taktomguru.com

फ्लाइंग मछली विशेषताओं

फ्लाइंग मछली विशेषताओं

सामग्री

  • फ्लाइंग मछली विशेषताओं
  • फ्लाइंग मछली विशेषताओं

    ऐसी मछली प्रजातियां हैं जिनके पंखों के समान ही बहुत विकसित पंख हैं। इन्हें उड़ने वाली मछली कहा जाता है, उनका नाम इसलिए है क्योंकि वे पानी से बाहर निकलते हैं, स्थिर उड़ान में यात्रा करते हैं, 30 मीटर तक और पानी की सतह से 2 मीटर ऊपर। वे 50 किमी / घंटा की गति तक पहुंचते हैं। वे समुद्र निगल की तरह बहुत दिखते हैं।

    फ्लाइंग मछली गर्म या उष्णकटिबंधीय समुद्र में रहते हैं, कुछ प्रजाति दक्षिणी भूमध्यसागरीय में पाए जाते हैं।

    उनके पास वायुगतिकीय टारपीडो का एक रूप है जो उन्हें सतह पर उभरने के लिए पानी की महान गति तक पहुंचने की अनुमति देता है और पंखों के रूप में उनके पित्ताशय के पंख हवा के माध्यम से परिवहन करते हैं। फ्लाइंग मछली में अपने शिकारियों से बचने की योजना बनाने की एक बड़ी क्षमता है, जो इन समुद्रों में बहुत से हैं। उनके दुश्मन मुख्य रूप से मैकेरल, टूना, तलवार मछली, मार्लिन और कुछ बड़ी मछली हैं। पानी से बाहर देखने के लिए उसकी आंखें अधिकांश अन्य मछलियों की तुलना में चापलूसी होती हैं।

    उड़ान मछली की लगभग 40 प्रजातियां हैं। अपने पित्ताशय के पंखों के अलावा, उन्होंने अनियमित आकार की पूंछों को फोर्क किया है, ऊपरी भाग से कम लोब लंबा है। कई प्रजातियों ने भी श्रोणि पंख बढ़ाया है।

    उड़ान मछली प्रकाश के लिए आकर्षित होती है, और नाविक उल्लेखनीय परिणामों के साथ इसका लाभ उठाते हैं। वे मछली को जीवित रखने के लिए पर्याप्त पानी के साथ डिब्बे भरते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे रात में एक बेवकूफ के रूप में बाहर निकाला जा सके और इसमें एक प्रकाश को ठीक किया जा सके। इस तरह वे दर्जनों द्वारा मछली पकड़ते हैं। वर्तमान में इन मछलियों को किसी भी सुरक्षा स्थिति में शामिल नहीं किया गया है।




    फ्लाइंग मछली विशेषताओं

    Partager sur les réseaux sociaux:

    Connexes
    ब्लोब मछलीब्लोब मछली
    जोकर मछलीजोकर मछली
    कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
    जेलीफ़िशजेलीफ़िश
    पफर मछलीपफर मछली
    दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
    हाथों के साथ गुलाबी मछलीहाथों के साथ गुलाबी मछली
    खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
    कोई मछलीकोई मछली
    बेटा मछली की जिज्ञासा, हत्यारा प्रवृत्तियों के साथ एक लघु मछली (वीडियो)बेटा मछली की जिज्ञासा, हत्यारा प्रवृत्तियों के साथ एक लघु मछली (वीडियो)
    » » फ्लाइंग मछली विशेषताओं
    © 2021 taktomguru.com