिक क्षेत्र में मुसलमानों का लंबे समय तक रहने और उपनिवेशवाद और पुन: प्रयास की दोहरी प्रक्रिया के माध्यम से दक्षिण की ओर धीमी गति से आधुनिक स्पेन के मुख्य विन्यास तत्व रहे हैं। इस्लाम के आम विपक्षी ईसाई साम्राज्यों के एक मिलनसार कारक के रूप में कार्य कर सकते थे, हालांकि वास्तव में यह विघटन का एक तत्व था।

आदतों उच्च मध्य युग के दौरान अर्जित में हुई चौदहवें और पन्द्रहवें शताब्दी के दौरान मुसलमानों के साथ टकराव के हठ गहरा आत्मसात और आध्यात्मिक सामान कि Castilla देर पंद्रहवीं सदी में यूरोपीय परिदृश्य पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई गठन किया गया था।

एक समाज में देश को घुसपैठियों से मुक्त करने के दिव्य मिशन के विचार से प्रेरित, पादरी, कुलीनता की तरह, अस्थायी और आध्यात्मिक क्रम दोनों में असाधारण प्रभाव हासिल किया। पवित्र युद्ध की दिशा के प्रभारी उच्च कुलीनता ने विशेष रूप से तेरहवीं शताब्दी से महान पुरस्कार प्राप्त किए।

लेकिन सबसे विशिष्ट तथ्य छोटी कुलीनता, हिडाल्गो, वह आदमी जो युद्ध से और युद्ध के लिए रहता था और व्यापार या अन्य आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से प्राप्त धन को तुच्छ जानता था।

विस्तार और Aragonese मुकुट की महिमा चौदहवीं सदी के दौरान असंतुलन और कैसिल, जहां वास्तविक शक्ति एक बड़प्पन है, जो एक असाधारण राजनीतिक और आर्थिक शक्ति आयोजित थोपना करने में असमर्थ था के सामाजिक उथल-पुथल के विपरीत है।

पंद्रहवीं सदी में यह कातालान-Aragonese साम्राज्य के पतन देखा। जनसांख्यिकीय गिरावट, केटलोनिआ के उत्पादक बलों के disarticulation, एक साथ भूमध्य सागर में विफलताओं के साथ, राजशाही और सत्तारूढ़ वर्गों कि Catalonian नागरिक युद्ध (1462-1472) के लिए नेतृत्व के बीच एक टकराव की वजह से बर्बाद करने की प्रक्रिया समापन आर्थिक ठिकानों आरागॉन ताज।

कास्टिलियन समाज, इसके अशांति के बावजूद, ठोस नींव पर आधारित था। इसकी आबादी, अरागोन के ताज में पीड़ितों से कम प्रभावित, अनुमानित गणना के अनुसार, लगभग 6,000,000 तक, अर्गोनी ताज के दुर्लभ 1,000,000 के विपरीत। साथ ही, ऊन के मवेशियों के आधार पर इसकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से विस्तार में थी।

इन परिस्थितियों में, राजनीतिक अराजकता, लेकिन अरागोन के ताज में राजनीतिक अराजकता और आर्थिक थकावट में उत्पादक ताकतों में दृढ़ता, 1469 में फर्नांडो के विवाह में मनाया गया था। इसाबेल के जुआन द्वितीय के उत्तराधिकारी, इसाबेल के साथ, कास्टाइल एनरिक चतुर्थ के राजा की बहन। अपने भाई की मौत पर।

इसाबेल कैसिल की रानी घोषित किया गया है, लेकिन सिंहासन लुए उसे हेनरी चतुर्थ (जुआना ला Beltraneja) के संदिग्ध बेटी का किरदार निभाया। पुर्तगाल के द्वारा समर्थित और स्पेनिश अभिजात वर्ग का हिस्सा गृह युद्ध (1475-1479) शुरू हो रहा, अंत में, आरागॉन और फर्डिनेंड के कुशल नीति का समर्थन करने के लिए धन्यवाद, अपने प्रतिद्वंद्वी शिविर को जीतने के लिए 1479. में एक ही वर्ष जुआन द्वितीय की मृत्यु हो गई है कि कामयाब और फर्नांडो ने अर्गोनी ताज विरासत में लिया।

कैथोलिक राजाओं का स्पेनिश राज्य (1479-1516)

कैसाइल के इसाबेला 1 और अरागोन के फर्डिनेंड द्वितीय के विवाह के साथ, प्रायद्वीप के दो सबसे शक्तिशाली साम्राज्य एक राज्य बन गए। इस राजनीतिक राजनीतिक इकाई की धीमी प्रक्रिया इस शासन के साथ शुरू हुई, जिसने प्रत्येक संबंधित राज्य के संस्थानों के सम्मान के लिए व्यावहारिक सूत्रों को लागू किया।

कैसेल के जनसांख्यिकीय और आर्थिक श्रेष्ठता, मानव थकान और कैटलन ताज की आर्थिक अव्यवस्था के विपरीत, नए राज्य में कैसिल के preeminent स्थिति है, जो लक्ष्यों और आदर्शों मध्य युग के दौरान संचित लगाया मदद की।

नए संप्रभुओं द्वारा अपनाए गए पहले उपायों का उद्देश्य आदेश और वास्तविक प्राधिकरण को बहाल करना था। इन उपायों के परिणामस्वरूप राजशाही सत्तावाद का लाभ हुआ, जिसे परिषदों के निर्माण, हाशिए का पुनर्गठन और सेना के सशक्तिकरण के साथ मजबूत किया गया था।

कैथोलिक राजाओं की सामाजिक और आर्थिक नीति ने पंद्रहवीं शताब्दी के गंभीर संकट के बाद स्पेनिश समाज के संतुलन और स्थिरीकरण की सुविधा प्रदान की। कास्टिलियन कुलीनता की आर्थिक शक्ति को अपने विशाल लैटिफंडिओस और उनके अधिकार क्षेत्र के अधिकारों की पुष्टि के साथ समेकित किया गया था।

कैटालोनिया में, remensas के युद्ध (1484-1485) के अंतिम फैलने के बाद, यह अंत में आदेश ग्वाडालूप का पुरस्कार (1486) और उपाय है कि शुरू एक धीमी गति से वसूली जारी किए गए थे की अनुमति की एक श्रृंखला के साथ बहाल कर दी गई।

मवेशी खेत और ऊन व्यापार के लिए ताज की सुरक्षा ने कास्टिलियन अर्थव्यवस्था के बड़े विस्तार की सुविधा प्रदान की, हालांकि भविष्य में कृषि और औद्योगिक विकास को बंधक बनाने की लागत पर।

न्यायिक जांच, यहूदियों के निष्कासन (1492) और ग्रेनेडा के मूर्स (1499) है, जो इसके पहले विद्रोह की वजह से के लिए मजबूर रूपांतरण की शुरुआत के साथ, कैथोलिक सम्राट कैसिल में मुख्य धारा के साथ की पहचान की गई, के उन्मूलन के पक्ष में अल्पसंख्यक अल्पसंख्यक और हर तरह से देश की आध्यात्मिक एकता को संरक्षित रखने के लिए। कैथोलिक सम्राट के इस निर्णय मध्ययुगीन केस्टेलियन भावनाओं एकत्र और दुराग्रही नजरिए और सम्मान और रक्त की शुद्धता की भावना को प्रोत्साहित किया और अंत में राजनीतिक और धार्मिक लक्ष्यों में शामिल हो गए।

