taktomguru.com

घोंघा का गर्भपात

घोंघे एक बहुत ही असाधारण उपस्थिति के साथ छोटे मॉलस्क हैं, लेकिन उनकी प्रजनन विशेषताओं भी सामान्य से काफी बाहर हैं। शुरू करने के लिए हमें अपने मिश्रित प्रजनन प्रणाली का जिक्र करना चाहिए, जो एक ही समय में नर और मादा दोनों गामेट बनाने में सक्षम है। हालांकि एक साथ उभयलिंगीपन केवल विशेष लक्षण घोंघे के प्रजनन में पाया नहीं है, यह भी काफी रोचक प्रेमालाप, संभोग और संतानों के जन्म हैं। हमें घोंघे के घोंसले के बारे में विस्तार से बताएं और कैसे वे अपने बच्चों को हेमैप्रोडाइट्स के रूप में गर्भ धारण करने में सक्षम हैं।




घोंघा चलना

घोंघा चलना

घोंघा की यौन परिपक्वता

घोंघे विभिन्न प्रजातियों में अपनी प्रजनन प्रणाली को विकसित करना समाप्त कर सकते हैं, जो कि प्रजातियों की विशिष्ट विशेषताओं द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। घोंघे की यौन परिपक्वता (स्थलीय और समुद्री) 6 सप्ताह से 5 वर्ष तक की अवधि का हिस्सा है। एक बार जब वे यौन विकास पूरा कर लेते हैं और बढ़ते रहें, तो वे अपनी संतान पैदा करने में सक्षम होते हैं, लेकिन अगर उनके आवास की स्थितियां पर्याप्त अनुकूल नहीं हैं, तो वे अभी भी थोड़ा सा समय ले सकते हैं।

जब घोंघे में घोंघे खेती की जाती हैं, तो इन प्रजनन मानकों को तापमान, आर्द्रता और प्रकाश के संदर्भ में आदर्श पर्यावरणीय परिस्थितियों के साथ इष्टतम आवास प्रदान करने के लिए पर्याप्त अनुकूलित किया जा सकता है।

मिलिंग घोंघा

अधिकांश हेमैप्रोडोडिक जीवों के साथ-साथ दोनों प्रकार के गैमेट्स बनाने की क्षमता होती है, घोंघे खुद को उर्वरक करने में सक्षम नहीं होते हैं। शुक्राणु और अंडे का उत्पादन सभी काम करने के लिए घोंघा के प्रजनन अंग के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए उन्हें एक साथी के साथ मिलना चाहिए। यह पूरी तरह से संभव है क्योंकि उनके पास नर प्रजनन अंग और संबंधित ग्रहण अंग एक ही समय में होता है। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक घोंघा एक ही समय में शारीरिक रूप से नर और मादा है।

हमें यह कहना है कि इस प्रजाति में हरमप्रोडिटिज्म शासन है, लेकिन हर नियम में अपवाद हैं। इस मामले में अपवाद परिवार से संबंधित है Pomatiidae, जिसमें व्यक्तियों को प्रजनन अंग अलग से होते हैं, यानी वे पुरुष या महिला हैं। इन नमूनों को अलग करने के लिए, उनके रूपरेखा पर ध्यान देना पर्याप्त है, क्योंकि दोनों लिंगों के बीच स्पष्ट यौन मंदता है। पुरुषों के मामले में, सुरक्षात्मक खोल महिलाओं की तुलना में छोटी है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: जेलीफ़िश का गर्भावस्था

घोंघे की प्रेमिका मानव आंख से पहले अनजान हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से होती है। गंध की भावना के अलावा, घोंघे गंध की भावना के अलावा, हवा में फेरोमोन और अन्य रासायनिक निशान का उपयोग करते हैं, बाकी इंद्रियां बहुत खराब विकसित होती हैं। प्रजनन उद्देश्यों के लिए मादा और नर दृष्टिकोण प्रजातियों की विशेषताओं और मुद्राओं की एक श्रृंखला का उपयोग करते हैं। एक बार नर और मादा के बीच की दूरी कम हो जाती है, तो घोंघे अपने पीछे हटने योग्य तम्बू के साथ रगड़ना शुरू कर सकते हैं और अधिक शारीरिक संपर्क आज़मा सकते हैं। एक बार जब वे पारस्परिक रूप से एक दूसरे को स्वीकार कर लेते हैं, तो कुछ प्रजातियों के व्यक्ति भी अपने साथी के जननांग छिद्र पर झुका सकते हैं।

प्रेमिका को समाप्त करने के लिए, यौन परिपक्व घोंघे तथाकथित प्यार डार्ट्स या रोमांचक डार्ट्स का उपयोग कर सकते हैं। यह एक छोटा सा कैल्शस वाला तीर है जिसमें कुछ हार्मोन होते हैं, और यौन संभोग से पहले एक उत्तेजक कार्य होता है। वर्जिन घोंघे इस विशेष हथियार को प्रैक्टिसशिप के दौरान संचालित करने में सक्षम नहीं हैं, केवल वे लोग जो एक से अधिक बार मिलते हैं इसका उपयोग करते हैं। जैसा कि घोंघे में कई प्रजनन अध्ययनों में साबित हुआ है, इस संरचना का आदान-प्रदान आमतौर पर सफल निषेचन की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है।




