taktomguru.com

बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)

वैज्ञानिक नाम: Thalarctos maritimus (या उर्सस maritimus)व्युत्पत्ति: लैटिन "समुद्री भालू" से उर्सस मैरिटिमस, शब्द चुना गया था कॉन्स्टैंटिन जॉन फिप्स, जो ध्रुवीय भालू को एक अलग प्रजाति के रूप में वर्णित करता है।वास: यह उत्तरी गोलार्ध के जमे हुए क्षेत्रों और आर्कटिक महासागर के तटों में स्थित है।आकार
यह ध्रुवीय क्षेत्र (केवल आर्कटिक सुपर-शिकारी) में सबसे बड़ा स्तनपायी है और साथ ही साथ कोडियाक भालू (उर्सस आर्कटोस मिडेंडोरफी), पृथ्वी पर सबसे बड़ा स्थलीय मांसाहार है।
वयस्क पुरुषों का वजन: सामान्य औसत 400 से 600 किलोग्राम के बीच होता है, (हालांकि असाधारण मामलों को ज्ञात किया जाता है जो 1,000 किलो तक पहुंच गया।)

महिलाओं का वजन: 175 से 300 किलोग्राम के बीच। हालांकि, जन्म देने से पहले, वे खुद को वसा जमा करने के लिए समर्पित करते हैं, जिससे उनका वजन 350 से 500 किलो तक पहुंच जाता है।
शरीर की लंबाई: 2.5 मीटर से अधिक माप (मादाएं लगभग 2.11 मीटर हैं)
पूंछ की लंबाई: 7.5 और 12.5 सेमी के बीच है।शारीरिक विशेषताएं: प्रोफाइल अधिक विकसित भालू और पैरों की तुलना में अधिक विस्तारित है, (पैर या तैराकी पर लंबी दूरी की यात्रा के लिए अनुकूलित)।पर्यावरण के अनुकूलन:
ध्रुवीय भालू आर्कटिक बर्फ के निम्नतम तापमान का सामना कर सकते हैं, इस तथ्य के कारण कि इसमें एक है


Subcutaneous वसा की मोटा इन्सुलेट परत और शरीर घने से ढका हुआ है फर. इसके अलावा, उसके कान और पूंछ बहुत छोटे हैं, जो शरीर की गर्मी को बनाए रखने में भी मदद करता है।रंग: जैसा कि हमने अन्य लेखों में देखा है, इस भालू के कोट का रंग सफेद नहीं है, लेकिन पारदर्शी. इसका फर (जो सफेद प्रतीत होता है और वर्षों से अधिक पीला हो जाता है) हजारों खोखले बाल (हवा से भरे हुए, जो एक अच्छा थर्मल इन्सुलेटर होते हैं) द्वारा गठित किया जाता है। इसके तहत त्वचा, जो सौर विकिरण को बेहतर ढंग से आकर्षित करने के लिए काला है (और यह शरीर की गर्मी को बढ़ाने के पक्ष में है)। अपने बालों पर प्रकाश को प्रतिबिंबित करके, इसे सफेद (पीले रंग या हल्के भूरे रंग के) के रूप में भी माना जाता है।जिज्ञासा: वर्ष में 2004 में सिंगापुर चिड़ियाघर, ध्रुवीय भालू रंग बदल गया ग्रीन क्योंकि वे उन पर शैवाल की बड़ी मात्रा में वृद्धि हुई, कुछ ऐसा जो कभी ठंडा क्षेत्र में नहीं हुआ होता। सैन डिएगो (1 9 7 9) और शिकागो (2005) में इसी तरह के एपिसोड की सूचना मिली थी।यह जारी रहेगा ...फोटो: फ़ोटोलॉग
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
करेलियन भालू कुत्ताकरेलियन भालू कुत्ता
ग्रे भालू (ब्राउन)ग्रे भालू (ब्राउन)
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
ध्रुवीय भालूध्रुवीय भालू
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
तृणभक्षीतृणभक्षी
भूरे भालू को धमकी देने वाले खतरेभूरे भालू को धमकी देने वाले खतरे
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
» » बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)
© 2021 taktomguru.com