taktomguru.com

सफेद डंठल की विशेषताएं

व्हाइट स्टोर्क की विशेषताएं

व्हाइट स्टोर्क की विशेषताएं

इस लेख में हम आपको सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं ताकि आप व्हाइट स्टोर्क की विशेषताओं के बारे में और जान सकें।

व्हाइट स्टोर्क दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों में से एक है, इसकी चोटी की नोक से लगभग 100 से 120 सेमी की माप इसकी पूंछ तक है और इसमें 1 9 0 से 220 सेमी का पंख है। यह एक हल्की पक्षी है, जो केवल 2 से 4.5 किलो वजन का होता है। पुरुषों को उनके आकार से उनकी मादाओं से अलग किया जा सकता है, यह बड़ा है। ये स्टॉर्क लंबी गर्दन वाले पक्षियों और लंबे, पैर की चोटी वाले लंबे गर्दन वाले पक्षी होते हैं। पैर और चोंच दोनों लाल हैं। इसमें काले और उज्ज्वल पंखों के साथ एक सफेद पंख है। एक बैंगनी और हरा रंग सुंदर पक्षी के पंखों को चमकता है। इसकी छाती पर लंबे पंख हैं जो एक शराबी रफ बनते हैं। उनके पास ग्रे या सुस्त ब्राउन आंखें हैं जो नंगे काले त्वचा के टुकड़े से घिरे हुए हैं।

नवजात शिशु अपने रंग की प्रकृति से ऊब जाते हैं, लेकिन जैसे ही वे उम्र के साथ परिपक्व हो जाते हैं, वे रंगीन हो जाते हैं।

यद्यपि इसे शांतिप्रिय पक्षी माना जाता है, हालांकि, इसके व्यापक और लंबे पंख इसे ऊंचा उठाने में मदद करते हैं, जिससे अपने पंखों को मारकर बहुत अधिक ध्वनि उत्पन्न होती है। सफेद स्टॉर्क हमेशा अपनी गर्दन के साथ उड़ते हैं और उनके पैरों को उनकी पूंछ से आगे बढ़ाया जाता है। वह अपनी गर्दन को उठाकर स्थिर गति से चलता है, लेकिन उसके सिर को उसके कंधों के बीच दफनाया जाता है जबकि वह आराम पर रहता है। यह प्रजनन के मौसम के दौरान उत्परिवर्तित कर सकता है।

वितरण और आवास

यूरोपीय सफेद स्टॉर्क पूरे यूरोपीय महाद्वीप, मध्य पूर्व और अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं। मध्य पूर्व में, वे ट्यूनीशिया, अल्जीरिया, मोरक्को, यूक्रेन, युगोस्लाविया, अज़रबैजान और तुर्की में केंद्रित हैं। वे स्पेन, पुर्तगाल, पोलैंड, ग्रीस और नीदरलैंड, स्वीडन, डेनमार्क और फिनलैंड के स्कैंडिनेवियाई देशों के यूरोपीय देशों में पाए जाते हैं। अफ्रीका में, उत्तर और दक्षिण और एशिया दोनों में स्टॉर्क पाए जाते हैं, वे चीन के अरल सागर और झिंजियांग प्रांत और भारत के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं। रूस को भी महत्वपूर्ण संख्या में देखा गया था।

सफेद स्टॉर्क उथले आर्द्रभूमि क्षेत्रों और खेत की भूमि, घास के घास के मैदानों में भोजन करना पसंद करते हैं और लंबे घास और झाड़ियों वाले क्षेत्रों से बचते हैं। यह उनकी प्रजनन वरीयताओं के विपरीत है क्योंकि वे गीले घास के मैदानों में नस्ल पसंद करते हैं। वे घोंसले और आराम के उद्देश्य के लिए पेड़ों में बिखरे हुए चरागाहों, झीलों और चरागाहों पर भोजन और पुनरुत्पादन करते हैं। छत पर घोंसले और मानव गतिविधियों के प्रभुत्व वाले अन्य स्थानों पर घोंसले बनाकर इंसानों के करीब निकटता में रहने के लिए प्राचीन काल से वे भी अनुकूल हैं।

प्रवास

एक दूर की चिड़िया होने के नाते, विंटर यूरोप में अपने खेती के कबूतरों से दक्षिण में उड़ते हुए भारतीय उपमहाद्वीप तक अफ्रीका चले जाते हैं। यह अगस्त और सितंबर के महीने में होता है। वे साल के इस सीजन के दौरान बड़ी संख्या में माइग्रेट करते हैं। यूरोप से अफ्रीका में प्रवास करते समय, वे भूमध्य सागर पर उड़ने से बचते हैं क्योंकि वायु थर्मस उस पर नहीं बनाए जाते हैं, जिसे वे सत्ता हासिल करने पर भरोसा करते हैं। इसलिए, वे पश्चिमी मोर्चे पर जिब्राल्टर की जलडमरूमन के माध्यम से विचलित हो जाते हैं। Leviant और नील नदी के माध्यम से पूर्व में माइग्रेट करें। पूर्वी मार्ग वास्तव में सबसे सारस के लिए, के रूप में सफेद सारस की संख्या इसका सबूत इस प्राच्य तरह से पालन इष्ट है। पंजीकृत आंकड़ों के अनुसार, 500,000 से अधिक स्टोर्क सालाना इस प्रक्षेपवक्र को लेते हैं।