परिपक्व वसंत ऋतु में लगभग हमेशा होता है, और समशीतोष्ण जलवायु की प्रजाति शरद ऋतु का इंतजार करती है जब अभी भी पर्याप्त नमी होती है। घोंघे में रात की प्रजनन आदतें होती हैं, इसलिए रात में संभोग हमेशा होता है। 4 से 10 घंटों तक की अवधि के दौरान, घोंघे में से एक के नर जननांग तंत्र दूसरे के मादा रिसेप्टर में एक शुक्राणु पैकेज पेश करता है और यह विपरीत भी हो सकता है। शुक्राणु का स्थानांतरण हड्डी एकतरफा या पारस्परिक हो सकता है, एक घोंघा दूसरे को दूषित करता है या दोनों ही दूषित होते हैं। फिर निषेचन कक्ष में शुक्राणुओं में से प्रत्येक शुक्राणु को स्थानांतरित कर दिया जाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: समुद्र तल का गर्भधारण

घोंघा ऊष्मायन

घोंघे के बाद घोंघा की सेटिंग तत्काल नहीं है। वह समय जब विभिन्न प्रजातियां अलग-अलग होती हैं, लेकिन आम तौर पर यह 7 से 15 दिनों के बीच होती है। अंडे जमा करने के लिए, एक उथले ऊष्मायन कक्ष प्राप्त करने तक जमीन में घोंघा खुदाई करता है। घोंसले के अंत तक, घोंसले के समय तक माता-पिता द्वारा पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है।




अंडे डालने और नमूने की उम्र के आधार पर एक घोंघा के अवशोषण पूरे दिन या कुछ घंटे लग सकते हैं। युग्मन और खुद को डालने से अक्सर छोटे घोंघे के लिए थकाऊ प्रक्रिया होती है। कई बार वे पैदा होने के बाद मर जाते हैं या सुस्तता की स्थिति में छोड़ दिए जाते हैं जब तक कि वे अपनी ताकत हासिल नहीं कर लेते।

घोंघे के अंडे में गोलाकार आकार होता है और 0.030 मिलीग्राम से कम वजन होता है। उनके पास एक मोती की उपस्थिति है और वे एल्बमिन की एक परत और एक कैल्सरस परत से ढके हुए हैं।

घोंघा ऊष्मायन अवधि

घोंघे का गर्भधारण समय सभी प्रजातियों में समान पैटर्न का पालन नहीं करता है। कुछ अंडे 24 घंटे से कम और अन्य हफ्तों (आमतौर पर 15 से 25 दिनों तक खर्च करते हैं) सेते हैं। इस पैरामीटर की विविधता को प्रभावित करने वाले कारकों में से एक है कि आंतरिक निषेचन का समय अंडे था, पर्यावरण के तापमान और मिट्टी की नमी जहां दूसरों के बीच बिछाया जाता है।

घोंघे के अंडे का ऊष्मायन समय भी समान नहीं हो सकता है। एक बार पहले अंडे के घोंसले के बाद, बाकी का पालन करना चाहिए, हालांकि जन्म कभी-कभी घंटों या दिनों की अवधि में देरी होती है।

यह आपको रूचि दे सकता है: मगरमच्छ का गर्भावस्था और प्रजनन

घोंघा का जन्म और प्रजनन

जब घोंघा भ्रूण पैदा होने के लिए तैयार होते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्होंने एल्बमिन की परत खा ली और अंडे के चमड़े के हिस्से को तोड़ दिया। छोटे से छोटे, वे अंडा की भीतरी दीवार को कमजोर करते हैं जब तक कि खोल पूरी तरह से बंद न हो और वे पैदा होते हैं।

अंडा खोल न केवल अपने भ्रूण विकास के दौरान छोटे घोंघे के लिए इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करता है, यह नवजात बच्चों को खिलाने में मौलिक भूमिका निभाता है। घोंघे को अपने दैनिक आहार में कैल्शियम की बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, इसलिए वे खोल में कैल्शियम कार्बोनेट लेते हैं और इसके विकास के दौरान एक मजबूत खोल बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। छोटे चरण जो इस चरण में पर्याप्त कैल्शियम में प्रवेश करने में सक्षम नहीं हैं, तब उनके पास एक पतला खोल, टूटा हुआ या छेद होगा।

रस्सी पर घोंघा

रस्सी पर घोंघा

आम तौर पर नवजात घोंघे घोंसला लगभग एक हफ्ते तक नहीं छोड़ते हैं। वे अपने खोल के अवशेषों को खाने के लिए भूमिगत सुरक्षित रहते हैं, जब तक कि उन्हें बाहर जाने और भोजन की तलाश न हो।

नए घोंघे के पास उनके प्रजनकों के समान पहलू होता है, जन्म से उनके पास खोल होता है, हालांकि यह बहुत छोटा और थोड़ा पारदर्शी होता है। जैसे-जैसे बच्चे बढ़ते हैं, वही उनका खोल होता है, जो कम मोती हो जाता है। शेल एक निरंतर ताल के साथ, नए कैमरों के साथ मिलकर एक लॉगरिदमिक सर्पिल बनाने के लिए होता है।

घोंघा पिल्ला की संख्या

घोंघे हर बार 50 से 150 अंडे के बीच रख सकते हैं, वे अपने उपजाऊ जीवन के दौरान कई बार पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। हालांकि, प्रजनन सफलता और प्रजनन क्षमता दोनों कारक हैं जो वृद्ध व्यक्तियों में गिरावट आती हैं, अर्थात, जब वे बड़े हो जाते हैं तो वे कम उत्पादक बन जाते हैं। एक युवा घोंघा के अंडों की औसत संख्या लगभग 9 0 है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
शंकु घोंघे, निरंतर शिकारियोंशंकु घोंघे, निरंतर शिकारियों
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
पफर मछलीपफर मछली
Hermaphroditic जानवरोंHermaphroditic जानवरों
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
घोंघा: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कितने रहते हैंघोंघा: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कितने रहते हैं
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
» » घोंघा का गर्भपात
© 2021 taktomguru.com