कास्टिलियन महान वर्गों के क्रूसेड की भावना ने ग्रेनाडा युद्ध में तत्काल अभिव्यक्ति पाई। पेनिन्सुला में मुसलमानों के अंतिम गढ़, ग्रेनाडा का राज्य अंततः 14 9 2 में विजय प्राप्त हुआ था।

इस वर्ष के रूप में। विस्तार उत्तर की ओर: जबकि खाँसी कैथोलिक किंग्स (पुर्तगाल के साथ नवारा, 1512 के व्यवसाय, और अंतर्जातीय विवाह) प्रायद्वीप के एकीकरण को प्राप्त करने के प्रयास जारी रखा, बाहरी प्रक्षेपण है, जो तीन मुख्य दिशाओं में करने के उद्देश्य से किया गया था शुरू किया अफ्रीका का इटली में Aragonese ताज के पारंपरिक नीति को जारी रखने और किसी भी अन्य विस्तारवादी विचार, क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा अमेरिका की खोज, पर प्रकाश डाला है जो स्पेनिश राज है, जो इस प्रकार आधुनिक यूरोप में अपनी स्थिति मजबूत कर करने के लिए एक आयाम वैश्विक होगा।

यूरोप में स्पेनिश विरासत

मुरता इसाबेल (1504) और जुआना ला लोका के संक्षिप्त शासनकाल के बाद। कैस्टिला कैरोलो 1, कैथोलिक राजाओं और सम्राट मैक्सिमिलियन के पोते कार्लोस प्रथम के आगमन तक फर्नांडो (1506-16) और कार्डिनल सिस्नेरोस की रीजेंसी के अधीन था।

चार्ल्स प्रथम (1517-1556) अपने व्यक्ति में ऑस्ट्रिया के ताज और हिस्पैनिक साम्राज्यों और इंडीज के लोगों की संपत्ति से मिले। दो साल बाद उन्हें कार्लोस वी के नाम से सम्राट का ताज पहनाया गया।

रॉयल अपने दल और डर से विदेशियों के पक्ष में जर्मन मामलों विचलित कि प्रायद्वीप के संप्रभु सरकार कैसिल (1520-1521) के समुदाय है, जो Communards की हार के साथ समाप्त हो गया के युद्ध को उकसाया।

यही हश्र Germanies, जो वालेंसिया (1519-1523) और Mallorca (1520-1523) में भड़क उठी के आंदोलन फिट होगा। चार्ल्स के शासनकाल मैं प्रोटेस्टेंट खतरे से ईसाई एकता की रक्षा के रूप में कल्पना एक सार्वभौम साम्राज्य के विचार की सेवा में सोने और चांदी indianos के एकाधिकार के आधार पर, स्पेनिश इतिहास का स्वर्ण युग शुरू कर दिया।

हालांकि, शाही कंपनियों नई दुनिया से लाया कीमती धातुओं की भारी मात्रा में अवशोषित और यह सबसे शक्तिशाली यूरोपीय बैंकरों (Fugger। Welser। Grivnaldi। आदि) के ऋण का सहारा लेना जरूरी हो गया था।

ऑग्सबर्ग (1555) की शांति ने ईसाई धर्म के टूटने को पवित्र किया। और भूमध्यसागरीय क्षेत्र में तुर्क और बरबर्स की शक्ति का मतलब शाही विचारों का पतन था।

इन विफलताओं के बावजूद, यूरोप में स्पेनिश वर्चस्व पूरी तरह से सम्राट, जो अपने बेटे फिलिप द्वितीय (स्पेन, फ़्लैंडर्स, इटली और भारत) और उनके भाई फर्नांडो के बीच अपनी संपत्ति विभाजित के त्याग के समय (संपत्ति पर समेकित किया गया था जर्मनी में ऑस्ट्रिया का घर)।

चार्ल्स प्रथम के शाही अनुभव ने सार्वभौमिक शक्ति को बनाए रखने की भौतिक असंभवता को दिखाया। फेलिप II (1556-98)। प्रोटेस्टेंट की प्रगति से पहले, उन्होंने स्पेन को काउंटर-सुधार के केंद्र में बदल दिया।

से 1568 के Pyrenees ह्यूगनॉट, फ्लेमिश के विद्रोह और Alpujarras में मूर्स का उदय (1568-1570) में दबाव मैच के लिए। infidels और प्रोटेस्टेंट के खिलाफ विश्वास की शुद्धता की रक्षा उनकी सभी राजनीतिक ऊर्जा को अवशोषित कर दिया।

लेकिन लक्ष्यों को भी अपनी क्षमता के संबंध में अत्यधिक थे, और यहां तक ​​कि इस संघर्ष में पूरे स्पेनिश समाज को प्रेरित करने में कामयाब रहे और तुर्कों के खिलाफ Lepanto की जीत (1571) और पुर्तगाल के विलय (1580), नौसेना के आपदा हासिल की अजेय (1588) और संयुक्त प्रांतों के अलगाव ने यूरोप में स्पेनिश शक्ति में गिरावट शुरू कर दी।

तो 1598 में शीघ्र ही अपनी मृत्यु से पहले, फिलिप द्वितीय Vervins की शांति है, जो फ्रांस में अपने हस्तक्षेप की विफलता और वास्तव में संयुक्त प्रांत के स्वतंत्रता को मान्यता और अंग्रेजी सत्ता के लिए खतरा स्वीकृति का प्रतिनिधित्व किया हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था प्रोटेस्टेंट शिविर के मुख्य प्रतिनिधि।

स्पेन की गिरावट की प्रक्रिया

फेलिप III (15 9 8-1621) और फेलिप चतुर्थ (1621-65) के शासनकाल के दौरान स्पेनिश शक्ति में गिरावट आई थी। शक्ति को इसके वैध लोगों, फेरीना के ड्यूक और ओलिवर के काउंटी-ड्यूक को क्रमशः सौंपा गया था।

फिलिप द्वितीय के समय से विरासत में मिली मुद्रास्फीति प्रक्रिया कृषि उत्पादों की अमेरिकी मांग में गिरावट और कीमतों में निरंतर वृद्धि से बढ़ी है, जिसने स्पेनिश उद्योग की लागत विदेशी से ऊपर रखी है।

इस क्षण से, यूरोपीय उद्योग द्वारा अमेरिका की स्पेनिश उपनिवेशों की मांगों को पूरा किया गया था। इस पूरी प्रक्रिया में यहूदियों, प्लेग कि 1599-1600 और Moriscos (1609-1614) के IA निष्कासन से देश पर आक्रमण के निष्कासन का एक परिणाम के रूप में स्पेनिश पूंजीपति वर्ग की कमजोरी से बढ़ गई थी।

तीस साल का युद्ध (1618-1648) में स्पेन की भागीदारी Roussillon में फ्रेंच प्रवेश, कैटालोनिया और पुर्तगाल (1640) में अलगाववादी आंदोलनों और Rocroi की हार (1643) लाया। जिसने स्पेन को नीदरलैंड की आजादी को पहचानने के लिए मजबूर किया (1648)। कैटालोनिया के विद्रोह का प्रभुत्व था, लेकिन स्पेन Roussillon फ्रांस के लिए (Pyrénées, 1659 की संधि) सौंपना और पुर्तगाल की स्वतंत्रता (1668) को पहचान की थी।

