taktomguru.com

कुत्तों में परजीवी

परजीवी न केवल पालतू जानवरों को बीमार कर सकते हैं, लेकिन कुछ परजीवी हैं जिन्हें मनुष्यों को स्थानांतरित किया जा सकता है। बच्चों के साथ सबसे बड़ा जोखिम है। वयस्क कुत्तों को हर 3 महीने में हटा दिया जाना चाहिए।

कुत्ते के बीमारhookworms: वे नग्न आंखों के लिए दृश्यमान नहीं हैं, इसलिए उन्हें पशु चिकित्सक द्वारा निदान किया जाना चाहिए क्योंकि वे आसपास के जानवरों को संक्रमित करते हैं। हुकवार्म आंतों में घिरा हुआ है और मनुष्यों को भी प्रसारित किया जा सकता है। यह किसी भी उम्र में कुत्ते को प्रभावित कर सकता है। यह एक छोटी और पतली कीड़ा है जो आंतों की दीवार से जुड़ती है और इसके पीड़ित के खून को एनीमिया और शायद मौत का कारण बनती है। उनके तेज दांतों के लिए धन्यवाद, वे आंतों में खून बहने का भी कारण बनते हैं। हुकवार्म से संक्रमित एक कुत्ते को मल, एनीमिया, वजन घटाने, पीले मसूड़ों, दस्त और कम ऊर्जा के स्तर में रक्त का अनुभव होगा। त्वचा की जलन एक गंभीर संक्रमण का संकेत हो सकती है। गंभीर संक्रमण घातक हो सकता है।

गोल कृमि: वे 9-19 सेमी लंबाई में माप सकते हैं। यह कुत्तों में कीड़े का सबसे आम प्रकार है जो आंतों को प्रभावित करता है और विशेष रूप से पिल्लों में एक बर्तनों की उपस्थिति का कारण बनता है। वे कुत्ते को इंजेक्शन से, प्लेसेंटा के माध्यम से संक्रमित कर सकते हैं या अपनी मां के दूध के माध्यम से संतान में स्थानांतरित कर सकते हैं। Earthworms खांसी, दस्त, उल्टी, आंतों में बाधा, निमोनिया, सुस्त कोट और एक सूजन पेट सहित विभिन्न नैदानिक ​​लक्षण पैदा कर सकते हैं। वे कुत्ते के मल या उल्टी में एक स्पेगेटी जैसी उपस्थिति में पाया जा सकता है। यदि इस प्रकार के संक्रमण को जल्दी और पता लगाने की अनुमति नहीं दी जाती है, तो आंतों में कीड़े का संचय एक बाधा उत्पन्न कर सकता है और मृत्यु का कारण बन सकता है।

कीड़े: वे 4-7 सेमी लंबा हो सकते हैं और केवल कीड़े को संक्रमित करते समय कुत्तों को संक्रमित कर सकते हैं। नैदानिक ​​लक्षणों में पेट दर्द, एनोरेक्सिया, पलकें और पीले मसूड़ों, निर्जलीकरण, दस्त से रक्त और वजन घटाने के साथ दस्त शामिल हैं। वयस्क कुत्तों में संक्रमण आमतौर पर पिल्ले में संक्रमण के रूप में गंभीर नहीं होता है जो घातक हो सकता है।

अकेला एक या टेनिया: टेनिया को वह नाम प्राप्त होता है क्योंकि यह लंबा और सपाट है और इसमें रिबन की उपस्थिति है। कुत्तों में इस कीड़े के टुकड़े उनके फेकिल पदार्थ में पाए जाते हैं, जो इसे चावल के समान दिखता है। कीड़े के ये टुकड़े, हालांकि खंडित, कुत्ते के गुदा के आसपास, अभी भी गति में पाया जा सकता है, इसके फेकिल पदार्थ में या उसके बिस्तर में। गंभीर टेनिया उपद्रव के सामान्य लक्षण पेट दर्द, घबराहट, गुदा के आसपास तीव्र खुजली, उल्टी और वजन घटाने हैं। कुत्तों के लिए ट्रांसमिशन अक्सर संक्रमित fleas के इंजेक्शन के कारण होता है।

विचार करने के लिए लक्षण हैं:

सुस्त बाल, वजन घटाने, भूख की कमी, पॉटबेलिड उपस्थिति, खांसी, कम ऊर्जा का स्तर, दस्त और उल्टी।