एक समूह पश्चिम में सूडान, चाड और नाइजीरिया में भी प्रवास करता है। लगभग 50 दिनों की लंबी यात्रा के बाद, यूरोपीय श्वेत भंडार अपने प्रवास को पूरा करता है और अपने मूल निवास में शांति पाता है। हालांकि, यह माइग्रेशन प्रक्रिया खामसिन्स से प्रभावित हो सकती है, जो मजबूत तेज हवाएं हैं जो जलवायु को उड़ाने के लिए उपयुक्त नहीं बनाती हैं। ये प्रतिकूल परिस्थितियां माइग्रेशन की अवधि में देरी करती हैं।

स्टोर्क आहार

सफेद storks का आहार प्रजनन और प्रवासन मौसम, प्रवासन की जगह और शिकार की उपलब्धता पर निर्भर करता है। सफेद storks शिकार घास, कम वनस्पति और उथले पानी के क्षेत्रों में शिकार शिकार। आमतौर पर वे इस तरह के टिड्डी, बीट्लस, क्रिकेट और टिड्डियों सरीसृप, केंचुआ, मोल, छछूंदरों, voles के रूप में विशेष रूप से ranas- उभयचर स्तनधारी के रूप में कीड़ों को खाते हैं। वे पक्षियों के अंडे और उनके युवा, मछली, क्रस्टेसियन, मोलुस्क और बिच्छू आदि भी खाते हैं। शिकार करने के लिए इसकी प्रकृति इसे निगलना है अगर यह छोटा है और शिकार हो और शिकार हो तो यह बड़ा हो। संक्षेप में, उन्हें मांसाहारियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

प्रजनन

सफेद स्टॉर्क खुली खेतों, दलदल दलदलों पर अपनी पिल्लों को नस्ल देता है, और पेड़ों पर घोंसले बनाता है, और छत के ऊपर। वास्तव में, वे प्रजनन समय के दौरान ढीले अनौपचारिक उपनिवेशों का निर्माण करते हैं। वे आम तौर पर प्रजनन के लिए एक मोनोग्रामस जोड़ी बनाते हैं और उन्हें हर साल लगातार मिलान किया जा सकता है।

पुरुष स्टॉर्क प्रजनन के लिए घोंसले की जगह पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं। पुरुष मादा को आकर्षित करने के तरीके के रूप में क्राउच हेड-शेकिंग डिस्प्ले विधि का उपयोग करता है। एक बार मादा आकर्षित हो जाने पर, वह अपनी मंजूरी अपने तरीके से दिखाती है। एक छोटी अवधि में एक प्रेमिका एक बड़ा संबंध दर्शाती है।

उनके द्वारा बनाए गए घोंसले आम तौर पर बड़े होते हैं, छड़ें और शाखाओं, जड़ी बूटियों, टहनी, रैग और अन्य सामग्री से बने होते हैं। घोंसले आमतौर पर व्यास में 1 मीटर होते हैं लेकिन उपयोग की जाने वाली सामग्री की प्रकृति और मात्रा के आधार पर 2 से 3 मीटर तक बढ़ सकते हैं।

मादा का मांस केवल तीन से चार अंडे रखता है, जो असाधारण मामलों में सात तक भी हो सकता है। दोनों माता-पिता ऊष्मायन अवधि के दौरान स्टोर्क शिशुओं को पोषित करने के लिए कर्तव्य साझा करते हैं। लड़कियों के पास एक सफेद शरीर है। यह देखभाल तब तक जारी रह सकती है जब तक लड़कियों को भागने के लिए सीखना न हो, जन्म से आठ से नौ सप्ताह के भीतर क्या होता है। जब तक बच्चे दो से तीन साल की उम्र में बढ़ते हैं, वे नस्ल में सक्षम होते हैं। एक साल का भंडार जीवित रहने की अधिकतम संख्या पच्चीस वर्ष है।

यदि आपको व्हाइट स्टोर्क लक्षणों की जानकारी पसंद है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
तुकन टोको के बारे में जानकारीतुकन टोको के बारे में जानकारी
रॉयल गिद्ध या शाही condorरॉयल गिद्ध या शाही condor
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
तीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियोंतीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियों
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।अमेरिका का जीव (द्वितीय भाग)।
सुनहरा ईगल: कुछ विशेषताओं जो इसकी रूपरेखा बनाते हैंसुनहरा ईगल: कुछ विशेषताओं जो इसकी रूपरेखा बनाते हैं
गोल्डफिनच और यह कहां रहता है?गोल्डफिनच और यह कहां रहता है?
» » सफेद डंठल की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com