taktomguru.com

हिप डिस्प्लेसिया

हिप डिस्प्लेसिया
जोसे एनरिक ज़ल्दीवर (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)

कुत्तों के कूल्हे में होने वाली संयुक्त बीमारियों में से डिस्प्लेसिया है। यह एक ऐसी बीमारी है जो कुत्ते नस्लों के अधिकांश, यदि नहीं, तो सबसे अधिक प्रभावित करती है। इसे ऑर्थोपेडिक बीमारियों का सबसे आम माना जाता है। हाल ही में वैज्ञानिक रिपोर्टों में, हिप डिस्प्लेसिया गोल्डन रेट्रिवर, लैब्राडोर रेट्रिवर या रोट्टवेइलर नमूने के 40 प्रतिशत से अधिक में मौजूद था।
कुत्ते संयुक्त कूल्हे (हिप) में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास आमतौर पर हिप dysplasia का परिणाम है, लेकिन इस तरह ऐसीटैबुलम का फ्रैक्चर, और्विक सिर या ऊरु गर्दन, और यहां तक ​​कि शल्य चिकित्सा की मरम्मत के रूप में अन्य कारण हो सकते हैं ये फ्रैक्चर ऑस्टियोआर्थ्रोसिस का कारण बन सकते हैं।

डिस्प्लेसिया विरासत में वृद्धि का एक रोग है जो कि मादा और एसीटबुलम के सिर के बीच असंगतता का तात्पर्य है, और यह हमेशा एक अपरिवर्तनीय संयुक्त प्रक्रिया की ओर जाता है। वर्तमान में, हिप डिस्प्लेसिया ज्यादातर मामलों में द्विपक्षीय है।

तीव्र नैदानिक ​​लक्षण अचानक शुरुआत दर्द को प्रतिबिंबित करते हैं: संभावित रूप से गंभीर लापरवाही, अक्सर एकतरफा। वे आमतौर पर चार से आठ महीने के बीच दिखाई देते हैं। प्रभावित कुत्ते कूदने, सीढ़ियों या सीढ़ियों पर चढ़ने, लंबी अवधि के लिए घूमने या चलने सहित प्रणोदन गतिविधियों को करने से इनकार कर सकते हैं। वे व्यवहारिक परिवर्तन भी प्रदर्शित कर सकते हैं, जैसे खेलने, इनकार करने या आक्रामक प्रवृत्तियों से इनकार करना।

लिटिल संयुक्त कूल्हे, यानी, मोच, अव्यवस्था, उपास्थि वस्त्र, संयुक्त कैप्सूल का उमड़ना, osteophytes और संयुक्त चूहों की उपस्थिति की बीमारी के विशिष्ट पहलुओं के संबंध, और प्रकार और की गंभीरता के बारे में जाना जाता है नैदानिक ​​लक्षण।




हिप डिस्प्लेसिया के उपचार के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। सर्जरी को श्रोणि और हिप संयुक्त के विकास को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है या बाद में जीवन में हिप ऑस्टियोआर्थराइटिस के परिणामस्वरूप दर्द और अक्षमता को सीमित करने के लिए किया जा सकता है। डिस्प्लेसिया वाले कई रोगियों को शल्य चिकित्सा के बिना रूढ़िवादी रूप से माना जाता है।

कई नस्लों, मोटी चमड़े के नीचे ऊतक और मांसपेशियों अपेक्षाकृत मामूली साथ विशेष रूप से बड़ी नस्ल में हिप dysplasia के उच्च घटना के कारण, यह खतरे में दौड़ का अध्ययन करने के कारकों predisposing जल्दी की उपस्थिति की पहचान करने के लिए आवश्यक है। ऐसा लगता है कि कूल्हे मोच की उपस्थिति महत्वपूर्ण कारक dysplasia predisposing है, इसलिए जल्दी पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है। dysplasia की उपस्थिति कुछ हद तक उम्र के 16 सप्ताह में रेडियोग्राफी से निदान किया जा सकता है,, टटोलने का कार्य द्वारा।

पशु चिकित्सकों के एक वयस्क कुत्ते में हिप dysplasia विश्लेषण करते समय, रूढ़िवादी उपचार के विकल्प, दर्द को कम से कम रहने की स्थिति का अनुकूलन, मांसपेशियों और ताकत धीरज, संयुक्त आंदोलन को बनाए रखने और, यदि आवश्यक हो के लिए तैयार किया जाना चाहिए, महत्वाकांक्षा के दौरान सहायता प्रदान करें।

संयुक्त दर्द को कम करने, जीवित स्थितियों को अनुकूलित करने, उनकी गतिविधियों को अपनाने, वजन घटाने को बढ़ावा देने, दर्द दवाओं को प्रशासित करने और पोषक तत्वों की खुराक को प्रशासित करके हासिल किया जाएगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्टाफ़र्डशायर टेरियर के पैर कठोर क्यों हैं?स्टाफ़र्डशायर टेरियर के पैर कठोर क्यों हैं?
संयुक्त समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्लेंसंयुक्त समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्लें
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
एक कुत्ते में आम कूल्हे की चोटेंएक कुत्ते में आम कूल्हे की चोटें
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)
हिप डिस्प्लेसिया क्या है?हिप डिस्प्लेसिया क्या है?
कुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारीकुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारी
किसान में आम बीमारियांकिसान में आम बीमारियां
» » हिप डिस्प्लेसिया
© 2021 taktomguru.com