taktomguru.com

परिवर्तन

फोटो: रोसा रेबुल आई वीला।

बालों, जो स्तनधारियों की विशेषता है, त्वचा की रक्षा करने वाले बाधा के अलावा थर्मल अलगाव और संवेदी धारणा के लिए महत्वपूर्ण है। संक्षेप में, यह एक फोटोप्रोटेक्टर है जिसमें शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता है। बाल follicles और आवधिक मोल्ट की चक्रीय गतिविधि ने एक तंत्र बनाया है जिसके द्वारा कोट तापमान में मौसमी परिवर्तनों के अनुकूल हो सकता है।

यह तंत्र photoperiod में परिवर्तन से प्रभावित है, जो विभिन्न हार्मोन के स्तर को संशोधित करता है।

बाल लगातार नहीं बढ़ते हैं, लेकिन चक्र में। इन चक्रों में विकास, बाकी में से एक (बाल मृत बाल, जो तब खो दिया है के रूप में folнculo में बनाए रखा है) और के बीच टिप्पणी transiciуn की perнodo था वहाँ perнodo। यह कहा गया है कि इस तरह के पूडल और Schnauzers के रूप में कुछ नस्लों, सतत विकास, йstos में जो explicarнa caнda बाल अन्य जातियों की तुलना में कम है के कोट है, लेकिन कुछ भी नहीं cientнficamente प्रदर्शन किया है कि हमें सुनिश्चित करना है कि अनुमति देता है है ऐसा है

जीवन चक्र कोट fotoperнodo टिप्पणी परिवेश के तापमान, alimentaciуn, हार्मोन, स्वास्थ्य की स्थिति, और अन्य अज्ञात कारकों todavнa genйtica का नियंत्रण था।




मल्ट एक मोज़ेक पैटर्न के अनुसार बनाया जाता है, क्योंकि बालों के रोम एक निश्चित पल में बाल चक्र के विभिन्न क्षणों में होते हैं। बाल विकास की गति गर्मी में अधिकतम और सर्दी में न्यूनतम है। इस संबंध में, यह कहा जा सकता है कि सर्दियों में 90 प्रतिशत तक follicles आराम पर हैं और 50 प्रतिशत गर्मियों में हैं। प्रकाश और तापमान की आदर्श स्थितियों में वसंत और शरद ऋतु में उच्चतम बालों का झड़ना होता है। यह बताता है कि कई कुत्ते कृत्रिम प्रकाश के कई घंटों तक क्यों उजागर हुए हैं (उदाहरण के लिए, एक मंजिल के अंदर रहने वाले लोग) अपने बालों को खो देते हैं, कभी-कभी पूरे वर्ष में।

क्योंकि बाल मुख्य रूप से एक proteнna है, alimentaciуn उनकी मात्रा और गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव है, इसलिए वहां dermatologнa कुछ patologнas में जिनमें से एक बुरा nutriciуn के लिए जिम्मेदार है है।

बालों के कूप के चक्र और विकास के विनियमन का विवरण असाधारण रूप से जटिल और बहुत कम ज्ञात है - इसलिए, बाल विकास एक भ्रमित विषय है जिसके लिए बहुत सारे शोध की आवश्यकता होती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गंध हमारे कुत्तों के लिए जानकारी का मुख्य स्रोतगंध हमारे कुत्तों के लिए जानकारी का मुख्य स्रोत
कुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमनकुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमन
कुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोमकुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोम
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
कुत्ते की नाक को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थकुत्ते की नाक को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थ
कुत्तों में बालों के झड़ने से कैसे बचेंकुत्तों में बालों के झड़ने से कैसे बचें
स्वस्थ कुत्ते की त्वचा, बीमारियों के खिलाफ बाधास्वस्थ कुत्ते की त्वचा, बीमारियों के खिलाफ बाधा
रक्त का मामला: डायनासोर।रक्त का मामला: डायनासोर।
हिप डिस्प्लेसिया क्या है?हिप डिस्प्लेसिया क्या है?
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
» » परिवर्तन
© 2021 taktomguru.com