बोर्बन्स के प्रबुद्ध निराशावाद

ऑस्ट्रिया की सभा के पिछले स्पेनिश सम्राट, चार्ल्स द्वितीय (1665-1700), कोई संतान नहीं थी और उनकी मृत्यु के फेलिप, लुई XIV के पोते को सिंहासन छोड़ दिया, उत्तराधिकार के युद्ध के कारण, अधिकांश देशों में यूरोप के वे स्पेन और फ्रांस के खिलाफ एकजुट हुए और ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक चार्ल्स के लिए स्पेन के राजा की घोषणा की।

एक अंतरराष्ट्रीय युद्ध के रूप में शुरू हुआ, यह एक स्पेनिश गृहयुद्ध बन गया, और फ्रांसीसी स्वीटर की जीत के साथ समाप्त हुआ, जिसने फिलिप वी के नाम से बोर्बोन राजवंश की शुरुआत की।

इसके बदले में, यूट्रेक्ट की संधि (1713) ने स्पेन को इटली छोड़ दिया। नीदरलैंड, जिब्राल्टर और मेनोरका। आर्कड्यूक चार्ल्स के कारण अरागोन के प्राचीन ताज के साम्राज्यों के आसंजन ने फिलिप वी को नए संयंत्र के डिक्री को लागू करने के लिए निर्धारित किया, जिसने अपनी स्वायत्तता को दबा दिया।

इस समय से, और पारिवारिक समझौतों के माध्यम से, स्पेन ने फ्रेंच कक्षा में संशोधन किया, जो बोर्बोन राजवंश द्वारा प्रबुद्ध प्रबुद्ध निराशा की सुधार नीति से लाभान्वित था। फेलिप वी (1700-1746) और फर्नांडो VI (1746-59) के शासनकाल के दौरान, एक नया प्रशासनिक तंत्र बनाया गया था जो देश के केंद्रीकरण और राजशाही सत्तावाद को सुविधाजनक बनाता था।

कार्लोस III (175 9-1788) बोर्बोन स्पैनिश प्रबुद्ध निराशावाद का सबसे अधिक प्रतिनिधि था। उनके मंत्रियों एस्किलैडल और ग्रिमाल्डी पहले और अरंदा, कैम्पोमन और फ्लोरिडाब्लांका ने बाद में देश के भौतिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सुधारों की एक विशाल योजना को बढ़ावा दिया।

इस नीति को पूरा करने के लिए उपकरण देश के मित्रों और व्यापार बोर्डों की आर्थिक संस्थाएं थीं। अमेरिका के साथ वाणिज्य की स्वतंत्रता (1778) की कमी हुई थी और जेसुइट्स (1767) के निष्कासन के साथ शाही नीति को मजबूत किया गया था।




उन्होंने सात साल के युद्ध (1756-1763) में फ्रांस के साथ हस्तक्षेप किया और भविष्य में अमेरिका की मदद की। आजादी के लिए अपने संघर्ष में (1776-1783)। Versailles (1783) स्पेन की शांति के लिए फ्लोरिडा और मेनोर्का प्राप्त किया।

पुराने शासन का संकट

चार्ल्स चतुर्थ (1788-1808) के शासनकाल के दौरान प्रबुद्ध निराशावाद की प्राप्तियां संकट में आईं। कृषि की प्रगति एक मुश्किल सीमा पर पहुंच गया था पर काबू पाने के:, कृषि उत्पादन में वृद्धि मुख्य रूप से बड़े जमींदारों इष्ट जबकि छोटे उत्पादन ज़मींदार केवल उपभोग के लिए, sharecropper, उनके पट्टों वृद्धि दिखाई दी, और मजदूर, वेतन वृद्धि से कम मजदूरी बढ़ जाती है, वे कम से कम अनुकूल थे।

कृषि समस्या ने 1765-1766 के संकट से अपनी विषाक्त उपस्थिति बनाई। कार्लोस III के शासनकाल के दौरान अपनाए गए उपायों ने संकट को पलट दिया, लेकिन उन्होंने इसे हल नहीं किया। "कृषि कानून" एक साधारण परियोजना नहीं था, और Jovellanos, सदी के अंत में, भूमि स्वामित्व, यानी की संरचना को बदलने के लिए जरूरत की वकालत की, पुरानी व्यवस्था की नींव के तरलीकरण: मूल्यह्रास और जोड़ने पृथ्वी।

इसी समय, प्रगति, कपड़ा उद्योगों में किए गए विशेष रूप से केटलोनिआ में, संघ संगठन को कम आंका गया था और, वृद्धि की घरेलू बाजार एकीकरण के बावजूद, आंतरिक सीमा संभव प्रगति में बाधा।

फ्रांसीसी क्रांति ने विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों को आगाह किया। और प्रबुद्ध अल्पसंख्यक धीरे-धीरे चार्ल्स चतुर्थ द्वारा सत्ता से हटा दिया गया था। 17 9 2 की शुरुआत में, गोडॉय के मंत्रिस्तरीय निराशावाद ने एक मामूली सुधारवाद जारी रखने की कोशिश की।

1806 से उन्हें विशेषाधिकार का सामना करना पड़ा, जिन्होंने भविष्य में फेमांडो VII और एल एस्कोरियल (1807) की साजिश की विफलता के बाद समूहबद्ध किया। अरंज्वेज़ (1808) की विद्रोह के माध्यम से उन्होंने गोडॉय को खत्म कर दिया और अपने बेटे फेमांडो में कार्लोस चतुर्थ को त्यागने के लिए मजबूर किया।

रणनीतिक कारणों के लिए (इंग्लैंड के खिलाफ लड़ने की जरूरत है), बेसल की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे (17 9 5)। 17 9 6 से स्पेन ने फ्रांस के साथ पारंपरिक गठबंधन को फिर से शुरू किया, जिसने फॉन्टेनबेलाऊ (1807) की संधि पर हस्ताक्षर किए, जो नेपोलियन पुर्तगाल के विभाजन के साथ निर्धारित था। इस अंत में फ्रांसीसी सेनाओं ने प्रायद्वीप में प्रवेश करना शुरू किया: नेपोलियन ने स्पेन पर कब्जा करने का फैसला किया, लेकिन कंपनी मई 1808 में शहर के सामान्य विद्रोह से निराश थी।

छह साल तक स्पेनियों ने नेपोलियन सेनाओं का सामना किया। केवल अल्पसंख्यक, तथाकथित फ्रैंकोफाइल, ने अच्छी आंखों के साथ राजा यूसुफ 1 को अपने भाई द्वारा लगाया। नेपोलियन।

अतीत के साथ हिंसक तोड़ने के पहले समर्थकों, उदारवाद और पूंजीवाद की शुरूआत काडीज़ की Cortes में विजय:: दूसरी ओर, अधिवक्ताओं पर आजादी के युद्ध के दौरान अंत में संकट तोड़ दिया पुराने स्पेन ने पुराने आदेश को बहाल करने के लिए युद्ध में भाग लिया।

राजनीतिक असंतुलन

सिंहासन में रेस्टिटिडो (1814)। फर्नांडो VII ने कॉर्ट्स डी कैडिज़ (1810-1814) के विधायी कार्य को रद्द कर दिया। जिन्होंने उदार चरित्र के 1812 के संविधान का विस्तार किया था, ने निरपेक्षता को फिर से स्थापित किया और लिबरल के खिलाफ क्रूर उत्पीड़न को प्रोत्साहित किया। इस नीति ने अमेरिका की उपनिवेशों के अलगाववादी संघर्ष को तेज कर दिया।

