taktomguru.com

एक डोबर्मन में गुर्दे की बीमारी

डॉबर्मन प्रोफाइलगुर्दे की बीमारी उन बीमारियों को संदर्भित करती है जो कि गुर्दे को प्रभावित करती हैं। यद्यपि कोई कुत्ता उनसे पीड़ित हो सकता है, खासतौर से उम्र के रूप में, डोबर्मन पिंसर किशोर गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त है। यह एक वंशानुगत समस्या है जो युवा कुत्तों को प्रभावित करती है। ऐसे उपचार और आहार हैं जो आपके प्रभावित पालतू जानवरों की सहायता कर सकते हैं।

किशोर गुर्दे की बीमारी. यदि आपके डोबर्मन को किशोर गुर्दे की बीमारी मिली है, तो लक्षण शायद 2 साल की उम्र तक दिखाई देंगे। यहां तक ​​कि यदि आपने अपने पालतू जानवर को प्रतिष्ठित प्रजनन से खरीदा है, तो भी इस गुर्दे की बीमारी का पता नहीं लगाया जा सकता है। आम तौर पर किशोर गुर्दे की बीमारी एक ही कूड़े के सभी पिल्लों को प्रभावित नहीं करती है। यद्यपि कुछ पिल्लों में केवल कुछ हफ्तों के लक्षण हो सकते हैं, अन्य प्रभावित पिल्ले सामान्य रूप से विकसित हो सकते हैं जब तक कि शुरुआती वयस्क आयु में लक्षण दिखाई न दें।

लक्षण. यदि आपका युवा डोबर्मन बिना किसी अच्छे कारण के वजन कम करना शुरू कर देता है, तो बहुत भूख नहीं होती है, बहुत सारे बाल फेंकता है, बहुत सारे पानी पीता है और अक्सर मूत्रमार्ग करता है, किशोर गुर्दे की बीमारी का कारण हो सकता है। एक और आम संकेत विषाक्त पदार्थों के कारण एक अजीब गंध के साथ एक सांस है कि गुर्दे सही ढंग से निष्कासित नहीं होते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको इसे निदान के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।




इलाज. एक बार जब आपका डोबर्मन किशोर गुर्दे की बीमारी से निदान हो जाता है, तो पशुचिकित्सा आपको कुछ उपचार विकल्पों के साथ पेश कर सकता है। आप सुझाव दे सकते हैं कि आप उसे प्रोटीन और फास्फोरस में कम आहार दें ताकि उसे गुर्दे पर कम तनाव हो। आपको हाइड्रेट करने के लिए इंफ्यूजन या इंट्रावेनस सीरम की आवश्यकता हो सकती है। बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पालतू जानवरों के दो गुर्दे प्रभावित हैं या यदि यह उनमें से एक है। यदि यह केवल एक है, तो स्वस्थ किडनी दोनों द्वारा संचालित किया जा सकता है और आपके डोबर्मन का सामान्य जीवन हो सकता है। यदि दोनों गुर्दे प्रभावित होते हैं तो निदान इतना अच्छा नहीं होता है। यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं और पशु चिकित्सक सोचता है कि यह एक संभावना है, तो एक कुत्ते किडनी प्रत्यारोपण गंभीर रूप से प्रभावित कुत्ते की आशा कर सकता है। प्रत्यारोपण हमेशा काम नहीं करते क्योंकि शरीर नए अंग को अस्वीकार कर सकता है। चूंकि गुर्दे को किसी अन्य कुत्ते से आना पड़ता है, इसलिए आपको आमतौर पर आश्रय से दाता की तलाश करनी पड़ सकती है।

पुरानी गुर्दे की विफलता. क्रोनिक गुर्दे की विफलता कई पुराने कुत्तों में होती है लेकिन डोबर्मन आनुवंशिक रूप से कुछ अन्य नस्लों की तुलना में इससे पीड़ित होने का अधिक प्रवण होता है। कई लक्षण किशोर किडनी रोग वाले युवा कुत्तों के समान हैं। आपका पुराना पालतू बेहद पतला हो सकता है। क्रोनिक गुर्दे की विफलता के साथ-साथ मुंह में अल्सर वाले कुत्तों में उच्च रक्तचाप आम है। आपके कुत्ते को इसे स्थिर करने के लिए अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है। एक बार जब आप घर पर हों तो आपको कम प्रोटीन और फास्फोरस कुत्ते के भोजन का आहार खाना पड़ेगा और पशुचिकित्सक रक्तचाप को कम करने के लिए दवाएं लिख सकता है और अपने गुर्दे को अपनी नई स्थिति में अच्छी तरह से काम करने में मदद कर सकता है। उपचार की सफलता के बावजूद, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्ते को बीमारी के परिणामों का सामना करना पड़ा है और इसकी बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में गुर्दे की समस्याएंकुत्तों में गुर्दे की समस्याएं
कुत्ते उल्टी: अलार्म के लक्षणकुत्ते उल्टी: अलार्म के लक्षण
मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
एक डोबर्मन में कार्डियोपैथीएक डोबर्मन में कार्डियोपैथी
डोबर्मन में गुर्दे की बीमारीडोबर्मन में गुर्दे की बीमारी
बिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। पॉलीसिस्टिक गुर्दे की बीमारीबिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। पॉलीसिस्टिक गुर्दे की बीमारी
बिल्लियों में गुर्दे की बीमारियां - लक्षण और प्रकारबिल्लियों में गुर्दे की बीमारियां - लक्षण और प्रकार
बिल्ली के लक्षण, उपचार और चिकित्सा की रेनल अपर्याप्तताबिल्ली के लक्षण, उपचार और चिकित्सा की रेनल अपर्याप्तता
» » एक डोबर्मन में गुर्दे की बीमारी
© 2021 taktomguru.com