taktomguru.com

पोल्ट्री खेती क्या है? - महत्व

पोल्ट्री खेती क्या है?

पोल्ट्री खेती क्या है?

हम पक्षियों के प्रजनन के आधार पर कुछ दिलचस्प सुझाव साझा करते हैं

आज हम पक्षी प्रेमियों को समर्पित एक लेख साझा करेंगे और इसके लिए हम इस तरह की प्रजातियों, अर्थात् कुक्कुट के प्रजनन के लिए जिम्मेदार एक अनुशासन से निपटेंगे। एक पालतू जानवर के रूप में एक पक्षी होने के अलावा, कुक्कुट उन्हें घरों या खेतों में रखने और क्षेत्र में पेशेवर होने, प्रजनन और अद्वितीय प्रजातियों को बनाने का प्रस्ताव कर सकते हैं। घरेलू और विदेशी दोनों, पोल्ट्री खेती एक अनुशासन है जो आमतौर पर पक्षियों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।
शब्दों को कम शब्दों में, कुक्कुट पालन में पक्षियों के प्रजनन के लिए प्राकृतिक परिस्थितियों को बढ़ावा देना और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए उस प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना शामिल है।

यहां कुछ सुझावों पर जोर देने लायक है जो कि प्रजनन पक्षियों के दौरान महत्वपूर्ण हैं और जो एक अच्छे aviculturist की गुणवत्ता बनाते हैं।

- हमें तत्व जोड़ने से डरना नहीं चाहिए जो प्रजनन में सुधार कर सकते हैं। जैसा कि हमने कहा, पक्षियों को उठाने की प्रक्रिया में, एक अच्छा aviculturist होने के लिए प्राकृतिक परिस्थितियों को बनाना चाहिए और साथ ही संसाधितता और पेशेवरता के साथ हस्तक्षेप करना चाहिए।

- पक्षियों की भोजन बहुत महत्वपूर्ण है परिणामों के बारे में सोच रहा है। पर्याप्त भोजन खरीदें एक अच्छा aviculturist की गुणवत्ता और पेशेवरता बनाता है और इसके लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप किस प्रजाति से निपट रहे हैं। प्रोटीन जो कि पक्षी पक्षी को प्रदान करता है आमतौर पर प्रजनन प्रक्रिया में एक निर्धारण कारक होता है।




- प्रजनन के स्वास्थ्य की निगरानी निस्संदेह एक तत्व को ध्यान में रखना है. कभी-कभी यह आमतौर पर एक पशु चिकित्सक को किराए पर लेने का एक अच्छा विकल्प होता है जो अपने ज्ञान प्रदान कर सकता है और इस प्रकार पक्षियों के कल्याण को सुनिश्चित कर सकता है।
कुछ माता-पिता को बीमारियों को बच्चों से संक्रमित करने से रोकें उन गतिविधियों में से एक है जिन्हें पशुचिकित्सा की मंजूरी के बिना नहीं किया जा सकता है।

- लाइट भी एक महत्वपूर्ण कारक है और मादा को निषेचित करने के बाद इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। लंबे समय तक प्रकाश अंडाशय के अच्छे काम में योगदान देता है और इस प्रकार प्रजनन को बढ़ावा देता है।

इस तरह, यह देखना आवश्यक है कि पोल्ट्री खेती में विकसित करने के लिए हम इसे कैसे कर सकते हैं और इसे प्रभावी ढंग से कर सकते हैं। इसके लिए, प्रक्रिया में ध्यान देने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद रखना महत्वपूर्ण है:

1) प्रजनन में सुधार करने के इरादे से तत्वों को पेश करने में संकोच न करें
2) पक्षियों के भोजन को नियंत्रित करें
3) लगातार हमारे पक्षियों के स्वास्थ्य की निगरानी करें
4) समझें कि मादा निषेचित होने के बाद आमतौर पर प्रकाश महत्वपूर्ण होता है

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घरेलू पक्षियों और वायु धाराओंघरेलू पक्षियों और वायु धाराओं
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कैनियन देखभालकैनियन देखभाल
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
पशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामलापशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामला
» » पोल्ट्री खेती क्या है? - महत्व
© 2021 taktomguru.com