काडिज़ (1820) में कर्नल रिएगो का विद्रोह। जो एक शक्तिशाली सैन्य अभियान का अमेरिका के लिए लदान रोका और फर्डिनेंड सातवीं मजबूर 1812 के संविधान कसम यह स्पेनिश साम्राज्यवाद, जो Ayacucho की लड़ाई (1824) के बाद दम तोड़ दिया करने के लिए तख्तापलट डे अनुग्रह था।

संवैधानिक Triennium (1820-1823) बहुत विवादास्पद था और सम्राट एक सेना (सौ हजार सेंट लुइस के बेटे), जो अपने राज्य के तीसरे चरण में फर्डिनेंड सप्तम की पूर्ण शक्ति बहाल enviasen पवित्र एलायंस के यूरोपीय शक्तियों सफल रहा (अशुभ दशक)।

राजा,, फिर से शादी (1829) 1789 के व्यावहारिक स्वीकृति है, जो सैलिक क़ानून को निरस्त कर दिया की पुष्टि की और महिलाओं को मान्यता दी सिंहासन है, जो अपने भाई के सिंहासन कार्लोस, जिनकी करने के लिए आकांक्षाओं का वादा करने के अपने अधिकार वर्गीकृत किया निरंकुश तत्वों और राजा (1833) की मौत के चारों ओर, सैन्य आयोजित किया जाता है। रानी मारिया क्रिस्टीना, उनकी बेटी इसाबेल के लिए रीजेंट, उदारवादियों के समर्थन की मांग की, Carlists और उदारवादियों के बीच गृह युद्ध शुरू।

युद्ध मुख्य रूप से नवरारे, वास्कोंगादास द्वारा फैल गया था। कैटालोनिया और Mastership, और इसके विकास के दौरान एक कानून का (आदि 1834 के रॉयल चार्टर, 1837 के संविधान, चर्च की संपत्ति जब्त कर, सहकारी समितियों के उन्मूलन,) सेट है, जो प्राचीन व्यवस्था के कानूनी ढांचे बसे अधिनियमित किया गया था। लिबरल, जनरल एस्परटेरो, और कार्लिस्ट जनरल मारोटो के सिर के बीच वर्गारा (1839) का गले लगाओ। पहली कैरलिस्ट युद्ध समाप्त हो गया।

एस्परटेरो की घोषणा (1840) ने रीजेंट मारिया क्रिस्टीना को त्यागने के लिए मजबूर कर दिया, और कोर्टेस ने उस पद को लिबरल नेता (1841) में स्थानांतरित कर दिया। बदले में उनके राजनीतिक निराशावाद ने नारवेज़ और सेरानो (1843) की घोषणा की, और इसाबेल II की कानूनी उम्र की उम्मीद थी। उनके शासनकाल (1843-1868) ने उन्नीसवीं शताब्दी में स्पेनिश की मध्यम अवधि गठित की, जिसमें बुर्जुआ का एकीकरण हुआ।

प्रगतिशील और मध्यम के बीच संघर्ष से राजनीति पर प्रभुत्व था। उत्तरार्द्ध, प्रभारी प्रभारी, स्थिति का मालिक था, जिसमें 1845 के मध्यम संविधान को जाली बना दी गई थी।

प्रगतिशील घोषणा जिसे वाइकवार्डा (1854) के नाम से जाना जाता है, जेनरल्स ओ`डोनेल और एस्परटेरो को शक्ति प्रदान करता है। प्रगतिशील द्विवार्षिकी (1854-1856) desamortizador- त्वरण प्रक्रिया का उल्लेख और दूसरी ओर, 1856 के अजन्मे संविधान तथाकथित पर मूल्य, कि पदार्थ 1837 में भेजा गया था, इसके प्रगतिशील रंग accentuating।

O`56 के O`Donnell के कूप ने सत्ता से प्रगतिशील विस्थापित किया, जिसमें मध्यस्थ वैकल्पिक और O`Donnell के लिबरल संघ। उनकी विदेश नीति को अफ्रीकी युद्ध (185 9-60) द्वारा चिह्नित किया गया था, जो सैंटो डोमिंगो (1861), मेक्सिको में हस्तक्षेप (1861-62) और चिली और पेरू के खिलाफ प्रशांत युद्ध था।

आंतरिक स्थिति वास्तविक उदारवाद के ब्रेक से बिगड़ गया था, रानी के discrediting, नए राजनीतिक ताकतों का समेकन (रिपब्लिकन) और गोंजालेज ब्रावो के लगभग तानाशाही सरकार।

ऑस्टेन्ड (1866), प्रगतिशीलों और डेमोक्रेट (रस्मी, Sagasta बेसेरा, रूज़ Zorrilla और अन्य) के वाचा में क्रांति कि एडमिरल Topete (1868), जो सेरानो और रस्मी में शामिल हो गए की घोषणा के बाद विजय पर सहमति व्यक्त की।

एलिजाबेथ द्वितीय, डेथ्रोन, फ्रांस में निर्वासन में चला गया। एक अस्थायी सरकार सेरानो की अध्यक्षता वाली संविधान सभा, जो राजशाही चुना बुलाया 1869 के एक उदार लोकतांत्रिक संविधान और नियुक्त रीजेंट सेरानो (1869-1871) की घोषणा की।

प्राइम द्वारा प्रायोजित राजा अमेदेओ डी सबाया चुने गए, जो प्राइम (1870) की हत्या के कुछ दिनों बाद मैड्रिड पहुंचे। रिपब्लिकन, कार्लिस्ट और अल्फोन्सिनो के अस्वीकृति से पहले, अमेदेओ ने 1873 में त्याग दिया।

पहला गणराज्य और बहाली

Figueras, पाई: कोर्टेस प्रथम गणराज्य (11 फरवरी 1873), जो ग्यारह महीनों में चार राष्ट्रपतियों था की घोषणा की। साल्मरोन और कास्टेलर। पर दुबला करने के लिए व्यापक सामाजिक आधार के बिना, सर्वहारा वर्ग और किसानों, रूढ़िवादी ताकतों (carlist राजतंत्रवादी षड्यंत्र और 1872-1876 की बगावत) द्वारा विरोध से पहले बदनाम, रिपब्लिकन नेताओं बुर्जुआ मध्यम वर्ग और बचाव में सर्वहारा वर्ग चैनल करने में असमर्थ थे गणराज्य का।

उसके दमन में केंटन आंदोलन और ऑफ़ पाई अनिर्णय रिपब्लिकन सरकार कमजोर और जनरल पाविया (जनवरी 1874) है, जो संसद भंग की घोषणा के बाद, बिजली जनरल सेरानो आया था।

शहरों में सामाजिक उथल-पुथल और ग्रामीण इलाकों में असंतोष के चलते, पूंजीपति ने अपने नवीनीकरण को छोड़ दिया और कुलीन सेनाओं के साथ गठबंधन में, राजशाही बहाली का समर्थन किया। सगुनटो (दिसंबर 1874) में जनरल मार्टिनेज कैम्पोस की घोषणा के बाद, इसाबेल II के बेटे अल्फोन्सो XII को राजा घोषित किया गया था।

