taktomguru.com

कुत्ते के लिए विटामिन, जब वे आवश्यक हैं?




कुत्ते के लिए विटामिन हमेशा जरूरी नहीं होते हैं
एक कुत्ता जो अपने आकार, आयु और शारीरिक गतिविधि की डिग्री के अनुकूल एक अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन (उच्च श्रेणी) लेता है, शायद ही कभी विटामिन पूरक की आवश्यकता होती है। दैनिक भोजन में स्वस्थ होने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व, खनिज और विटामिन खपत करते हैं।
विटामिन कुत्ते (यकृत, गुर्दे, दिल, त्वचा) के शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करते हैं और जानवरों के विकास के लिए आवश्यक हैं। जो जलीय उत्पादों में भंग liposoluble वसा (समूह ए, डी, ई और के), और पानी में घुलनशील में स्थित है,: लेकिन पदार्थों कि कुत्ते के शरीर में और भोजन में मौजूद हैं, दो समूहों में वर्गीकृत कर रहे हैं (समूह बी और सी से)।
कुत्ते के लिए विटामिन जो घर का बना आहार से खिलाया जाता है
जब कुत्ते को असंतुलित घर का बना भोजन खिलाया जाता है तो विटामिन यौगिकों को प्रशासित किया जाना चाहिए। पशु चिकित्सक जुआन एंटोनियो अगुआडो कहते हैं, "विटामिन उन आहारों को पूरक बनाने के लिए काम करते हैं जो मालिक घर पर तैयार होते हैं, जो हमेशा पर्याप्त रूप से संतुलित नहीं होते हैं या कुत्ते को अपने आहार में आवश्यक सभी घटक नहीं होते हैं।"
"सही बात कुत्ता एक फ़ीड उच्च अंत (अच्छी गुणवत्ता) लाने के लिए, सभी पोषक तत्वों की जरूरत है, विटामिन सहित युक्त है," साइमन मार्टिन इस बीच, पशु चिकित्सक एक बार गाइड कुत्ता फाउंडेशन का कहना है। यहां तक ​​कि उच्च आवश्यकताओं की स्थितियों में, जैसे कि मादा जिसने जन्म दिया है, वहां विशिष्ट फीड हैं जो उनकी विटामिन आवश्यकताओं को कवर करती हैं।
कुत्ते के लिए जटिल के बजाय विशिष्ट विटामिन
एक बीमार कुत्ते या एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को उस बीमारी के इलाज के लिए विशिष्ट विटामिन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन किसी भी मामले में मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स नहीं।
गंभीर कुपोषण या शरीर के वजन के साथ एक कुत्ता जो इसके अनुरूप है, विटामिन को निगलना करने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हो सकता है। पशु पोषण में पशु चिकित्सा विशेषज्ञ इग्नासिओ एरिजा यही कहता है।
कुछ पैथोलॉजी वाले कुत्तों के लिए विटामिन
विटामिन कुछ रोगों, जैसे तंत्रिका विकारों के उपचार में भी मदद कर सकते हैं। एरिजा के मुताबिक, इन मामलों में विटामिन बी को प्रशासित किया जा सकता है, जो न्यूरॉन्स के बीच कनेक्शन को बढ़ावा देने के लिए संकेत दिया जाता है। पुराने कुत्तों (नौ वर्ष से अधिक) में, विटामिन बी 1 को एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण उम्र बढ़ने से जुड़े लक्षणों का मुकाबला करने के लिए संकेत दिया जाता है।
किसी भी मामले में, अगर यह बहुत अच्छी गुणवत्ता के एक बीमार बुजुर्ग या कुपोषित कुत्ते फ़ीड लाता है और इसकी विशेषताओं के लिए समायोजित, यह संभव है कि विटामिन की एक अतिरिक्त आपूर्ति आवश्यक नहीं है। ध्यान रखें कि उच्च गुणवत्ता वाली फ़ीड औसत गुणवत्ता वाले लोगों की तुलना में अधिक महंगी होती है, लेकिन इग्नासिओ एरिजा बताती है, "इस प्रकार के भोजन के साथ, मालिक अपने कुत्ते के लिए विशिष्ट गुणवत्ता वाले विटामिन सुनिश्चित करते हैं, जो बनाता है अतिरिक्त विटामिन का प्रशासन। "
किसी भी मामले में, दोनों अतिरिक्त और डिफ़ॉल्ट रूप से, विटामिन के इंजेक्शन कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। पशुचिकित्सा प्रत्येक विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त क्या सलाह देने में सक्षम होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?
कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?
कुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावलकुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावल
कुत्ते के पिल्ले: उन्हें खिलाओ ताकि वे स्वस्थ होंकुत्ते के पिल्ले: उन्हें खिलाओ ताकि वे स्वस्थ हों
जुगाली करनेवालाजुगाली करनेवाला
पौष्टिक सिद्धांतपौष्टिक सिद्धांत
पिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थपिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
पिल्ला भोजन का महत्वपिल्ला भोजन का महत्व
कुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्व
क्या एक कुत्ता यकृत खिलाया जा सकता है?क्या एक कुत्ता यकृत खिलाया जा सकता है?
» » कुत्ते के लिए विटामिन, जब वे आवश्यक हैं?
© 2021 taktomguru.com