taktomguru.com

किसने स्क्रैबल का आविष्कार किया

यदि आप पूछते हैं जिसने स्क्रैबल का आविष्कार किया

, कहां और कब, यहां आपको जवाब मिलेगा। स्क्रैबल बहुत से बोर्ड गेम है इतिहास. इसमें, प्रत्येक खिलाड़ी को 15 × 15 वर्गों के बोर्ड पर अक्षरों द्वारा शब्दों के निर्माण के साथ अधिकतम अंक प्राप्त करना होगा। ये शब्द शब्दकोश में प्रकट होना चाहिए और लंबवत और क्षैतिज दोनों का गठन किया जा सकता है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं स्क्रैबल और उसके इतिहास का आविष्कारक कौन है. क्या आपको ऐसा लगता है?

स्क्रैबल का आविष्कारक

स्क्रैबल का आविष्कारक अल्फ्रेड बट्स है
अल्फ्रेड बट्स को खेल स्क्रैबल का विचार था

बहुत से लोग मानते हैं कि स्क्रैबल के आविष्कारक हैं जेम्स ब्रूनोट और हेलेन ब्रूनोट. लेकिन हकीकत में यह उसका विचार नहीं था, लेकिन स्क्रैबल का आविष्कारक अल्फ्रेड बट्स है, न्यू यॉर्क राज्य में, Poughkeepsie से एक वास्तुकार। यह चल रहा था वर्ष 1 9 31, और इतने सारे नए बेरोजगारों की तरह, बट्स में काफी समय था। उन्होंने भाग्य और आंशिक रूप से क्षमता पर निर्भर एक नया गेम तैयार करने का फैसला किया।

स्क्रैबल का इतिहास

जहां स्क्रैबल का आविष्कार किया गया था
स्क्रैबल बोर्ड गेम की घोषणा

अल्फ्रेड मोशर बट्स समाचार पत्र के सामने वाले पृष्ठों को पढ़ते हैं न्यूयॉर्क टाइम्स गणना करने के लिए कितनी बार कुछ विशेष पत्र अंग्रेजी भाषा में दिए गए थे (लेकिन कम "एस" की घटनाओं को इतना है कि खेल भी आसान नहीं होगा), और अपनी दुर्लभता के आधार पर प्रत्येक के लिए एक मूल्य दे दी है। एक पहेली पहेली की योजना के अनुसार चिप्स की व्यवस्था के बाद से कोई बोर्ड की आवश्यकता नहीं थी। इस खेल का नाम दिया गया था शब्दकोश.

पेटेंट के लिए उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया था और न ही खेल निर्माताओं को दिलचस्पी थी, इसलिए 1 9 38 में उन्होंने एक जोड़कर खेल को संशोधित किया 15 x 15 बोर्ड उच्च स्कोर बक्से और एक lectern के साथ सात चिप्स (विशेषताओं जो अभी भी बनाए रखा है)। उन्होंने नाम भी बदल दिया आड़ी-वर्ग पहेली (पार शब्द), लेकिन एक बार फिर, पेटेंट कार्यालय न ही खेल निर्माता कुछ भी जानना चाहते थे। कुछ बनाने के बाद, वह एक वास्तुकार के रूप में अपनी पिछली नौकरी में लौट आया।

आप जानना भी पसंद कर सकते हैं जिन्होंने पर्चियों का आविष्कार किया

स्क्रैबल का विकास

1 9 48 में, जेम्स ब्रूनोट, कुछ खेलों में से एक के मालिक ने कहा कि वह इसे सफलतापूर्वक बाजार में बेचने की कोशिश करने के लिए तैयार था। कॉपीराइट के बदले में, ब्रूनोट ने पेटेंट अधिकार हासिल किए.




वर्गों को इनाम के साथ पुनर्वितरित किया, नियमों को सरल बनाया और नाम बदल दिया खरोंचना, कौन यह उसी वर्ष 1 9 48 और ग्रेट ब्रिटेन में 1 9 53 में एक ब्रांड के रूप में पंजीकृत था (यूएस पेटेंट 2752158 और जीबी 7475 9 8)।

जेम्स ब्रूनोट ने स्क्रैबल पेटेंट किया
स्क्रैबल के पेटेंट की प्रति

घर से काम करते हुए उन्होंने 1 9 4 9 में 2,000 से अधिक खेलों को बेचा। 1 9 52 में शब्द फैल गया और बिक्री बढ़ने लगी, जैसे ब्रूनोट तौलिया में फेंकने वाला था।

मैसी के डिपार्टमेंट स्टोर के परामर्शदाता जैक स्ट्रॉस ने छुट्टी के दौरान खेला। जब वह लौट आया तो उसने अपने खेल विभाग से उनसे कुछ भेजने के लिए कहा, लेकिन कोई स्टॉक नहीं था।

मैसी ने पदोन्नति के प्रयासों का समर्थन करना शुरू किया, और ब्रूनोट बिक्री में वृद्धि के साथ सामना नहीं कर सका, उन्होंने उत्पादन को अधिकृत किया Selchow Righter. संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के बाहर के अधिकारों को ब्रिटिश कंपनी जे डब्ल्यू स्पीयर्स को बेचा गया था। पेटेंट के ब्रिटेन में पहला आवेदन केवल 1 9 54 में किया गया था।

अक्षरों की आवृत्ति के बाद अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग-अलग संस्करणों की आवश्यकता होती है और यहां तक ​​कि अक्षरों में भी भिन्नता हो सकती है (उदाहरण के लिए, स्पैनिश में एलएल और सीएच पत्र हैं)। 2 9 भाषाओं में एक सौ मिलियन से अधिक गेम बेचे गए हैं। 1 9 84 में जेम्स ब्रूनोट की मृत्यु हो गई और 1 99 3 में अल्फ्रेड बट्स की मृत्यु हो गई।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिसने स्क्रैबल का आविष्कार किया था आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
टेनिस का इतिहास, किसका और कहाँ आविष्कार किया गया था।टेनिस का इतिहास, किसका और कहाँ आविष्कार किया गया था।
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
Bathyscaphe का इतिहासBathyscaphe का इतिहास
» » किसने स्क्रैबल का आविष्कार किया
© 2021 taktomguru.com