उनका शासनकाल (1875-1885) कैनोवास डेल कैस्टिलो के एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में था, जिन्होंने कार्लिस्ट युद्ध (1876) को समाप्त करने और क्यूबा (1878) में शांति बहाल करने में कामयाब रहे। उन्होंने 1876 के रूढ़िवादी संविधान को अधिनियमित किया और राजनीतिक परिवर्तन की व्यवस्था की स्थापना की जिसके माध्यम से उनकी पार्टी, रूढ़िवादी, उदारवादी संवेदना के साथ बदल गई।

1881 में वह दो पक्षों के बीच Sagasta और Tumo करने के लिए सरकार को दे दिया Alfonso XII की मृत्यु होने पर 1898 के संकट जब तक सभी नियमित रूप से बने रहे, उनकी पत्नी मारिया क्रिस्टीना (1885-1902), जो सामना करने के लिए किया था रीजेंसी में पदभार संभाल लिया क्यूबा और फिलीपींस के औपनिवेशिक नुकसान के गंभीर परिणामों के साथ।

इस आपदा के सामने, अधिकांश स्पेनिश समाज देश की कमजोरी और बड़े बदलावों की आवश्यकता के बारे में जागरूक हो गया। लेकिन सरकार के सुधारों को सरल परियोजनाओं में कम कर दिया गया, जबकि देश की मौलिक समस्याओं को पूरी तरह त्याग दिया गया।

अल्फोन्सो XIII का समय

Alfonso XIII (1902- 1931) के शासनकाल की शुरुआत से अपघटन प्रक्रिया Canovas शासन मुख्य रूप से नई राजनीतिक ताकतों कि 1898 के बाद उभरा Canovas और Sagasta की मृत्यु होने पर आत्मसात करने में असमर्थ है, पार्टियों की वजह से शुरू किया, टर्नेंट्स ने विभाजन और संघर्ष की अवधि में प्रवेश किया जो उनकी पिछली ताकत को दूर ले गया।

रूढ़िवादी पार्टी के सबसे प्रतिष्ठित व्यक्ति मौरा ने कुछ सुधारों की कोशिश की, लेकिन 1 9 0 9 (ट्रैजिक वीक) के बार्सिलोना क्रांति के लिए जिम्मेदार माना जाने वाला क्रूर दमन उनके राजनीतिक करियर को बर्बाद कर दिया।

Canalejas, लिबरल पार्टी के मुख्य चरित्र, चर्च और राज्य के बीच संबंधों को विनियमित करने के साथ संबंध था, वह केटलोनिआ के लिए राष्ट्रमंडल देने के लिए आधारशिला रखी और मोरक्को में एक यथार्थवादी स्पेनिश विस्तार नीति की वकालत की।

विश्व युद्ध की शुरुआत में मैं कैटलन राष्ट्रवादी आंदोलन के जीवन शक्ति और श्रम आंदोलन dinásticos- दलों की कमजोरी के साथ रिपब्लिकन पार्टियों, दो प्रमुख यूनियनों, UGT और CNT में मुख्य रूप से तैयार किए विपरीत, वह अपने शक्ति और संगठन ले जाने के लिए दिखाया 1 9 16 में अकाल के खिलाफ एक आम हड़ताल आयोजित की।

युद्ध के परिणामों, स्पेनिश समाज के unhinging है, जो 1917 के संकट यह सेना के अधिकारियों, जो Juntas का आयोजन के बीच असंतोष का एक व्यापक आंदोलन के साथ शुरू हुआ करने के लिए नेतृत्व तेज नीति के साथ अपनी असहमति को सार्वजनिक कर दिया सरकार, तत्काल सुधार की मांग।

उन्होंने एंटीडिनैस्टिकोस राजनीतिक समूहों के विरोध प्रदर्शन जारी रखा, जिन्होंने संविधान प्रांतों के दीक्षांत समारोह से आग्रह किया - उनकी मांगों को नजरअंदाज कर दिया गया, वे जुलाई के महीने के दौरान बार्सिलोना (संसद सदस्यों की सभा) में मिले।

अगस्त में एक क्रांतिकारी आम हड़ताल का खुलासा किया गया जो पूरे स्पेन में फैल गया। सरकार कुशल युद्धाभ्यास के माध्यम से संकट को दूर करने में सक्षम थी जिसने इसे इन तीन आंदोलनों के संयोजन को रोकने की अनुमति दी।

1 9 17 से 1 9 23 तक तनाव अधिक तीव्र हो गया। अंडलुसिया में किसान विद्रोह हुए, और कैटलोनिया में, श्रमिक संघवाद ने बड़ी मांग हासिल की। सरकार से संरक्षित बंदूकधारियों के समूह और नियोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए मुक्त व्यापार संघों में आयोजित, प्रमुख संघ के नेताओं की हत्या कर दी गई।

सीएनटी ने बदले में सशस्त्र समूहों का आयोजन किया, और आतंकवाद ने कैटलोनिया में एक उपस्थिति बनाई, बाद में अन्य स्पेनिश क्षेत्रों में फैल गया। जब वंशवादी दलों और सामाजिक अव्यवस्था बदनामी सेना की अप्रभावकारिता वार्षिक की आपदा में शामिल हो गए, Alfonso XIII और विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों सेना पर भरोसा करने का फैसला किया।

प्राइमो डी रिवेरा की डिक्टोरेटशिप। प्राइमो डी रिवेरा को बार्सिलोना (13 सितंबर, 1 9 23) में उच्चारण किया गया था और इसे तुरंत राजा द्वारा मान्यता प्राप्त थी। 1876 ​​का संविधान रद्द कर दिया गया था और सभी शक्तियों को एक सैन्य निदेशालय को पास किया गया था, जिसका नेतृत्व विद्रोही जनरल ने किया था, जो 1 9 25 में नागरिक निर्देशिका बन गया था। Primo de Rivera ने इटली में विजय प्राप्त सूत्रों के अनुसार नए राज्य को व्यवस्थित करने की कोशिश की।

इस प्रकार उन्होंने "वर्ग संघर्ष का दमन" और " इसलिए यह निषिद्ध कर दिया गया strike- अराजकतावादी और कातालान के खिलाफ कम्युनिस्टों और उदार नेताओं के खिलाफ बास्क राष्ट्रवादी आंदोलनों के खिलाफ दमन की नीति लागू की है, और एक ही पार्टी (देशभक्ति संघ) जो ले लिया के माध्यम से स्पेनिश राजनीतिक जीवन चैनल करने की कोशिश की छोटी सफलता

अपने प्रशासन की उपलब्धियों में से, हमें मोरक्को (1 9 25) और इसकी सार्वजनिक कार्य नीति के शांति को इंगित करना होगा। हालांकि, उन्होंने कोई बुनियादी सुधार नहीं किया और उनके प्रशासन के पहले पलों के दौरान लोकप्रिय समर्थन को सफलतापूर्वक खो दिया।

Primo de Rivera 28 जनवरी 1930 को इस्तीफा दे दिया, और Alfonso XIII जनरल Berenguer एक नई सरकार, जिनमें से 1876 हालांकि, राजशाही बदनाम किया गया था संविधान को फिर से बहाल के गठन कमीशन और एक मजबूत विपक्ष का आयोजन (वाचा सैन सेबस्टियन और जैका के गैरीसन को उठाना)।

