taktomguru.com

Asepsis का इतिहास

इसे कहा जाता है अपूतिता उस विधि के लिए जिसका उद्देश्य है संक्रमण से बचें स्थानीय और सामान्य सर्जिकल परिचालन में- पट्रिडिटी घटना की अनुपस्थिति के लिए भी। यह एक है यूनानी शब्द नकारात्मक कण "ए" और संज्ञा द्वारा गठित किया गया पूति, जिसका अर्थ है मंदी या भ्रष्टाचार। यह एक अवधारणा है जो उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य से पहले ज्ञात नहीं है।

अस्तित्व की अज्ञानता जीवाणु और इसकी संक्रामक क्षमता के अनुसार उपर्युक्त तारीख तक कोई स्वच्छता नियम नहीं था ऑपरेटिंग कमरे में. यह अज्ञान कई मौतों के लिए ज़िम्मेदार था जो साबुन से हाथ धोकर आसानी से बचा जा सकता था। शायद, आप पढ़ने में भी रुचि रखते हैं: अपने हाथ धोने के लिए कैसे.

समस्या के ट्रैक पर सत्तरवीं शताब्दी में डच पहले से ही था एंटोन वैन Leeuwenhoek बैक्टीरिया पर चार सौ से अधिक अवलोकन के साथ।

दो सदियों बाद, 185 9 के आसपास, वैज्ञानिकों Lieutaud और Broussais उन्होंने देखा कि पार्टियों के मौत का मुख्य कारण फुफ्फुसीय बुखार था, बुखार जिन्हें उन्होंने `बुरे दूध का उदय` कहा था।

यह सभी खाते में स्वच्छता लेने के लिए नीचे आ गया। इस अवधारणा के अग्रदूत, स्वच्छता के प्रेषक, एस्पेसिस के बाद से, आयरिश होंगे जोसेफ क्लार्क, डबलिन से लगभग 17 9 0 तक मृत्यु दर कम कर दी फुफ्फुसीय बुखार के लिए आदेश है कि अस्पताल की सुविधाओं में सफाई मातृत्व के लिए इरादा है।

चिकित्सा एस्पिसिस

आपके दामाद, रॉबर्ट कॉलिन्स, 18 9 2 में, कमरे, बिस्तर और कपड़े क्लोरीन के साथ कीटाणुरहित थे: इस उपाय ने बहादुर सहयोगियों को जन्म दिया जो दीवारों और ब्रांड कॉलिन्स को पागल के रूप में जाने के लिए अस्पताल की स्थापना में भाग गए। आप भी रुचि ले सकते हैं: दवा का संक्षिप्त इतिहास.

उत्तरी अमेरिकी के कुछ समय बाद ओलिवर वेंडेल होम्स की संक्रामक प्रकृति के बारे में बात करना शुरू कर दिया Puerperal बुखार यह पुष्टि करते हुए कि हाथों, हालांकि उपस्थिति में साफ, संक्रमण के लिए एक वाहन हो सकता है। उनके सहयोगियों ने उस पर कूद कर घृणा के रूप में ऐसे विचारों और सावधानियों को खारिज कर दिया।




इसके बाद दो साल, 1845 में, हंगेरियन फिलिप इग्नेस सेमेल्वेइविस उन्होंने चेतावनी दी कि रोगी में भाग लेने वाले डॉक्टर ने पहले हाथ धोया नहीं था जब पुएरपेरल बुखार के पीड़ितों की संख्या अधिक थी। यह तब भी बड़ा था जब चिकित्सक छात्र दाई के मुकाबले रोगी के लिए ज़िम्मेदार थे, क्योंकि उन्होंने अपने हाथ धोए और उन नहीं थे।

Semmelweis रस्सी बंधे और स्थापित करने का आदेश दिया ऑपरेटिंग रूम के दरवाजे पर शौचालय और छात्रों को हाथ धोने के लिए मजबूर करने वाले प्रसूति विभाग। आप यहां देख सकते हैं संज्ञाहरण का इतिहास.

Asepsis परिभाषा

ऐसा लगता है कि बहुत से निराशाजनक और अपमानजनक कार्य हुए और सेममेलवेस के अच्छे निष्कासन में कामयाब रहे, जो 1865 में घृणा से मर गए, हालांकि उनके साथ महत्वपूर्ण सहयोगियों ने बचाव किया था।

लेकिन 1867 तक एस्पेसिस लगाया नहीं गया था, जिसमें वर्ष जोसेफ लिस्टर अपने निष्कर्ष और काम का प्रस्ताव प्रकाशित किया कार्बोलिक एसिड के साथ घाव साफ करना.

यह फ्रांस में था कि इन उपायों को पहली बार अपनाया गया था, में L`Hotel-Dieu. 1870 में काम करता है लुइस पाश्चर की भूमिका के बारे में रोगाणुओं एस्पेसिस के विचार की जीत के लिए नेतृत्व किया।

में CurioSfera.com हमें आशा है कि यह आलेख आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं Asepsis का इतिहास, हम आपको अनुभाग के लिए आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास या स्वास्थ्य या खोज इंजन का उपयोग करें जो आप नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सैकड़ों जानवरों को सेंट एंथनी का आशीर्वाद मिलता हैसैकड़ों जानवरों को सेंट एंथनी का आशीर्वाद मिलता है
सैकड़ों जानवरों को सैन एंटोन का आशीर्वाद मिलता हैसैकड़ों जानवरों को सैन एंटोन का आशीर्वाद मिलता है
बिल्लियों में बुखार के मुख्य संकेतबिल्लियों में बुखार के मुख्य संकेत
कुतिया के नसबंदी के बाद अलार्म के लक्षणकुतिया के नसबंदी के बाद अलार्म के लक्षण
त्वचा के रोगत्वचा के रोग
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
संज्ञाहरण का इतिहाससंज्ञाहरण का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कैसे पता चले कि कुत्ते को बुखार और उपचार है या नहींकैसे पता चले कि कुत्ते को बुखार और उपचार है या नहीं
» » Asepsis का इतिहास
© 2021 taktomguru.com