कीड़े के लिए उपचार. कीड़े का प्रारंभिक पता महत्वपूर्ण है क्योंकि कुत्ते की प्रत्येक नस्ल को उपचार के एक अलग रूप की आवश्यकता होती है। कुत्तों के लिए विभिन्न प्रकार के डिवार्मर्स उपलब्ध हैं जिनमें मूल और बहु-दर्द निवारक और संयोजन दवाएं शामिल हैं जो पिस्सू नियंत्रण में भी मदद करती हैं, आमतौर पर चबाने योग्य चबाने वाली गोलियों में मुखौटा होती है। Multidesparasitantes वयस्क कुत्तों के लिए हर तीन महीने दिया जाना चाहिए। गर्भवती या स्तनपान करने वाले बिट्स को संभोग से दस दिन पहले, कैल्विंग के दो या चार सप्ताह बाद संभोग से पहले इलाज किया जाना चाहिए। पिल्ले को सप्ताह, दो, चार, छः, आठ और बारह जन्मों में लागू किया जाना चाहिए, फिर मासिक छह महीने तक मासिक और वयस्कों के लिए हर तीन महीने।

यह जानकारी पशु चिकित्सक या पेशेवर कुत्ते या पालतू प्रशिक्षक की सलाह को प्रतिस्थापित करने का इरादा नहीं है।

गांडुड़ियों का नियंत्रण। पिल्ले और गर्भवती कुत्तों समेत सभी कुत्तों का नियमित रूप से कमजोर पड़ने से पालतू जानवरों के फैलाव को कम किया जाएगा और मनुष्यों के संक्रमण को रोक दिया जाएगा। पर्याप्त स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है:

1. सैनिटरी कंटेनर से मल निकालें और बच्चों के रेत कुओं से छुटकारा पाएं।

2. नियमित रूप से साफ सोने के क्षेत्रों।

3. कुत्ते को अच्छी हालत, पके हुए या डिब्बाबंद मांस में भोजन के साथ खिलाएं।




4. पालतू जानवरों को छूने और खाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं और याद रखें कि बच्चों को यह सिखाया जाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

5. पालतू जानवरों को लोगों के चेहरे चाटना करने की अनुमति न दें।

6. एक पूर्ण पिस्सू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रयोग करें।

7. कुत्ते को हर 3 महीने में डुबोएं, भले ही ऐसा माना जाता है कि इसमें पहले से ही सभी कीड़े नग्न आंखों से नहीं देखे जा सकते हैं।

ड्रॉन्टल प्लस यूनाइटेड किंगडम में पाया जाता है और एक परजीवी डिवार्मर है जो एक ही खुराक में सभी गोलार्धों और टैपवार्म को नियंत्रित करता है। इसे भोजन के साथ या बिना प्रशासित किया जा सकता है और पालतू जानवरों के आहार को बदलने की जरूरत नहीं है।

हर 3 महीने में एक खुराक

शरीर के वजन के प्रति 10 किलो (22 पाउंड) प्रति एक टैबलेट दें। गोलियाँ सीधे कुत्ते को दी जा सकती हैं या भोजन में छिपी जा सकती हैं। इलाज से पहले या बाद में भुखमरी आवश्यक नहीं है।

टैबलेट / शारीरिक वजन

2 किलो से कम के लिए ¼ टैबलेट के कम शरीर के वजन के पिल्ले और छोटे कुत्तों, 2 और 5 किलो ½ टैबलेट के बीच और 6 और 10 किलो 1 टैबलेट के बीच।

मध्यम कुत्ते: 11-15 किलो: 1.5 टी 16-20 किलो: 2 टी 21-25 किलो: 2.5T 26-30 किलो: 3 टी

बड़े कुत्ते: 31-35क: 3.5 टी 36-40 किलो: 4 टी

Toxocara स्तनपान बिट्स को नियंत्रित करने के लिए जन्म देने के 2 सप्ताह बाद और हर दो सप्ताह दूध पीना चाहिए। पिल्ले का इलाज 2 सप्ताह की उम्र में और हर 2 सप्ताह में 12 सप्ताह तक किया जाना चाहिए। इसके बाद उनका इलाज 3 महीने के अंतराल पर किया जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
मेरे कुत्ते में दस्त के कारणमेरे कुत्ते में दस्त के कारण
कुत्ते की filariasis, इसके लक्षणों को कम करने के लिए कैसे?कुत्ते की filariasis, इसके लक्षणों को कम करने के लिए कैसे?
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
अज्ञात दुश्मन: कोसिडियाअज्ञात दुश्मन: कोसिडिया
बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?
कुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथामकुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथाम
गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?
कैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतराकैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा
» » कुत्तों में परजीवी
© 2021 taktomguru.com