जब जनरल Berenguer इस्तीफा दे दिया। इसे फरवरी 1 9 31 में एडमिरल अज़नार ने बदल दिया, जिन्होंने नगरपालिका चुनाव (12 अप्रैल) कहा, जिसने बड़े शहरों में रिपब्लिकन और समाजवादियों के गठबंधन को जीत दी।

अल्फोन्सो XIII। अपने मंत्रियों और वरिष्ठ सैन्य नेताओं की सलाह के बाद और नागरिक टकराव से बचने के लिए पुनर्वितरण के बाद, उन्होंने उन्मूलन करने का फैसला किया, और 14 अप्रैल को 11 वीं स्पेनिश गणराज्य की घोषणा की गई।

दूसरा गणराज्य और गृहयुद्ध

पहले तीन वर्षों के दौरान, न्यू रिपब्लिक, Alcalá ज़मोरा और प्रधानमंत्री के रूप में अज़ाना की अध्यक्षता में एक लोकतांत्रिक राज्य है जिसके तहत क्षेत्रीय स्वायत्तता की गारंटी दी जाएगी, चर्च और राज्य और एक बड़े की जुदाई की नींव डालने की कोशिश की सुधारों का कार्यक्रम (शिक्षा, कृषि सुधार, आदि)।

लेकिन दो बार वह उत्पीड़न के बाद श्रमिकों संगठनों द्वारा अधीन था कट्टरपंथी और तत्काल सुधार, और रूढ़िवादी ताकतों (1932 में विद्रोह Sanjurjo), अत्यधिक anticlericalism, जो स्पेनिश समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा repulsed के साथ की मांग और सामाजिक सुधारों की धीमी गति, रिपब्लिकन शासन के समेकन बाधा उत्पन्न, और नवंबर 1933 के चुनावों में केंद्र-सही दलों भारी बहुमत जीता है,

सही है कि पिछले चरण के कई उपायों को रद्द करने के साथ काले रंग द्विवार्षिकी के दौरान नई सरकार दे दी है, के लिए पाली, Asturias और Catalonia (अक्टूबर 1934), की बगावत जिसका दमन नाटक के पहले अंक का प्रतिनिधित्व करने के लिए आया था उकसाया यह 18 जुलाई 1 9 36 को शुरू होगा।

फ्रैंको शासन

1 अप्रैल, 1 9 3 9 को गृह युद्ध ने राष्ट्रीय आंदोलन की ताकतों की जीत के साथ समाप्त किया। अगले वर्षों में कानूनों की एक श्रृंखला लागू की गई थी जो आंदोलन के सिद्धांतों (फुएरो डी लॉस एस्पानोल्स, 1 9 45- राज्य के मुखिया उत्तराधिकार का कानून, 1 9 47) विकसित किया गया था।

यूरोप में युद्ध के दृष्टिकोण के कारण विदेशी मामलों में स्पेन को बेहद प्रतिकूल अंतरराष्ट्रीय स्थिति का सामना करना पड़ा। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यह तटस्थ रहा और केवल स्पेनिश स्वयंसेवकों के ब्लू डिवीजन को रूसी मोर्चे पर भेजा गया। फ्रैंको ने अक्टूबर 1 9 40 में हिंडे में हिटलर से मुलाकात की और फरवरी 1 9 41 में बोर्डिघरा (इटली) में मुसोलिनी के साथ मुलाकात की और स्पेनिश तटस्थता बनाए रखने में कामयाब रहे।

द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में और पोट्सडम समझौते और सैन फ्रांसिस्को सम्मेलन के परिणामस्वरूप। स्पेन को अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक अलगाव का सामना करना पड़ा और संयुक्त राष्ट्र में प्रवेश से इनकार कर दिया गया, 1 9 50 तक एक ऐसी स्थिति, जब संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 4 नवंबर को न्यू यॉर्क में बैठक की, नाकाबंदी उठाने का फैसला किया, जिसने नाकाबंदी को उठाने का फैसला किया स्पेन के कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों में प्रवेश।

पुर्तगाल के साथ संबंध महान सौहार्द के भीतर बने रहे, दोस्ती और अनाक्रमण 1939 में दोनों देशों के द्वारा हस्ताक्षर किए की संधि से बना है, और मई 1942 में फ्रेंको सलाज़ार साक्षात्कार जिसमें औबेरियन संधि स्थापित किया गया था द्वारा समेकित।

1 9 50 के महत्वपूर्ण कार्यक्रम 1 9 53 में होली सी के साथ कॉनकॉर्डैट और उसी वर्ष की स्पेनिश-अमेरिकी संधि थी, जिसके अंतर्गत स्पेन को आर्थिक सहायता मिली और स्पेनिश क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य अड्डों को स्थापित किया गया।

1 9 55 में स्पेन संयुक्त राष्ट्र संगठन (संयुक्त राष्ट्र) में शामिल हो गया। उत्तरी अमेरिकी सहायता, एक महान पर्यटक विकास और विदेशों में स्पेनिश श्रमिकों के प्रेषण ने विकास की योजनाओं को सशक्त कर दिया, कि 1 9 63 तक देश की भौतिक विज्ञान बदल गई।

1 9 64 में यूएसएसआर के साथ पहले संपर्क शुरू हुए और अगले वर्षों में पूर्वी देशों के साथ वाणिज्यिक संबंधों में वृद्धि हुई। स्पेन ने यूरोपीय आर्थिक समुदाय (ईईसी) में भी एकीकरण की मांग की और 1 9 70 में इसे एक अधिमान्य समझौता प्राप्त हुआ।

1966 में प्रेस कानून लागू किया गया था और राज्य के कार्बनिक कानून पर जनमत संग्रह, 1968 में धार्मिक स्वतंत्रता पर कानून जुलाई 1969 नियुक्ति राज्य के प्रमुख के उत्तराधिकारी के रूप जगह ले ली में अधिनियमित किया गया था के रूप में राजा आयोजित किया गया। प्रिंस जुआन कार्लोस डी Borbón के। अल्फोन्सो XIII के पोते।

लोकतंत्र में संक्रमण

राजनीतिक खुलेपन सरकार के राष्ट्रपति के साथ शुरू हुई। अनस नवारो ने Carrero Blanco, आतंकवादी संगठन ईटीए 11,973 राजकुमार जुआन कार्लोस द्वारा एक हमले के शिकार की जगह है, क्योंकि दो गंभीर बीमारियों के फ्रेंको, अस्थायी रूप से 2 सितंबर को 19 जुलाई को दो बार राज्य के प्रमुख ग्रहण करने के लिए (था 1 9 74 और 30 अक्टूबर-नवंबर 20, 1 9 75)।

इसी अवधि में सहारा के विलुप्त होने की समस्या खराब हो गई, जिसे 1 9 75 में स्पेन के बीच मैड्रिड के समझौते के साथ हल किया गया था। मोरक्को और मॉरिटानिया फ्रैंको (20 नवंबर, 1075) की मृत्यु के बाद और रीजेंसी काउंसिल के संक्षिप्त हस्तक्षेप के बाद, राजकुमार को जुआन कार्लोस प्रथम (22 नवंबर) के नाम से राजा घोषित किया गया था। एरियास नेवरो ने अपनी स्थिति में पुष्टि की, 13 दिसंबर, 1 9 75 को एक नई सरकार बनाई।

