taktomguru.com

एक बच्चे खरगोश कैसे खिलाओ

एक बेबी खरगोश कैसे फ़ीड करें

एक बेबी खरगोश कैसे फ़ीड करें

नवजात खरगोशों का आहार

सभी स्तनधारियों के प्रारंभिक आहार की तरह, खरगोश उसकी मां का दूध है, जो 6-8 सप्ताह तक पीना जारी रखेगा। सबसे पहले वे 2-3 सप्ताह के बीच ठोस (आमतौर पर घोंसले के आसपास घास) चबाते हैं और 3-4 में वे वही खाद्य पदार्थ खाएंगे जो दूध (दूध के अलावा) के रूप में भी खाएंगे।

चूंकि खरगोश धीरे-धीरे दूध छोड़ देते हैं 6-8 सप्ताह के बीच, आपके पाचन तंत्र बच्चों में दूध और वयस्कों के लिए ठोस से समायोजित कर रहे हैं, पहले हफ्तों में देखभाल एक विशेष रूप से नाजुक पल है और खरगोशों को कम से कम 8 सप्ताह तक अपनी मां के साथ क्यों रहना चाहिए । यदि आपके खरगोश में 8 सप्ताह से कम समय है: एक, आपको इसे स्वच्छता और भोजन में बहुत अधिक ध्यान रखना होगा, विशेष रूप से, आपको अपने खरगोश के आहार में विशेष देखभाल करनी होगी और पूर्व परामर्श के बिना आहार में किसी भी बदलाव से बचने की कोशिश करनी होगी।

आहार में प्रमुख बिंदुओं में से एक किसी भी युवा खरगोश की स्थिरता है। बच्चे खरगोश की पाचन तंत्र भोजन में बदलावों के प्रति अधिक संवेदनशील होती है और पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील होती है और यदि वे बीमार हो जाते हैं तो वे तेजी से डाउनहिल जा सकते हैं। एक युवा खरगोश के लिए एक कदम पहले से ही एक तनावपूर्ण क्षण है, इसलिए एक ही समय में भोजन में बदलाव से बचना सबसे अच्छा है।

जब आप एक बच्चा खरगोश मिलता है आपको उस व्यक्ति से पूछना चाहिए जिसने आपको यह दिया था, वास्तव में आप खाने के बाद से कौन से खाद्य पदार्थ खा रहे थे और सुनिश्चित करें कि आपको कम से कम एक निर्दिष्ट समय के लिए इसे देने के लिए उसी ब्रांड नाम के भोजन की आपूर्ति मिलती है। ज्यादातर मामलों में यह अस्थायी रूप से खराब भोजन के साथ जारी रखने के लिए कम नुकसान करेगा, उदाहरण के लिए कम गुणवत्ता वाले छर्रों या मिश्रण, `अच्छे` आहार में अचानक परिवर्तन करने के बजाय।

यदि आप नहीं जानते कि खरगोश क्या खाता है या आपको कैसे खाना चाहिए और आपको कौन से उत्पादों को करना चाहिए, फिर हम यह जानकारी प्रदान करते हैं ताकि आपके खरगोश का सबसे अच्छा आहार हो, सबसे सुरक्षित विकल्प केवल घास और पानी से शुरू करना है।

धीरे-धीरे अपने आहार के अन्य घटक।

युवा खरगोशों के लिए आदर्श आहार




युवा और वयस्क खरगोशों का आहार यह बहुत समान है। दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण घटक हैं और यह शुष्क भोजन (छर्रों) और ताजा खाद्य पदार्थों द्वारा पूरक है।

सूखी घास

वयस्कों की तरह, युवा खरगोश के आहार में हे को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। घास घास (उदाहरण के लिए, घास या तीमुथियुस) वह भोजन है जिसे आपको शुरुआत से ही खाना चाहिए, भले ही आपका खरगोश नहीं खा रहा हो। यह आंत में सबसे नरम भोजन है और पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्यक फाइबर प्रदान करेगा।

युवा खरगोश उनके पास अल्फल्फा भी हो सकता है, जो घास के द्वारा थोड़ा कटा हुआ दिखता है, लेकिन घास के बजाय अल्फल्फा से बना होता है। यह घास घास की तुलना में कैल्शियम और प्रोटीन में अधिक है, जो खरगोशों को बढ़ाने के लिए आदर्श है, लेकिन वयस्कों के लिए बहुत समृद्ध है।

यदि आप अल्फाल्फा खिला रहे हैं घास घास के साथ मिश्रित फ़ीड करना एक अच्छा विचार है। यह आपके खरगोशों को अल्फल्फा पर इतने झुकाव से रोकता है कि जब वे वयस्कता तक पहुंचते हैं तो घास घास में संक्रमण करना मुश्किल होता है। आपको लगभग 4-5 महीने की उम्र में अल्फल्फा को खत्म करना चाहिए।

सूखी खाना

बेबी खरगोशों में प्रोटीन की आवश्यकता अधिक होती है उनके विकास का समर्थन करने के लिए, इसलिए जब एक वयस्क को 12/14% प्रोटीन के आसपास सूखे भोजन की आवश्यकता होती है, तो एक बच्चे खरगोश के लिए लगभग 16% प्रोटीन आदर्श होता है। कई निर्माता अपने भोजन के छोटे संस्करणों को विशेष रूप से दिमाग में तैयार करते हैं।

यदि आपको एक बच्चा खरगोश फ़ीड करने का लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
मैं अपने खरगोश को स्नान कर सकता हूंमैं अपने खरगोश को स्नान कर सकता हूं
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
» » एक बच्चे खरगोश कैसे खिलाओ
© 2021 taktomguru.com