taktomguru.com

खरगोशों की वायरल हेमोरेजिक रोग

सबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैं

खरगोशों के वायरल Hemorrhagic रोग

खरगोश रक्तस्रावी रोग (RHD, RVHD, VHD या calicivirus) एक भयावह एक virus.A की वजह से तो हम आपको बता देंगे कि यह क्या है और देखभाल हम अपने खरगोश में है कि बीमारी है।

Iquest- यह क्या है?

भी वायरल रक्तस्रावी रोग खरगोश (RVHD), वायरल रक्तस्रावी रोग (VHD), रोग खरगोश calicivirus (RCD) के रूप में जाना जाता है, Febre वायरल रक्तस्रावी या वायरल हेपेटाइटिस Necrotizing, RHD एक विनाशकारी वायरल रोग है कि 90% या उससे अधिक के लिए तेजी से मारने है अपने खरगोश का। वायरस 1 से 3 दिनों तक सेते हैं, और फिर यह देखना शुरू होता है कि आपका खरगोश एक स्पष्ट और अचानक कारण के बिना मर जाता है। खेतों पर खरगोश की कालोनियों में, आप रोगियों खरगोशों की है कि 90% देख सकते हैं और जब यह खत्म हो गया, 100% संसर्ग इस रोग है की उनके उच्च स्तर के लिए मारे गए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में वे वर्तमान में इस वायरस से मुक्त हैं, हालांकि, प्रकोप हुआ है। आक्रामक उपायों में खतरे को निहित और समाप्त कर दिया गया है - यहां हम पश्चिमी गोलार्ध में प्रजनकों और खरगोश मालिकों के लिए कुछ दिशानिर्देश प्रदान करते हैं।

Iquest- संकेत और लक्षण क्या हैं?

वायरस तनाव और खरगोशों के स्वास्थ्य और उम्र के विषाणु के आधार पर यह रोग तीन रूपों में होता है। वायरस बुरी खबर है, हालांकि कुछ उपभेद दूसरों के जितना शक्तिशाली नहीं हैं, दुनिया के उस क्षेत्र के आधार पर जहां आप रहते हैं:

-PERACUTEO: (बहुत तेज़ और हिंसक): कोई संकेत या लक्षण नहीं - केवल एक खरगोश बहुत अचानक मर गया। और फिर अधिक मृत खरगोश, क्योंकि यह बेहद संक्रामक है।

-ACUTE: खरगोश अपने भोजन से बाहर आता है, सुस्त है और उसे सांस लेने का प्रयास करना है। शरीर का तापमान 105 - 106 एफ तक बढ़ता है, फिर खरगोश की मृत्यु से ठीक पहले ठंडा होना शुरू होता है।

-सब्सक्राइब: खरगोश सांस लेने के लिए संघर्ष करते समय पीठ और शोर श्वास में खूनी नाक का निर्वहन, उत्पीड़न और झुकाव। यदि आप इन लक्षणों को देखते हैं, तो खरगोश 2-3 घंटे के भीतर मर सकता है। 4 महीने से कम उम्र के कुछ खरगोशों में, खरगोश ठीक होने का प्रबंधन कर सकता है और फिर प्रतिरक्षा बन जाता है।




लेकिन प्रतिरक्षा होने के बावजूद, इस खरगोश वायरस के एक स्पर्शोन्मुख वाहक बनने की संभावना है, क्योंकि रोगाणु कम से कम एक महीने के लिए मल मूत्र में फेंक दिया जाता है और, और जानवर एक लंबे समय के लिए वायरस के वाहक हो सकता है अधिक समय

iquest- खरगोश हेमोरेजिक रोग का क्या कारण बनता है?

कारक एजेंट एक वायरस है जिसे कैलिसीवायरस कहा जाता है। यह रोग 1 9 84 में चीन में पहली बार हुआ था, और उसके बाद से यूरोप, एशिया और मेक्सिको के कुछ हिस्सों में अब इसकी सूचना मिली है (अब उन्मूलन)। संयुक्त राज्य अमेरिका ने कई अलग-अलग प्रकोपों ​​का अनुभव किया है। एपीएचआईएस द्वारा प्रदान किया गया मानचित्र देखें, जो 2000 से है।

ऑस्ट्रेलिया में, 1 99 5 में, एक प्रयोगशाला "दुर्घटना" के बाद, जिसने पर्यावरण में कैलिसीवायरस जारी किया, 10,000 हज़ारों अशिष्ट खरगोशों की मृत्यु 8 सप्ताह के भीतर हुई।

कैलिसीवायरस के बारे में एकमात्र अच्छी खबर यह है कि मनुष्य इसके लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं।

Iquest- रोग कैसे फैलता है?

वायरस चिपचिपा है। यह आसानी से, सीधा संपर्क, काटने कीड़े से फैलता है मांस संक्रमित और खरगोश से निपटने, और किसी भी चेतन या निर्जीव वस्तु खेल रहा है, जिसमें वायरस, इस तरह के भोजन और पानी और अपने कपड़े और हाथ लाठी, ले जाने के पिंजरों, आदि के रूप में । वायरस प्रतिरोधी है - यह संभवतः 2 या अधिक वर्षों के लिए पर्यावरण में व्यवहार्य होने के कारण, गर्मी और ठंड आसानी से जीवित रह सकता है। यह बहुत संक्रामक है और आसानी से फैलता है।

यदि आपको खरगोशों के वायरल हेमोरेजिक रोग की जानकारी दिलचस्प लगे, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
वायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमणवायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमण
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
एक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओंएक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओं
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
» » खरगोशों की वायरल हेमोरेजिक रोग
© 2021 taktomguru.com