हालांकि, फ्रैंको शासन की संरचनाओं और संस्थानों के वास्तविक वजन और परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए एरियास नेवरो की स्पष्ट अक्षमता ने अस्पष्टता, तनाव और अनिश्चितताओं की अवधि में वृद्धि की।

एरियस नवारो के इस्तीफे (1 जुलाई, 1976) और राजा द्वारा एडोल्फो सुआरेज़ के पद पर नियुक्ति दूसरा कैबिनेट राजशाही चिह्नित पिछले शासन के संस्थानों की प्रगतिशील निराकरण शामिल लोकतंत्र के लिए एक संक्रमण की शुरुआत के रूप में, फ्रेंको के अंतिम Cortes (नवंबर 1976) के लिए राजनीतिक सुधार की एक कानून के अनुमोदन, और अपने डेथ वारंट, और सुआरेज़ द्वारा एक चुनाव की घोषणा के हस्ताक्षर किए। कहा राजनीतिक सुधार बिल एक जनमत संग्रह में भारी बहुमत (15 दिसंबर 1976) द्वारा अनुमोदित किया गया।

इतिहास संक्रमण राजनीति स्पेन

सभी राजनीतिक दलों के वैधीकरण और गुप्त ट्रेड यूनियनों, चुनावी कानून के प्रकाशन (मार्च 1977) और एक चुनावी अभियान (स्पेन की कम्युनिस्ट पार्टी सहित) फरवरी के बाद से स्पेन में पहले लोकतांत्रिक चुनाव के आयोजन से पहले एनिमेटेड 1936।

उनमें (15 जून, 1 9 77) यूनियन डी सेंट्रो डेमोक्रेटिको (यूसीडी) की जीत थी, जो राष्ट्रपति सुअरेज़ द्वारा समर्थित एक केंद्र-दाहिनी पार्टी थी। स्पेनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी (पीएसओई) ने बारीकी से पालन किया।

चुनाव के परिणामस्वरूप सत्ता में प्रबलित सुअरेज़ ने 22 जुलाई, 1 9 77 को नए प्रांतों का उद्घाटन किया, और उनकी सरकार ने कैटलोनिया और बास्क देश को पूर्व-स्वायत्त शासन प्रदान किए। दूसरी तरफ, गंभीर आर्थिक संकट ने सुअरेज़ को संसदीय प्रतिनिधित्व (मोनक्लोआ का समझौता, अक्टूबर 1 9 77) के साथ सभी राजनीतिक ताकतों के साथ व्यापक समझौता करने का नेतृत्व किया।

एमनेस्टी लॉ ने उसी महीने मंजूरी दे दी कि उसी महीने राष्ट्रीय सर्वसम्मति को मजबूत किया गया, और उसी पैक्टिस्ट लाइन के बाद, संविधान का मसौदा तैयार किया गया, जिसे 6 दिसंबर, 1 9 78 को स्पैनिश लोगों द्वारा अनुमोदित किया गया।

1 मार्च के विधायी चुनावों में, 1979, UCD विजय हालांकि पूर्ण बहुमत प्राप्त करने के बिना, PSOE मुख्य विपक्षी पार्टी बन गया, लेकिन नगर निगम के बाएं (PSOE और PCE) में महान की परिषदों को नियंत्रित करने में कामयाब शहरों। 1 9 7 9 और 1 9 80 के दौरान सुअरेज़ की लगातार सरकारों को गहरे आर्थिक संकट और आतंकवाद में वृद्धि का सामना करना पड़ा।

इस चरण के सकारात्मक तत्व के रूप में 1 9 78 के संविधान द्वारा डिजाइन किए गए "स्वायत्तता राज्य" के निर्माण की प्रक्रिया के भीतर, कैटलोनिया और बास्क देश (1 9 7 9) के स्वायत्तता के नियमों की स्वीकृति का उल्लेख करना उचित है।

दो निर्दिष्ट राष्ट्रीयताओं में, चुनाव उनके संबंधित संसदों के लिए आयोजित किए गए थे, जिसमें राष्ट्रवादी ताकतों ने विजय प्राप्त की थी (1 9 80)। उनकी पार्टी के दाहिने पंख के विपक्ष को देखते हुए। सुआरेज़ इस्तीफा दे दिया (जनवरी 1981) और Leopoldo Calvo Sotelo, जिसका अलंकरण जनरल जाइमे मिलान्स डेल बॉश और कर्नल अंतोनियो टेजेरो लेफ्टिनेंट (23 फरवरी 1981) के नेतृत्व में एक सैन्य तख्तापलट द्वारा बदल दिया गया था ने गद्दी संभाली। राजा जुआन कार्लोस I के निर्णायक हस्तक्षेप ने प्रयास किए गए कूप को निरस्त कर दिया।

स्पैनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी की सरकार

यूसीडी आंतरिक विभागों ने पीएसओई की जीत में योगदान दिया। 1 9 82 के अक्टूबर के चुनावों में, 1 9 86 और 1 9 8 9 के चुनावों में पुनर्मिलन के पूर्ण बहुमत के साथ। फेलिप गोंजालेज की लगातार सरकारों ने विधायी और संस्थागत आधुनिकीकरण की सकारात्मक नीति बनाई। आर्थिक क्षेत्र में, हालांकि, इसकी समायोजन नीति ने व्यापक विरोध और दो सामान्य हमलों को उकसाया।

1 9 86 में स्पेन ने यूरोपीय समुदाय में प्रवेश किया और। समेकित लोकतंत्र, अंतरराष्ट्रीय संबंध और 1992 की शरद ऋतु से यूरोप (मास्ट्रिच, 1992 की संधि) में स्पेनिश उपस्थिति,, आर्थिक संकट (पेसेटा की लगातार तीन अवमूल्यन) और धन अनियमित पार्टी के आरोपों सामान्यीकृत ( FILESA मामले) सरकार की लोकप्रियता में तेजी से गिरावट आई है।

फिर भी, PSOE जून 1993 में चुनाव जीता है, और गोंजालेज कैटलन राष्ट्रवादियों के समर्थन के साथ अल्पमत में नियंत्रित करने के लिए जारी रख सकें। कई भ्रष्टाचार घोटालों कि दूसरों के बीच में प्रभावित किया है,, CESID की गार्डिया सिविल-अवैध वायरटैपिंग के महानिदेशक और ईटीए (GAL मामले) के खिलाफ गंदा युद्ध के बारे में खुलासे सत्ता में PSOE के आगमन के बाद सबसे बड़ी राजनीतिक संकट के लिए नेतृत्व और सरकार के उपराष्ट्रपति, नारसी सेरा के इस्तीफे। और रक्षा मंत्री (1 99 5)।

राजनीतिक विकल्प

मार्च 1996 के जल्दी चुनाव के बाद, जिसमें पीपी एक रिश्तेदार और अपर्याप्त बहुमत, जोस मारिया Aznar कैटलन राष्ट्रवादी समूहों (CIU), वास्को (PNV) और कैनरी (कैनरी गठबंधन) के संसदीय समर्थन के साथ एक सरकार का गठन प्राप्त की।

नए मंत्रिमंडल ने आर्थिक क्षेत्र में सार्वजनिक कंपनियों के निजीकरण से निपटने के लिए श्रम बाजार (1 99 7) के सुधार के लिए नियोक्ताओं और संघों के बीच एक समझौता हासिल किया और आतंकवाद के खिलाफ एकता समझौते को नवीनीकृत कर दिया।

लेकिन ईटीए उसके अपराध को जारी रखा, जब तक अपने इतिहास में पहली बार के लिए सितंबर 1998 में हालांकि हिंसा की निश्चित अंत के लिए बातचीत करने एकतरफा और असीमित संघर्ष विराम की घोषणा की, स्पेन की सरकार के साथ किसी भी अनुबंध पर नही पंहुचे, नवंबर 1 999 ने संघर्ष के अंत की घोषणा की। लोकप्रिय पार्टी ने मार्च 2000 के चुनावों में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया और अज़नेर को सरकार के राष्ट्रपति चुने गए।

"पागल गाय" संकट ने किसानों को नुकसान पहुंचाया। मांस उत्पादों की कीमतों को परेशान किया और स्वास्थ्य और कृषि मंत्रालयों की विश्वसनीयता को प्रभावित किया। जनवरी 2001 में, एक नया आप्रवासन कानून लागू हुआ, 2000 की तुलना में अधिक प्रतिबंधित।

आतंकवादी वृद्धि से पहले, इन दोनों पक्षों ने स्वतंत्रता (दिसंबर 2000) के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो अन्य गैर-राष्ट्रवादी संरचनाओं से जुड़ गया था। अप्रैल 2001 में कांग्रेस ने राष्ट्रीय जलविद्युत योजना (एनएचपी) को मंजूरी दे दी, जो एब्रो से बार्सिलोना, वैलेंसियन समुदाय, मर्सिया और अल्मेरिया के 1,050 घन हेक्टेमेट्रैस पानी के हस्तांतरण से पहले था। इस परियोजना ने पीएसओई और कुछ स्वायत्त समुदायों, विशेष रूप से अरागोन से विरोध प्रदर्शन और विपक्ष को उकसाया।

स्पेनिश सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने सहयोग की पेशकश की। 11 सितंबर 2001 को न्यू यॉर्क और वाशिंगटन के हमलों के बाद, और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी गठबंधन में भाग लिया। उन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य हस्तक्षेप का भी समर्थन किया (अक्टूबर 2001)। जनवरी 2002 के अंत में, स्पेनिश सैनिकों का एक दल देश की अंतर्राष्ट्रीय शांति-व्यवस्था बल में शामिल हो गया।

1 जनवरी, 2002 को पेसेटा राष्ट्रीय मौद्रिक इकाई बन गई और यूरोपीय संघ के बारह देशों के उस दिन से मुद्रा, सामान्य मुद्रा द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

स्पैनिश अर्ध-वार्षिक राष्ट्रपति (जनवरी-जून 2002) और सेविले में यूरोपीय परिषद के आयोजन (21 जून) के साथ राजनयिक गतिविधि तेज हुई, लेकिन बाद में हड़ताल (20 जून) के लिए कॉल द्वारा ओवरहाइड किया गया यूनियनों सीसी.ओओ और यूजीटी सरकार के डिक्री कानून के जवाब में जो बेरोजगारी और बेरोजगारी की सुरक्षा प्रणाली के सुधार पर विचार करता है। बारी में। जोसे मारिया अज़नार ने (9 जुलाई) सरकार के सबसे व्यापक पुनर्निर्माण से संपर्क किया जिसने 1 99 6 में मोनक्लोआ में आने के बाद से कई पोर्टफोलियो प्रभावित किए।

नवंबर 2002 में, प्रायद्वीप को प्रेस्टिज तेल टैंकर के तेल फैलाने के कारण इतिहास में सबसे बड़ी पारिस्थितिकीय आपदा का सामना करना पड़ा जो गैलिशियन तट से 200 किमी दूर डूब गया और उत्तरी तट पर फैला हुआ काला ज्वार हुआ ( गैलिसिया, कैंटब्रिया, अस्टुरियस और बास्क देश) और फ्रेंच और पुर्तगाली तट पर असर डाला।

स्पेन ने अमेरिकी सैन्य गठबंधन को सैन्य समर्थन दिया। और मार्च 2003 में इराक के खिलाफ युद्ध में ग्रेट ब्रिटेन ने सत्ता से सद्दाम हुसैन को बेदखल करने के लिए घोषित किया। युद्ध के बाद, अप्रैल के मध्य में, स्पेन 500 से अधिक सैनिकों के एक दल के साथ मध्य-दक्षिण में स्थापित बहुराष्ट्रीय विभाजन में शामिल हो गया।

मैड्रिड के कम्यूटर रेल नेटवर्क (11 मार्च, 2004) पर एक आतंकवादी हमले ने अल-कायदा के सेल द्वारा दावा किया, जिसके कारण 1 9 0 लोगों की मौत हुई और 1,000 से ज्यादा घायल हो गए, तीन दिन पहले पूरे देश को चौंका दिया आम चुनाव पहले स्पेन सरकार ने हमले को ईटीए को जिम्मेदार ठहराया। विपक्षी और मीडिया द्वारा छेड़छाड़ के आरोपों के बीच, इस्लामी ट्रैक को छोड़कर।

इस जलवायु ने 14 वें के आम चुनावों को चिह्नित किया जिसने सोशलिस्ट पार्टी को जीत दी- जोसे लुइस रोड्रिग्ज ज़ापटेरो का उद्घाटन इज़ुविएरडा यूनिडा के समर्थन से हुआ।

Esquerra रिपब्लिकन डी Catalunya। चुंटा अरागोनिस्टा, गैलेगो नेशनलिस्ट ब्लॉक और कैनरी गठबंधन, और एक मोनोकॉलर समाजवादी सरकार का गठन किया। अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए, रोड्रिगुएज़ ज़ापटेरो ने इराक से सेना वापस ले ली और राष्ट्रीय जलविद्युत योजना (एनएचपी) को निलंबित कर दिया।

स्पेन के वर्तमान राजा, फेलिप VI बोर्बोन और ग्रीस के, उन्होंने 22 मई, 2004 को मैड्रिड में सांता मारिया रीयल डी ला अलमुडेना के कैथेड्रल में लेटिज़िया ओर्टिज़ से शादी की।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है स्पेन का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लामाइनेरे मैड्रिड में पालतू परिवहन सेवा को केंद्रीकृत करता हैलामाइनेरे मैड्रिड में पालतू परिवहन सेवा को केंद्रीकृत करता है
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
स्पेनिश घोड़ास्पेनिश घोड़ा
लिंक्स पर जानकारीलिंक्स पर जानकारी
आलू या आलू का इतिहासआलू या आलू का इतिहास
स्पेन में क्रोध फिर से मौजूद हैस्पेन में क्रोध फिर से मौजूद है
स्पेनिश घोड़ा या अंडलुसियन घोड़ास्पेनिश घोड़ा या अंडलुसियन घोड़ा
सैंटियागो डी कंपोस्टेला। Xxviii अंतरराष्ट्रीय कुत्ता शोसैंटियागो डी कंपोस्टेला। Xxviii अंतरराष्ट्रीय कुत्ता शो
स्पेन में 21.9% घरों में एक कुत्ते का सदस्य हैस्पेन में 21.9% घरों में एक कुत्ते का सदस्य है
स्पेन के सेटर क्लब। Xxvi मोनोग्राफिक प्रदर्शनीस्पेन के सेटर क्लब। Xxvi मोनोग्राफिक प्रदर्शनी
» » स्पेन का इतिहास
© 2021 taktomguru.com